Blog Post Ko Viral Kaise Kare- पूरी जानकारी हिंदी मे?

Blog Post Ko Viral Kaise Kare:-हैलो दोस्तो मेरा नाम कपिल है और आज मे आपको बताऊंगा कि आप आपने ब्लॉग पोस्ट को कैसे वायरल करे

अगर आपको अच्छा ट्रैफिक चाहिए तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को वायरल करना ही होगा और यह आपके हाथ में है कि आपने ब्लॉक को कैसे वायरल कर सकते हैं ।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यह भी पढ़े:-

अगर आपको अपने ब्लॉग पोस्ट को वायरल करना है तो आपको कुछ चीजें करनी होगी जो कि मैं आपको बताऊंगा और यह चीजें करने के बाद आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी से वायरल हो जाएगा

तो चलिए अपने आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं और मैं आपको बताता हूं कि आप अपने ब्लॉग को उसको कैसे वायरल कर सकते हैं और वह भी बहुत आसान तरीके से ।

ब्लॉग पोस्ट को कैसे वायरल करें(Blog Post Ko Viral Kaise Kare)?

चलिए दोस्तो मे आपको बताता हूं कि ब्लॉक पोस्ट तो वायरल कैसे करें ब्लॉक पोस्ट को वायरल करने के लिए आपको कुछ चीजों को फॉलो करना होगा तभी आपकी ब्लॉक पोस्ट वायरल होगी ।

1-Keyword Research करे

कीवर्ड रिसर्च करना काफी ज्यादा जरूरी है क्योंकि अगर आप बिना कीवर्ड के कोई भी आर्टिकल लिखेंगे तो आप गूगल में रैंक तो कर जाएगा लेकिन उस पर ट्रैफिक बिल्कुल भी नहीं आएगा क्योंकि उसको कोई सर्च भी नहीं करता ।

तो आपको क्या करना है कि हमेशा कीवर्ड रिसर्च करनी है और ऐसे कीवर्ड ढूंढने हैं जिन पर ट्रैफिक काफी ज्यादा कम हो लेकिन लोग उन्हें सर्च करते हैं और उन पर कंपटीशन भी काफी ज्यादा कम हो ।

आप यह बिल्कुल भी ना सोचा कि अगर आप ऐसे कीवर्ड पर लिखेंगे जिन पर ट्रैफिक काफी कम है तो आपको अच्छा ट्रैफिक नहीं मिलेगा । मैं आपको बता दूं जो भी लो कंपटीशन कीवर्ड होते हैं उन पर हर टाइम में अच्छा कहसा ट्रैफिक रहता है लेकिन जो भी कीवर्ड रिसर्च वाले टूल होते हैं इन कीवर्ड पर कम ट्रैफिक दिखाते हैं ।

और इनकी कीबर्ड को चुनने का फायदा यह है कि इन पर काफी ज्यादा लोग नहीं लिखते हैं और आगर आप लिखेंगे तो गूगल में आसानी से आप रैंक कर जाएंगे और आपको आने वाले समय में काफी अच्छे ट्रैफिक मिलने लगेगा ।

2-Content अच्छा लिखे

अब आपने कीवर्ड ढूंढ लिया है उस पर अब आपको आर्टिकल बनाना होगा और एक अच्छा आर्टिकल आपको लिखना होगा जो कि लोगों को काफी पसंद आए और उन्हें पढ़ने में काफी आनंद आए । मैंने देखा है कि ज्यादातर लोग ऐसा आर्टिकल लिख देते हैं जो कि किसी काम का नहीं होता उसमें ऐसी इंफॉर्मेशन देते हैं जो कि बिल्कुल भी रेलीवेंट नहीं होती है । तो हमेशा सही से अच्छी इंफॉर्मेशन देने की कोशिश करें अपने आर्टिकल में जब भी आप आर्टिकल लिख रहे हो ।

और जब भी आप अच्छी इंफॉर्मेशन अपने आर्टिकल में देने की कोशिश करेंगे तो गूगल खुद ब खुद आपको रैंक करने लगेगा और आपको अच्छा खासा ट्रैफिक भेजने लगेगा और उसके बाद आपकी कमाई भी काफी ज्यादा होने लगेगी और फिर आप अच्छा खासा पैसा कमाने लगेंगे ।


3-Content Optimise करे

अब आपको अपने कांटेक्ट को ऑप्टिमाइज करना है यानी कि अपने कांटेक्ट में कुछ ऐसी चीजें भी डालनी है जो कि लोगों को पसंद आए जैसे कि अगर आप नहीं जानते कि आप ऐसी कौन सी चीज अपने कांटेक्ट में ऐड कर सकते हैं तो मैंने नीचे चीजों को बता रखा है आप उनको अपने कांटेक्ट में ऐड कर सकते हैं और अपना आर्टिकल एक अच्छा आर्टिकल बना सकते हैं ।

एक बात याद रखें जब भी आप अपने आर्टिकल में अच्छी से अच्छी चीजें करने की कोशिश करते हैं तो उतनी ही अच्छी आपकी कमाई होती है उतना अच्छा आपको ट्रैफिक मिलता है|

तो अगर आप चाहते हैं कि आपकी अच्छी कमाई हो और आप की वेबसाइट पर काफी ज्यादा ट्रैफिक आए तो आपको कुछ ऐसी चीजें भी करनी होती हैं जो कि लोगों को पसंद आए आप हमेशा ऐसी चीजें करें जो कि लोगों को पसंद आए ऐसी चीजें बिल्कुल ना करें जो कि लोगों को पसंद ना आए और वह आपके ब्लॉक को छोड़कर चले जाएं ।

तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि ऐसी क्या चीज है जो आप कर सकते हैं अपने ब्लॉग में जिससे कि आप अपना कांटेक्ट ऑप्टिमाइज कर सकें । तो मैंने नीचे कुछ चीजें दे रखी है आप उन चीजों को अपने कांटेक्ट में जरूर इस्तेमाल करें ।

  • Bullet Points
  • FAQs
  • Table Of Content
  • Table
  • Images
  • Vedios
  • How to
  • Schema
  • Rating

4-On Page SEO करे

अब कांटेक्ट लिखने के बाद आपको अपने आर्टिकल मे On Page SEO करना होगा जिससे कि आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में तुरंत रैंक कर जाए । अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में On Page SEO करेंगे तो आपकी ब्लॉग पोस्ट को जल्दी गूगल में रैंक करने के चांसेस काफी बढ़ जाएंगे और उसी के साथ साथ आपको काफी सारा ट्रैफिक मिलेगा ।

अब मैं आपको बता देता हूं कि On Page SEO मैं आपको क्या-क्या चीजें करनी है जिससे कि आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी रैंक हो जाए । तो नीचे काफी सारी चीजें बता रखी है आप अगर सारी चीजें करेंगे तो जल्दी रैंक हो जाएगा उसके साथ-साथ वायरल की बहुत जल्दी होगा ।

  • Keyword Placement
  • Internal Linking
  • Image SEO
  • फोकस Title

5-Index करे

अब लास्ट काम आता है कि आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट को पब्लिश करना होगा उसको इंडेक्स कराना होगा । इंडेक्स कराने के लिए आपको गूगल सर्च कंसोल में अपना url सबमिट करना होगा जो भी पोस्ट आपने लिखी है उसके बाद दो-तीन दिन में इंडेक्स हो जाएगा ।

अगर आपका ब्लॉग पोस्ट इंडेक्स नहीं होता है तो आपने ऐसे टॉपिक पर ब्लॉग पोस्ट लिख रखा है जिन टॉपिक पर काफी ज्यादा कांटेक्ट गूगल पर है तो ऐसे टॉपिक पर अपना ब्लॉग पोस्ट आइंदा से बनाने की कोशिश ना करें ।

6-Google News का Approval ले

अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी गूगल में इंटेक्स हो जाए तो आपको गूगल न्यूज़ का अप्रूवल लेना होगा और उसके लिए मैंने एक पोस्ट बना रखी है आप उस पर जाकर गूगल न्यूज़ का अप्रूवल आसानी से ले सकते हो ।

यह भी पढ़े:-

7-थोड़ा Traffic लाये

अगर आपको अपना ब्लॉग पोस्ट जल्दी से गूगल में वायरल करना है तो आप जैसे ही कोई भी पोस्ट पब्लिश कर रहे हो तो उस पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आ जाना चाहिए 10 -15 मिनट के अंदर अगर आप थोड़ा है ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ले आएंगे 10-15 मिनट में तो काफी ज्यादा चांस है कि आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में वायरल हो जाएगा ।

तो यह तरकीब मैं भी इस्तेमाल करता हूं जिससे कि मेरा ब्लॉग पोस्ट ही जल्दी गूगल में रैंक कर जाता है और वायरल हो जाता है ।

8-Google Discover का Approval ले

अगर आपको काफी सारा ट्रैफिक चाहिए तो आपको गूगल डिस्कवर का भी अप्रूवल लेना पड़ेगा जो कि आपके लिए फायदेमंद रहेगा क्योंकि अगर आपको गूगल डिस्कवर का अप्रूवल मिल जाता है तो आपकी पोस्ट गूगल डिस्कवर में जाने लगेंगे और उससे काफी जिला ट्रैफिक आपको मिलेगा ।

और अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल डिस्कवरी में जाने लगी तो आपको अपने ब्लॉग पोस्ट तो गूगल में रैंक कराने की भी कोई जरूरत नहीं है वह अपने आप ही रैंक कर जाएगी ।

तो यह तरीका मुझे काफी अच्छा लगा तो इसका भी आप इस्तेमाल करें और गूगल डिस्कवर का अप्रूवल ले जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट गूगल डिस्कवर में जाने लगेंगे लेकिन उसके लिए आपको कुछ प्रोसीजर को फॉलो करना होगा जो कि आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं |

9-Backlink बनाये

अगर आपने ब्लॉग पोस्ट के लिए बैकलिंक बना सके तो आपके लिए काफी अच्छा होगा क्योंकि इससे भी आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक कर जाएगी इससे आपको ट्रैफिक भी मिलेगा ।

बैकलिंक बनाते समय आप ध्यान रखें कि ऐसी वेबसाइट से बैकलिंक ना लें जो कि आपके लिए ब्लॉग के लिए काफी हानिकारक को यह आपको सोचना पड़ेगा क्योंकि मैं आपको यह चीजें नहीं बता सकता ।

10-Web Stories बनाये

Web Stories का आजकल अलग ही ट्रेंड चल रहा है जो कोई भी Web Stories बना रहा है उसको काफी अच्छे ट्रैफिक मिलना है चाहे उसका कोई नया ब्लॉग ही क्यों ना हो अगर आपका भी एक नया ब्लॉग है और आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो Web Stories जरूर बनाएं क्योंकि इससे नए ब्लॉग पर भी काफी ज्यादा ट्रैफिक आता है ।

यह भी पढ़े:-

11-Push Notification का इस्तमाल करे

पुश नोटिफिकेशन का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि जब भी आप एक नया ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करेंगे तो उसका नोटिफिकेशन अगर दूसरे लोगों के पास जाएगा तो वह उस पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर आएंगे इससे आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी वायरल हो जाएगा गूगल में । तो अगर आप पुश नोटिफिकेशन का यूज नहीं करते हैं तो जल्दी से यूज करना इस्तेमाल करना शुरू कर दे।

12-Social Follow button लगाए

सोशल फॉलो बटन जरूर लगाएं क्योंकि अगर आपको कोई फॉलो करना चाहता है तो वह आपको कहां से फॉलो करेगा जब आपके वेबसाइट में या फिर ब्लॉग में सोशल फॉलो बटन नहीं होगा तो आप सोशल फॉलो बटन अपने ब्लॉग में लगाने की कोशिश करें ।


निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको समझ में आया होगा अगर आपको कोई भी समस्या है तो आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते हैं ।