2023 के सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट|कौन से हैं सबसे सस्ते शेयर

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरे इस ब्लॉक में मैं कपिल कश्यप सबका वेलकम करता हूं दोस्तों आज जी आर्टिकल पर हम सब्जेक्ट पर हम बात करेंगे वह शेयर मार्केट, आज के समय में सभी इन्वेस्टर्स जल्दी से अमीर बनने के चक्कर में होते हैं और चाहते हैं की रिस्क भी कम रहे और प्रॉफिट ज्यादा रहे यानी कि अगर ₹5000 इन्वेस्टमेंट करें तो 2 महीने में 50000 प्रॉफिट हो जाए लेकिन ऐसा संभव नहीं है ।

आजकल के निवेशक ढूंढते हैं की सबसे सस्ते शेयर कौन से मार्केट में चल रहे हैं क्या सच में सस्ते शेयर आपको प्रॉफिट दे सकते हैं तो हम इसी विषय में इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं 2023 के वह share जो सबसे सस्ते हैं ।

दोस्तों सच्चाई तो यह है कि शेयर बाजार में सस्ते शेयर बहुत सारे हैं लेकिन सस्ते शेयर में भी रिस्क उतना ही है की आपको कभी भी लॉस हो सकता है आप सोचेंगे कि ₹10 का शेर है इसको खरीद लेते हैं लेकिन खरीदने के बाद उसकी कोई गारंटी नहीं है सस्ता इसीलिए है क्योंकि उसकी कंपनी के भी जो भी प्रोडक्ट है या सर्विस है वह सही ढंग से मार्केट में अच्छा टर्नओवर नहीं दे रहे हैं ।

तो आज किस पोस्ट में मैं आपको सबसे सस्ते शेयर के बारे में सब कुछ पूरी डिटेल में बताने जा रहा हूं की किस कंपनी का शेर सबसे सस्ता है और उसमें आप कितना इन्वेस्टमेंट करें कि 2 महीने में आपको अच्छा प्रॉफिट होने लगे तो लिए दोस्तों आगे पढ़ते हैं और निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े ।

साल 2023 के सबसे सस्ते शेयर कौन-कौन से हैं

2023 के सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट

शेयर मार्केट में सबसे कम कीमत वाले शेर को हम छोटे शेर सस्ते शेयर या पेनी शेयर या पेनी स्टॉक्स भी बोलते हैं ऐसे कम प्राइस के शेर ज्यादातर उन कंपनियों के होते हैं जो या तो अभी शुरू हुई है या घाटे में जा रही है ।

और बहुत ही छोटी कंपनियां है जो सबसे सस्ते शेर होते हैं और जिस कंपनी के वह शेर हैं उनके दाम हमेशा नीचे रहते हैं क्योंकि वह New Companies है इसलिए वह अपने उनके शेर बहुत ही कम प्राइस में शेयर मार्केट में टिक रहे होते हैं ।

इसलिए रिक्वेस्ट है आपसे जब भी आप किसी भी कंपनी के सस्ते शेयर खरीदे कभी भी ज्यादा पैसा अपना एक साथ ना Invest करें क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा रिस्क हो सकता है ।

और ज्यादातर अपने अखबारों में न्यूज़ चैनल पर यह भी देखा या पड़ा होगा कि किसी कंपनी ने Bulk शेयर ट्रेडिंग में सस्ता शेयर खरीद कर एक ही महीने में उसने 2000 परसेंट रिटर्न दे दिया या फिर एक रुपए दो रुपए वाला शेर ₹20 में अचानक से बिकने लगा ।

पर यह क्या सच है असल में सबसे शहर के होने के बावजूद भी काफी लोग उसको खरीदने हैं क्यों करते हैं इसका जवाब हम इस आर्टिकल में आपको नीचे देने जा रहे हैं ।

वैसे अभी यह जान लो आप जिस कंपनी का सबसे सस्ता शेर एक बड़ा शेर बनता है उसके पीछे एक मजबूत बिजनेस कॉन्सेप्ट होता है इसलिए आपको किसी भी सस्ते शेयर हो खरीदने से पहले कंपनी का बिजनेस कंपनी क्या सर्विस दे रही है ।

कंपनी क्या प्रोडक्ट है यह आपको मालूम कर लेना चाहिए यानी की मार्केट रिसर्च भी बहुत जरूरी है कि आखिर किसी कंपनी के शेयर सस्ते क्यों हैं

सस्ते शेयर होने के कई कारण होते हैं जैसे की

कंपनी हर 3 महीने में अपने कंपनी के रिजल्ट डिक्लेयर करती हैं जिसमें कंपनी के बिजनेस के परफॉर्मेंस मार्केट में कैसी है उसके बारे में पता जाता है अगर मान लीजिए कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विसेज अच्छी है यानी कि वह बिजनेस अच्छा कर रही है मार्केट में तो शेर का प्राइस जाहिर है ऊपर जाएगा ।

और अगर कंपनी का सेट या नेट प्रॉफिट थोड़ा सा काम हुआ है यानी कि प्रोडक्ट अगर काम भी के हैं तो शेयर प्राइस जाहिर सी बात है कि नीचे चला जाएगा तो ऐसी सिचुएशन में आपको सबसे सस्ते शेयर किसी भी कंपनी को खरीदने चाहिए या नहीं यह सब के मन में सवाल घूमता रहता है तो लिए इसी सवाल का जवाब के बारे में हम आपको आर्टिकल में पढ़ते हैं

सबसे पहला सवाल की सस्ते शेयर खरीदने चाहिए या नहीं 2023 में

सबसे पहले मैं आपको यहां पर यह बता देना चाहता हूं कि आपको किसी भी सस्ते शेयर को उसके कम प्राइस देखकर नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि यह शेर ज्यादातर छोटी कंपनियों के शेर होते हैं या नहीं जो अभी से शुरू हुई है जिनका ज्यादा टर्नओवर नहीं है ।

जिनका मार्केट में कोई बिजनेस में शेयर नहीं है इसलिए आपको सस्ते कीमत के शेयर खरीदने से पहले कंपनी के बिजनेस के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज या जो भी वह किसी भी प्रोडक्ट में डील करते हैं एक बार कंपनी की रिसर्च पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है ।

इसके अलावा भी कम कीमत यानी की पहली शेर को जवाब खरीदने हैं तो उसमें एकदम से ज्यादा पैसा इसलिए ना लगे कि वह ₹10 का है ₹5 का है आप चाहे तो इसमें हजार रुपये ₹2000 इन्वेस्ट कर सकते हैं कम से कम

यहां छोटा सा उदाहरण है

मान लीजिए आपके पास सिर्फ ₹2000 है वह अपने नए डिमैट अकाउंट ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी बैंक या ट्रेडिंग कंपनी में ओपन करवाया है ।

और आप यह चाहते हैं कि आपका जो पैसा है जो आपने इन्वेस्टमेंट कर है वह जल्दी से आप इन इन्वेस्टमेंट का रिटर्न कम समय में अच्छा कमा सके तो इसके लिए मैं आपको एक बहुत ही जरूरी सलाह देना चाहता हूं कि आपके पास इतना भी बचत का पैसा है ।

कुछ पैसे को अलग-अलग कंपनियों के शेयर खरीदने में Invest दीजिए यानी कि आपके पास ₹5000 हैं तो आप 10 शेयर कोटक महिंद्रा के 10 शेयर किसी अन्य बैंक के ऐसे ही किसी किसी अन्य बैंकों के आप शेयर खरीदने में उसे पैसे को इन्वेस्टमेंट कर दें

ऐसा करने से आपका जोखिम बहुत ही काम हो जाएगा यानी कि आपका लॉस होने के चांस ही नहीं होंगे क्योंकि जिन भी अपने अलग-अलग तरह की 8 या 10 कंपनियों में पैसा लगाया है और वह कंपनी में से दो या तीन कंपनी भी फ्यूचर में अपना परफॉर्मेंस अच्छा दिखती है तो आप अच्छा खासा प्रॉफिट ले सकते हैं ।

इस प्रकार आप अपने दो या ₹5000 जो भी अपने उन 10 कंपनियों के सस्ते शेयर खरीदने में लगाए हैं भविष्य में अच्छा परफॉर्मेंस कर सकते हैं

जिन लोगों के पास ₹10000 है या ₹15000 हैं वह दो कंपनियों के शेयर ना खरीद के 10 छोटी-छोटी कंपनियों के शेयर में अपना पैसा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं यहां पर रिस्क भी काम होगा और आप रिस्क को अच्छी तरह से मैनेज कर सकते हैं ।

लेकिन मैं यहां आपको एक एडवाइज दूंगा मेरे अपने अनुभव से कभी भी से सस्ते शेर वाली कंपनियों में यानी कि जिन शेर के प्राइस ₹2 ₹10 होते हैं उनमें एक ही बार में ज्यादा पैसा ना लगे

ये भी पढ़ें

2023 के सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट

इंडियन शेयर बाजार में कई ऐसे शेयर हैं जिनकी कीमत बहुत ही कम है। इन शेयरों को “सस्ते शेयर” कहा जाता है। सस्ते शेयरों में निवेश करने से आपको अच्छी रिटर्न के मिलने की संभावना तो हो सकती है, लेकिन इनमें रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है।

S.L.NCompanyShare Price in Rupees
1Urja Global9.65
2PVP Ventures11.25
3IRFC32.3
4IDFC First Bank78.15
5FCS Software Solutions Ltd.2.2

इन शेयरों की कीमत कम है। इन शेयरों में पैसा लगाने से पहले आपको कुछ ही महीनों में 30 % या इससे अधिक का प्रॉफिट मिल सकता है। हालांकि, इन शेयरों में रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है। इसलिए, इनमें पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आपको अपनी रिसर्च कर लेनी चाहिए और रिस्क को समझना चाहिए।

इन शेयरों में निवेश करने से पहले ये बातें ध्यान रखें :

  • सस्ते शेयरों में रिस्क बहुत अधिक होता है। इसलिए, इनमें निवेश करने से पहले आपको अपना शोध करना चाहिए और जोखिम को समझना चाहिए।
  • इन शेयरों में पैसा लगाने से पहले आपको कंपनी की फाइनेंस रिसर्च और फ्यूचर की संभावनाओं की भी अच्छी तरह से रिसर्च कर लेनी चाहिए।
  • इन शेयरों में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक फिक्स अमाउंट निर्धारित करनी चाहिए और उस पैसे से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए। इसके अलाबा आपको यह भी पता होना चाहिए की शेयर मार्केट का गणित कैसे काम करता है ।

सस्ते खरीदने के फायदे:

  • सस्ते शेयरों में पैसा लगाने से आपको अच्छी रिटर्न की संभावना हो सकती है।
  • सस्ते शेयरों में निवेश करने से आपके पोर्टफोलियो में विविधता बढ़ सकती है।
  • सस्ते शेयरों में निवेश करने से आप कम पैसे में शेयर बाजार में निवेश शुरू कर सकते हैं।

सस्ते शेयरों में निवेश करने के नुकसान:

  • सस्ते शेयरों में जोखिम अधिक होता है।
  • सस्ते शेयरों में निवेश करने से आपके पैसे का नुकसान हो सकता है।
  • सस्ते शेयरों में निवेश करने से आपको लम्बे टाइम के लिए इन्वेस्ट करना होगा।

कोई इन्वेस्टर सबसे सस्ता शेयर क्यों खरीदना चाहता है ?

2023 के सबसे सस्ते शेयर की लिस्ट

आजकल के समय में स्टॉक मार्केट में जो भी लोग कम कीमत वाले Share के हाथ धोकर पीछे पड़े हैं यानी कि जिन्हें पेनी स्टॉक भी बोल सकते हैं इनमें से अधिकतर वह लोग हैं जिन्होंने अभी ट्रेडिंग करना अभी-अभी शुरू कर है ।

अगर आप स्टॉक मार्केट में लंबे समय से अपना बिजनेस कर रहे हैं यानी कि इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं तो वह आपको पता होगा कि :-

  • दोस्तों शेयर बाजार का एक फंडा यह भी है कि जब-जब शेयर बाजार में तेजी होती है तो सबसे पहले सस्ता वाला शेर ही मार्केट से गायब होता है और इसीलिए जब भी देश में बंटी आती है तो छोटी कंपनियों के लिए सस्ते शेर ही ज्यादा गिरते हैं ।

अच्छा एक मजे की बात जो कि मैं अपने अनुभव से सीखी है कि कुछ इन्वेस्टर तो केवल सिर्फ अपने एजेंट अपने ट्रेड के कहने पर ही उन शेरों में अपना पैसा लगा देते हैं कि उनको डिविडेंड मिलेगा इस लालच में घटिया शेर वह खरीद लेते हैं ।

इसके बाद में उनका काफी लॉस हो जाता है क्योंकि उन्होंने उसे सस्ते शेयर को खरीदने टाइम कुछ रिसर्च ही नहीं करी मार्केट में बस किसी ट्रेड ने बोल दिया टीवी पर देख लिया न्यूज़ में देख लिया देते हैं बाद में पछताना पड़ता है ।

इसलिए मैं सभी निवेदक ऑन को कुछ टिप्स देना चाहता हूं जो नीचे लिखी हुई है

  • दोस्तों किसी भी कंपनी के शेर को खरीदने से पहले आपको खुद अपने दिमाग से ऑनलाइन ऑफलाइन रिसर्च करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इससे आपको उसे कंपनी के बिजनेस के बारे में मालूम चल जाता है ।
  • दूसरा यह जब आपको किसी कंपनी के बिजनेस के बारे में कि वह क्या करती है कंपनी क्या बनाती है उसके बारे में पता होगा तो आप बाजार में होने वाली छोटी-मोटी जो ग्रेविटी होती है अब एंड डाउन होते हैं उनसे आप कभी घबराहट नहीं होगी क्योंकि आपको पता है मालूम है आपको की शेर का प्राइस कब जाएगा पर और कब आएगा नीचे

सस्ते शेयर खरीदने के तीन मुख्य कारण यह है

  • काम रुपए में ज्यादा शेयर मिलने के कारण
  • शेर का Daily चार्ट पेटर्न देखकर
  • और दूसरे लोगों या अखबार टीवी न्यूज़ में देखकर

और ज्यादातर नए निवेशक इन तीन कारणों से ही मार्किट में अपना नुकशान कर बैठतें हैं ।

सस्ते शेयर खरीदने से पहले ये जरूर जान लें

  • दोस्तों दोस्तों सस्ते शेयर खरीदने से पहले यह जरूर जान ले कि आप को शेयर की क्वांटिटी से ज्यादा उसकी क्वालिटी के बारे में फोकस करना चाहिए तो आप जल्दी से शेयर बाजार में प्रॉफिट कमाना शुरू कर देंगे ।
  • लेकिन बहुत सारे नए इन्वेस्टर तो यह सोचते हैं कि उनके पास तो अभी इतना बजट नहीं है यानी कि पैसा कम है चलो इसलिए वह सस्ते शहरी खरीद लेते हैं ।

इसलिए मैं निवेशकों के लिए यह दो टिप्स देना जरूर चाहूंगा की

  • अगर आपके पास बजट नहीं है और आपके पास सिर्फ 3000 है तो इन रुपियों से सस्ते और ज्यादा शेयर ना खरीद कर अच्छी व बड़ी कम्पनी के मजबूती वाले शेयर ही लें।
  • चाहे तो आप 1000 -1000 के तीन शेयर ही खरीद लो ये शेयर 10 रुपये और बीस रुपये वाले शेयर से कही बहुत ही बेहतर होंगे और इनमे रिस्क भी बहुत कम होगा।

अगर आपको रास्ते शेयर खरीद नहीं है और आपको लगता है कि वह सस्ते शेयर आपको फ्यूचर में अच्छा प्रॉफिट दे सकते हैं तो आप एक कंपनी के शेयर में सारा पैसा ना लगे बल्कि उसे पैसे को थोड़ा-थोड़ा करके 10 शेयर खरीदने में लगा सकते हैं

जिससे आपका रिस्क बहुत ही काम हो जाएगा क्योंकि कभी भी 10 कंपनियों के शेर एक साथ नीचे नहीं जा सकते ।

और अब सबसे जरूरी टिप्स जो आपको ध्यान रखनी होगी

  • नहीं इन्वेस्टर को शेयर बाजार में पैसा लगाने से पहले शेयर बाजार का कॉन्सेप्ट यानी कि इसकी पूरी जानकारी बेसिक जानकारी जरूर होनी चाहिए ।
  • जैसे शेयर मार्केट क्या है शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए जाते हैं शेयर मार्केट काम कैसे करता है यानी कि मेरा मतलब है जितना हो सके शेयर मार्केट को सीखने की कोशिश करें ।
  • अखबार पड़े चाहे रोज टीवी चैनल पर देखें या यूट्यूब चैनल भी काफी चल रहे हैं जो अच्छी-अच्छी जानकारियां देते हैं
  • किसी भी कंपनी की फंडामेंटल रिसर्च मॉडल क्या है उसका टेक्निकल रिसर्च करें उसका चार्ट देखें पिछले 2 साल 4 साल कितने साल से भी वह कंपनी चल रही है ।
  • रिसर्च करना सीखें इन सबको सीखने के बाद आप काम पर फंडामेंटल बहुत ही मजबूत हो जाएंगे और उसके बाद अगर आप कोई निवेश करते हैं तो आप को पैसे कई गुना कमाने में इन सब की मदद मिलेगी ।

टाटा कंपनी के सस्ते शेयर की लिस्ट 2023

दोस्तों बहुत सारे नए निवेशक इन दिनों या कहें कि टाटा कंपनी के प्रति बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं और टाटा कंपनी के सबसे सस्ते शेयर वाले भी खरीदना चाहते हैं क्योंकि 99 भारतीय निवेशकों को यह अच्छी तरह से पता है कि टाटा एक बड़ी मजबुत और प्रतिबद्धता रखने वाली कंपनी है।

टाटा कंपनी के मालिक श्री रतन टाटा जी काफी भरोसे मंद बिजनेसमैन रहे हैं और जमीन से जुड़े हुए इंसान तो है ही साथ में बहुत ही बड़े अच्छे बिजनेसमैन भी हैं इनके ऊपर भारत की अर्थव्यवस्था का हिसा 40% से ज्यादा टीका हुआ है यानी कि भारत के अर्थव्यवस्थ में इनका 40% तक योगदान है ।

ऐसे में अगर टाटा कंपनी के शेयर जो सबसे सस्ते हों उनमे निवेश किया जाये तो फिर निवेश का मजा ही अलग आएगा क्योंकि यह 100% सच है, क्योंकि यह शेयर हमेशा अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देता आया हुआ है ,क्योंकि यह Share हमेशा अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देता आया हुआ है ।

उस समय यह कहा जाता था की राकेश झुनझुनवाला ने टाइटन कंपनी का शेयर का प्राइस काफी कम था तो उन्होंने अपना 70% पैसा टाइटन कंपनी के शेयर खरीदने में लगा दिया था क्योंकि उन्हें पूरा विश्वास था कि वह यानी टाटा का टाइटन कंपनी का शेयर आने वाले समय में काफी अच्छे प्राइस में बिकने वाला है और हुआ भी यही ।

उनके खरीदने के कुछ ही महीनों में टाइटन कंपनी के शेयर में बहुत तगड़ा उछाल आया लेकिन इसके पीछे राकेश झुनझुनवाला ने बहुत ज्यादा मार्केट रिसर्च की थी ।

और यही रीजन है कि लोग सस्ते शेयर को खरीदने के लिए हमेशा बेचैन रहते हैं क्योंकि उनको भी यह लगता है कि जैसे राकेश झुनझुनवाला ने कम कीमत वाले टाइटन कंपनी के शेयर बहुत ज्यादा मात्रा में खरीद कर अमीर बन गए थे हम भी अमीर बन जाएंगे लेकिन दोस्तों इन सब के पीछे एक बहुत बड़ी मेहनत रिसर्च छुपी होती है।

तो दोस्तों अब हम आपको बताते हैं कि टाटा ग्रुप का सबसे सस्ता शेयर 2023 कौन सा है

अगर देखा जाए तो , जैसे की मार्केट का ट्रेडिंग है 2023 का तो टाटा कंपनी का कोई भी शेयर जो बहुत कम कीमत में बिक रहा हो तो इस समय शेयर बाजार में मौजूद नहीं है अपने TTML का नाम सुना होगा।

  • टाटा कंपनी का एक बहुत ही शानदार शेयर TTML का था जिसने निवेशकों को सिर्फ 8 या 10 महीना के अंदर 1200 परसेंट से भी ज्यादा रिटर्न अपने निवेशकों को दे दिया था।
  • 2021 से ही टाटा कंपनी का यह शेयर मार्केट में निवेशकों के बीच में काफी फेमस हो गया और जिस भी व्यक्ति ने इसमें पैसा लगाया उसके लिए यह बहुत ही प्रॉफिट वाला सौदा रहा।

TTML का शेयर प्राइस का आज का जो प्राइस है 88.30 का है यानी यह 2020-21 में ज्यादा होकर अब दोबारा है यह सस्ता हो चुका है ।

आजकल के समय में यह देखा जाए तो वह टाटा कंपनी का कोई भी शेयर ऐसा नहीं है जो₹10 ₹15 60 काम मिल रहा हो

जैसे कि टाटा ग्रुप के जितने भी सस्ते शेयर हैं और वह टाटा पावर कंपनी के फ्यूचर में अच्छे प्रॉफिट देने के काफी मौके मिल सकते हैं क्योंकि यह अब इलेक्ट्रिकल व्हीकल, सोलर एनर्जी, रेनवाल एनर्जी पर भी टाटा अच्छी तरह से Work कर रहा है ।

फ्यूचर में बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ने वाली है इस समय टाटा पावर इस फील्ड में सबसे नंबर वन स्थान पर है

इसके अलावा आप टाटा मोटर्स के शेयर भी फीचर में इन्वेस्टमेंट के तौर पर खरीद सकते हैं लेकिन लेकिन टाटा का कोई भी सस्ता शेयर खरीदने से पहले अपनी आपको खुद की रिसर्च करनी होगी ।

इसमें कंपनी के फंडामेंटल्स, कंपनी की सर्विसेज , कंपनी का बिजनेस कैसे चल रहा है उनका कॉन्सेप्ट क्या है इन सभी चीजों से आइडिया आपको हो जाएगा और आप को रिस्क होने के चांस बहुत ही काम हो जाएंगे ।

सस्ते शेयर की लिस्ट 2023

1.Tayo Rolls Ltd

  • तो यह शेयर टाटा कम्पनी का ही है लेकिन यह शेयर आपको 84.50 में भी मिल सकता है यही शेयर ऐसा है टाटा का जो की सबसे सस्ता शेयर है ये टाटा की ही एक सब्सिडरी कंपनी है और इस कंपनी का हेड ऑफिस जमशेदपुर में है।
  • Tayo Rolls इंडिया की सबसे बड़ी रोल्स प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों में से एक है इस कंपनी में स्टील प्लांट्स , रबर और टेक्सटाइल प्लांट और इसके अलावा फ़ूड इंडस्ट्री को सप्लाई भी।
  • ये कंपनी की वैसे तो ज्यादा मार्किट कैपिटल नहीं है , यानी यह एक स्माल कैप कम्पनी है जिसका टोटल मार्किट कैपिटल सिर्फ 100 करोड़ से भी कम है इसकी आर्थिक स्तिथि को देखे तो ज्यादा अच्छी नहीं देखाई देती।

इस कंपनी के शेयर खरीदने में आपको रिस्क हो सकता है बाकी आपको शेयर लेने ही हैं तो अच्छी तरह से जांच कर ले की ये शेयर आपको प्रॉफिट दे सकता है या नहीं ।

2.Rallis India Ltd.

  • रॉलिस इंडिया लिमिटेड- यह शेयर टाटा का सबसे सस्ते वाली लिस्ट में दूसरे नंबर पर है और यह कंपनी टाटा केमिकल की ही एक सब्सिडी कंपनी है रॉलिस इंडिया लिमिटेड ज्यादातर कृषि और कीटनाशक रसायन के क्षेत्र में अपना बिजनेस करती है।
  • यह कंपनी भी एक मीडियम में स्मॉल कैप कंपनी है इसकी टोटल मार्केटिंग कैप 4000 करोड़ के पास है ।
  • रॉयल इस इंडिया का शेयर वर्तमान में आपको 216 की कीमत पर मिल जाएगा लास्ट के जो 4 साल गए हैं इनमें कंपनी की सेल्स परफॉर्मेंस ठीक-ठाक है और यह कंपनी ज्यादा तो नहीं लेकिन प्रॉफिट कंपनी है प्रॉफिट में ही काम कर रही है।
  • रॉलिस इंडिया लिमिटेड एक पुरानी टाटा की स्थापित कंपनी है इसका रिस्क प्रोफाइल भी बढ़िया है साथ ही कंपनी एक वर्चुअल डेट फ्री कंपनी भी है और आपको जानकर आचार्य होगा कि श्री राकेश झुनझुनवाला भी इस कंपनी में शेयर होल्डर है ।

3.Tata Coffee Ltd

टाटा कॉफी लिमिटेड यह कंपनी टाटा कंज्यूमर की एक सब्सिडी कंपनी है और यह कंपनी कॉफी चाय ड्रिंक से रिलेटेड प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग करती है इस कंपनी का मार्केट कैपिटल करीब 4868 करोड़ है ।

ऑफिस दक्षिणी भारत में करीब करीब 19 कॉफी स्टेटस अपने हैं यह कर्नाटक के चिकन मंगलौर कोडागु और हसन जिलों में स्थित है और तमिलनाडु के कई जिलों जैसे बाल पराई चिकन मगरूर जैसे जिलों में भी उनके काफी स्टेटस टाटा कॉफी वर्ल्ड की सबसे बड़ी काफी बागान कंपनी है यहां से देश-विदेश भी अपना काफी है चाय सप्लाई करते जा रहे हैं ।

टाटा कॉफी अपने सभी प्रोडक्ट में प्रोडक्शन से लेकर ट्रेडिंग डिस्ट्रीब्यूशन सभी काम खुद ही करती है इसकी वजह से टाटा कॉफी कंपनी अपने प्रोडक्ट क्वालिटी उसकी उच्चता उसके Test को मेंटेन करती ही है और इसके अलावा अपने कास्टिंग एक्सपेंडिचर को भी अपने कंट्रोल रखने में सफल है ।

टाटा कॉफी कंपनी की स्थापना 1922 में हुई थी और कंपनी का हेड क्वार्टर बेंगलुरु में है श्री आर हरीश भट्ट इस कंपनी के चेयरपर्सन है ।

ख़ास पॉइंट

  • टाटा कफ का बिज़नेस नेचर और भौगोलिक आधार पर डाइवर्सिफाइड बिज़नेस है ।
  • आखिर के 3 वर्ष में कंपनी की 13 .47% की प्रॉफिट ग्रोथ हुई है जो की अच्छी है ।
  • डेब्ट फ्री कंपनी है ।

TATA Power Ltd.

टाटा का सबसे सस्ता शेर प्राइस लिस्ट के अंदर है टाटा पावर टाटा पावर का नाम आपने बहुत ही बार जरुर सुना होगा और इसका एक शहर आपको 238 से लेकर 240 या 245 की प्राइस रेंज के अंदर मिल जाएगा ।

टाटा पावर लिमिटेड टाटा और ग्रुप की ही एक इंटीग्रेटेड पावर कंपनी है जो की पावर जेनरेशन ट्रांसमिशन सोलर सिस्टम पावर ट्रेडिंग जैसे बिजनेस में अपना व्यापार करती है ।

टाटा पावर कंपनी एनर्जी के क्षेत्र में भी अपना बिजनेस खूब अच्छी तरह से आगे बढ़ा रही है और इंडिया की नंबर वन रेनवाल एनर्जी कंपनी बन चुकी है जो की इलेक्ट्रिकल व्हीकल चार्जिंग स्टेशन को बनाने में नंबर वन कंपनी बनती जा रही है ।

टाटा पावर ने 2017 में अपना पहला चार्जिंग स्टेशन शुरू कर था और अभी के समय में देशभर में जितने भी राज्यों में चार्जिंग स्टेशन सेटअप है उसमें इसके हिस्सेदारी करीब 60% टाटा पावर कंपनी के ही पास है ।

यह टाटा पावर कंपनी कई सगमेंट में चार्जिंग एसेसरीज के लिए भी काम करती है जैसे:-

  • कैपटिव चार्जिंग
  • वर्कप्लेस चार्जिंग
  • हम चार्जिंग
  • और
  • EV पब्लिक चार्जिंग

ख़ास पॉइंट

  • टाटा पावर कंपनी की प्रमोटर्स होल्डिंग 32% से बढ़कर 47 परसेंट के करीब तक आ गई है
  • आने वाले समय में देश भर में सभी चार्जिंग स्टेशन का ज्यादातर मार्केट पर टाटा पावर कंपनी का अपना पूरा प्लान बन चुका है और उसको कैप्चर करने की पूरी संभावना ही नजर आ रही है ।
  • टाटा पावर के लास्ट के जो 5 साल में ऑपरेटिंग मार्जिन रहा है वह करीब 28 परसेंट का रहा है ।

कंपनी की सेल्स लगातार अच्छी परफॉर्मेंस दिख रही है इसकी वजह से ही सेल्स ग्रोथ भी लगातार बढ़ रही है कंपनी के ऊपर करीब 15 करोड़ की लायबिलिटी है साथ ही कंपनी 20500 करोड रुपए के कर्ज में है ।

यह सभी चीज मार्केट रिसर्च चाहिए किस्सा होती है और जब भी आप निवेश करते हैं तो यह सभी बातें आपको पूरी तरह से ध्यान में रखते हुए ही किसी भी शेर को खरीदना चाहिए ।

The Indian Hotels Company Ltd.

द इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) भारत की सबसे बड़ी और सबसे फेमस होटल कंपनियों में से एक है। यह टाटा समूह की एक सब्सिडरी कंपनी है और अपने “ताज” ब्रांड के लिए जानी जाती है।

कंपनी का स्टॉक आपको 250 की प्राइस में मिलेगा ।

IHCL की स्थापना 1903 में हुई थी और यह भारत में होटल बिज़नेस की शुरुआत करने वाली पहली कंपनियों में से एक थी। कंपनी ने आज तक भारत में 100 से अधिक होटलों को बनाया है, जिनमें से कई ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण हैं।

IHCL के होटलों में ताजमहल पॅलेस, ताज लखनऊ पैलेस, ताज ओबेरॉय, ताज मानसरोवर, और ताज वेस्ट एंड जैसे फेमस होटल शामिल हैं। कंपनी के होटल दुनिया भर में 20 से भी ज्यादा देशों में फैले हुए हैं।

IHCL के पास होटल बिज़नेस के सभी कॉसेप्ट में एक्सपर्ट है, जिसमें होटल मैनेजमेंट , होटल डिजाइन, और होटल ट्रेनिंग भी शामिल हैं। कंपनी अपने सभी कर्मचारियों को ट्रेनिंग देने के लिए एक मॉडर्न ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट भी चलाती है।

Indian Hotels Company Ltd. का फिऑन्सिअल पोजीशन बहुत ही तगड़ी है। कंपनी ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार अच्छा प्रॉफिट कमाया है और इसका शेयर बाजार में वैल्यू भी बढ़ रही है।

IHCL के फ्यूचर के लिए मोके

IHCL के पास होटल बिनेस्स में एक मजबूत पोजीशन है। कंपनी के पास एक बहुत तगड़ा ब्रांड, एक अनुभवी मैनेजमेंट टीम भी

भारत में होटल व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ती आय और बढ़ती मध्यम वर्ग के कारण, लोग अधिक गुणवत्ता वाले होटलों में रहने के लिए इच्छुक हैं।

IHCL इस बढ़ती मांग का लाभ उठाने की स्थिति में है। कंपनी अपने होटलों का विस्तार करने और नए होटलों का निर्माण करने की प्लान बना रही है।

IHCL के लिए कुछ challange भी हैं। बढ़ती कॉम्पीशन और ज्यादा कॉस्टिंग कंपनी के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं।

हालांकि, IHCL इन चुनौतियों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। कंपनी अपने ब्रांड को मजबूत करने, अपने मैनेजमेंट को अच्छा बनाने, और अपनी कॉस्टिंग को कम करने पर भी फोकस कर रही है।

कुल मिलाकर, IHCL एक मजबूत कंपनी है जिसके पास होटल व्यवसाय में सफल होने की क्षमता है। कंपनी के पास एक मजबूत भविष्य है।

TATA Motars

टाटा मोटर्स का Share इस लिस्ट में आखिरी है टाटा मोटर्स की फाउंडेशन सन 1945 में जहांगीर रतन जी दादा भाई टाटा ने की थी

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस कंपनी का नाम पहले टाटा इंजीनियरिंग और लोकोमोटिव कंपनी यानी टेल्को के नाम से था इस कंपनी का हेड ऑफिस मुंबई महाराष्ट्र में स्थित है और श्री नटराजन चंद्रशेखर कंपनी के अध्यक्ष ह

इस कंपनी का प्राइस वर्तमान में लगभग 450 की रेंज में ही ऊपर नीचे जा और आ रहा है यानी की ₹450 के आसपास ही रहता है मार्केट कैप के अनुसार टाटा मोटर्स मीडियम बड़ी कैपिटल कंपनी है जिसका मार्केटिंग टोटल कैपिटल 100000 करोड़ से थोड़ा अधिक है

टाटा मोटर्स की मुख्य कंपनियों में ब्रिटिश प्रीमियम कर की मैन्युफैक्चरिंग कंपनी जगुआर लैंड रोवर और साउथ कोरिया कमर्शियल व्हीकल मैन्युफैक्चरर टाटा देबू शामिल है

फाइनेंशियल इनफॉरमेशन

  • कंपनी फिलहाल वर्तमान में लॉस मेकिंग कंपनी है
  • कंपनी के ऊपर कर्ज भी है
  • कंपनी की सेल पिछले तीन चार साल में बढ़ी है

टाटा कम्पनी के दूसरे शेयर की लिस्ट

1.Tata Consultancy Services Limited ( TCSL )
2.Tata Steel Limited (TSL)
3.Tata Motors Limited ( TML )
4.Titan Company Limited (TCL)
5.Tata Chemicals Limited
6.The Tata Power Company Limited ( TTPCL )
7.The Indian Hotels Company Limited ( TIHCL)
8.Tata Consumer Products Limited ( TCPL )
9.Tata Communications Limited ( TCL )
10.Voltas Limited
11.Trent Limited
12.Tata Steel Long Products Limited ( TSLPL )
13.Tata Investment Corporation Limited ( TICL )
14.Tata Metaliks Limited ( TML )
15.Tata Elxsi Limited ( TEL )
16.Nelco Limited
17.Tata Coffee Limited ( TCL )