ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करे?| ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें

Blog Post Ko rank Kaise Kare(ब्लॉग पोस्ट को कैसे रैंक करें?):- हेलो दोस्तों मेरा नाम कपिल है और आपका मेरे ब्लॉग में स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप अपना ब्लॉग पोस्ट को कैसे रैंक कर सकते हैं गूगल में और वह भी बहुत आसान तरीके से अगर आपने अभी नया नया ब्लॉग बनाया है और आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल में रैंक नहीं रह कर पा रहे हैं |

तो यह पोस्ट आप ही के लिए है आज मैं आपको अच्छे से बताऊंगा कि आप अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में फर्स्ट पेज पर रैंक कैसे कर सकते हैं

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि आपने ब्लॉक पोस्ट को रैंक कैसे कर सकते हैं |

अगर आपने अपना नया ब्लॉग बनाया है या फिर बनाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट लिखनी पड़ेगी और उसको रैंक कराना पड़ेगा गूगल में फर्स्ट पेज पर तभी आप को ट्रैफिक आएगा और तभी आपकी अर्निंग स्टार्ट होगी क्योंकि ज्यादा तर लोग पहले दूसरे या तीसरे रिजल्ट पर जाते हैं अगर आप पहले पेज पर ही रैंक नहीं कर पाएंगे तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नहीं आएगा और आपकी अर्निंग भी जीरो हो जाएगी |

तो इसलिए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कराना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि इस से आपको ट्रैफिक मिलेगा और आपकी अर्निंग होगी |

ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें

अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक करने के लिए आपको कुछ बातों को ध्यान मे रखना पड़ेगा जो कि मैंने नीचे बताई हुई है तो आप उन बातों का ध्यान रखिए फिर देखिए आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक करेगा |

ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें
ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें

1-सही कीवर्ड रिसर्च करें

काफी सारे लोग अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए कीवर्ड रिसर्च नहीं करते हैं और जो लोग करते हैं वह लोग सही ढंग से कीवर्ड रिसर्च नहीं करते हैं |

कुछ लोग तो इसे कीवर्ड को चुन लेते हैं जिसमें कीवर्ड डिफिकल्टी काफी ज्यादा होती है और उसमें सर्च वॉल्यूम भी काफी ज्यादा होता है तो इस वजह से वह रैंक नहीं कर पाते हैं क्योंकि कि कीवर्ड डिफिकल्टी इतनी ज्यादा हाई है कि उस पर कुछ वेबसाइट रैंक कर पाती हैं नए ब्लॉग या फिर वेबसाइट नहीं रैंक कर पाते हैं |

तो इसलिए ऐसे कीवर्ड को चुनें जिसमें कि कीवर्ड डिफिकल्टी काफी कम हो और सर्च वॉल्यूम अच्छा हो और अगर आपको ऐसे कीवर्ड भी मिल जाते हैं जिस पर केवल डिफिकल्टी काफी कम हो लेकिन सच वॉल्यूम भी बहुत कम हो तब भी आप उनके ऊपर अपना ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं क्योंकि पहले आप गूगल में ऐसे कीवर्ड पर रैंक करना सीखिए जिस सर्च वॉल्यूम काफी कम होता है इस वजह से ज्यादातर लोग उसकी कीवर्ड को नहीं चुनते हैं तो ऐसे में आप उस कीवर्ड पर आसानी से रैंक कर सकते हैं ।

2-सही ढंग से ब्लॉक पोस्ट लिखें

अगर आपने ब्लॉग पोस्ट को सही ढंग से नहीं बनाते हैं तो आप यह भूल जाएं कि आप गूगल में रैंक करने के लायक हैं क्योंकि गूगल में वही रैंक कर पाता है जिसके कांटेक्ट में दम होता है अगर आपके कांटेक्ट में दम नहीं है। तो आप भूल जाएं कि आप गूगल में रैंक कर सकते हैं ।

आप सही ढंग से ब्लॉग पोस्ट कैसे लिख सकते हैं मे आपको बताता हूं । आपको बस मेरी बातों का ध्यान रखना है जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखेंगे ।

आपको अपना कांटेक्ट यूज़र के हिसाब से बनाना है ना कि अपने हिसाब से अगर आपका यूजर आपकी वेबसाइट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के टिप्स लेने के लिए आया है तो आपको कंफर्म करना है कि आपने ऑनलाइन पैसे कमाने की टिप्सी अपने ब्लॉग पोस्ट लिख रखी है या फिर आपने कचरा तो नहीं डाल रखा आपने ब्लॉग पोस्ट में जो कि यूज़र को अच्छा ना लगे ।

आपको उसी टॉपिक के बारे में लिखना है जिस टॉपिक पर आप अपना ब्लॉग पोस्ट बना रहे हैं आप किसी और टॉपिक के बारे में नहीं लिख देना है और यूजर को एक अच्छी इंफॉर्मेशन देनी है ।

ऐसी इंफॉर्मेशन ना दे जो कि आपने खुद ना करके देखी हो या आपने खुद ना सुनी और आप ना जानते हो उस चीज के बारे में ।

तो ऐसी चीजों को बताइए जो कि आप खुद जानते हैं आपने खुद करके देखी है । तभी यूज़र आपके ब्लॉग पर टिकेगा और आपका ब्लॉग अच्छा माना जाएगा ।

3-अपने यूआरएल को छोटा रखें

आप जो भी ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हैं उसका यूआरएल एकदम छोटा रखे और आपके यूआरएल में वह सारे इंपॉर्टेंट कीवर्ड आने चाहिए जिस पर आपको रैंक करना है ।

क्योंकि गूगल में रैंक करने के लिए आपका फोकस कीवर्ड टाइटल में डिस्क्रिप्शन में और यूआरएल में होना चाहिए ।

4-इंपॉर्टेंट पॉइंट्स को हाईलाइट करें

आपने जैसे कोई भी इंपॉर्टेंट पॉइंट लिखे है आप चाहते हैं कि उसको यूजर जरूर पढ़ें तो आप उस को हाइलाइट कर सकते हैं। आप हाईलाइट करने के लिए उस सेंटेंस को बोल्ड कर सकते हैं या फिर अंडरलाइन कर सकते हैं या फिर इटैलिक्स में कर सकते हैं जिससे कि हर यूजर की नजर उस पर पड़े और जो भी आपके ब्लॉग पोस्ट मे लिख रखा है वह उस चीज को जरूर पढ़ें ।

5-जरूरी चीजों इस्तेमाल करें

आप जब भी अपना ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हो तब जरूरी चीजों का इस्तेमाल करें क्योंकि जरूरी चीजें आपके लिए बहुत फायदेमंद होंगी अगर जैसे आपने कोई भी affiliate लिंक लगा रखी है तो उसको बटन में कन्वर्ट करें और अगर आप कोई भी सेंटेंस को पॉइंट में लिखना चाहते हैं तो आप लिस्ट का यूज करें क्योंकि इसका यूज करने से आपका ब्लॉग पोस्ट सुंदर देखगा और हर कोई उसको पढ़ना चाहेगा ।

और जहां भी आपको लगता है कि कोई भी इमेज की जरूरत है आपके पैराग्राफ में तो इमेज जरूर ऐड करें क्योंकि काफी सारे लोगों को समझ में आ जाता है इमेज देखकर और उन्हें काफी इंटरेस्ट आता फिर आपके पैराग्राफ को पढ़ने में तो इस वजह से इमेज का इस्तेमाल करना काफी जरूरी है ।

6-ब्लॉग पोस्ट को टाइम से अपडेट करें

अगर आपको काफी समय हो गया है ब्लॉक पोस्ट लिखे हुए तो आपने वह ब्लॉक पोस्ट को निकाले जिसको आपने बहुत पहले लिखा है और उसको अपडेट करें उसमें कुछ और प्वाइंट्स पॉइंट को ऐड करें और चीजों का इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आपको आगे बढ़ना है तो आपको अपने आप को अपडेट करना पड़ेगा वैसे ही अगर आपको गूगल में फर्स्ट पेज पर रैंक करना है तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करना पड़ेगा अगर आपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट नहीं करेंगे तो आप नीचे आ जाएंगे और आप फर्स्ट पेज पर रैंक नहीं कर पाएंगे ।

तो अपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करना काफी जरूरी है क्योंकि अगर आपको गूगल के फर्स्ट पेज पर रैंक करना है तो बार-बार अपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करना पड़ेगा और कुछ अच्छी महत्वपूर्ण चीजें अपने ब्लॉग पोस्ट में डालनी पड़ेगी जिससे कि यूजर का फायदा हो क्योंकि गूगल हमेशा चाहता है कि उसका यूजर खुश रहे और जिस मकसद से आया उसका युद्ध सर्च करके गूगल पर वह उसका मकसद पूरा हो जाए ।

7-ब्लॉग पोस्ट में तुरंत पूछे जाने वाले क्वेश्चन डालें

अपने ब्लॉग पोस्ट में हमेशा तुरंत पूछे जाने वाले क्वेश्चन का इस्तेमाल करें यानी कि मेरा कहने का मतलब है कि आप FAQs का इस्तेमाल करें ।

जब भी कोई आपके ब्लॉग पोस्ट मे आता है और वह आपका आर्टिकल पड़ता है उसके मन में तुरंत क्या क्वेश्चन आ सकता है अपने ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद।

आपने तुरंत पूछे जाने वाले क्वेश्चन के सेक्शन में ऐड कर सकते हैं अगर आप वर्डप्रेस यूज करते हैं तो आप रैंक मैथ की मदद से अपने ब्लॉग पोस्ट में FAQs का इस्तेमाल करें ।

8-दोबारा इंडेक्सिंग के लिए सबमिट करें

अगर आपने मेरी यह सारी बातें फॉलो करेंगे तो आप जल्दी गूगल में रैंक कर पाएंगे और एक बात का ध्यान रखें कि आपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट करने के बाद उसका यूआरएल गूगल सर्च कंसोल में दोबारा सबमिट कर दें जिससे कि आपका ब्लॉग पोस्ट दोबारा क्रॉल हो पाए और गूगल समझ पाए कि आपने क्या-क्या अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐड किया है और वह आपको रैंक कर पाए ।

यह भी पढ़ें:-

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आपको यह ब्लॉग को समझ में आई होगी आप मेरी बताई गई बातों को फॉलो करेंगे और आप भी फिर गूगल में जल्दी रैंक कर पाएंगे ।

तुरंत पूछे जाने वाले क्वेश्चन

ब्लॉग पोस्ट को रैंक करना क्यों जरुरी है?

ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कराना बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि इस से आपको ट्रैफिक मिलेगा और आपकी अर्निंग होगी |

ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करें ?

1-सही कीवर्ड रिसर्च करें
2-सही ढंग से ब्लॉक पोस्ट लिखें
3-अपने यूआरएल को छोटा रखें
4-इंपॉर्टेंट पॉइंट्स को हाईलाइट करें
5-जरूरी चीजों इस्तेमाल करें
6-ब्लॉग पोस्ट को टाइम से अपडेट करें
7-अपने ब्लॉग पोस्ट में तुरंत पूछे जाने वाले क्वेश्चन डालें
8-दोबारा इंडेक्सिंग के लिए सबमिट करें

1 thought on “ब्लॉग पोस्ट को गूगल में रैंक कैसे करे?| ब्लॉग को गूगल के #1 पेज में रैंक कैसे करें”

  1. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.

Comments are closed.