Affiliate Marketing क्या है और कैसे शुरू करें फ्री में?

हेलो दोस्तों मैं नाम कपिल है और आपका मेरे ब्लॉग में स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप Affiliate Marketing क्या है और कैसे शरू करे यदि आपको Affiliate Marketing से पैसा कमाना अच्छा लगता है तो आज की इस आर्टिकल में पूरी तरह से बताऊंगा कि आप Affiliate Marketing कैसे कर सकते हैं ।

आज का यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्योंकि यह मैं इसमें आपको पूरी तरीके से बताऊंगा की Affiliate Marketing कैसे कर सकते हैं अलग-अलग तरीकों से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो बने रहिए इस आर्टिकल में और इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको काफी सारी नॉलेज मिले ।

आजकल Affiliate Marketing काफी फेमस हो गई हो इससे लोग तरह-तरह से पैसे कमा रहे हैं और लोग जितना अपने यूट्यूब चैनल से पैसे नहीं कमा पाते हैं उतना तो वह Affiliate Marketing से आराम से कमा लेते हैं तो अगर आपको अच्छा पैसा कमाना है और मनचाही पैसा कमाना है तो आपके लिए Affiliate Marketing काफी फायदेमंद रहेगी ।

तो चलिए अब जान लेते हैं Affiliate Marketing क्या है, Affiliate Marketing कैसे करें और Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ।

Affiliate Marketing कैसे करे और पैसे कैसे कमाए?
Affiliate Marketing कैसे करे और पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing क्या है?

Affiliate Marketing एक ऐसा और बहुत ही आसान तरीका है जिसमें आप किसी और का प्रोडक्ट या फिर कोर्स को बेचकर पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको किसी दूसरे का प्रोडक्ट या फिर कोर्स किसी को बेचना है और आपको कमीशन के तौर पर पैसे मिलेंगे और यह कमीशन 5% से लेकर 15% तक हो सकता है यह निर्भर करता है कि प्रोडक्ट का प्राइस क्या है ।

अगर आप सस्ता प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो उस पर आपको कम कमीशन मिलेगा लेकिन अगर आप महंगा प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाएगा

Affiliate Marketing की सबसे अच्छी बात यह लगती है कि इसमें आपको किसी और का प्रोडक्ट अपने पैसों से खरीदना नहीं होता है बस आपको उसको बेचना होता है और मैं भी आप ऑनलाइन भेज सकते हैं कहीं पर आप उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं जैसे कि आपने सोशल मीडिया अकाउंट पर या फिर अपने यूट्यूब चैनल पर या फिर अपने ब्लॉग पर और ऐसे आप प्रोडक्ट को बेचकर कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं ।

तो आशा करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा कि Affiliate Marketing क्या है ।

Affiliate Marketing कैसे शरू करे फ्री में?

तो अब जानते हैं कि Affiliate Marketing कैसे करें बिल्कुल आसानी से जिसमें आपको कोई भी दिक्कत ना आए और आप अच्छे से किसी का प्रोडक्ट बेच सकते हैं ।

1-Niche चुने

सबसे पहले और सबसे जरूरी चीज आती है वह है Niche जोकि काफी जरूरी होता है अगर आप ऐसी Niche चुन लेते हैं जिसमें आपको कोई भी आईडिया नहीं है तो फिर उसमें आप फेल हो जाएंगे तो हमेशा एक ऐसी Niche चुने जिसमें आप किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से बेच पाएं और उसके बदले में कमीशन आराम से ले पाए।

जब आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर रहे हो तो हमेशा सिंपल Niche चुने जिससे कि आपको शुरू में आसानी हो और आपको थोड़ा बहुत आईडिया हो जाए एफिलिएट मार्केटिंग का ।

2-Product चुने

अब आपने Niche चुन लिया अब आपको यह सोचना है कि उस Niche मैं कौन कौन से प्रोडक्ट आते हैं और कितनी ज्यादा आप उन प्रोडक्ट को सेल करा सकते है ।

अगर उस Niche मैं काफी सारे प्रोडक्ट आ जाते हैं तो आपके लिए एक काफी आसानी रहेगी और आप अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग मार्केटिंग कर पाएंगे और ज्यादा कमीशन अरुण कर पाएंगे ।

3-Scope देखे

अब आपको उस Niche का स्कोर देखना है कि मार्केट में उसका Niche का स्कोर कितना है अगर उसका स्कोर ज्यादा है तो आप ज्यादा सेल्फ कर पाएंगे और आपको ज्यादा कोई भी दिक्कत नहीं आएगी उस प्रोडक्ट को बेचने में और आप अलग-अलग तरीकों से उसको बीच में आएंगे और अच्छा खासा कमीशन ले पाएंगे ।

और यह भी ध्यान रखें कि अगर उसका स्कोप कम है लेकिन काफी सारे लोग उस पर को खरीदना जाते हैं तब भी आप उस पर एफिलिएट मार्केटिंग करें क्योंकि इससे भी आप अच्छा खासा कमीशन जनरेट कर पाएंगे कभी भी यह सोचना छोड़ दें कि उसका स्कोर कम है तो आप ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे पहले आप ट्राई करें तभी आपको आईडिया आएगा एफिलिएट मार्केटिंग का तो आशा करता हूं कि यह बात आपको समझ में आई होगी ।

4-Sale देखे

अब आपको यह सोचना है कि आप उस पर को कैसे कैसे भेज सकते हैं आप उस प्रोडक्ट को सही लोगों तक कैसे पहुंचा सकते हैं अगर आप यह देख लेते हैं कि आप उस पर को कैसे बनाएंगे तो आप अच्छी खासी सेल्स जनरेट कर पाएंगे ।

आपको काफी सारे तरीके ट्राई करने हैं जिससे कि आपकी अच्छी सेल्स अपडेट हो पाए आपको किसी एक तरीके के ऊपर ही निर्भर नहीं रहना है अलग-अलग तरीके ट्राई करें जिससे कि आपको काफी सारा एक्सपीरियंस हो जाए एफिलिएट मार्केटिंग करने का ।

यह भी पढ़े :-

5-Promote करे

प्रमोद करना एक और अच्छा तरीका है सेल्स जनरेट करने का यदि आप अच्छी खासी सेल्स जनरेट करना चाहते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट को प्रमोट करना आना चाहिए जैसे कि मैं आपको बताऊंगा कि आप उस प्रोडक्ट को प्रमोट कैसे कर सकते हैं ।

आप उस पल को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि इंस्टाग्राम फेसबुक व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना अकाउंट बना सकते हैं उसके द्वारा प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं ।

आप प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अपने यूट्यूब चैनल का या फिर अपने ब्लॉग का इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें आपको कोई भी पैसे नहीं देने पड़ते हैं और फ्री में आप उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और उसके द्वारा कमीशन ले सकते हैं

6-Product के बारे मे अच्छी knowledge दे

जब भी आप फ्रेंड बेच रहे हो तो उसके बारे में जो भी उस प्रोडक्ट के बारे में असली इंफॉर्मेशन है वही यूजर को दें कभी भी उसके बारे में झूठी इंफॉर्मेशन यूजर को ना दें जिससे कि आपका नुकसान हो हमेशा सही और अच्छी इंफॉर्मेशन को दें जिससे कि वह राजी हो जाए आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए ।

Product के बारे में इंफॉर्मेशन बताते समय आपको यह भी ध्यान देना है कि सामने वाला यूजर उस प्रोडक्ट में क्या देखना चाहता है ऐसा क्या चाहिए उस यूजर को जो भी आपके प्रोडक्ट में होना चाहिए ।

तो यह सारी कुछ बातें थी जो आपको प्रोडक्ट को बेचते समय याद रखनी चाहिए है।

7-Commission ले

अब आपका आखरी काम बसता है जोकि है कमीशन अब आपको आपका कमीशन मिल जाएगा अगर आपने उस product को बेचा होगा ।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

एसिड मार्केटिंग से पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका है कमीशन यानी कि आप कमीशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं और यह कमीशन काफी ज्यादा हो जाता है जब काफी अब ज्यादा प्रोडक्ट भेजो आते हैं और काफी महंगे महंगे प्रोडक्ट बिचबाते है।

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि आप Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग पैसा कमाने का सबसे पहला तरीका आता है जो कि एक कमीशन कमीशन के जरिए आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

बस आपको किसी भी फ्रेंड का प्रोडक्ट को प्रमोट करना है उसका प्रोडक्ट बेच वाना है और उसके बदले में आपको कमीशन मिलेगा और ऐसे आप एफिलिएट मार्केटिंग से आराम से पैसे कमा सकते हैं और इसमें आपको ज्यादा कोई भी मेहनत करने की जरूरत नहीं है बस आपको यह सोचना है कि आप उस प्रोडक्ट को कैसे प्रमोट करेंगे ।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको कुछ चीजों का पालन करना पड़ेगा जो कि नीचे लिखी हुई है ।

  • Mobile सही चल रहा हो
  • Mobile मे Internet होना चाहिए
  • Product को Promote करना आना चाहिए

यह भी पढ़े:-

एफिलिएट मार्केटिंग फ्री में कैसे करें?

एफिलिएट मार्केटिंग फ्री में करने के लिए आपको ऐसे ब्रांड को ढूंढना है जिसमें आप उनका प्रोडक्ट फ्री में प्रमोट कर सकते हैं और उसके बदले में आपको कमीशन आराम से मिल सकता है।

एफिलिएट मार्केटिंग फ्री में करने के लिए आप अलग अलग ब्रांड को क्लोज कर सकते हैं जैसे कि

  • Amazon
  • Flipkart
  • Click bank

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह आजकल आपको समझ में आया होगा अगर आपको कोई भी समस्या है तो आप मुझसे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं ।

FAQs

एफिलिएट मार्केटिंग कौन कर सकता है?

एफिलिएट मार्केटिंग कोई भी कर सकता है बस उसको करने के लिए दिमाग चाहिए और प्रोडक्ट को अलग अलग तरीके से बेचना आना चाहिए ।

क्या एफिलिएट मार्केटिंग फुल टाइम जॉब हो सकती है?

जी हांएफिलिएट मार्केटिंग एक फुल टाइम जॉब हो सकती है और आप किस से काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं इतने पैसे कमा सकते हैं कि आप जिन नहीं पाएंगे कि आप इतना पैसा कमा रहे हैं।

क्या मैं बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकता हूं?

जी हां आप बिना पैसे के एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं इसमें आपको पैसे देने की कोई जरूरत नहीं है ।