(Top 10+)Amazon Se Paise Kaise Kamaye| अमेज़न से पैसे कैसे कमाए

Amazon se Paise Kamane ke Tarike दोस्तों आज फिर आपका स्वागत है हमारे इस ब्लॉग में आज हम आप पढ़ेंगे अमेजॉन से पैसे कमाने के तरीके अमेजॉन से पैसे कमाने की बात से अगर आप नहीं जानते हैं तो हम बताना चाहेंगे कि अमेजॉन भारत में ही नहीं पूरे दुनिया में एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के नाम से बहुत ही ज्यादा फेमस है|

अमेजॉन नंबर वन ई-कॉमर्स वेबसाइट है आज यह कंपनी इंडिया के शहरों में तो काम कर ही रही है बाकी छोटे जिलों, गांव, व देहात में भी अपना बिजनेस बढ़ा चुकी है यही कारण है कि आज 25 पर्सेंट लोग इंडिया में अमेजॉन से अपने काम की चीज या वस्तुएं जो भीउनकी जरुरत होती है|

उनको ऑनलाइन ही मंगवाते हैं शहर नहीं गांव में भी यह ट्रेंड चल गया है ऐसे में आप अमेजॉन कंपनी कंपनी के साथ मिलकर पैसे कमा सकते हैं क्योंकि इंडिया में भी ऑनलाइन शॉपिंग की मांग का दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

अमेजन से पैसे कमाने के 10 तरीके

आज के आधुनिक समय में जबकि बिजनेस करने के तरीके काफी बदल चुके हैं पिछले 10 सालों में अब वह समय नहीं रहा कि आप कोई दुकान खोलकर ही आपको अपना बिजनेस चल सकते हैं अब आप घर बैठे भी लाखों रुपए महीने के ऑनलाइन ही कमा सकते हैं |

इस बात से यहां पर कोई भी फर्क नहीं पड़ता है कि आप बेरोजगार हैं कम पढ़े लिखे हैं हाउसवाइफ हैं या अन्य कोई भी व्यक्ति हैं अगर आपके दिल में कुछ एक्स्ट्रा इनकम करने की चाहत है तो आप बहुत अच्छा कमा सकते हैं।

हम आपको अमेजॉन से 10 तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को रीसेल करके अमेजॉन पर मंथली अच्छी सेल करके अच्छा फायदा कर सकते हैं दूसरे शब्दों में कहें उपलब्ध तरीकों से अमेजॉन पर उपलब्ध तरीकों से वह हर व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो थोड़ा भी ऑनलाइन बिजनेस की नॉलेज रखता हो।

Amazon Affiliate से पैसे कमाए

अमेजॉन एसोसिएट्स दुनिया में सबसे ज्यादा फेमस एफिलिएट प्रोग्राम है और यह सभी लोगों के लिए ओपन है जो की ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हैं और जिनके पास अपना कोई ब्लॉक वेबसाइट फेसबुक पेज इंस्टाग्राम पेज आदि को मेरे कहने का मतलब यह है कि इस अमेजॉन के एफिलिएट प्रोग्राम से कोई भी व्यक्ति चाहे वह कम पढ़ा लिखा हो बेरोजगार हो हाउसवाइफ हो या ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति भी अमेजॉन एसोसिएट्स के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ सकता है ।

अमेजॉन एसोसिएट्स के एफिलिएट प्रोग्राम से जो तरीका है ऑनलाइन कमाने का वह यह है कि जैसे आपका ब्लॉक है वहां पर काफी ट्रैफिक आपके आर्टिकल्स पढ़ने आते हैं काफी लोग आते हैं आपके आर्टिकल को पढ़ने के लिए और वहां पर आप अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम का एक लिंक बैनर के रूप में या कोई छोटा पोस्ट जो की अमेजॉन एसोसिएट्स के Affilate प्रोग्राम से ही आपको मिलता है ।

वहां पर उसको किसी भी आर्टिकल के साथ में उसको लगा सकते हैं जैसे कोई व्यक्ति उसे बैनर पर क्लिक करता है तो वह अमेजॉन की वेबसाइट पर पहुंच जाता है और वहां से वह व्यक्ति कोई भी सामान खरीदना है तो जिसे ब्लॉक है उसको एक राशि कमीशन के रूप में उसके बैंक अकाउंट में आ जाती है ।

पहले पेमेंट को आने में करीब 1 महीना लगता है और अगर कोई भी सेल आपके ब्लॉक से अमेजॉन लिंक के द्वारा नहीं हुई तो आपका वह लिंक डीएक्टिवेट हो जाता है क्योंकि अमेजॉन एसोसिएट्स के कुछ शर्ते हैं उनके तहत ही आप काम कर सकते हैं सबसे अच्छी बात इसमें यह है कि इसमें आपका एक भी Rupiyaनहीं लग रहा है ना किसी प्रकार का कोई फीस देना है आपको ना कोई रजिस्ट्रेशन फीस है यह बिल्कुल फ्री है सभी के लिए जब आप इस एफिलिएट के प्रोग्राम को जोड़ते हैं ।

तो अमेजॉन आपको एक डैशबोर्ड देगा जहां पर आप अपने सभी सामानों की डाटा एंट्री कर सकते हैं और भारत में तो काफी लोग हैं जो लाखों रुपए महीने के ही एफिलिएट से कम रहे हैं ।

जहां पर ब्लॉगर ऐसे हैं जो किसी भी प्रोडक्ट का सही और सच्चाई से रिव्यू देते हैं और वहां से वह लाखों की अर्निंग करते हैं जैसे टेक्निकल महात्मा है वह किसी भी मोबाइल ऐसी या कोई भी डिवाइस पर अपना रिव्यू देते हैं क्योंकि उनके Blog पर लाखों लोग ट्रैफिक के रूप में आते हैं तो लाखों में से कुछ हजार लोग अगर क्लिक करते हैं तो रोज की अर्निंग हजारों में चली जाती है ।

अमेजन फ्लेक्स के साथ पैसे कमाए

अमेजॉन फ्लेक्स भी बहुत ही ज्यादा पॉपुलर अमेजॉन का एक प्रोग्राम है जिससे एक अच्छी अर्निंग करी जा सकती है और यह बहुत आसान तरीका भी है इसके द्वारा हर वह व्यक्ति पैसे कमा सकता है जो कि इसकी योग्यता है योग्यता रखता है जिसके पास एक वैली ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा खुद का अपना भी कोई Vehcle हो कमर्शियल गाड़ी हो ।

इस प्रोग्राम के तहत अमेजॉन लोगों को रजिस्ट्रेशन करके उनको कस्टमर के एड्रेस पर डिलीवरी करने की ऑर्डर देता है यह जैसे ही काम करती है जैसे ओला या उबर उसमें सवारियां दी जाती हैं यहां पर कुछ सामान किसी कस्टमर को डिलीवर कर जाता है यहां पर कंपनी द्वारा अपने कस्टमर को यानी कि जो ड्राइवर है गाड़ी का घंटे के आधार पर पेमेंट किया जाता है ।

इसका मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति पार्ट टाइम बिजनेस करना चाहे रात में या दिन में तो वह यहां पर अपने हिसाब से पार्ट टाइम के तौर पर यहां पर अपना काम शुरू कर सकता है और महीने के 10000 से लेकर 25000 तक होगी 5 घंटे रोज काम करके बहुत ही आराम से कमा सकते हैं ।

अमेजॉन फ्लेक्स के साथ काम करने में पहला स्टेप आता है की सबसे पहले इसकी अप अपने एंड्रॉयड मोबाइल स्मार्टफोन में इंस्टॉल करनी है इसके बाद अप की ही दोबारा अपनी सारी इनफार्मेशन भरकर अप्लाई करना होगा जब कंपनी आपकी एप्लीकेशन को रिव्यू करके अप्रूव कर देती है उसके बाद ही आप डिलीवरी करने के योग्य हो पाएंगे ।

अमेज़न पर बुक पब्लिश कर के लाखों कमाए

दोस्तों आप किसी भी प्रकार की बुक पब्लिश करके इस प्लेटफार्म से अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं अगर आपको लिखने में अच्छा अनुभव है और आप लेखक हैं या फिर ऐसे व्यक्ति हैं जो दूसरों को कोई होना या कुछ विशेष चीज सीखना है तो आपके लिए संभव है कि आप इस पेट हमको द्वारा मंथली 20000 से लेकर ₹100000 किताब प्रकाशित करके इस प्रोग्राम के अंतर्गत कमा सकते हैं ।

आप यहां पर ए बुक बनाकर भी पब्लिक कर सकते हैं यहां पर हर प्रकार की किताब या बुक जो आप प्रकाशित करेंगे उसे पर आप 80% तक की रॉयल्टी भी कमा सकते हैं जो की अमेजॉन के द्वारा आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएंगे ।

आप ऑडियो बुक भी बना सकते हैं और यह E-Book का अर्थ है वॉइस रिकॉर्डिंग करके अपनी बुक पब्लिश करना अमेजॉन अपने लेखन को सारे सभी प्रकार के टूल्स भी देता है जिससे की बुक पब्लिश करना और भी आसान हो जाता है तो आप यहां पर महीने के 30000 से लेकर लाखों रुपए तक की कमाई कर बैठ कर सकते हैं अगर आपको लिखने का शौक है या आप लेखक है या कभी है तो

अमेजन में सेलर बनकर पैसे कमाए

वर्तमान में पूरी दुनिया की सबसे बड़ी और फेमस ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन है अमेजॉन एक ऐसा प्लेटफॉर्म है इसके माध्यम से या इसके प्लेटफार्म पर कोई भी अपने आप को रजिस्ट्रेशन करके कोई भी कंपनी, छोटा सेलर या किसी ब्रांड का ओनर आदि अपना कुछ भी सामान यहां पर बेच सकता है।

कहीं और से लेकर यहां पर कोई भी अपना सामान बेच सकता है लेकिन सबसे पहले जो भी ब्यक्ति अमेजॉन पर अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है उसको सेलर बनना पड़ता है।

यदि आपने कोई फैक्ट्री या बिजनेस या नया स्टार्टअप अभी स्टार्ट किया है या फिर कोई आप अपना बिज़नेस घर से ही शुरू करना चाहते हैं और उसको वह काफी आगे तक बढ़ाना चाहते हैं तो ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन आपको एक अच्छा प्लेटफार्म उपलब्ध कराएगी।

और वैसे तो जो बड़ी कंपनी होती हैं उनके पास अपने प्रोडक्ट इंजीनियर होते हैं जो कि प्रोडक्ट को अट्रैक्टिव तरीके से अच्छे प्रकार से अच्छे ढंग से अमेजॉन में अपलोड करने के लिए वह काम करते हैं|

ताकि कस्टमर ऐड को देखकर आकर्षित हो सके लेकिन छोटे बिजनेसमैन के पास कोई टीम नहीं होती है पर इसके बावजूद भी वह सेलर बनाकर अमेजॉन से बहुत पैसा कमा सकते हैं शुरू में 10000 से लेकर 25000 तक नया विक्रेता अमेजॉन से पैसे कमा सकता है।

अमेजॉन में विक्रेता बनना यानी कि सेलर बनना और अपने कोई भी प्रोडक्ट रीसेल करना, यह बहुत ही आसान प्रक्रिया है सबसे पहले आप के जो प्रोडक्ट है उसको अमेजॉन प्लेटफार्म पर जो आपको डैशबोर्ड मिलेगा वहां पर अपलोड करना होगा लिस्ट के द्वारा|

इसके बाद अमेजॉन की यह जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने ग्राहकों को आपके जो प्रोडक्ट है उनको दिखाना शुरू कर देगा और जैसे ही किसी भी कस्टमर द्वारा आपका कोई भी प्रोडक्ट अमेजॉन के प्लेटफार्म से खरीदा जाता है |

आपको एक नोटिफिकेशन पर मिलता है तुरंत , ताकि आपको वह प्रोडक्ट पैकिंग करके बिल्कुल तैयार रहे।

उसके बाद अमेजॉन अप्रैल फील्ड बॉयज या पिकअप गाडी भेज कर आपके ग्राहक में जो सामान आपका प्रोडक्ट कोई भी बुक करा है वहां से उठा सके और वहां से उठाकर सीधा ग्राहक को डिलीवर करता है

अमेजन बिजनेस से पैसे कमाए

अमेजॉन बिजनेस भी अमेज़न का एक प्रोडक्ट है अमेजॉन बिजनेस एस्पेशली b2b और सेल परचेज को ध्यान में रखकर नए यह नया कांसेप्ट अमेजॉन ने लांच किया था।

कहने का अर्थ यह है कि अमेजॉन बिजनेस पोर्टल के द्वारा केवल वही कंपनियां या मैन्युफैक्चरर अपने प्रोडक्ट को मार्केट में ऑनलाइन बेच सकती है जो की अन्य दूसरी कंपनियों को अपना उत्पाद बेचतें हो कहने का मतलब यह है कि, यदि कोई व्यक्ति ऐसा बिजनेस करता हो जिसमें विराट के तौर पर मुख्य रूप से एक कंपनी रहती है|

यानी कि किसी कंपनी को कोई प्रोडक्ट सप्लाई करना होता है तो इस प्लेटफार्म का कोई भी फायदा उठा सकता है इस तरह का समान होता है, जैसे मशीन हो गई बड़े-बड़े स्पेयर -पार्ट्स हो गए केमिकल्स हो गया, और रॉ मैटेरियल्स हो गया तो यह अमेजॉन बड़े उद्यमी या छोटे बिजनेसमैन को उनके प्रोडक्ट को बेचने के लिए काफी कम रेट पर b2b विज्ञापन की सुविधा भी देता है।

अमेजॉन बिजनेस की ही वजह से विदेश में बैठी अन्य कंपनी है देश की कंपनी के समान को खरीद पाने में योग्य हो पाई हैं जैसा कि आपको पता है कि अमेजॉन बिजनेस एक बेहद ही शानदार अब बड़ी जिम्मेदारी वाला प्लेटफार्म है इसलिए अमेजॉन बिजनेस के द्वारा कंपनियां सिर्फ उन्हें प्रोडक्ट को भेज सकती हैं |

जिस की सरकार उनको आयात निर्यात यानी कि एक्सपोर्ट इंपोर्ट के लिए लीगल लाइसेंस देती है और उन्हें नियमों के हिसाब से ही एक्सपोर्ट व इम्पोर्ट किया जा सकता है।

अमेज़न पर एप्प बेचकर पैसा कमाए

आपको यह सुनकर आश्चर्य होगा कि अमेजन जैसे प्लेटफार्म पर आप कोई भी किसी प्रकार सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन बेच कर भी पैसा कमा सकते हैं , सॉफ्टवेयर डेवलपर स्टिक टीवी व अन्य प्रकार के डिवाइस बना कर भी कमाई कर सकते हैं ।

वैसे हलाकि ऐसे काम करने से पहले किसी भी व्यक्ति को सॉफ्टवेयर डेवलपर होना जरुरी है , इसके अलाबा डेवलपर को अमेज़न डेवलपर अकाउंट की भी जरुरत पड़ेगी , जो की अमजोमे फ्री में ही देता है ।

जब भी कोई सॉफ्टवेयर डेवलपर किसी भी प्रकार की एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर बनता है उसकी टेस्टिंग भी ऐमज़ॉन फ्री में करता है और इसकेली लिए टेस्टिंग इंजीनियर भी उपलब्ध करता है इसी प्लेटफॉर्म पर हज़ारों सॉफ्टवेयर इंजीनियर लकाहों महीने के यहाँ से कमा रहें है।

अमेज़न पर डिजाईन बेचकर पैसे कमाए

दोस्तों मार्च बाय अमेजॉन भी एक अनोखा प्लेटफार्म अमेजॉन पर है जिसके माध्यम से कोई भी क्रिएटिव पर्सन जैसे कलाकार म्यूजिशियन या कोई आर्ट बनाने वाला कलाकार अपने द्वारा ही बनाए गए खुद के डिजाइन को पूरी दुनिया में कहीं भी किसी भी कोने में भेज सकता है जी हां दोस्तों यह सच है इस प्लेटफार्म के द्वारा पैसे कमाने के लिए जो व्यक्ति जहां पर अपना काम शुरू करना चाहता है |

उसे व्यक्ति में क्रिएटिविटी होना बहुत जरूरी है इसमें वह व्यक्ति अपना अकाउंट ओपन करके अपने खुद के आर्ट -वर्क अपलोड करता है और जब भी कोई कस्टमर आर्ट वर्क को खरीदता है या भविष्य में खरीदेगा तो उसे व्यक्ति के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

इसमें कोई भी टी-शर्ट का कोई भी डिजाइन या अन्य कपड़े या फिर किसी अन्य वस्तु के लिए भी आर्ट वर्क अपना खुद का तैयार कर सकता है जो कि कहीं पर प्रिंट होना होता है।

आजकल टी-शर्ट पर प्रिंटिंग का नया ट्रेंड चल रहा है वह डिजाइन भी यहां पर आसानी से उपलब्ध है तो इनको भी बेचकर अच्छा खाशा पैसा कमाया जा सकता है इनको बेचकर।

आप माउस कीपैड प्रिंट कर सकते हैं बेड-शीट का डिजाइन बनाकर उसका आर्ट वर्क बना कर भी आप बेच सकते हैं और अन्य प्रकार के भी डिजाइन बनाकर यहां पर बेचे जा सकते हैं। रजाई के कवर कम्बल के कवर के ऊपर में लोग डिजाइन करते हैं अपना खुद का फोटो लगाते हैं या कोई नाम लिखवाते हैं तो वह डिजाइन भी यहां पर बनाकर भेजा जा सकता है |

सर्विस बेचकर पैसे कमाए

जी हां दोस्तों आप अपनी सर्विस बेच कर भी अमेजॉन पर अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं अमेजॉन ई-कॉमर्स वेबसाइट की तरफ से एक अन्य प्रोडक्ट है “अमेज़न सेल सर्विसेज ” इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति जो की प्रोफेशनल है अपने किसी भी कार्य में किसी भी व्यक्ति या कंपनी को अपनी प्रोफेशनल सर्विस बेच सकता है इसके द्वारा कोई भी सर्विस जैसे कि आपका शिफ्टिंग हाउस, शिफ्टिंग हाउसकीपिंग, मूविंग आदि किसी भी प्रकार के डिवाइस को रिपेयर करना मेंटेनेंस करना ।

और अन्य प्रकार की कंसलटिंग सर्विस या किसी व्यक्ति का अकाउंट मेंटेन करना यानी कि जो सेवाएं एक चार्टर्ड अकाउंटेंट देता है वह सर्विस भी आप यहां पर बेच सकते हैं ।

यहां पर बहुत सी सर्विस ऐसी भी हैं जिन्हें सिर्फ बिजनेसमैन अपने देश में नहीं बल्कि बाहर देशों में भी बेच सकता है वह प्रोडक्ट है ” कंसलटेंसी सर्विसेज ” क्योंकि यह कुछ सामान नहीं होता है कि कुछ सामान भेजा जाए यह , ऑनलाइन काम होता है तो यह बड़ी ही आसानी से करा जाने वाला कार्य है जो की कन्सुल्टिनिंग सर्विस में सबसे ऊपर होता है।

अमेज़न इन्फ्लुएंसर से पैसे कमाए

अमेजॉन इनफ्लुएंसर से भी आप यहां पर काफी पैसे बना सकते हैं और यह बड़ा ही जानदार और शानदार तरीका है लेकिन वह व्यक्ति ही यहां पर पैसा कमा सकता है जिसके पास अपने फेसबुक , यूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंकडइन और युटुब जैसे प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर या उनके फैन हों।

जो की लाखों में हों जी हां इस प्लेटफार्म पर काफी पैसे कमाने के लिए चांस होते हैं अगर आपके पास लाखों फॉलोवर्स हैं तो आप अमेजॉन इनफ्लुएंसर बनाकर पैसा कमा सकते हैं अमेजॉन से पैसे कमाने के लिए किसी भी बिजनेसमैन को जिसने की अमेज़न इन्फ्लुएंसर प्रोग्राम ज्वाइन करा है और क्वालीफाई भी कर लिया है उसको यहां पर अपने मीडिया अकाउंट मीडिया अकाउंट के द्वारा ही ज्वाइन करना होता है

उसके बाद व्यक्ति अपना स्टोर का फ्रंट तैयार कर सकता है अपने फॉलोवर्स को अपने प्रोडक्ट की फोटोस , बैनर्स, पोस्ट को शेयर करना होता है जब कस्टमर आपके स्टोर फ्रंट पर आता है और वहां से कोई प्रोडक्ट उसको पसंद आता है और वह व्यक्ति उसे प्रोडक्ट को खरीदना है तो इनफ्लुएंसर को पैसा मिलता है जो की महीने का बहुत ज्यादा अमाउंट बन सकता है।

डिलीवरी सर्विस के पार्टनर बनकर पैसा कमाओ

अमेजॉन में आप डिलीवरी सर्विस पार्टनर बनकर भी अच्छा खासा पैसा बना सकते हैं यह तो सबको ही पता है कि अमेजॉन दुनिया की सबसे नंबर वन कंपनी है और जब भी अमेजॉन अपने किसी प्रोडक्ट को कस्टमर के पास डिलीवर करता है और चीन-बन के द्वारा वह सामान जाता है वह वहां या गाड़ियां ट्रक अमेजॉन के खुद के नहीं होते हैं वह उनसे अपना टाइप कर लेता है जिनके पास अपनी गाड़ियां हैं ट्रक हैं जो की जुड़ना चाहते हैं ।

अमेजॉन कंपनी से कैसे डिलीवरी सर्विस पार्टनर बनकर अमेजॉन ने डिलीवरी सर्विस पार्टनर नामक यह प्रोग्राम शुरू किया जो की काफी अच्छे से चल रहा है क्योंकि जितनी ज्यादा डिलीवरी होगी उतनी ही ज्यादा वहां की जरूर कंपनी को होगी ।

इस प्रोग्राम के अंतर्गत छोटे-बड़े वाहनों के ओनर अपने आप को अमेजॉन डिलीवरी सर्विस पार्टनर में रजिस्टर करवा कर एक पार्टनर की भूमिका निभाकर अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं अमेजॉन डिलीवरी सर्विस पार्टनर के रूप में ।

जो भी व्यक्ति जुड़ता है उद्यमी के रूप में अमेजॉन के जितने भी प्रोडक्ट कस्टमर के पास पहुंचने होते हैं उनको सेंटर से अपने ट्रक में लोड करके लोकल डिलीवरी स्टेशन तक पहुंचाना होता है जहां से फिर कस्टमर के पास भी वह माल पहुंच जाता है जिनके लिए छोटे वाहनों की आवश्यकता होती है तो यहां शुरू-श्रम में जुड़कर 50000 से लेकर 2 लाख तक का मुनाफा कमाया जा सकता है।

निष्कर्ष

आशा करता हु की यह पोस्ट आपको अच्छे से समज में आ गयी होगी अगर आपको अभी भी कोई दिक्कत है तोह आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते है|

FAQs

अमेज़न से पैसे कमाने में कितना टाइम लगेगा?

अमेज़न से पैसे आप पहले दिन से ही कामना शरू कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो|

अमेज़न से कौन पैसे कमा सकता है?

अमेज़न से हर कोई पैसे कमा सकता है बस उसके लिए आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए|