(Top 10+)Blog Par Traffic Kaise Badhaye

Blog Par Traffic Kaise Badhaye :-दोस्तों पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन इनकम करने का बहुत ज्यादा स्कोप बढ़ा है और इनमे से सबसे ज्यादा इनकम देता है ब्लॉग्गिंग , जी हां , ब्लॉग से महीने के लाखों रुपये कमा सकते है और घर बैठे ही , बहुत से लोग इसकी शुरआत करते है|

एक अच्छी होस्टिंग और एक अच्छा सा डोमेन लेते है, और आर्टिकल लिखना शुरू कर देते है और सोचते है की अब जल्दी से गूगल हमको बैंक में भर भर के पैसे ट्रांसफर करना शुरू कर देगा , यहाँ तक तो सब ठीक है|

कियुँकि हर ब्लॉगर का ये सपना होता है की उसका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल रैंक में पहले पेज आये , और ब्लॉगर इस पर बहुत मेहनत भी , लेकिन जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक न आये तो यह स्तिथि निराशाजनक हो जाती है , जितने जोश में काम करना स्टार्ट करा था उतनी ही जल्दी नेगेटिव हो जाते है|

तो ऐसा क्या है की कुछ ब्लॉगर बहुत ज्यादा पैसा कमा रहे है और बहुत से लोग बहुत मेहनत करने के बाबजूद भी एक पैसा पाते आखिर ऐसा किया फैक्ट है ऐसे कौन से तरीके है की आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक ए और आपकी इनकम होनी शुरू हो जाये , इस आर्टिकल में हम Apne Blog Par Traffic Laane ke 10 Tareeke के बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ेंगे आर्टिकल को तक अंत पढ़े।

ब्लॉग पर ट्रैफिक क्यों जरुरी है ?

वेब ट्रैफ़िक किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने Users आये उनकी Counting को को दिखाता है, जिन्होंने किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर आये है। हरेक User को एक विज़िट के रूप में उसके आरंभ और समाप्ति समय के साथ रिकॉर्ड किया जाता है और उसका पूरा डिटेल Google Analytics में शो होता है , यूजर ने उस पर्टिकुलर ब्लॉग पर कैसे विजिट अथवा लैपटॉप से कितने लोग आये , मोबाइल से कितने यूजर आये ये सब टेक्निकल डाटा में शो होता है|

यहां नीचे कुछ कारण दिए गए हैं कि ब्लॉग पर ट्रैफ़िक क्यों जरुरी है:

  • conversions and sales होने के कारण Revenue मिलता है
  • ट्रैफिक से आपके ब्लॉग या वेबसाइट का परफॉरमेंस बढ़ता है
  • पोस्ट , विज्ञापनों और गेस्ट पोस्ट के जरिए भी अधिक इनकम कर सकते हैं
  • ख़ैर, ये तो बात हो गई ट्रैफ़िक की , Traffic आपके ब्लॉग के लिए कियु जरुरी है, और यहाँ इसमें कोई दो राय नहीं है!
  • अब बस आपको यह समझना है कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे आये और आने वाले ट्रैफ़िक को कम समय में जल्दी से कैसे बढ़ाया जाए

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये-Blog Par Traffic Kaise Badhaye

  • दूसरे ब्लॉग पर Guess Post से आएगा ट्रैफिक
  • medium.com की मदद से आएगा ट्रैफिक
  • Forums Website की Help से बढ़ेगा ट्रैफिक
  • keyword research भी एक बेस्ट तरीका है ट्रैफिक लाने का
  • Blog की speed अच्छी होने से ट्रैफिक बढ़ता है
  • अपने ब्लॉग Marketing करने से बढ़ेगा ट्रैफिक
  • Good and High Quality Content से भी ट्रैफिक बढ़ेगा
  • Push Notification से आएगा ट्रैफिक
  • Google News से आएगा ट्रैफिक
  • Domain Authority बढ़ाकर वेबसाइट में ट्रैफिक लाए

1-दूसरे ब्लॉग पर Guest Post से आएगा ट्रैफिक

नए ब्लॉग में ट्रैफिक बढ़ाने का गेस्ट पोस्ट भी एक बहुत अच्छा तरीका है इसके आप कुछ ब्लॉग या वेबसाइट की Research कीजिये और उनकी लिस्ट बनाइए इसमे एक बात का विशेष ध्यान रखे उन् ब्लॉग का टॉपिक आपके ब्लॉग के टॉपिक से ही रिलेटेड हो। इसके बाद आप इन् website के owner या HR से कांटेक्ट कीजिए। इसके लिए आप उनकी वेबसाइट के Contact us पेज पर जा सकते है इस पेज में जा कर आपको सम्बंधित व्यक्ति मेल या संपर्क हो जाएगा।

सारी बाते करने के बाद वो गेस्ट पोस्ट के एवज में आपसे कुछ चार्ज भी लेंगे जो की उनकी वेबसाइट पर निर्भर करता है ये चार्ज 1000 रुपये से ले कर 100000 भी हो सकता है , ये सब होने के बाद उनके ब्लॉग या वेबसाइट के लिए एक अच्छी क्वालिटी का आर्टिकल लिखे किसी एक जगह पर अपने आर्टिकल /साइट का लिंक दे दीजिए।

इसे करने के कुछ समय बाद ही आपको अपने ब्लॉग के लिए Redirect Link मिल जाएगा, जिससे उस उस वेबसाइट पर जो यूजर आएगा और उस लिंक पर टच करता है तो वह डायरेक्ट आपके ब्लॉग पर पहुंच जाएगा।

2-Medium.com की मदद से आएगा ट्रैफिक

आपने अभी-अभी एक नया ब्लॉग / वेबसाइट की शुरुआत तो कर दी परन्तु किसी नए ब्लॉग पर ट्रैफिक इतनी जल्दी भी नहीं आ जाता है, कुछ तरीके अपनाने पड़ते है उनमे से ही एक बहुत ही महतवपूर्ण तरीका है की medium.com से अपने नए ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं । तो आइए एक नजर डालते हैं कि मीडियम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे प्राप्त करें!
बेसिक बातों के बिना ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए medium.com का उपयोग करना हार्ड है। तो आइए यह समझाकर शुरू करें कि मीडियम क्या है।

medium.com के यूजर और कंटेंट को समझना

जब आपकी वेबसाइट / ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के बात होती है तो उनमे से एक है medium.com , जी हां medium का उपयोग कैसे करे की यहाँ से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आये , तो पहला हमको इस प्लेटफ़ॉर्म के यूजर और कंटेंट क्वालिटी को समझना है।
मीडियम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है है जो अपनी High Quality Content के लिए इंटरनेट की दुनिया में जाना जाता है । इसका बात का मतलब यह भी है कि अगर आप medium.com पर अच्छी तरह से लिखे गए आर्टिकल /जानकारी को एक आकर्षक तरीके से publish करते हैं, तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने की बहुत ज्यादा सम्भावना बढ़ जाती है

सबसे पहले Medium Account बनाना और अपनी Profile को आकर्षक बनानाएक बार जब आप मीडियम के यूजर और कंटेंट की क़्वालिटी को अच्छी प्रकार से समझ लेते हो तो , आपका अगला कदम एक medium.com अपना account बनाना और अपनी profile को Attractive बना लेते हो तो यह प्लेटफॉर्म आपको अपने Article को Publish करने के लिए एक स्पेस देगा और साइट पर आपक यूजर को दिखाने में मदद करना आरम्भ कर देगा ।

मीडियम पर High Quality Articles लिखना और Publish करना

जब आपका मीडियम अकाउंट सेटअप हो जाए, तो आकर्षक लेख लिखना स्टार्ट कर सकते हो और आर्टिकल को Publish करना भी शुरू कर सकते हो ।

Medium .कॉम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप अपनी Articles व Content लिखने की अपनी योग्यता व कला को प्रदर्शित कर सकते हो ,

इसके अलावा आप जो Users को समझाना चाहते हो वो अपने लाभदायक आर्टिकल्स लिख कर व यूजर के साथ शेयर करके अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में सक्षम हो सकते हो ।

आप अपने content लिखते समय, ऐसे कंटेंट को ध्यान में रखें जो की मीडियम पर अच्छा परफॉरमेंस करती है। एक अच्छे ब्लॉगर की यह खासियत होनी चाहिए की अपने कंटेंट को बातचीत के लहजे में लिखें, क्लियर और सिंपल भाषा का उपयोग करे ताकि यूजर को आपकी बात आसानी समझ में आ सके और यह भी ध्यान में रखें की आपके आर्टिकल्स अच्छी तरह से डिज़ाइन किये हुए हो और पढ़ने में आसान हों।

इसके साथ साथ ही एक मैं एक और जरुरी टिप्स देना चाहूंगा की , अपने लेखन में पर्सनल टच देने से न डरें। इससे आपको अपने Readers के साथ Personal Contact बनाने और अपने Content को अधिक लाभदायक व यादगार बनाने में हेल्प मिल सकती है।

जब एक ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करने की बात आती है, तो सबसे पहले आप एक आकर्षक टाइटल को सेलेक्ट करे जो आपके आर्टिकल को सटीक रूप से दर्शाता हो की आप अपने यूजर को किस विषय में जानकारी देना चाहते हो । इससे आपको ज्यादा से ज्यादा यूजर को आकर्षित करने में हेल्प मिलेगी।

अपने आर्टिकल के लास्ट में कॉल-टू-एक्शन शामिल करना न भूलें। यह आपकी वेबसाइट पर जाने, आपके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करने या सोशल मीडिया पर आपको फ़ॉलो करने का एक सरल निमंत्रण हो सकता है। कॉल-टू-एक्शन शामिल करके, आप माध्यम से अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने और अपने ऑनलाइन फॉलोअर्स बनाने में सक्षम होंगे।

मीडियम पर अच्छा व सही जानकारी देने वाला आर्टिकल लिखने और पब्लिश करने से, आप बहुत से लोगों तक पहुंचने में सक्षम बनेंगे , और अपने ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफ़िक ला सकेंगे। तो, एक अच्छा व अट्रैक्टिव व जानकारी देने वाला आर्टिकल लिखना शुरू करें और अपने अनुभवों व विचारों और आपके पास जो ज्ञान है उसको दुनिया के साथ शेयर करना शुरू करें

3-Forums Website की Help से बढ़ेगा ट्रैफिक

किसी भी ब्लॉगर को Forums Website को अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए एक Important Source के रूप में उपयोग कर सकते हैं, खासकर जब आप इसे किसी विशेष क्षेत्र में इंट्रेस्ट रखने वाले लोगों के ग्रुप में प्रचारित करना चाहते हैं।

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको फ़ोरम का उपयोग करना चाहिए।

Forum Websites के द्वारा आप यूजर की कई Problems को समझ सकते हैं। आप इन प्रॉब्लम का Solution दे सकते है और उन Main Points को रख कर अपना Content Developed कर सकते हैं।

जब आप किसी भी फोरम वेबसाइट पर जाते हैं, तो आप पाएंगे कि वहां ऐसे कई प्रश्न है जो की हज़ारों बार बहुत सारे यूजर के द्वारा पूछे जाते है । आप अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट त्यार करने के लिए इन प्रश्नों का प्रयोग में ला सकते है । आपको ऐसी प्रॉब्लम के सलूशन अपने आर्टिकल में लिखने चाइये और जानकारीपूर्ण प्रशन्न देने चाहिये

फोरम वेबसाइट के द्वारा आप यूजर की कई प्रोब्लेम्स को समझ सकते हैं। आप इन प्रॉब्लम का सलूशन वह दे सकते है और उन मैं पॉइंट्स को रख कर अपना कंटेंट डेवेलोप कर सकते हैं।

जब आप किसी भी फोरम वेबसाइट पर जाते हैं, तो आप पाएंगे कि वहां ऐसे कई प्रश्न है जो की हज़ारों बार बहुत सारे यूजर के द्वारा पूछे जाते है । आप अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट त्यार करने के लिए इन प्रश्नों का प्रयोग में ला सकते है । आपको ऐसी प्रॉब्लम के सलूशन अपने आर्टिकल में लिखने चाइये और जानकारीपूर्ण उत्तर अपने आर्टिकल में देने चाहिये

4-Keyword Research भी एक बेस्ट तरीका है ट्रैफिक लाने का

जब सर्च इंजन के द्वारा आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने की बात आती है तो Keyword बहुत जरुरी होते हैं , Organic Traffic वह है जो Google जैसे सर्च इंजन पर हाई रैंकिंग से आता है, और एक सही कंटेंट रणनीति को अप्लाई करने से समय, एनर्जी और रिसर्च के थोड़े से निवेश के साथ एक अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

Blogging World में Short Tail Keyword सबसे अधिक Searching किये जाने वाले keywords हैं। इसका मतलब है कि Competition बहुत हो सकता है।

Short Tail Keyword, नार्मल तौर पर, एक या दो शब्द के हो सकते है और इस प्रकार के कीवर्ड Organic Searching में बहुत बार-बार आते हैं, Example के लिए, “बाइक ” या “रेड बाइक ” बहुत ज्यादा सर्च करे जाने वाले keyword हैं, जिसका अर्थ है कि इन कीवर्ड से जुड़ने वाले Internet Users लॉन्ग टेल वाले कीवर्ड सर्च करने वालों की तुलना में बहुत ज्यादा हैं। लेकिन हां , इसका मतलब यह भी है कि शॉर्ट टेल कीवर्ड के साथ रैंक करने का Competition बहुत ज्यादा है।

5-Trending Topic भी लिखे ट्रैफिक आएगा

ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में लिखने से ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ सकता है। जब लोग ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में कोई भी जानकारी सर्च करते हैं, तो आपके ब्लॉग पोस्ट यूजर के जो खोज रहा है होने पर सर्च रिजल्ट में दिखाई देने की संभावना बढ़ जाती है। ट्रेंडिंग विषय के बारे में भी लिखने से नए ब्लॉग पोस्ट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक बढ़ने की सम्भावना हो जाती है , और वे आपको विज़िटर्स तक पहुंचने में हेल्प कर सकते हैं।

हालाँकि, नए Bloggers को यह बात भी बहुत ध्यान मई रखने की है कि ट्रेंडिंग टॉपिक्स के बारे में लिखना सक्सेस की गारंटी नहीं है। आपकी ब्लॉग पोस्ट के Content को High Quality और Informatics होने की आवश्यकता है, और इसे अच्छे ढंग से पब्लिश करने की आवश्यकता है।

इसके अलाबा , ब्लॉगर अथवा Content Writers को ऐसे ट्रेंडिंग subjects को सेलेक्ट करना जरुरी है जो आपके ब्लॉग और आपके Targeted Users की Search से Related हो ।

नए ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक पर लिखने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं:

ऐसे ट्रेंडिंग विषय पर लेख लिखे जो आपके ब्लॉग और आपके टार्गेटेड ऑडियंस से रिलेटेड हो । इससे आपको उन यूजर को ब्लॉग पर लाने में मदद मिलेगी जो आपके कंटेंट में इंट्रेस्ट रखते हैं।

हाई क़्वालिटी वाले कंटेंट लिखें जो की इन्फोर्मटिव भी हो और आकर्षक हो। आपका कंटेंट भली भांति रिसर्च करके लिखा होना चाहिए और साथ ही सटीक भी होना चाहिए, और यह कंटेंट आपके यूजर को एक वैल्यू देता हो।


अपने कंटेंट को सर्च इंजन के हिसाब से ही लिखें . इसका मतलब है कि आपके कंटेंट में पूरी जानकारी के साथ-साथ टाइटल और मेटा डिस्क्रिप्शन भी टॉपिक से रिलेटेड हो और कीवर्ड और वाक्यांश शामिल हों।

आपको इमेज और वीडियो का भी अपने ब्लॉग में उपयोग करना चाहिए और यह सब कंटेंट वीडियो मोबाइल-फ्रेंडली हो।

ज्यादा से ज्यादा अपने कंटेंट को सोशल मीडिया पर भी प्रचार करें। आपने कंटेंट यानी ब्लॉग पोस्ट को ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम , थ्रेड्स , बिंग और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर अवस्य करें और ज्यादा से ज्यादा दर्शकों तक पहुंचने के लिए हैशटैग का भी उपयोग जरूर करें।

आप सोशल मीडिया पर से सम्बंधित ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं और अपनी ब्लॉग वहां शेयर कर सकते हैं।
इन टिप्स को फॉलो करके, आप अपने नए ब्लॉग पर भी ट्रैफ़िक बढ़ाने और टार्गेटेड ऑडियंस तक पहुंचने के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक का उपयोग कर सकते हैं।

6-Blog की Marketing करने से बढ़ेगा ट्रैफिक

ब्लॉग प्रमोशन इंटरनेट पर को आपके ब्लॉग पोस्ट यानी आर्टिकल पढ़ने के लिए इन्वाइट करने प्रोसेस या तरीका है । यह विभिन्न प्रकार के माध्यम से किया जाता है, जैसे Social Media Platforms ,E-mail Marketing, Guest Post , अपने ब्लॉग के Advertisement चला कर और सर्च इंजन यानी SEO (एसईओ)।

आपके ब्लॉग को ब्रांड बनाने के कई फायदे हैं। यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में आपकी हेल्प करता है । आपके ब्लॉग की ब्रांडिंग करने से अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे , इससे आपके ब्लॉग के लिए जागरूकता बढ़ेगी । इसके अलाबा , Blog Promotion आपको अपने फील्ड में एक Expert के तौर पर Settle करने और अन्य दूसरे ब्लॉगर्स और कंटेंट क्रिएटर और कई सारे बड़े व प्रभावशाली लोगों के साथ Personal Contact बनाने में हेल्प कर सकता है।

7-Good and High Quality Content से भी ट्रैफिक बढ़ेगा

अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए Good and High Quality Content लिखने के लिए, आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं:

ऐसा टॉपिक सेलेक्ट करें जिसके बारे में आप दिल से लिख सके , मन से लिख सके उस विषय में आपको इतना इंट्रेस्ट हो की आप उस सब्जेक्ट पर सोते ,जागते, नहाते खाते, ट्रेवल करते , कभी भी लिख सकें और जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो, अनुभव हो ।

और यही वो फार्मूला है की आपके लिए जानकारीपूर्ण और आकर्षक आर्टिकल लिखना बहुत ही आसान हो जाएगा।
भले ही आप किसी भी विषय के बारे में जानकारी रखते हों, फिर भी यह Sure होने के लिए अपनी रिसर्च करना बहुत जरुरी है आपके पास जो जानकारी है वो बिलकुल सटीक और up to date है।
क्लियर और छोटा टाइटल लिखें. आपका टाइटल आपके ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट दर्शाता हो और साथ ही ध्यान खींचने वाला होना चाहिए।
अपने ब्लॉग पोस्ट का कंटेंट का स्ट्रक्चर अच्छा हो । अपने कंटेंट को पढ़ने में आसान करने योग्य बनाने के लिए टाइटल , सबटाइटल और बुलेट का प्रयोग भी करें।

क्लियर और शार्ट तरीके से आर्टिकल लिखें। ऐसे कठिन शब्द या तकनीकी शब्दों का प्रयोग ना करें जिनको पढ़ने में रीडर को कठनाई हो , जिन्हें आपके रीडर्स शायद न समझ सकें।
अपने ब्लॉग पोस्ट के कंटेंट को सावधानी पूर्वक चेक करें और प्रूफ रीडिंग करें। ग्रामर में किसी भी प्रकार की गलती की कोई भी सम्भावना ना हो।

इमेज और वीडियोस का उपयोग करें. ये इमेज और वीडियो आपके कंटेंट को और भी अधिक आकर्षक बना सकते हैं। और ये आपकी सर्च इंजन रैंकिंग और भी बेहतर बनाने में भी हेल्प कर सकते हैं।

गुड एंड हाई क़्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए यहां कुछ एक्स्ट्रा टिप्स दी गई हैं:अपने रीडर्स के लिए लिखें. और ब्लॉग पोस्ट लिखते समय अपने टार्गेटेड ऑडियंस के इंट्रेस्ट को ध्यान में रखें। की उनकी रुचि किस विषय में है ?

उन्हें क्या प्रॉब्लम है ? ऐसा कंटेंट लिखें जो उनकी जरूरतों व इंट्रेस्ट से रिलेटेड हो। और हां , अन्य वेबसाइटों के कंटेंट को कॉपी न करें।

ब्लॉग पोस्ट नियमित तौर पर व समय पर पब्लिश करें। इससे आपको अपने पाठकों को आपके ब्लॉग कंटेंट में बिजी रखने और अधिक जानकारी लेने के लिए वापस आने में हेल्प मिलेगी।
इन सभी उपरोक्त टिप्स को फोलो करने के बाद आपके ब्लॉग पर भर ट्रैफिक आएगा

8-Push Notification से आएगा ट्रैफिक

किसी भी ब्लॉगर के लिए पुश नोटिफिकेशन आज कल के समय में बहुत ही उपयोगी और लाभदायक हो सकता है और यह आपके नए ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा ट्रैफिक बढ़ाने का एक बेस्ट तरीका हो सकता है।Push Notification Blog के उन regular Users और Subscribers को Short Message भेजने का एक Process है जिन्होंने आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब या सदस्यता ली है, पुश नोटिफिकेशन के द्वारा आपके यूजर को Latest Blog Article , Special Discount या अन्य जरुरी Future Events की याद दिलाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका हो सकता है।

पुश नोटिफिकेशन के द्वारा आप अपने नए ब्लॉग पर भी ट्रैफिक लाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं:

आप नए ब्लॉग पोस्ट, विशेष ऑफ़र या भविष्य में कोई इवेंट के बारे में पुश नोटिस सेंड कर सकते हैं।
अपने दर्शकों को उनके इंट्रेस्ट के हिसाब से विभाजित कर सकते हैं। और उनको पुश नोटिफिकेशन भेज सकते है
आप अपने यूजर का नाम या उनके ईमेल , आदि की जानकारी शामिल करके अपनी पुश सूचनाओं भेज कर सकते हैं। इससे पुश नोटिस अधिक आकर्षक लगेंगी।
अपनी पुश सूचनाओं को सावधानीपूर्वक समयबद्ध करें। बहुत अधिक पुश सूचनाएँ भेजने से बचें, अन्यथा उपयोगकर्ता सदस्यता समाप्त कर सकते हैं। आपको असुविधाजनक समय पर, जैसे देर रात या सुबह जल्दी, पुश सूचनाएँ भेजने से भी बचना चाहिए।

आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर सब्सक्राइब Button Add कर सकते हैं।
अपनी पुश सूचनाओं का अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रचार करें. अपने Email Signature में भी और अपनी ब्लॉग के Contact Us में प्रचारित कर सकते हैं।

9-Google News से आएगा ट्रैफिक

Google News से ट्रैफ़िक पाने के लिए, सबसे पहले अपने ब्लॉग को Google News द्वारा एप्रूव्ड कराना होगा। और जब आपकी ब्लॉग / वेबसाइट approved हो जाती है, तो आप अपने आर्टिकल Google न्यूज़ पर Submit करना स्टार्ट कर सकते हैं।

Google न्यूज़ से ट्रैफ़िक लेने के लिए हम कुछ टिप्स दे रहे है :

हाई क्वालिटी और जानकारी से भरे आर्टिकल लिखें। Google न्यूज़ उन आर्टिकल्स को रैंक करता है जो हाई क़्वालिटी और इन्फोर्मटिव हैं। इसलिए आप पहले पहल ये सुनिश्चित करें कि आपके आर्टिकल अच्छी प्रकार से लिखे गए हैं और अच्छी तरह से रिसर्च किए गए हैं।

सम्बंधित कीवर्ड और Phrases का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा करें. अपने लेख लिखते समय, रिलेटेड कीवर्ड और Phrases का प्रयोग करें जिन्हें इंटरनेट यूजर Google न्यूज़ में सर्च करें ।

इससे आपके आर्टिकल और ब्लॉग पोस्ट को सर्च रिजल्ट्स में दिखने में Help मिलेगी.
Social Media पर अपने आर्टिकल्स / ब्लॉग पोस्ट का प्रचार करें। अपने पोस्ट Twitter, Facebook और लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें। इससे अधिक से अधिक लोगों को आपके आर्टिकल्स पढ़ने में हेल्प मिलेगी और Google न्यूज़ द्वारा उनके रैंक किए जाने की और भी अधिक संभावना बढ़ जाएगी।
अपने आर्टिकल्स Google न्यूज़ पर सबमिट करें. आप Google समाचार पब्लिशर सेण्टर का उपयोग करके अपने लेख Google समाचार पर जमा कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग आर्टिकल्स को Google समाचार द्वारा ज्यादा तेज़ी से रैंक करने में हेल्प मिलेगी।

Google समाचार पर ट्रैफ़िक Increase के लिए यहां कुछ Extra Advice दिए गए हैं जो इस प्रकार से हैं :

Regular नये Fresh Article Publish करें। Google समाचार उन Blog को Rank जल्दी करता है जो Regularly अपने ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करते हों । यानी की अगर यह संभव हो तो रोज डेली कम से कम एक नया आर्टिकल पब्लिश करो ।
Image और Videos का Use ज्यादा से ज्यादा करे।

ब्लॉग पोस्ट में इमेज और वीडियोस उपयोग करने से ब्लॉग को बहुत ही आकर्षक कर सकते हैं। आपका ब्लॉग Mobile Friendly होना चाहिए ताकि User को Text ,व Image सही प्रकार से दिखाई दे सके

कोई भी नया ब्लॉगर इन टिप्स फॉलो करके, Google न्यूज़ से अपने नए ब्लॉग पर भी जल्दी ही ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं ।

10-Domain Authority बढ़ाकर वेबसाइट में ट्रैफिक लाए

Domain Authority (DA) किसी भी ब्लॉग एक स्कोर है जो दिखाता है की कौन या वेबसाइट कितने पानी में है DA किसी भी वेबसाइट के बारे में यह भी भविष्यवाणी करता है कि कोई वेबसाइट SERP में कितनी अच्छी Rank करेगी। इसका आंकलन कई कारकों के बेस पर की जाती है, जिसमें वेबसाइट पर Backlinks की संख्या और क़्वालिटी भी शामिल है।

एक हाई DA आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने में कई तरीकों से हेल्प कर सकता है:

SERPs में हाई रैंक व हाई DA वाली वेबसाइटें SERPs में हाई रैंक रहती हैं। इसका अर्थ यह है कि जब विज़िटर रिलेटेड कवर्ड Search करते हैं तो आपकी वेबसाइट को देखे जाने की संभावना बढ़ जाती है।
ज्यादा बैकलिंक्स. और हाई डीए वाले ब्लॉग अन्य ब्लॉग से बैकलिंक आकर्षित करने की अधिक संभावना रखती हैं। backlink खोज इंजन Ranking में सबसे जरुरी factors में से एक हैं, इसलिए आपके पास जितने ज्यादा बैकलिंक्स होंगे, आपके ब्लॉग का डीए और रैंकिंग उतनी ही ज्यादा होगी।
डोमेन अथॉरिटी की हेल्प से ब्लॉग पर ट्रैफ़िक लाने के लिए यहां कुछ जरुरी टिप्स दी गई हैं इनका उपयोग करके आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक पा सकते है |

हाई क़्वालिटी कंटेंट्स लिखे :
यह सबसे जरुरी कारक है जो आप अपने ब्लॉग के डीए को शानदार बनाने और अपने ब्लॉग पर ट्रैफ़िक को आकर्षित करने के लिए कर सकते हैं। पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपका कंटेंट बहुत अच्छा लिखा गया है , इन्फोर्मटिव है। यह आपके टार्गेटेड ऑडियंस के लिए भी रिलेटेड होना चाहिए।

अपने ब्लॉग कंटेंट का प्रचार करें:
जब आप क़्वालिटी कंटेंट लिख लेते है , तो आपको उस ब्लॉग पोस्ट और आर्टिकल का प्रचार करना होगा इंटरनेट यूजर उसे सर्च कर सकें। आप इसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर शेयर करके, Directory में Submit करके और अन्य दूसरे ब्लॉगर्स तक पहुंच बना सकते हैं।

बैकलिंक्स बनाएं :
बैकलिंक अन्य वेबसाइटों से आपकी वेबसाइट के लिंक हैं। वे डोमेन अथॉरिटी में सबसे जरुरी फैक्टर में से एक हैं। आप गेस्ट पोस्टिंग और इन्फोग्राफिक्स बनाकर और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर अपने कंटेंट का प्रचार करके बैकलिंक्स बना सकते हैं।
धीरज रखें। ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी बनाने में समय लगता है। एक ही रात या कुछ ही दिनों में रिजल्ट देखने की कतई भी उम्मीद न करें। बस अच्छा कंटेंट लिखते रहिये और सोशल मीडिया पर उसका प्रचार करते रहें, और एक दिन जल्दी ही आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ता हुआ देखना स्टार्ट कर देंगे।