20 रूपये से कम के शेयर|20 Rupaye Se Kam Ke Share|Top 20 Rupaye Wale Share List in 2023

मै कपिल कश्यप , आप सभी दोस्तों का मैं स्वागत करता हूं अपने इस ब्लॉग में आज हम इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे कि 20 रूपये से कम के शेयर कौन से हैं आप एक कम पैसा लगाकर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इतनी कम कीमत में शेयर तो मार्केट में बहुत आपको मिल जाएंगे लेकिन मैं आपको बताने वाला हूं ऐसे 20 रूपये से कम के शेयर की लिस्ट जो की फ्यूचर में आपको अच्छा प्रॉफिट दे सकते हैं लेकिन आपको थोड़ा सा उनको होल्ड करना पड़ेगा।

अक्सर छोटे शेयर को खरीद कर ही रख देने में फायदा है वैसे बहुत कम कंपनियां ऐसी हैं जिनके शेयर की कीमत बहुत कम है और वह ग्रो कर पाती हैं , लेकिन आप यहां पर थोड़ा रिस्क ले सकते हो क्योंकि ₹ 20 की कीमत के 100 शेयर भी खरीदते हैं तो आपका ज्यादा पैसा नहीं लग रहा है

तो इसमें आप कुछ समय तक उनको खरीद कर रख सकते हो और भविष्य में उनको जब उनके प्राइस बढ़ जाए तो उनको आप बेचकर अच्छा मुनाफा ले सकते हो।

20 रूपये से कम के शेयर List 2023

  1. Reliance Home finance limited
  2. Jaipraksh Power
  3. Bihar Sponge Iron Ltd.
  4. Triveni Glass
  5. Servoteach Industries Ltd
  6. Ultra Cab India
  7. Gold Star Power
  8. MahaSagar Trevel
  9. Cella Space Ltd.

Reliance Home Finance Limited

यह कंपनी भारत की बड़ी कंपनियों में से एक फाइनेंस कंपनी है रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड कंपनी रिलायंस कैपिटल लिमिटेड की यह सब्सिडी कंपनी भी है जो की भारत की नंबर वन कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का ही एक हिस्सा है
रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड कंपनी का हेड ऑफिस उत्तर प्रदेश के नोएडा शहर में स्थित है यह कंपनी उन फ्लैट के खरीदारों को लोन प्रोवाइड करवाता है जो कि अपना नया फ्लैट खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह होम लोन अन्य होम फाइनेंस सर्विसेज भी देता है ।

इस कंपनी की फाउंडेशन 2008 में हुई थी और कंपनी ने वर्ष 2022 में 2023 में 21 00 करोड़ से भी ज्यादा का बिजनेस कर था और कंपनी के अपने देश भर में 200 से अधिक ऑफिस भी है यह सारे ऑफिस इंडिया के ज्यादातर सभी राज्यों ।

रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड भारत रिजर्व बैंक के द्वारा भी मान्यता प्राप्त एक होम फाइनेंस कंपनी के रूप में भी रजिस्टर्ड है और इसको ICRA द्वारा AA की रेटिंग भी दिए जा चुकी है ।

RHFL कंपनी के शेयर की कीमत अभी फिलहाल 2. 05 पैसे है , इस शेयर को आप खरीद कर अभी कुछ समय के लिए होल्ड पर रख कर फ्यूचर में अच्छा प्रॉफिट ले सकते हैं।

रिलायंस होम फाइनेंस लिमिटेड के प्रोडक्ट और सेवाएं इस प्रकार है:-

  1. होम लोन
    यह कंपनी उन लोगों को या मौजूदा जिनके पास अपने खुद के फ्लैट हैं उन्हीं को लोन देता है या नए घर खरीदना जो चाहते हैं इनकी डाउन लिमिट शुरू में 5 लख रुपए से लेकर अधिकतम 5 करोड़ लोन यह प्रोवाइड करवाती है
  2. फ्री फाइनेंस लोन
    जालौन लोगों को दोबारा दिया जाता है जो लोग द्वारा पूर्ण लोन देकर नया लोन लेना चाहते हैं इसमें कस्टमर को बहुत ही कमतर इंटरेस्ट पर लोन मिलता है
  3. Home एक्सटेंशन लोन
    यह लोन उन लोगों को दिया जाता है जो कि अपने घरों कंपनी या फैक्ट्री का और ज्यादा कंस्ट्रक्शन करना चाहते हैं
  4. पर्सनल होम लोन
    यह दोनों लोगों को दिया जाता है जो कि अपने प्रॉपर्टी संपत्ति के बदले में पर्सनल लोन लेना चाहते हैं इस लोन का दिया जाता है इस लोन पर भी बहुत ही कम ब्याज दर होती हैं

रिलायंस होम फाइनेंस शेयर एक अच्छा ऑप्शन है किसी भी नए निवेशक के लिए, ऐसा इसलिए है की रिलायंस होम फाइनेंस की कीमत दर यानी कि इसके शेयर की कीमत बहुत ही कम है।

अनुभवी और पुराने निवेशकों को पूरी ही उम्मीद है कि आने वाले कुछ सालों में इस शेयर की कीमत बहुत ज्यादा पड़ेगी।

आने वाले 5 सालों में यह शेयर बहुत ऊपर जा सकता है हम यहां पर आने वाले 5 सालों में इस शेयर का क्या प्राइस होगा टेबल में बता रहे हैं:-

Target Years1st Target2nd Target
20232.504
202447
20251014
20261722
20272732
20283942

Jaipraksh Power

जयप्रकाश पावर एक बिजली के क्षेत्र में भारतीय कंपनी है इसकी स्थापना 21 दिसंबर 1994 को हुआ था यह कंपनी जापान की कंपनी के ग्रुप का भी एक हिस्सा है यह कंपनी भारत भर में इलेक्ट्रॉनिक की योजना विकास बिजली संचालन आदि बिजनेस में डील करते हैं

जयप्रकाश पावर के शेयर प्राइस आजकल गिरावट पर है उसके मुख्य कारण नीचे दिए हुए हैं :-

  • कंपनी पर कर्ज की जिम्मेदारी है जिस पर उनके फाइनेंस पर प्रभाव पड़ता
    कंपनी प्रॉफिट कमाने के लिए बहुत ही स्ट्रगल कर रही है और इसकी परफॉर्मेंस भी बहुत कमजोर रही है।
  • भारत में बिजली के कई क्षेत्र अभी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं इससे कि निवेशकों को बिजली के क्षेत्र की कंपनियों पर भरोसा थोड़ा कम हो गया है।
  • इस कंपनी में काफी चुनौतियां है इसके बावजूद भी भविष्य में इसके शेयर में उछाल होने की पूरी आशा है , इस कंपनी के पास एक बड़ा ही मजबूत संपत्ति का आधार है और यह अभी भी भारत की सबसे बड़ी बिजली कंपनियों में से एक मानी जा रही है
  • सरकार भी पिछली से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए बड़े कदम उठाने जा रही है जिससे कि जयप्रकाश पावर की शेयर प्राइस में सुधार होने का पूरा-पूरा मौका है।

जयप्रकाश पावर का शेर की कीमत 13 रुपए 90 पैसे है और अभी भी भविष्य में इसके प्राइस स्थिर रहेंगे लेकिन लंबी टाइम के लिए अगर आप इसमें इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं तो भविष्य में इसके प्राइस अच्छे होने के पूरे आसार हैं।

भविष्य में जयप्रकाश पावर के शेयर प्राइस क्यों बढ़ेंगे इसके कुछ कारण :

  • कंपनी के ऊपर जो कर्ज है वह उनको चुकाने की पूरी क्षमता रखती है अगर कंपनी अपने कर्ज को चुकाने में सक्षम होती है तो इसकी परफॉर्मेंस में भी सुधार होगा जिससे इन्वेस्टर इसमें अपना पैसे का निवेश कर पाएंगे।
  • कंपनी की परफॉर्मेंस में भी सुधार होने की पूरी सफलता है और इससे होने से इसके प्रॉफिट में बढ़ोतरी होने के परेशान से इससे भी निवेशक इस कंपनी के तरफ आकर्षित होंगे ।
  • सरकार बिजली के क्षेत्र की कंपनियों के लिए नीतियां बनाने का भी प्लान कर रही है जिससे कि जयप्रकाश फ्लावर के शेयर प्राइस की कीमत में और बढ़ोतरी हो सकती है।

Bihar Sponge Iron Ltd

बिहार स्पोंज आईरन लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है और यह लो और इस्पात मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनी में से एक कंपनी इंडिया की है इस कंपनी का हेड ऑफिस जमशेदपुर बिहार में है कंपनी की फाउंडेशन वर्ष 1982 में हुई थी और यह इंडिया की अच्छी कंपनियों में से एक कंपनी मानी जा रही है जो कि इस पर जायेरण मैन्युफैक्चरिंग में से एक है।

इस कंपनी का परफॉर्मेंस पिछले कुछ सालों में काफी अच्छा रहा है कंपनी की सेल और प्रॉफिट पर लगातार बढ़ोतरी हो रही है और कंपनी ने हाल ही में अपने मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए भी एक प्रोजेक्ट डिक्लेयर कर है इसका भारत के औद्योगिक कंपनी क्षेत्र में बहुत ही बड़ा योगदान है।

हालांकि इस कंपनी के शेयर की कीमत 10.65 है , लेकिन भविष्य में जैसे-जैसे इस्पात की और की मांग पड़ेगी तो भविष्य में और भी शेयर इसका मजबूत होगा

Triveni Glass

त्रिवेणी ग्लास कंपनी भारत की नंबर एक कांच बनाने वाली कंपनी है इसका हेड ऑफिस उत्तर प्रदेश में है और कंपनी की शुरुआत 1974 में हुई थी त्रिवेणी क्लास की प्रोडक्शन करने की क्षमता करीब-करीब 90 मिलियन टन हर साल की है कंपनी कई प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है इनमें से अधिकतर प्रोडक्ट का उपयोग निर्माण करने , पैकेजिंग आटोमोटिव इंडस्ट्री में कहता है यह कंपनी भारत की ही प्रमुख निर्माण कंपनियां यानी कंस्ट्रक्शन कंपनियों को भी अपना कांच आपूर्ति करती है।

त्रिवेणी क्लास की परफॉर्मेंस पिछले कुछ वर्षों से बहुत अच्छी रही है कंपनी की सेल और प्रॉफिट में बहुत अच्छा सुधार हुआ है कंपनी ने अभी हाल में ही अपने प्रोडक्शन की क्षमता को बढ़ाने के लिए नए प्रोजेक्ट पी लॉन्च करने की घोषणा करती है

त्रिवेणी क्लास त्रिवेणी क्लास की परफॉर्मेंस
त्रिवेणी ग्लास कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में एक बहुत बड़ा नाम माना जाता है और यह है कई नामी गिरामी कंस्ट्रक्शन कंपनियां को अपने कांच के प्रोडक्ट की भी सप्लाई करता है और उसके साथ ही विदेश में भी यह अपना प्रोडक्ट सप्लाई करता है कंपनी की सेल और प्रॉफिट में लगातार अच्छी परफॉर्मेंस हो रही है

त्रिवेणी ग्लास के Share की कीमत

त्रिवेणी ग्लास के शेर की कीमत 2023 और 24 में ₹17.41 पैसे है

Servoteach Industries 

सर्वो टेक इंडस्टरीज एक भारतीय इंजीनियरिंग कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना सन 1986 में मुंबई जो कि अब मुंबई शहर के नाम से जाना जाता है हुई थी और कंपनी का हेड ऑफिस भी मुंबई में ही है

सर्वोटेक इंडस्ट्रीज लिमिटेड की प्रोडक्टों की लिस्ट और सर्विस की लिस्ट नीचे दी गई है

  • सॉल्वेंट प्रोजेक्ट
  • अरंडी तेल का प्रोजेक्ट
  • फूड ऑयल की फैक्ट्री है
  • वनस्पति तेल की फैक्ट्री
  • डेरी फूड प्रोडक्ट्स की फैक्ट्री
  • पेट्रोकेमिकल्स की फैक्ट्री
  • इसके अलावा दवाइयां की भी फैक्ट्री सर्वोटेक इंडस्ट्रियल लिमिटेड का एक हिस्सा है

सर्वोटेक इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की एक बहुत बड़ी कंपनी में से एक कंपनी है इसके सभी प्रोडक्ट की गुणवत्ता की एक बाजार में अच्छी इमेज है कंपनी अपने ग्राहकों को अच्छे से अच्छी सेवा व प्रोडक्ट उपलब्ध करवाने के लिए भी जानी जाती है

सर्वोटेक इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक विकासशील व आगे बढ़ती हुई कंपनी है कंपनी अपने बिजनेस का बढ़ाने के लिए और अपने कस्टमर को अच्छी सेवाएं का प्रोडक्ट देने के लिए भी जानी जाती है आने वाले कुछ वर्षों में ही वह कंपनी एक इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज में बड़ा नाम करके भरेगी

Servoteach Industries Ltd Share Price is Rs. 18.6

Ultra Cab India

अल्ट्रा कैब इंडिया एक इलेक्ट्रिक पार्ट बनाने की कंपनी है कंपनी की मार्केट वैल्यू 180 करोड रुपए के आसपास है और कंपनी के एक शेयर की आज की कीमत बाजार में 18. 92 रुपए है।

यह कंपनी एनएससी बाजार में रजिस्टर नही है
इंडिया की फाउंडेशन साल 2007 में हुई थी कंपनी की रिपोर्ट के हिसाब से लास्ट ईयर की इनकम 66 करोड़ 40 लख रुपए रही थी और कुल बिक्री 66 करोड़ 201 लख रुपए रही थी कंपनी का नेट प्रॉफिट 1.037 करोड रुपए रहा और इस वर्ष में अल्ट्रा कैब इंडिया ने करीब 0.569 करोड रुपए का सरकार को अपना टैक्स का भुगतान भी करा है।

अल्ट्रा कैब इंडिया एक नज़र में

BSES Market ValueRs.18.92 / Rs. 0.12 (0.64%)
Businessइलेक्ट्रिक इक्विपमेंट / प्रोडक्ट
व्यावसायिक क्षेत्रनिर्माता विनिर्माण (प्रोडूसर मैन्युफैक्चरिंग)
ISININE010R01015
SymbolULTRACAB
प्रबंध संचालकMr. Nitesh Parshottambhai Vaghasiya
Foaundation Year2007

Gold Star Power

गोल्डस्टार पावर एक व्यवसाय है जो बैटरी निर्माण कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना 1982 में हुई थी। गोल्डस्टार पावर का मुख्यालय जामनगर, गुजरात में स्थित है।
गोल्ड स्टार पावर कंपनी का मुख्य काम बैटरी बनाने का है इस कंपनी की फाउंडेशन जामनगर में हुई थी साल 1982 में , नवनीत एम. पंसारा इस कंपनी के मैनेजिंग डारेक्टर हैं।

गोल्ड स्टार पावर कंपनी एक भारतीय कंपनी है जो की बैटरी का निर्माण करती है इस कंपनी का टोटल वैल्यू या मार्केट कैपिटल 114 करोड रुपए से भी बहुत ज्यादा है यह जनवरी 2018 को जब इस कंपनी का आईपीओ लॉन्च हुआ था जब इस शेयर की कीमत 1.53 रुपये थी ।

गोल्ड स्टार पावर कंपनी Share Price Target Table in 2023 – 2030

Year By First Target PriceSecond Target Price
2023₹6₹7
2024₹11₹13
2025₹18₹21
2026₹32₹48
2027₹75₹96
2028₹111₹120
2029₹130₹150
2030₹155₹165