Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे | Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए

Amazon Affiliate Program क्या है:- क्या आप अमेजॉन एफबीए प्रोग्राम के बारे मे जाना चाहते हो और इस प्रोग्राम को ज्वाइन करना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही ब्लॉग में आए हो आज मैं आपको बताऊंगा कि आप Amazon Affiliate Program को कैसे ज्वाइन कर सकते हैं और Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमा सकते हैं |

हेलो दोस्तों मैं नाम कपिल है आपका इस ब्लॉग मे आपका स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा अगर आप Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करना चाहते हैं तो आप कैसे ज्वाइन कर सकते है और कैसे आप है प्रोग्राम को ज्वाइन करके उससे पैसे कैसे कमाएंगे |

Amazon Affiliate क्या है?

Amazon Affiliate एक ऐसा ही तरीका है जिससे आप ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको कोई भी प्रोडक्ट को सिलेक्ट करना है उसको अलग-अलग जगह प्रमोट करना है और अगर आपके प्रमोट किए गए प्रोडक्ट को कोई खरीदा है तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलेगा ऐमेज़ॉन के द्वारा तो इसे कहते है Amazon Affiliate.

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Amazon Affiliate Id क्या है?

जब भी आप Amazon के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं तो आपको एक Id मिलती है जिसे कहते हैं Amazon Affiliate Id जिसके जरिए Amazon आपके बेचे गए प्रोडक्ट को ट्रैक करता है और यह आपको बताता है कि आपने कितने प्रोडक्ट को अपने बेचा है और कितने प्रोडक्ट Deliver हो चुके हैं और या फिर कितने Shipped हो चुके हैं ।

इसमें अमेजॉन आपको कंप्लीट डिटेल बताता रहता है कि कितने प्रोडक्ट पर लोगों ने क्लिक किया और कितने लोगों ने प्रोडक्ट को खरीदा ।

Amazon Affiliate Program क्या है?

Amazon Affiliate Program खुद का ऐमेज़ॉन का प्रोग्राम है जिसके जरिए आप केवल अमेजॉन के पप्रोडक्ट को प्रोमोट या फिर सेल कराकर आप ऐमेज़ॉन द्वारा कमीशन आ सकते हैं तो अगर आपको एवं द्वारा कमीशन पाना है तो आपको Amazon Affiliate Program को ज्वाइन करना होगा उसी के द्वारा आप Amazon से पैसे कमा सकते हैं ।

Amazon Affiliate Program ज्वाइन करने के Rules क्या है?

Amazon Affiliate Program ज्वाइन करने के Rules है :-

  • आपके पास एक मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर/लैपटॉप होना चाहिए।
  • आपके पास खुद का ब्लॉग/यूट्यूब चैनल होना चाहिए ।
  • या फिर इंस्टाग्राम पेज / WhatsApp Group होना चाहिए ।
  • आपके पास खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए
  • आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए ।
  • आपके पास अच्छी ऑडियंस होनी चाहिए ।

Amazon Affiliate Program Kaise Join Kare पूरी जानकारी?

अब मे आपको बताता हु की आप Amazon Affiliate Program कैसे ज्वाइन करेंगे पूरी जानकारी आपको देंगे तो चलिए समझते हैं कि आप Amazon Affiliate Program कैसे ज्वाइन करे ।

1-Chrome पर सर्च करे Amazon Affiliate Program

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

आपको अपने मोबाइल में है या फिर कंप्यूटर में सर्च करना होगा Amazon Affiliate Program और आप जैसे सर्च करेंगे आपको एक पहली वेबसाइट देखेगी उस पर आपको क्लिक करना होगा | क्लिक करने के बाद आप उस वेबसाइट के अंदर एंटर हो जाएंगे |

2-Amazon Affiliate Program Open करे

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद जब आप वेबसाइट के अंदर आ जाएं तब आपको एक ऐसा dashboard देखेगा जैसा कि आपको ऊपर फोटो में दिख रहा है अगर ऐसा ही dashboard आपको भी दिख रहा है तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट के अंदर आए हैं |

3-Amazon Affiliate Program में Sign Up करे

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

अब आपको Amazon Affiliate Program मैं sign up कर लेना है अपना फोन नंबर डालकर और अपना पासवर्ड डालकर यदि आप नए हैं तो आप अपना नया अकाउंट भी बना सकते हैं |

अपना एक नया अकाउंट बनाने के लिए आपको create your new account पर क्लिक करना होगा और अपना नया अकाउंट बना सकते हैं नया अकाउंट तभी बनाए जब अपना पुराना पासवर्ड भूल गए हो या फिर आप बिल्कुल ही नये हो।

यह भी पढ़े:-

4-Amazon Associate/Affiliate Account बनाये

Step 1:- साइन अप करने के बाद या फिर नया अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी इंफॉर्मेशन डाली होगी जैसे कि:-

  • नाम
  • पता
  • जिला
  • राज्य
  • फोन नंबर

आपको नीचे फोटो में देख रहा होगा कि यह सारी इनफार्मेशन आप से पूछी गई हैं ।

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

तो जब आप पूरी इंफॉर्मेशन डाल दें तो उसके बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर सकते हैं ।

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

Step 2:- अब आपको यह बताना है कि ऐसे कौन से प्लेटफार्म पर आप अमेजॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे जैसे कि आपने ब्लॉग पर प्रमोट कर सकते हैं या फिर यूट्यूब चैनल पर या फिर आप अपने इंस्टाग्राम पेज पर तो यह सारी लिंक आपको डालनी है नीचे दी गई पेज में ।

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

तो यह सही इंफॉर्मेशन जब आप डाल रहे हैं तो आप नेक्स्ट पर क्लिक कर सकते हैं ।

Step 3:- अभी हमारा यह आखरी step है इसमें आपको अपनी आईडी बना लेनी है जिस भी नाम से अपनी आईडी बनाना चाहते हैं और उसके साथ-साथ आप को यह भी बताना है कि आप जहां पर भी प्रोडक्ट को प्रमोद करेंगे वहां पर आप कैसी कैसी इंफॉर्मेशन देते हैं ।

उसके साथ और आपको यह भी बताना है कि आपका ब्लॉग या फिर वेबसाइट पर किस बारे में है आप छोटी मोटी दो-तीन लाइनें लिख सकते हैं अपने ब्लॉग या फिर वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल के बारे में थोड़ी बहुत इनफॉरमेशन दे सकते हैं ।

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

उसके बाद आपको यह भी बताना है कि आपको Amazon Affiliate Program के बारे में कहां से पता चला आप कोई भी ऑप्शन सेलेक्ट सिलेक्ट कर सकते हैं बताने के लिए ।

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

लास्ट में आपको केवल कैप्चर फिल करना रह जाएगा वह आप कर सकते हैं आपको कोई कैप्चर दिया होगा उसको आपको सही फिल करना है और उसके बाद फिनिश पर क्लिक कर देना उसके बाद आपका अकाउंट बन जाएगा ।

Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए?

तो चलिए अब मैं आपको बताता हूं कि आप Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाएंगे । Amazon Affiliate Program से पैसे के काफी सारे तरीके हैं तो फोन काफी सारे तारीख को मैं से कुछ तरीके मैं आपको बता देता हूं जिससे कि आप पैसे कमा सकते हैं Amazon Affiliate Program के द्वारा ।

1-YouTube के द्वारा

यूट्यूब एक अच्छा माध्यम है Amazon Affiliate Program से पैसे कमाने का और यूट्यूब पर आप फ्री में Amazon Affiliate Program से पैसे कमा सकते हैं |

अब आप सोच रहे होंगे कि आप यूट्यूब के माध्यम से फ्री में अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं तो मैं आपको बता दूं कि अगर आपको अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए आपको अपना एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा |

और एक ऐसी Niche पर यूट्यूब चैनल बनाना होगा जिस पर आप आराम से अमेजॉन के प्रोडक्ट को सेल करा सकते हैं या फिर प्रमोट कर सकते हैं आपको ऐसी ऐसी वीडियो बनानी पड़ेगी जिसमें आप आसानी से ऐमेज़ॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और उनको सेल करा सकते हैं |

तो अगर आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाए जाते हैं यूट्यूब के माध्यम से तो जल्दी अपना एक चैनल बनाएं ।

2-Blogging के द्वारा

ब्लॉक में एक अच्छा तरीका है जिससे कि आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसमें आपको क्या करना पड़ेगा वह मैं आपको बताऊंगा ।

ब्लॉगिंग द्वाराअमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा अगर आपके पास सिर्फ मोबाइल फोन है तब भी आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं आप अपना ब्लॉक फ्री में ही बना सकते हैं या फिर अपना ब्लॉक पैसे देकर भी बना सकते हैं ।

अपने ब्लॉग बनाकर आप किसी भी अमेजॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और उसके द्वारा आप अपने ब्लॉग पर सेल्स करा सकते हैं । इसके लिए भी आपको अपना एक पोस्ट ऐसा बनाना पड़ेगा जिस पर आप ऐमेज़ॉन रिकार्ड को प्रमोट कर सकते हैं ।

3-Instagram Page के द्वारा

अगर आप अपना ब्लॉग यहां पर यूट्यूब चैनल नहीं बनाना चाहते हैं तो आपने इंस्टाग्राम पेज से भी अमेजॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं बस इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की लिंक बायो में या फिर डिस्क्रिप्शन में लगानी पड़ेगी जिससे लोग आपकी लिंक पर क्लिक करके इस प्रोडक्ट को परचेज करें ।

4-WhatsApp Group के द्वारा

यह एक दूसरा अल्टरनेट तरीका है जिससे कि आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं और इसमें आपको बस इतना करना है कि किसी भी प्रेरक की लिंक अपने व्हाट्सएप ग्रुप में या फिर किसी और को हे कर देनी है जब भी वह आपकी लिंक से प्रोडक्ट को खरीदेगा तब आपको अमेजॉन के द्वारा कमीशन मिलेगा ।

Amazon Affiliate Marketing कैसे करे?

जब आप अपना Amazon Affiliate अकाउंट बना ले तो उसके बाद आप Amazon Affiliate मार्केटिंग आराम से कर सकते हैं ।

Amazon Affiliate मार्केटिंग करने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जैसे कि

  • एक ब्लॉग/ वेबसाइट या फिर एक ऐप
  • इंस्टाग्राम पेज या फिर WhatsApp group
  • अच्छी ऑडियंस होनी चाहिए

Amazon Affiliate Program ज्वाइन करने के फायदे

  • आप Amazon Affiliate Program प्रोग्राम को फ्री में ज्वाइन कर सकते हैं |
  • आप Amazon के प्रोडक्ट को फ्री में प्रमोट कर सकते हो Amazon Affiliate Program ज्वाइन करना काफी आसान है |
  • आप Amazon Affiliate Program से फ्री में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं |

अमेज़न पर एफिलिएट मार्केटर बनने में कितना खर्चा आता है?

अमेज़न पर एफिलिएट मार्केटर बनने में मैं आपको ₹1 का भी खर्चा नहीं आता है बस आपके पास खुद का एक बैंक अकाउंट को अपना खुद का पैन कार्ड होना चाहिए ।

अमेज़न पर एफिलिएट मार्केटर बनने के Rules?

आपके पास एक मोबाइल फोन या फिर कंप्यूटर/लैपटॉप होना चाहिए।
आपके पास खुद का ब्लॉग/यूट्यूब चैनल होना चाहिए ।
या फिर इंस्टाग्राम पेज / WhatsApp Group होना चाहिए ।
आपके पास खुद का बैंक अकाउंट होना चाहिए
आपके पास पैन कार्ड होना चाहिए ।
आपके पास अच्छी ऑडियंस होनी चाहिए ।

2 thoughts on “Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे | Amazon Affiliate Program से पैसे कैसे कमाए”

  1. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.

Comments are closed.