25 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस

मै कपिल कश्यप, आप सभी दोस्तों को नमस्कार करता हूं और आप सभी का इसी के साथ हार्दिक स्वागत भी करता हूं, दोस्तों आजकल हर इंसान कहीं ना कहीं पैसे कमाने की जद्दोजेहद में लगा हुआ है और अपने सपने पूरे करने के लिए हर व्यक्ति बहुत मेहनत मशक्कत करता है लेकिन एक मुकाम जो पाना चाहता है वह मुकाम हर व्यक्ति को नहीं मिल पाता है।

आज के समय में हर व्यक्ति बिजनेस करना चाहता है या यह कहिये है कि वह नौकरी करते-करते मेहनत करते-करते वो मुकाम हासिल नहीं कर पाया इसलिए बिजनेस करने के लिए काफी लोग सोच लेते हैं।

क्योंकि अपने बिजनेस में आजादी है और मेहनत से करोगे उतना पैसा भी है लेकिन कई लोगों के पास बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छा बजट नहीं हो पाता है इसीलिए कई लोग अपने दिमाग में से यह ख्याल निकाल देते हैं।

लेकिन दोस्तों , बिजनेस करने के लिए लाखों करोड़ों रुपए की जरूरत नहीं एक बिजनेस आइडिया की जरूरत होती है बिजनेस आइडिया के अलावा काफी सारे बिजनेस ऐसे हैं 25000 में शुरू होने वाले बिजनेस भी हैं इसी के ऊपर हम चर्चा करेंगे इस आर्टिकल में कि वह कौन से बिजनेस है जो 25000 रुपए में शुरू हो सकते हैं तो दोस्तों आगे बढ़ते हैं इस आर्टिकल में और निवेदन करता हूं कि इस आर्टिकल को आप लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

25 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस: आजकल के समय में हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है। लेकिन ज्यादातर लोगों को लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है। लेकिन यह सच नहीं है। आप ₹25,000 से भी कम में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

क्या आप ₹25,000 से भी कम में अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं? अगर हां, तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में हम आपको ₹25,000 से भी कम में शुरू होने वाले 10से अधिक बिजनेस आइडिया बताएंगे। ये बिजनेस आइडिया इतने आसान हैं कि आप उन्हें अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं।

कौन से है 25 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस ?

आजकल हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होती है। यह सच है कि कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनके लिए बड़ी पूंजी की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भी सच्चाई है कि बहुत से सफल बिजनेस छोटी पूंजी के साथ भी शुरू किए जा सकते हैं।

आज के समय में कई ऐसे बिजनेस हैं, जिन्हें शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं होती है। आप इन बिजनेस को घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

अगर आपके पास भी 25000 रुपये हैं और आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में, हम आपको 10+ बिजनेस आइडिया बताएंगे जिन्हें आप 25000 रुपये से शुरू कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया बताने जा रहा हूं, जिन्हें आप पच्चीस हज़ार रुपये से भी शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं।

यह है 25 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस?

  1. घर का बना खाना बेचने का बिजनेस
  2. ऑनलाइन ट्यूशन देने का बिजनेस
  3. प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस
  4. सोलर पैनल का बिजनेस
  5. फोटोग्राफी का बिज़नस
  6. ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर
  7. फूड डिलीवरी का बिज़नस
  8. ई-कॉमर्स स्टोर

8 Top 25 हजार में शुरू होने वाले बिजनेस?

घर का बना खाना बेचने का बिजनेस

यदि आप खाना बनाना पसंद करते हैं और आपका खाना स्वादिष्ट होता है, तो आप घर का बना खाना बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अपने घर से खाना बनाकर और उसे अपने पड़ोसियों, दोस्तों और रिश्तेदारों को बेचकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

बाद में आप चाहें तो अपने बिजनेस को बढ़ाकर ऑनलाइन खाना डिलीवरी सेवा भी शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होगी। आपको केवल कुछ बर्तनों और कच्चे माल की जरूरत होगी।

ऑनलाइन ट्यूशन देने का बिजनेस

यदि आप किसी विषय में होसियार हैं और आपको पढ़ाने का शौक है, तो आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल एक कंप्यूटर और इंटरनेट की जरूरत होगी।

आप ऑनलाइन ट्यूशनिंग प्लेटफॉर्म जैसे कि Vedantu, Byju’s, Unacademy पर रजिस्टर कर सकते हैं और वहां से छात्रों को ट्यूशन देना शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में कमाई आपकी शिक्षा और एक्सपीरियंस के अनुसार निर्भर करेगी।

प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस

प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें आपको अपने डिजाइन्स को प्रिंट करके टी-शर्ट, मग, कपड़े और प्रोडक्ट्स पर लगाते है और उसे बेचते है। प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह की इन्वेंट्री रखने की जरूरत नहीं होती है।

आपको बस अपने डिजाइन्स को ऑनलाइन प्रिंटिंग कंपनी के पास अपलोड करना होता है। जब कोई ग्राहक आपका प्रोडक्ट खरीदता है, तो प्रिंटिंग कंपनी उस प्रोडक्ट को प्रिंट करके सीधे ग्राहक के घर भेज देगी। प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। आप ₹25,000 से भी कम में अपना प्रिंट ऑन डिमांड बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

सोलर पैनल का बिजनेस

सोलर पैनल की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। यह एक ऐसा एनर्जी का सोर्स है जो पर्यावरण को भी नुक्सान नही पहुचता है और यह बिजली की लागत को कम करने में भी मदद करता है।

यदि आप सोलर पैनल के बारे में जानकारी रखते हैं, तो आप एक सोलर पैनल का बिज़नस शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

फोटोग्राफी का बिज़नस

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो आप फोटोग्राफी का बिज़नस शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नस में आपको बस अपने ग्राहकों के लिए फोटो खींचनी होती है। इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा कैमरा और एक कंप्यूटर की जरूरत होगी।

आप अपने कस्टमर के लिए शादी, जन्मदिन और अन्य पार्टियों की फोटो खींच सकते हैं। आप अपने कस्टमर के लिए प्रोडक्ट फोटोग्राफी और रियल एस्टेट फोटोग्राफी भी कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर

अगर आपको मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में अच्छे से जानते है, तो आप ऑनलाइन ब्यूटी स्टोर शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस में आपको बस तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचना होता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक वेबसाइट या मोबाइल ऐप बनाने की जरुरत होगी। आप ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट पर भी अपने ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं।

फूड डिलीवरी का बिज़नस

फूड डिलीवरी एक ऐसा बिजनेस है जो आजकल बहुत चल रहा है। इस बिजनेस में आपको बस अपने ग्राहकों को घर पर खाना पहुंचाना होता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है। आप बस एक बाइक या स्कूटी और एक बड़ा सा बैग खरीद सकते हैं।

फिर आप अपने आस-पास के रेस्तरां से संपर्क कर सकते हैं और उनसे उनके खाने को अपने ग्राहकों के घर तक पहुंचाने का होता हैं। आप अपने ग्राहकों से ऑर्डर लेने के लिए एक वेबसाइट या मोबाइल ऐप भी बना सकते हैं।

इस बिजनेस को आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ई-कॉमर्स स्टोर

आप अपना खुद का ई-कॉमर्स स्टोर शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं। आप अपने स्टोर पर किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं, जैसे कि कपड़े, जूते, इलेक्ट्रॉनिक्स, किताबें आदि।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाने की जरुरत होगी। आप किसी भी मुफ्त ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। आपको बस अपने प्रोडक्ट्स की अच्छी तस्वीरें और डिस्क्रिप्शन को अपलोड करने होंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस पोस्ट में, हमने आपको 25,000 रुपये में शुरू होने वाले कुछ बिजनेस आइडिया बताए हैं। ये बिजनेस आइडिया आसान हैं और इन्हें घर से भी शुरू किया जा सकता है। अगर आप भी कम पैसों में अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इनमें से कोई भी बिजनेस आइडिया चुन सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

1. क्या 25 हज़ार में बिज़नेस शुरू हो सकता है ?

जी हाँ।

2. क्या घर का बना खाना बेचने का बिजनेस 25000 में शुरू हो सकता है ?

जी हाँ बल्कि 10000 से भी शुरू हो सकता है।

3. घर का बना खाना बेचने के बिजनेस महीने की कितनी कमाई हो सकती है ?

आप महीने के 15000 आसानी से कमा सकते हैं।

4. सोलर पैनल बिजनेस से कितनी कमाई हो सकती है ?

सोलर पैनल के बिज़नेस से लाखों रुपये कमा सकते हो।

5. फूड डिलीवरी के बिज़नस से महीने की कितनी कमाई हो सकती है ?

20, 000 से ले कर 60,000 महीने की।