Blog ko Monetize Kaise Kare|ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें

आप सभी दोस्तों का स्वागत है मेरे ब्लॉग में और आज के इस आर्टिकल में भी आपका स्वागत है , दोस्तों यह आर्टिकल नए ब्लोग्गेर्स के लिए बहुत ही मह्तवपुर व जानकारी बर्धक होने वाला है और यह आर्टिकल सभी के लिए पढ़ना बहुत जरुरी है ताकि आप ब्लॉगिंग कमाई शुरू कर सको इस इस आर्टिकल में पढ़ेंगे की 2023 में ब्लॉग को मोनेटाइज कैसे करें|

आज कल के के समय में सभी छेत्रों में कॉम्पिटिशन बढ़ता ही जा रहा है, तो हम सोचते है ऐसा क्या काम करा जाये की इस कॉम्पिटिशन से सामना ही ना हो |

उनमे से सबसे अच्छा कमाई का जरिया ऑनलाइन अर्निंग का है और ऑनलाइन में काफी काम हम कर सकते है लेकिन यहाँ हम बात करेंगे ब्लॉग्गिंग की , जी हाँ दोस्तों ब्लॉग्गिंग आज के समय में कम इन्वेस्ट करके शुरू करके अच्छी कमाई है।
काफी लोग ब्लॉगिंग शुरू कर देतें है |

और ब्लॉग पोस्ट रेगुलर भी डालते है लेकिन नया ब्लोगेर जब काफी निराश हो जाता है जब उसकी कमाई शुरू नहीं होती यानी की ब्लॉग मोनेटाइज नहीं हो पाटा काफी कोशिशों के बाद निराशा ही हाथ लगती है , लेकिन इसका भी उपाय है की Blog ko Monetize Kaise Kare.

ब्लॉग को मोनेटाइज करने में कितना समय लगता है?

किसी भी नए ब्लॉगर को ब्लॉग से अर्निंग करने में कम से कम 6 से 2 साल तक समय लग सकता है । बहुत सारे ब्लॉगर बहुत ही जल्दी कमाई शुरू कर देते हैं, काफी लोग ऐसे हैं जो अपनी ब्लॉगिंग लाइफ में कभी भी पैसा नहीं कमा पाते हैं। यहां कुछ जरुरी टिप्स दिए गए , जिनको अगर आप फॉलो करते हैं तो कमाई शुरू हो सकती है ये कुछ टिप्स ऐसे हैं की यहाँ से आपको हर सवाल का जवाब मिल सकता है कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाना शुरू करने में कितना टाइम लग सकता ।

Blog ko Monetize Kaise kare

अच्छे व जानकारी वर्धक आर्टिकल लिखें

सबसे पहले जो बात महत्व पुर है वो है की आपकी वेबसाइट /ब्लॉग में अच्छे व जानकारी बर्धक लेख हो यानी आपके यूजर को वैल्यू देने वाले आर्टिकल हों ।

Google AdSense उन ब्लॉग व वेबसाइट को जल्दी अप्प्रोव करता है जो की अपने यूजर को बहुत सही इनफार्मेशन देता है , विज़िटर केअनुकूल हो और एक अच्छा यूजर को बहुत ही अच्छा अनुभव मिले । आपका आर्टिकल जानकारी से पूर्ण हो और दिखने व पढ़ने में अच्छा लगे ताकि यूजर आपके आर्टिकल को टाइम दे आपके ब्लॉग पर ज्यादा समय तक ठहरे ।

ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा हो

आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन साफ़, पेशेवर और नेविगेट करने में आसान होना चाहिए। एक सुव्यवस्थित लेआउट और आसानी से मिलने वाली जानकारी सकारात्मक प्रभाव पैदा करेगी

प्राइवेसी पालिसी पेज और contact us जरूर बनायें

एक Privacy policy pages बनाएं जो यह बताए कि आप users data को कैसे Manage हैं। इसके अलावा, एक “Contact Us ” Page रखें। ये पेज AdSense के लिए आवश्यक हैं।

कम से कम 15 पोस्ट जरूर हों

AdSense के लिए Apply करने के लिए, Google को आमतौर पर आपकी वेबसाइट / Blog पर कम से कम 10 से 15 अच्छी तरह से लिखे गए ब्लॉग पोस्ट होने चाहिए।

आपका ब्लॉग कुछ महीने पुराना हो

2023 में, Google उन Blogs को प्राथमिकता देता है जो महीने पुराना हो। हालाँकि, कोई Special Age factor नहीं है, AdSense के लिए आवेदन करने से पहले आपकी साइट कम से कम कुछ महीने पुरानी हो।

ब्लॉग के पेज की लोड – स्पीड तेज हो

एक तेजी से लोड होने वाली वेबसाइट / Blog आवश्यक है। Slow website Visitor को रोक सकती हैं और Users experience को Effect कर सकती हैं। Image को Edit करके, High Level होस्टिंग का उपयोग करके अपनी साइट की speed fast करें।

कॉपी पास्ट तो बिलकुल ना करें उल्लंघन से बचें

सुनिश्चित करें कि आपकी Content copy past नहीं है और किसी के Copyright का उल्लंघन नहीं करती है। बिना अनुमति छवियों, वीडियो या टेक्स्ट का Use न करें।

दूसरे नेटवर्क के विज्ञापन ना हों

AdSense के लिए आवेदन करने से पहले, अपनी साइट पर चल रहे किसी भी Add Network को हटा दें। Google चाहता है कि उसके विज्ञापन Blogg Par हों।

अब गूगल ऐडसेंस के लिए भेजें :

एक बार जब आप अपनी Website / Blog और Content / Articles तैयार कर लें, तो Google AdSense Website पर जाएं और एक New Account के लिए Sign- Up करें। अपनी वेबसाइट Full Information के साथ Apply भरें और अपनी Site के लिए Perfect advertsiment चुनें।

अपनी पहचान वेरिफिकेशन कराएं

Google आपको Verification के लिए कह सकता है. आपको अपना फ़ोन नंबर Provide करना होगा और इसे Google द्वारा भेजे गए Code से Approve करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप एक valid और Mobile / contact Number का उपयोग करें।

अप्रूवल मिलने का इंतज़ार करें

आवेदन करने के बाद आपको Google की प्रक्रिया की प्रतीक्षा करनी होगी। Processing में 10 दिनों से लेकर कुछ सप्ताह तक का समय लग सकता है। इस दौरान, अपनी साइट के लिए Blog Post बनाते रहें।

2024 में AdSense Approval के लिए थोड़ा धैर्य रखें जल्दबाज़ी भी ना करें , एक अच्छी तरह से बनी हुई वेबसाइट अथवा ब्लॉग , ब्लॉग पोस्ट और Google के गाइडलाइन को फॉलो भी जरूर करें । इन गाइडलाइन का पालन करके, आप जल्दी ही अप्रूवल ले सकतें हों और Google AdSense के साथ अपने ब्लॉग पर ऑनलाइन प्रचार के थ्रू अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।