2 Lakh में कोन सा Business Kare|2 लाख में कोनसा बिज़नेस करे?

व्यवसाय शुरू करने के लिए आमतौर पर कुछ समय और धन के निवेश की आवश्यकता होती है। ऐसा कोई Business नहीं है जिसके लिए पहले पैसे की आवश्यकता न हो लेकिन फिर भी यह स्थिर आय ला सकता हो।

यदि आप नए सिरे से कोई व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो इसे सफल बनाने के लिए आपको समय और पैसा दोनों लगाना होगा। यह एक ज्ञात तथ्य है कि निवेश करने के लिए कुछ पैसे होने से वास्तव में आपके व्यवसाय को बढ़ने में मदद मिल सकती है, खासकर शुरुआत में, हमारी राय में 2 लाख रुपये का निवेश एक अच्छी रकम है.

इसलिए, यदि आपके पास भारत में 2 लाख रुपये हैं और आप अपने बजट के हिसाब से बिज़नेस करने की तलाश में हैं, तो आप सही जगह पर हैं। इस पोस्ट में, हम भारत में 2 लाख रुपये से कम के 10 से अधिक कम बजट वाले बिज़नेस पर चर्चा करेंगे। यदि आप यही खोज रहे हैं, तो पढ़ते रहें। आइए सूची में गोता लगाएँ।

2 लाख में कोनसा बिज़नेस करे?

1.स्माल स्केल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस शुरू करें

पर्यावरण-अनुकूल जूट बैग और पेपर बैग बनाना एक अच्छा विचार है क्योंकि लोग प्लास्टिक बैग से दूर जा रहे हैं। आप एक छोटे से निवेश के साथ घर पर पेपर बैग बनाने के लिए समाचार पत्रों का उपयोग करके भी शुरुआत कर सकते हैं। जूट बैग बनाने की लागत 50 हजार रुपये से कम है, और एक स्वचालित पेपर बैग मशीन प्राप्त करने में लगभग 3 लाख रुपये का खर्च आता है।

आप इन बैगों को दुकानदारों को बेच सकते हैं और उस पैसे का उपयोग स्टाइलिश और उपयोगी जूट बैग बनाने में कर सकते हैं।

एक और सरल व्यवसाय है अगरबत्ती या अगरबत्ती बनाना। स्वचालित मशीन का उपयोग करने से यह आसान हो जाता है और आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। सिर्फ 3 स्वचालित मशीनों से आप प्रति माह लगभग 60 हजार कमा सकते हैं।

अचार और पापड़ निर्माण व्यवसाय शुरू करना भी एक अच्छा विकल्प है और इसमें 1 लाख से कम निवेश की आवश्यकता होती है। महामारी के दौरान कई परिवार अचार और पापड़ बनाकर आय अर्जित कर रहे हैं।

2.मोबाइल फ़ोन एक्सेसरीज़ की दुकान शुरू करें

दो लाख से कम में शुरू करें अपनी मोबाइल शॉप। दुकान चुनते समय, एक लाख जमा राशि और लगभग ₹10,000 मासिक किराए के लिए तैयार रहें। अपना स्थान व्यवस्थित करने के लिए टेबल, कुर्सियों और अलमारियों में निवेश करें।

एक बार जब आपकी दुकान तैयार हो जाए, तो अपना व्यवसाय पंजीकृत करें और बिक्री शुरू करने पर रसीद जारी करने के लिए जीएसटी नंबर प्राप्त करें। शुरुआत में आपको जीएसटी की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन एक बार जब आपकी आय काफी बढ़ जाएगी, तो आपको इस पर विचार करना होगा।

अपनी दुकान में सामान रखने के लिए मोबाइल फोन और कवर और चार्जर जैसी सहायक वस्तुएं खरीदें। यदि आपको सहायता की आवश्यकता है तो मरम्मत करने वाले व्यक्ति को नियुक्त करने पर विचार करें, क्योंकि फ़ोन मरम्मत से अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। इसके अतिरिक्त, फ़ोन एक्सेसरीज़ में उच्च लाभ मार्जिन होता है, बिक्री मूल्य अक्सर खरीद मूल्य से दोगुना होता है।

इस Business में महत्वपूर्ण Profit की संभावना है, जो इसे एक है।

3.बेकरी बिज़नेस स्टार्ट करें

अगर आपको ब्रेड और बिस्कुट बनाने में मजा आता है तो एक छोटी सी बेकरी शुरू करें। आप छोटे पैमाने पर उत्पादन में मदद के लिए किसी को नियुक्त भी कर सकते हैं। स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग से लाइसेंस लेना याद रखें, क्योंकि वे समय-समय पर जाँच करेंगे।

अपनी बेकरी स्थापित करने के लिए, अपने उत्पादों को मक्खियों और कीड़ों से बचाने के लिए एक ओवन और शोकेस में निवेश करें। यदि आपकी बेकरी शहरी क्षेत्र में है, तो बिल जारी करने के लिए कैश रजिस्टर लेने पर विचार करें।

दुकान किराए पर लेने सहित इन सभी आवश्यकताओं पर आपको 2 लाख से अधिक खर्च नहीं करना पड़ेगा। यदि आपके पास पूंजी की कमी है, तो आप स्व-रोज़गार ऋण प्राप्त करने की संभावना तलाश सकते हैं। अपनी बेकरी को शुरू करने के लिए, आपको शुरुआत में एक कर्मचारी की आवश्यकता हो सकती है। अपनी ब्रेड और केक के साथ कॉफी या चाय पेश करें। सैंडविच और पफ पेश करें, जो दोपहर के भोजन के लिए बहुत अच्छे हैं।

आप दैनिक आधार पर ताज़े समोसे सहित बेकरी आइटम खरीदकर अपने कार्यभार को सरल बना सकते हैं, और बिना बिके किसी भी आइटम को वापस कर सकते हैं। इससे आपके लिए अपनी बेकरी को सुचारू रूप से चलाने पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है।

4.एक रियल एस्टेट एजेंट बनें

यदि आप घर खरीदने और बेचने में अच्छे हैं और आपके पास अच्छे लोगों का कौशल है, तो एक रियल एस्टेट कार्यालय खोलने पर विचार करें। भले ही आप केवल कमीशन पर काम करते हों, बहुत से लोग जो अपनी संपत्ति बेचना चाहते हैं वे आपसे बात करना चाहेंगे।

अपने क्षेत्र में बिक्री या किराए के लिए सूचीबद्ध मकान खोजें, और अपनी सहायता की पेशकश करने के लिए मालिकों से संपर्क करें। कुछ मालिक ब्रोकर को भुगतान नहीं करना चाहते होंगे, इसलिए वे ‘नो ब्रोकर’ का साइन लगा देते हैं – लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप उनकी मदद नहीं कर सकते हैं!

एक मिलनसार व्यक्ति बनें जिससे लोग संपर्क करने में सहज महसूस करें, और आप बहुत सारा व्यवसाय आकर्षित करेंगे। शुल्क लेकर मोटरसाइकिल का उपयोग करके घर दिखाने के लिए तैयार रहें। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस व्यवसाय को बिना किसी अग्रिम निवेश के शुरू कर सकते हैं।

5.इलेक्ट्रिकल प्रोडक्ट्स रिपेयरिंग बिज़नेस

यदि आप घर पर मिक्सर या इलेक्ट्रिक स्टोव जैसी चीजों को ठीक करने में अच्छे हैं, तो आप अपनी खुद की विद्युत उपकरण मरम्मत की दुकान शुरू कर सकते हैं।

शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं है – केवल दो लाख से कम। एक लाख जमा राशि के साथ एक छोटी सी दुकान किराए पर लें और यदि आप कर सकते हैं, तो मरम्मत में मदद के लिए किसी को रख लें।

भले ही आप केवल मूल बातें जानते हों, आप कुकर जैसे उपकरण खोलकर देख सकते हैं कि अंदर क्या गड़बड़ है। यह व्यवसाय शुरू करने और लोगों को उनके विद्युत उपकरणों से मदद करने का एक आसान तरीका है।

6.टेक अवे रेस्टॉरेंट बिज़नेस

आप बैठने के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता के बिना एक छोटा टेक-अवे रेस्तरां खोल सकते हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि आपके अंदर खाना पकाने के लिए पर्याप्त जगह हो और भोजन को बाहर प्रदर्शित करने के लिए एक टेबल और शेल्फ स्थापित करें।

आरंभ करने के लिए, आपको अपना टेक-अवे व्यवसाय चलाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होगी। यदि आप खाना पकाने में अच्छे हैं, तो आगे बढ़ें और इसे स्वयं शुरू करें। यदि नहीं, तो आप एक रसोइया रख सकते हैं जो सफाई और धुलाई में भी मदद कर सकता है।

ऑनलाइन ऑर्डर आसानी से प्राप्त करने के लिए अपने टेक-अवे रेस्तरां को ज़ोमैटो से जोड़ें। यह व्यवसाय चलाने और वर्तमान स्थिति के अनुकूल ढलने का एक सरल तरीका है।

7. पैकर्स और मूवर्स का बिज़नेस स्टार्ट करें

पैकर्स एंड मूवर्स व्यवसाय शुरू करना आसान है – आपको किसी कार्यालय की भी आवश्यकता नहीं है। आप ऐसे ग्राहकों को ऑनलाइन ढूंढ सकते हैं जिन्हें आगे बढ़ने में सहायता की आवश्यकता है।

आपको बस सामान चढ़ाने और उतारने के लिए एक ट्रक और 3 से 4 सहायकों की आवश्यकता है। सहायक दैनिक वेतन के आधार पर काम कर सकते हैं, इसलिए आप उन्हें केवल तभी भुगतान करते हैं जब आपके पास सहायता के लिए कोई ग्राहक हो।

यदि ट्रक खरीदना महंगा लगता है, तो आप इसे किराए पर लेकर शुरुआत कर सकते हैं। याद रखें, एक प्रयुक्त ट्रक की कीमत लगभग दो लाख होगी, जो आपका मुख्य निवेश होगा।

सुनिश्चित करें कि आपके पास ट्रक चलाने के लिए ड्राइवर का लाइसेंस है। यह किसी भौतिक कार्यालय की आवश्यकता के बिना लोगों को आगे बढ़ने में मदद करने के व्यवसाय में शामिल होने का एक आसान तरीका है।

8. इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस स्टार्ट करें

इवेंट प्लानिंग व्यवसाय शुरू करने में कई महत्वपूर्ण चरण शामिल होते हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ आसान टिप्स दी गई हैं:

एक ठोस योजना बनाएं:

अपने व्यवसाय के लिए एक योजना बनाकर शुरुआत करें। समान व्यवसायों की सफल योजनाओं पर गौर करें और मार्गदर्शन के लिए उद्योग विशेषज्ञों से संपर्क करें। कई ऑनलाइन संसाधन और टेम्पलेट आपकी व्यवसाय योजना बनाने में मदद कर सकते हैं, जो भविष्य के विकास और निवेश सुरक्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

बजट बनायें

अपने बजट का एक हिस्सा, लगभग 30%, मार्केटिंग खर्चों के लिए समर्पित करें। इसमें एक व्यावसायिक वेबसाइट, विजिटिंग कार्ड, प्रिंटेड मेटेरियल , डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन विज्ञापन और नेटवर्किंग के लिए यात्रा खर्चा शामिल हैं। अपना ग्राहक आधार शीघ्रता से बनाने के लिए मार्केटिंग में आरंभ से ही निवेश करना आवश्यक है।

अपने व्यवसाय को परिभाषित करें:

अपने इवेंट प्लानिंग व्यवसाय के लिए अपने कार्य के दायरे, मिशन और लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से रेखांकित करें। सही ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस जानकारी को अपनी वेबसाइट पर संप्रेषित करें। स्पष्ट सीमाएँ निर्धारित करने से आपको कठिन ग्राहकों से बचने और एक मजबूत प्रतिष्ठा बनाने में मदद मिलती है।

एक भाषण तैयार करें:

अपने व्यवसाय के लिए 30 सेकंड की एक संक्षिप्त और आकर्षक पिच विकसित करें। यह आपके व्यवसाय को संभावित ग्राहकों से परिचित कराने के लिए महत्वपूर्ण है। व्यवसाय के नाम के बारे में अधिक चिंता न करें; यादगार कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर ध्यान दें।

मार्किट रिसर्च करें

इसमें उतरने से पहले, अपने बाज़ार और प्रतिस्पर्धियों पर शोध करें। अपने अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव को समझें, अपने क्षेत्र के अन्य लोगों के साथ अपनी फीस की तुलना करें और अपने लक्षित ग्राहकों की पहचान करें। यह ज्ञान आपको बाज़ार में लाभ देता है।

कर कानून और बिजनेस फाइलिंग सीखें:

व्यवसाय शुरू करने के कानूनी पहलुओं के बारे में जानने के लिए समय निकालें। उस व्यवसाय संरचना के प्रकार पर शोध करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हो (जैसे एलएलसी)। अपने व्यवसाय से जुड़े कर निहितार्थों को समझें, क्योंकि अनुपालन आवश्यक है। कानूनों को जानने से आपका समय और परेशानी बच सकती है।

याद रखें, ये कदम आपके इवेंट प्लानिंग व्यवसाय के लिए एक मजबूत नींव रखने में मदद करेंगे, जिससे इवेंट समन्वय की रोमांचक दुनिया में एक आसान यात्रा सुनिश्चित होगी।

यह भी पढ़े:-