Website Blog को Google में #1 Rank कैसे करें | Blog Ko Rank Kaise Kare

हेलो दोस्तों मैं नाम कपिल है और आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि Website Blog को Google में #1 Rank कैसे करें इस विषय पर बात करना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि काफी सारे लोगों को इस विषय में समस्या आती है कि वह Blog Ko Rank Kaise Kare तो बने रहेगी इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार से समझाउगा की Blog Ko Rank Kaise Kare.

Blog Ko Rank Kaise Kare बहुत जरूरी है आपके लिए जानना क्योंकि यदि आप अपने ब्लॉग को रैंक नहीं कराएंगे तो आपको अच्छा ट्रैफिक नहीं मिलेगा और इस वजह से आप अच्छे पैसे नहीं कमा पाएंगे तो Website Blog को Google में #1 Rank कैसे करें चलिए जानते हैं ।

Blog रैंक क्यों नहीं करता है ?

Blog ना रैंक करने के पीछे काफी सारी बजाएं हो सकते हैं लेकिन मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण बजाएं बता देता हूं |

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

1-Subdomain की बजाएं से

यदि आप Subdomain यूज़ करते हैं तो आपको गूगल में रैंक करने के लिए काफी ज्यादा टाइम लग जाता है क्योंकि Subdomain एकदम रैंक नहीं कर पाता और आपको Subdomain की Authority बढ़ाने के लिए काफी टाइम लग जाता है इस वजह से आप गूगल में जल्दी रैंक नहीं कर पाते हैं ।

2- Keyword Difficulty की बजाएं से

कभी कबार हम जाने अनजाने में एक मुश्किल Keyword को चुन लेते हैं और उसकी Keyword Difficulty काफी ज्यादा होने के कारण हम उस पर रैंक नहीं कर पाते हैं ।

इसलिए हमें कीवर्ड चुनते समय ध्यान रखना चाहिए कि Keyword की डिफिकल्टी कितनी है यदि आपके डोमिन की अथॉरिटी काफी अच्छी है तो आप मुश्किल Keyword पर भी रैंक कर जाएंगे यदि आपकी डोमिन कि अथॉरिटी कम है या उतनी नहीं है तो आपको Keyword Difficulty देख कर ही आपको अपना आर्टिकल लिखना चाहिए ।

3-Copy Paste की बजाएं से

यदि आप खुद से आर्टिकल नहीं लिखते हैं किसी का आर्टिकल और उठाकर आप कॉपी पेस्ट कर देते हैं तो यह गूगल समझ जाता है और इस वजह से वह आपके ब्लॉग को रैंक नहीं करता है तो कृपया Copy Paste करना बंद कर दें खुद से आर्टिकल लिखने की कोशिश करें आर्टिकल लिखने से प्यार करें ।

4 – Low Value Content की बजाएं से

काफी सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से नहीं लिखते हैं और जितनी इंफॉर्मेशन उस ब्लॉग पोस्ट में देनी होती है उतनी वह इंफॉर्मेशन नहीं देते हैं आधी अधूरी इंफॉर्मेशन देखकर ब्लॉग पोस्ट पब्लिश कर देते हैं तो इस वजह से गूगल उन्हें बैंक नहीं करता है और उनके ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं आ पाता है ।

Blog Ko Rank Kaise Kare

ब्लॉक को रंग करने के लिए आपको काफी सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ेगा और इन चीजों का ध्यान रखने के बाद आपका ब्लॉग तेजी से Google में #1 Rank करेगा तो चलिए जानते हैं की Blog Ko Rank Kaise Kare.

1-Custom Domain खरीदकर Blog Ko Rank Kaise Kare

अगर आपको गूगल में जल्दी रैंक करना है तो आपको एक कस्टम डोमेन खरीदना होगा यदि आप नहीं जानते हैं कि आपको कौन सा कस्टम डोमेन खरीदना चाहिए तो नीचे दिए गए कुछ डोमैन इनमें से कोई भी एक डोमिन चुन सकते हैं और उसको खरीद के गूगल में रैंक कर सकते हैं ।

  • . Com
  • .in
  • .org
  • .net
  • .xyz
  • .lite
  • .co.in

यदि आपको इनमें से कोई भी डोमिन चाहिए तो आप काफी सस्ते रेट में खरीद सकते हैं नीचे दी गई लिंक के जरिए |

डोमेन ख़रीदने के लिए क्लिक करे – Click here

2-Long Tail Keyword का इस्तमाल करके Blog Ko Rank Kaise Kare

यदि आपका एकदम नया ब्लॉग है तो आपको Long tail Keyword पर आर्टिकल लिखना चाहिए क्योंकि Short Tail Keyword पर आर्टिकल काफी ज्यादा पहले से ही लोगों ने लिख रखे होते हैं तो आपके रैंक करने के चांसेस काफी कम हो जाते हैं इसलिए हमेशा Long Tail Keyword पर ही आर्टिकल लिखिए ।

3-Fresh Content पर आर्टिकल लिखकर Blog Ko Rank Kaise Kare

यदि आप न्यूज या फिर स्पोर्ट्स के बारे में दिन-ब-दिन पढ़ते रहते हैं और आपको उसको दूसरों को बताना काफी अच्छा लगता है तो आप प्रेस कंटेंट पर आर्टिकल लिखकर अपने ब्लॉग को गूगल में बहुत आसानी से रैंक करा सकते है ।

यदि आप फर्स्ट कंटेंट पर आर्टिकल लिखेंगे तो वह बहुत ही जल्दी रैंक कर जाएगा क्योंकि जो नई चीज आती है उस पर इंटरनेट पर उसके लिए गूगल के पास काफी कम इंफॉर्मेशन होती है तो आपके चांसेस बढ़ जाते हैं कि अगर आप नई चीजों पर आर्टिकल बनाएंगे तो आप जल्दी गूगल में रैंक कर जाएंगे और आपको काफी अच्छा ट्राफिक मिलेगा ।

4-Unique आर्टिकल लिखकर Blog Ko Rank Kaise Kare

आपको हमेशा आर्टिकल अपना यूनिक रखना है किसी से भी आपको कॉपी नहीं करना है यदि आप किसी का आर्टिकल पढ़ रहे हैं तो आप कोशिश करें कि आप उससे अच्छा लिखने की और कोशिश करें उससे अलग लिखने की जिससे कि गूगल आपके पोस्ट को समझ पाए और उसको गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक कर पाए |

5-Google Question Hub का इस्तमाल करके Blog Ko Rank Kaise Kare

यदि आप गूगल क्वेश्चन हब का इस्तेमाल करते हैं तो आपको काफी सारे क्वेश्चन और यूनिक ब्लॉग टॉपिक मिल जाता है लिखने के लिए और यदि आप गूगल में पूछे गए क्वेश्चन का आंसर करते हैं तो आपको काफी ज्यादा ट्रैफिक मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं तो गूगल क्वेश्चन हब का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि उसमें काफी अच्छे-अच्छे क्वेश्चन पूछे जाते हैं जो काफी कम लोग ही जवाब दे पाते हैं |

गूगल question hub मैं जाने के लिए यहां क्लिक करें – click here

6-People Also Ask का इस्तमाल करके Blog Ko Rank Kaise Kare

जैसा कि मैंने आपको गूगल क्वेश्चन हब का यूज करना बताया कि आप गूगल क्वेश्चन हब से अच्छे खासे क्वेश्चन ले सकते हैं वैसे ही आप गूगल के बनाए हुए टूल पीपल अलसो आस्क वाले सेक्शन से भी अच्छे खासे क्वेश्चन को ले सकते हैं और उन पर अपना ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं अगर आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल जल्दी चाहिए तो आपको पीपल अलसो आस्क का यूज़ करना चाहिए और उसमें से क्वेश्चन को उठाना चाहिए और अपनी ब्लॉक पोस्ट बनानी चाहिए |

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको यह आर्टिकल Blog Ko Rank Kaise Kare समझ में आया होगा |

यह भी पढ़ें:-

FAQs

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग कैसे रैंक करें

यदि आप सब डोमिनी यूज़ करते हैं तो आपको गूगल में रंग करने के लिए काफी ज्यादा टाइम लग जाता है क्योंकि subdomain एकदम रैंक नहीं कर पाता और आप को शब्दों में इनकी अथॉरिटी बढ़ाने के लिए काफी टाइम लग जाता है इस वजह से आप गूगल में जल्दी रैंक नहीं कर पाते हैं ।

ब्लॉग पोस्ट को गूगल पर दिखने में कितना समय लगता है?

काम से काम २ दिन लग जाते है कबि कबर १ महीना भी लग सकता है |

3 thoughts on “Website Blog को Google में #1 Rank कैसे करें | Blog Ko Rank Kaise Kare”

  1. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.

Comments are closed.