Affiliate Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट ब्लॉग कैसे बनाएं:- हेलो दोस्तों मेरा नाम कपिल है और आपका मेरे ब्लॉग में स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि Affiliate Blog Kaise Banaye या फिर Affiliate Blog Website Kaise Banaye तो बने रहिए इस आर्टिकल में आज आपको मैं अच्छे से बताने वाला हूं कि आप अपना एक एफिलिएट ब्लॉक कैसे बना सकते हैं काफी सारे लोग अपना एक एफिलिएट ब्लॉग बनाना चाहते हैं लेकिन वह नहीं बना पाते हैं तो ऐसे क्या कारण होते हैं जो लोग जो लोग अपना एफिलिएट ब्लॉग नहीं बना पाते हैं आज के इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा |

आजकल काफी सारे लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं की Affiliate Marketing Website Kaise Banaye? तो आज की इस आर्टिकल में मैं आपको अच्छे से समझाने वाला हूं कि अगर आप अपना एक एफिलिएट ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो किस तरह से बना सकते हैं और अपने एफिलिएट ब्लॉग से अच्छा खासा पैसा कैसे कमा सकते हैं ।

बस मेरी आपसे एक गुजारिश है कि इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़िए तभी आपको कुछ समझ में आएगा अगर आप इस आर्टिकल को अच्छे से नहीं पड़ते हैं और काफी सारी चीज़े छोड़ देते हैं पढ़ना तो आपको अच्छे समझ में नहीं आएगा कि आप एक एफिलिएट ब्लॉग कैसे बना सकते हैं ।

Affiliate Blog कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Affiliate Blog Website कैसे बनाये?

चलिए जानते हैं कि आपना एक एफिलिएट blog कैसे बना सकते हैं और क्या क्या बात है आपको ध्यान में रखनी हैं जब आप अपना एफिलिएट ब्लॉग बना रहे हो ।

1-Niche चुने

सबसे पहले और सबसे जरूरी चीज है Niche जो कि काफी लोग नहीं चुनते हैं पहले । वह तब चुनते हैं जब उनने अपना ब्लॉग बना लिया होता हैं और उसके बाद उन्हें काफी सारी दिक्कतें आती हैं एफिलिएट मार्केटिंग करने में तो पहले आप अपनी एक Niche चुन लिजिये जिससे कि कोई आपको बाद में दिकत नहीं आए इस वजह से मैंने इसको पहले नंबर पर रखा है ।

जैसे कि मैं आपको कुछ Niche के बारे में बता रखा है जिससे कि आपको हेल्प मिलेगी अगर आप अपना एफिलिएट ब्लॉग बना रहे हैं ।

  • Baby Product
  • Baby Toys
  • Baby Clothes
  • Skin Products
  • New Mobile Phone
  • Domestic Product
  • Computer Accessories
  • Air Conditioners
  • Mobile Accessories

इससे भी काफी ज्यादा आपको Niche मिल जाएंगे बस आपको किसी एक Niche को सेलेक्ट करना है और अपना एफिलिएट ब्लॉग बनाना है |

2-प्रोडक्ट चुने

अब अपने Niche कर लिए अब आपको यह सोच रहा है कि Niche मैं ऐसे कौन से कौन से प्रोडक्ट है जिनको आप फेल करा सकते हैं आसानी से जैसे कि आपने एक प्रोडक्ट सिलेक्ट कर लिया उसको इस तरीके से बेचा की लेने बाला आप की पहली बात सुनकर ही वह प्रोडक्ट ले ले।

कभी भी आपको ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट नहीं करना है जिनको आप बहुत ही मुश्किल से सेल कर पाए अगर आप ऐसा करेंगे तो आप ज्यादा प्रोडक्ट नहीं सेल कर पाएंगे आप पर आप ज्यादा अच्छा पैसा नहीं कमा पाएंगे तो पहले ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट कीजिये जिनको आप आसानी से सेल कर सकते हैं और उससे अच्छा खासा प्रॉफिट कमा सकते हैं ।

3-Domain name चुने

अब आपने Niche चुन लिया उसी के साथ ही साथ आपने एक प्रोडक्ट चुन लिया है अब आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन नेम की आवश्यकता होगी तो इसके लिए आप मेरी नीचे दी गयी वीडियो को देख सकते हैं और उससे अपना डोमैन नेम आसानी से चुन सकते हैं ।

लेकिन ध्यान रहे आप डोमेन नेम ऐसा ना चुने जो कि किसी कंपनी से मिलता-जुलता हो । क्योंकि अगर आपने किसी कंपनी के नाम पर डोमिन ले लिया तो आपके ऊपर case भी हो सकता है । तो कृपया सावधान रहें ।

4-Blog बनाये

अब आपने डोमेन नेम चुन लिया है तो अब आपको अपना एक अच्छा सा ब्लॉग बनाना होगा उसके लिए आप Blogger या फिर WordPress का यूज कर सकते हैं ।

अगर केवल आप ब्लॉगर का यूज़ करना चाहते हैं तो उस पर आपको केवल डोमेन नेम की जरूरत होगी जो कि आपने पहले से ही सिलेक्ट कर लिया है बस आपको उसको ब्लॉगर से कनेक्ट करना होगा फिर अपना एफिलिएट मार्केटिंग ब्लॉग शुरू करना होगा ।

अगर आपने WordPress चुना है तो उसके लिए आपको होस्टिंग लेनी पड़ेगी जो कि ₹3000 से लेकर ₹3500 तक की आएगी अगर आप मेरी लिंक से लेंगे होस्टिंग तो आपको थोड़ी बहुत छूट मिल जाएगी तो अगर आप होस्टिंग लेना चाहते हैं तो नीचे जी के बटन पर क्लिक कर सकते हैं और होस्टिंग खरीद सकते हैं ।

5-Theme अच्छी चुने

अब आपने अपना ब्लॉग बना लिया है लेकिन आपने अपने ब्लॉक के लिए एक अच्छी टीम चुनी है या नहीं यह काफी मैटर करता है क्योंकि अगर आपने ऐसी टीम चुनी है जिसमें काफी सारी कोडिंग है तो आपकी वेबसाइट या ब्लॉग काफी देर में लोड होगी इस वजह से आपको रैंकिंग में दिक्कत आ सकती है मेरा कहने का मतलब है कि आप जल्दी जल्दी रैंक नहीं कर पाएंगे और आपको अच्छी खासी सेल्स नहीं मिल पाएंगे ।

तो अगर आप ब्लॉगर यूज़ करते हैं तो आपको मेरी नीचे दी गई थीम्स को इंस्टॉल करना होगा और अपने ब्लॉगर के साथ कलेक्ट करना होगा और मैं आपको यह बता दूं कि मेरी मीटिंग दी गई टीम काफी रेस्पॉन्सिव है और काफी अच्छे डिजाइन की है ।

  • Galaxy
  • OnePress

लेकिन आप अगर WordPress यूज करते हैं तो नीचे दी गई टीम को इंस्टॉल करके एक्टिवेट कर सकते हैं और यह थीम भी काफी जल्दी लोड हो जाती हैं और इनकी भी काफी अच्छी डिजाइन है |

  • GeneratePress
  • Astra

यह भी पढ़े:-

6-Article के लिए Keyword Research करे

आर्टिकल लिखने से पहले आपको कीवर्ड रिसर्च कर लेनी चाहिए क्योंकि काफी सारे ऐसे कीवर्ड होते हैं जिनकी कीवर्ड डिफिकल्टी काफी ज्यादा होती है और नहीं ब्लगेर्स उन पर रैंक नहीं कर पाते हैं तो ऐसे कीवर्ड को जने जिस पर आप आसानी से रैंक कर पाए और आपको कोई भी दिक्कत ना आए

आप कीवर्ड रिसर्च करने के लिए नीचे दिए गए टूल्स कस्टमर कर सकते हैं उनके द्वारा कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं ।

  • Ahreaf
  • Ubersuggest
  • Semrush

7-Article लिखे

अब बारी आई है आर्टिकल कि अब आपको एक अच्छा आर्टिकल लिखना पड़ेगा आर्टिकल में आप प्रोडक्ट से संबंधित चीजों को बताना होगा जैसे कि कोई भी प्रोडक्ट आपने सिलेक्ट कर लिया है उसके बारे में आपको अपने आर्टिकल बनाना है उसमें उस प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी अच्छे से लिखनी है जिससे कि कोई भी user आए तो उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहे |

आपको हमेशा सही सही जानकारी उस प्रोडक्ट के बारे में लिखनी है कभी भी आप उस प्रोडक्ट के बारे में बढ़ा चढ़ाकर नहीं लिखेंगे आप किसी को अट्रैक्ट करने के लिए उस प्रोडक्ट की अच्छी जानकारी दे सकते हैं लेकिन ऐसी कोई जानकारी ना दें जो कि प्रोडक्ट बेचने वाले ने या बनाने वाले ने लिखी न हो।

8-Affiliate लिंक लगाए Article मे

अब आपने उस प्रोडक्ट के बारे में अपने ब्लॉग में आर्टिकल तो बना दिया है लेकिन उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए आपको उसमें लिंक देना पड़ेग अपनी एथलीट लिंक देनी पड़ेगी जिससे कि कोई भी यूजर अगर आपक लिंक से खरीदता है है प्रोडक्ट को तो आपको कमीशन मिल जाए ।

9-Article को SEO Optimise बनाये

अब आपने आर्टिकल भी लिख लिया आर्टिकल में अपनी लिंक भी लगा दी है प्रोडक्ट की लेकिन अब आपको इस आर्टिकल को रैंक कराना होगा गूगल में तभी आपको सेल्स आएंगी और तभी आप पैसे कमा पाएंगे तो इसके लिए आपको अपना आर्टिकल SEO Optimise बनाना होगा जिससे कि आपका आर्टिकल गूगल में तुरंत रैंक हो जाए ।

यह भी पढ़े:-

10-Article को Publish करे

अब बारी आई है आर्टिकल को पब्लिश करने की अब आपको आर्टिकल को पब्लिश कर देना है और वह कुछ ही समय में गूगल में रैंक कर जाएगा ।

ध्यान रहे आर्टिकल पब्लिश करने से पहले आपने अपने टैग डाल दिए हैं जिससे कि आपको और हेल्प मिल पाए गूगल में rank करने में और गूगल आपके ब्लॉग को समझ पाए ।

11-Article के लिए Backlink बनाये

अगर आपका आर्टिकल गूगल में रैंक नहीं कर रहा है या फिर आप अपने आर्टिकल को लंबे समय तक गूगल में रंग कराना चाहते हैं तो आपको अपने आर्टिकल के लिए बैकलिंक बनानी पड़ेगी और यह आपको सोचना है कि आपको किस तरीके से अपने ब्लॉक के लिए बैकलिंक बनानी है ।

मैं आपको बता दूं कि बैकलिंक बनाने से आपको काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और आपका आर्टिकल गूगल में जल्दी रैंक होगा आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे

Affiliate Blog Website से पैसे कैसे कमाए?

एथलीट ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए काफी सारे तरीके होते हैं जो पहला तरीका होता है वह होता है एफिलिएट कमीशन जिसके द्वारा आप पर अच्छा-खासा पैसा कमाते हैं उसी के साथ ही साथ आप गूगल ऐडसेंस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं Affiliate ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए।

Affiliate Blog Website बनाने के फहीदे?

Affiliate Blog Website बनाने के काफी लल्ला फायदे होते हैं और कुछ फायदे मैंने नीचे नीचे लिख रखे हैं ।

  • आपको एफिलिएट कमीशन मिलता है ।
  • आप गूगल ऐडसेंस द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं ।
  • आपकी वेबसाइट पर काफी अच्छा ट्रैफिक रहता है।
  • आप अलग-अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं ।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आजकल आपको समझ में आया होगा और आप समझ गए होंगे Affiliate Blog Website कैसे बनाये और Affiliate Blog Website से पैसे कैसे कमाए |

यह भी पढ़े:-

FAQs


एफिलिएट मार्केटिंग में एक शुरुआत करने वाला कितना कमा सकता है?

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में एक शुरुआत कर रहे हैं तो आप महीने का ₹20000 से लेकर ₹30000 तक आराम से कमा सकते हैं अगर आपके पास सेल्स आ रहे हैं ।

क्या मैं एफिलिएट मार्केटिंग के लिए वेबसाइट बना सकता हूं?

जी हां आप affiliate मार्केटिंग के लिए वेबसाइट आराम से बना सकते हैं और वह भी बिल्कुल फ्री में आपको कोई पैसा नहीं देना होगा ।


एफिलिएट मार्केटिंग के लिए मेरा डोमेन नाम क्या होना चाहिए

Affiliate मार्केटिंग करने के लिए आपका डोमेन नेम आपके प्रोडक्ट के नियम से सिमिलर होना चाहिए आपका डोमेन नेम यह बता रहा हूं कि आप कौन से तरह के प्रोडक्ट सेल कर रहे हैं ।