भारत में एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है?

Website Blog बनाने में कितना खर्च आता है:- हेलो शो मे नाम कपिल है और आपका मेरे ब्लॉग मैं स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा की वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते हैं? अगर आप एक नया ब्लॉग बनाने का सोच रहे हैं तो आपका कितना खर्चा हो सकता है जब भी आप एक नया ब्लॉग बनाएंगे वह सारी चीजें हम इस आर्टिकल में डिस्कस करेंगे ।

अगर आप मंचाई पैसा कमाना चाहते हैं ब्लॉगिंग से तो आपको अपना ब्लॉग बनाना पड़ेगा जिसके लिए आपको कुछ खर्चा करना पड़ेगा और आपको कितना खर्चा करना पड़ेगा वह आज आपको पता चल जाएगा इस आर्टिकल में तो ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़िए और समझे कि आपका कितना खर्चा हो जाएगा अगर आप एक नया ब्लॉग बनाएंगे ।

Website बनाने मे कितने रूपये लगते हैं अगर आप मंचाई पैसा कमाना चाहते हैं ब्लॉगिंग से तो आपको अपना ब्लॉग बनाना पड़ेगा जिसके लिए आपको कुछ खर्चा करना पड़ेगा और आपको कितना खर्चा करना पड़ेगा वह आज आपको पता चल जाएगा इस आर्टिकल में तो ध्यान से इस आर्टिकल को पढ़िए और समझे कि आपका कितना खर्चा हो जाएगा अगर आप एक नया ब्लॉग बनाएंगे । Website बनाने मे कितने रूपये लगते हैं

वेबसाइट बनाने में कितने पैसे लगते हैं?

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपका कितना खर्चा होगा जब भी आप एक ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनाएंगे | आपको क्या-क्या खर्चे करने पड़ सकते हैं और अगर आप कम से कम खर्चा करना चाहते हैं तो आपको कैसे कम खर्चे करना है वह सारी चीजें आज के इस आर्टिकल मैंने आपको बतया हैं ।

1-डोमेन का खर्चा

अगर आप सिंपल एक डोमिन खरीद के ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और आप ज्यादा खर्चा नहीं करना चाहते हैं तो आप एक डोमिन खरीद सकते हैं उसको ब्लॉगर से कनेक्ट कर सकते हैं और ब्लॉगिंग करना स्टार्ट कर सकते हैं ।

जब भी कोई नया ब्लॉगर ब्लॉगिंग शुरू करता है तो वह हमेशा ब्लॉगर से ही स्टार्ट करता है और एक डोमिन लेकर ब्लॉगर से कनेक्ट कर लेता है और ब्लॉगिंग करना स्टार्ट कर देता है | तो मैं आपको सलाह दूंगा कि पहले आप डोमिन खरीद के ब्लॉगर से कनेक्ट करें और ब्लॉगिंग करना शुरू करें जब आपको ब्लॉगिंग का थोड़ा बहुत आईडिया हो जाए तब आप कुछ और चीजों को खरीद सकते हैं ।

मैं आपको बता दूं जब भी आप एक डोमिन खरीदेंगे तो आप हां लगभग ₹150 से लेकर ₹1000 तक खर्चा हो जाने वाला है और यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कौन सा डोमेन सिलेक्ट करते हैं डोमिन में भी काफी सारी वैरायटी होती हैं जैसे कि . Com,. In,. Net, . Co.In,. Xyz और इत्यादि |

अगर आप जानना चाहते हैं कि यह सारे डोमिन आपको कितने रुपए में मिल सकते हैं तो आप Hostinger पर जाकर या फिर Godaddy पर जाकर इन सबके प्राइस चेक कर सकते हैं और जिस पर आपको कम प्राइस में डोमेन मिल रहा है उससे आप खरीद सकते हैं ।

2-होस्टिंग का खर्चा

अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको एक होस्टिंग की आवश्यकता पड़ेगी और वह भी अच्छी होस्टिंग होनी चाहिए जिससे कि आपके ब्लॉग में कोई भी परेशानी ना आए ।

काफी सारी ऐसी कंपनी होती है जिससे कि आप अगर होस्टिंग लेते हैं तो आपको डोमिन फ्री में मिल जाता है 1 साल के लिए तो अगर आप ऐसी होस्टिंग लेना चाहते हैं तो नीचे दी गई बटन पर क्लिक करके आप होस्टिंग खरीद सकते हैं और वह भी बहुत कम प्राइस में आपको लगभग ₹3000 से लेकर ₹3500 मैं होस्टिंग मिल जाएगी और उसी के साथ ही साथ आपको एक डोमिन भी मिल जाएगा 1 साल के लिए और आप कोई सी भी वैरायटी का डोमिन चुन सकते हैं ।

3-थीम का खर्चा

वैसे तो काफी सारी थीम आपको फ्री में मिल जाती हैं लेकिन अगर आपको प्रीमियम थीम बाय करते हैं तो आपको काफी ज्यादा पैसे देने पड़ते हैं तो पहले कोशिश कीजिए कि आप फ्री थीम का यूज करें क्योंकि पेड थीम को बाय करने में आपको काफी ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे ।

प्रीमियम थीम को बाय करने में लगभग आपको लगभग $50 से लेकर $250 तक देने पड़ सकते हैं ।

4-प्लगइन का खर्चा

वैसे ही अगर पेड प्लगइन को खरीदते हैं तो भी आपको काफी ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं तो अगर आप फ्री प्लगिंस ही काम चला सकते हैं तो काम चलाइए क्योंकि पेड प्लगइन को खरीदने में आपको काफी ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं ।

प्रीमियम प्लगइन को buy करने में लगभग आपको लगभग $50 से लेकर $250 तक देने पड़ सकते हैं ।

5-नवीकरण का खर्चा

जब आप होस्टिंग यहां पर डोमिन खरीद लेते हैं तो आपको एक साल बाद उसको रिन्यू कराना पड़ता है अगर आप एक सस्ती होस्टिंग खरीदते हैं तो आपको लगभग ₹5000 से लेकर ₹8000 तक देने पड़ सकता है और वही अगर आप एक डोमिन खरीदते हैं तो आपको ₹1500 से लेकर ₹3000 तक देना पड़ सकते है |

डोमेन का खर्चा₹150 से लेकर ₹1000
होस्टिंग का खर्चा₹3000 से लेकर ₹3500
थीम का खर्चा $50 से लेकर $250
प्लगइन का खर्चा$50 से लेकर $250

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह पोस्ट आपको समझ में आई होगी |

तुरंत पूछे जाने वाले सवाल

एक सादारण ब्लॉग को बनाने में कितना खर्चा होगा?

अगर आप एक साधारण ब्लॉग बनाते हैं तो आपका खर्चा ₹3500 तक हो जाता है वह भी जब आप होस्टिंग खरीदते हैं अगर आप डोमैन खरीदते हैं तो आपका खर्चा ₹150 से लेकर ₹1000 तक हो जाता है ।

क्या मुझे ज्यादा खर्चा करना चाहिए पहेली बार ब्लॉग बनाने के लिए?

अगर आप पहली बार ब्लॉग बना रहे हैं तो आपको इतना ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं है पहले आप फ्री ब्लॉगर पर ब्लॉग स्टार्ट करें और उसके बाद वर्डप्रेस बनाने का सोचा ।

1 thought on “भारत में एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने में कितना खर्चा आता है?”

Comments are closed.