5 हजार रुपये में कौन सा बिजनेस कर सकते है?

मैं कपिल कश्यप आप सभी का अपने ब्लॉक पर स्वागत करता हूं आशा है आप सब सही होंगे दोस्तों आज के आर्टिकल में पढ़ेंगे 5000 में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं आजकल की इस भाग तोड़ी की जिंदगी में सभी लोग अपनी Jobs से या जो काम कर रहे हैं उसे परेशान हो चुके हैं ।

लोगों की इनकम नहीं बढ़ रही है और खर्च बढ़ रहे हैं, इसलिए लोगों को अपना बिजनेस स्टार्ट करने का इंटरेस्ट बहुत तेजी से आजकल बढ़ रहा है लेकिन अपना बिजनेस स्टार्ट करने का सपना सभी का पूरा नहीं हो पता है इसका एक ही कारण है कि लोगों के पास बिजनेस स्टार्ट करने के लिए पैसा ही नहीं होता है और वह सोचते ही रह जाते हैं लेकिन अपना बिजनेस स्टार्ट नहीं कर पाते ।

मगर आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आपके पास सिर्फ ₹5000 भी हैं तो आप अपना खुद का बिजनेस आजादी से, छाती चौड़ी करके स्टार्ट कर सकते हैं और अपना बिजनेस करने का सपना आपका पूरा होगा ही होगा यह मैं गारंटी देता हूं, परंतु आपसे एक निवेदन है कि इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें मैं आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में यह इनफॉरमेशन मिल जाएगी कि आप अपना 5000 में कौन सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

5 हज़ार में कौन सा बिजनेस कर सकते हैं?

1-मोबाइल रिपेयरिंग का बिज़नेस

आज के समय में जबकि हार इंसान के पास मोबाइल होता है चाहे वो मजदूरी करने वाला व्यक्ति हो या रिक्शा चलाने वाला हो , आपको आज की डेट में हर आदमी के पास मोबाइल मिल जाएगा इसलिए मोबाइल रिपेयरिंग का बिज़नेस भी एक ऐसा काम है जिसे आप अपने घर के छोटे से कमरे से भी स्टार्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ उपकरण की आवश्यकता होगी, जैसे कि स्क्रूड्राइवर, टूल किट, और मोबाइल रिपेयरिंग के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्री। आप ऑनलाइन या किसी मोबाइल रिपेयरिंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से तीन महीने की ट्रेनिंग लेकर कर सकते हैं।

2-टिफिन सर्विस का बिज़नेस

आज के समय में टिफिन सर्विस एक ऐसा काम है जो की स्टूडेंट्स , जॉब करने वाले , और अन्य लोगों के लिए टिफिन उपलब्ध कराता है। यह भी एक अच्छा व्यापार हो सकता है अगर खाना बनाने में बहुत ही माहिर हो और आपको खाना बनाने का अच्छा अनुभव है तोह फिर यह बिज़नेस आपके लिए ही बना है और यह काम सिर्फ 5000 से में शुरू हो सकता है , जैसे जैसे काम बढ़ेगा आप अपनी एक अलग से मेगा किचन भी लांच कर सकते है इससे आप महीने के हज़ारों नहीं बल्कि लाखों रुपये कमा सकते हो। आप अपने आस पास के एरिया में अपने खाने यानी टिफिन सर्विस के पोस्टर प्रिंट करा कर प्रचार भी करा सकते है जिससे की आपका बिज़नेस अच्छा चलने लगेगा की आपको फुर्शत ही नहीं मिलेगी।

3-ऑनलाइन मार्केटिंग का बिजनेस

ऑनलाइन मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप व्यापारियों से पैसे ले कर उनके बिज़नेस या प्रोडक्ट अथवा सर्विस की ब्रांडिंग यानी एडवरटाइजिंग करेंगे । इसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी और अनिभव होना चाइये होती है। आप ऑनलाइन या किसी ट्रेनिंग सेंटर से ट्रेनिंग ले कर यह काम शुरू कर सकतें हैं ।

4-फ्रीलांसिंग का बिजनेस

फ्रीलांसिंग एक ऐसा बिसनेस है जिसमें आप किसी कंपनी , व्यक्ति के लिए काम करते हैं, फ्रीलांसिंग को परमानेंट और रेगुलर जॉब नहीं होती । फ्रीलांसिंग में काम करने के लिए आपमें कोई भी विशेष कौशल या योग्यता जरूर होनी चाइये , जैसे कि कंटेंट राइटिंग , लोगो डिज़ाइन, सॉफ्टवेयर – प्रोग्रामिंग, या अनुवादक।

इंटरनेट पर बहुत सारे फ्रीलांसिंग प्लैटफॉर्म्स आपको मिल जायँगे वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करा के आप वहां से उन् लोगो का काम कर सकते है जिन्होंने वहां पर अपने की डिटेल्स और अमाउंट दिया हुआ है , कियुँकि काफी सारे लोगों को बहार से अर्जेंट काम कराने होते है , आप फ्रीलांसिंग के जरिये महीने के कम से कम 20,000 रुपये आसानी से कमा सकते हैं।

5-ब्लॉगिंग का बिजनेस

ब्लॉग्गिंग के बसुइनेस से भी आप महीने के हज़ारों लाखों रुपये महीने के कमा सकते हैं , लेकिन इससे पहले आप को ब्लॉग करना सीखना पड़ेगा और जब आपको अच्छा अनुभव हो जाएगा तो यहाँ से आप अच्छी इनकम कर सकते है आप इसकी ट्रेनिंग ले कर या क्सिसि ब्लॉग्गिंग कंपनी से जुड़ कर भी यह काम सीख सकते है।

इनके अलावा, आप निम्नलिखित व्यवसायों में से भी एक शुरू कर सकते हैं:

  1. कढ़ाई
  2. बुनाई
  3. टोकरी बनाना
  4. नमकीन बनाना
  5. स्वीट्स बनाना
  6. पेंटिंग
  7. संगीत
  8. नृत्य

इन सभी बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले आपको कुछ बेसिक जानकारी और ज्ञान की जरुरत होगी । आप ऑनलाइन या किसी लोकल इंस्टिट्यूट में जाकर ट्रेनिंग ले सकते हैं।

याद रखें , किसी भी तरह के बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले, आपको मार्किट रिसर्च जरूर करना चाहिए और अपने बिज़नेस के लिए एक प्लान बनाना चाहिए। इससे आपको अपने एक सो एक परसेंट सक्सेस जरूर जरूर मिलेगी ।

यहां कुछ एक्स्ट्रा टिप्स दिए गए हैं जो आपको 5000 रुपये में बिज़नेस स्टार्ट करने में हेल्प कर सकते हैं:

अपने स्किल और इंट्रेस्ट पर विचार करें। आप जिस भी काम को आरम्भ करने की सोच रहे हैं, उसमें आपके पास एक स्किल होनी चाहिए।

अपने बुसिनी के लिए एक बिज़नेस प्लान बनाएं। अपने प्लान में आपके बिज़नेस का टारगेट , ,मार्केटिंग प्लान , और आपके बिज़नेस के फाइनेंसियल डिटेल्स शामिल होने चाहिए।

अपने बिज़नेस के लिए एक बजट बनाएं। और इस बजट में आपने बिज़नेस के लिए जरुरी सभी प्रकार की कॉस्ट को शामिल करें।

आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन प्राप्त करें।

अपने व्यवसाय के लिए जरुरी एसेट्स खरीदें।

अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करें। अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए, ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केटिंग करनी होगी ।

अगर आप इन सभी दी गई बातों का पालन करते हैं, तो आप 5000 रुपये में एक सफल बिज़नेस शुरू कर सकते हैं।

6- चाय बेचने का बिजनेस

चाय बनाना काफी आसान होता है और चाहे तो हर जगह चलती है चाहे साउथ हो या फिर नॉर्थ हो इंडिया में चाय पीने वाले काफी सारे लोग हैं और लोग सुबह दोपहर शाम तीनों टाइम चाय पीते हैं तो अगर आप चाय का बिजनेस लगाना चाहे तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा |

चाय की बिजनेस में मार्जिन भी काफी अच्छा होता है और चाय बेचने वाले भी काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं | चाय बेचने वालों ने आजकल बहुत बड़ा बिजनेस खड़ा कर रखा है केवल चाय बेचकर तो आप क्यों नहीं कर सकते |

7-हेयर कटिंग का बिजनेस

हेयर कटिंग का बिजनेस भी काफी अच्छा बिजनेस है और इसमें लोग आपसे बाल कटवाने में आते हैं अपनी दाढ़ी बनवाने भी आते हैं तो अगर आपके पास ₹5000 हैं तो उसमें से आप इन्वेस्ट कर सकते हैं बाल काटने का सारा सामान खरीदने में और जो गाड़ी बनाने के लिए जूता भी सामान चाहिए होता है उसको खरीदने में और ₹5000 में वह सारा सामान आ जाएगा और उसके द्वारा आप अपना हेयर कटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं बहुत ही आसानी से |

8- कबाड़ का बिजनेस

अगर आपके पास ₹5000 हैं तो आप लोगों के घर का कबाड़ खरीद सकते हैं और उसको अच्छे दाम में किसी और को भेज सकते हैं आजकल कबाड़ी वाले का बिजनेस काफी ज्यादा फेमस हो रहा है और आपको पता नहीं की कबाड़ी वाला कितना पैसे कमाता है हमारे घर से जो सामान हमें नहीं चाहिए होता है वह ले जाता है और उसको अच्छे दामों में बेचता है किसी और को या फिर गोदाम पर जाकर काफी अच्छा माल माफ कर लेता है |

इस बिजनेस में आपके घर जाकर समान कोई खट्टा करना होगा उसके बदले में आपको उसे इंसान को पैसे देने होंगे और उसे समान को आप किसी भी गोदाम पर जाकर बेच सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं अगर आप किसी के घर से ₹500 का सामान ले रहे हैं तो उसमें आपको कम से कम हजार रुपए तो कमाई होगी यानी की दुगनी कमाई होगी |

9- सब्जियों या फलों का बिजनेस

सब्जियों का फलों का बिजनेस हर जगह चलता है और 12 महीने चलता है इसमें कोई भी गिरावट नहीं आती है अगर आप सब्जियां थोक में खरीद रहे हैं और उसको सही दाम पर लोगों को भेज रहे हैं तो आपका सब्जियों का या फिर फलों का बिजनेस बहुत ज्यादा चलेगा आजकल आपने मार्केट में देखा होगा कि लोग काफी ज्यादा दम पर सब्जियां या फिर फल को बेचते हैं और लोग इतने महंगे चीज नहीं खरीद पाते हैं अपने खाने के लिए लेकिन यह सारी चीज तो बहुत जरूरी होती हैं हमारी सेहत के लिए ।

तो आप यह वाला बिजनेस खोल सकते हैं और इसके द्वारा काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं सब्जियों या फिर फलों में आपको काफी अच्छा मार्जन देखने को मिल जाता है ।

10- फास्ट फूड कॉर्नर का बिजनेस

यह यह वाला बिजनेस तो इतना ज्यादा धमाकेदार चलता है कि इसमें भीड़ लग जाती है क्योंकि आजकल बाहर का खाना खाने वाले लोग बहुत ज्यादा हो गए लोगों को घर का खाना अच्छा नहीं लगता है कि बाहर की चीज खाते रहते हैं और आपने देखा होगा हर जगह जो भी फास्ट फूड का बिजनेस लगाया है उसका बिज़नेस धमाकेदार चल रहा है ।

आप 5000 में यह वाला बिजनेस भी आराम से कर सकते हैं अगर आपने करने की चाहा है तो इसमें आपकी कमाई भी बहुत ज्यादा होती है लोग ₹10 का बर्गर ₹50 में बेचते हैं मार्केट में यानी की ₹40 मार्जिन रखते हैं

11- मोची का बिजनेस

अगर आपके जूते चप्पल सही करना आता है तो आपके लिए यह वाला बिजनेस काफी अच्छा रहेगा अगर आप किसी भी चप्पल को आराम से सही कर लेते हैं यहां पर किसी भी जूते को आराम से ठीक कर लेते हैं तो यह वाला बिजनेस आप आराम से कर सकते हैं ।

यह भी पढ़े:-

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको समझ में आया होगा अगर आपको इसमें कोई भी समस्या आई हो समझने में तो आप मुझे कमेंट सेक्शन पूछ सकते हैं या फिर मुझे कांटेक्ट कर सकते हैं

FAQs

क्या सच में आप 5000 में कोई भी बिजनेस कर सकते हैं?

जी हां आप सच में 5000 में काफी अच्छा बिजनेस कर सकते हैं अगर आपने करने की इच्छा है तो इस आर्टिकल में मैंने आपको काफी अच्छे तरीके से बिजनेस के बारे में बता रखा है जो कि आप सिर्फ ₹5000 में ही कर सकते हैं

₹5000 मैं बिजनेस करने के बाद हम कितना कमा सकते हैं ?

अगर आप ठीक तरीके से बिजनेस करते हैं तो आप 5000 का बिजनेस में से भी महीने का 1 से 2 लाख आराम से कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी |