2024 में Garmi Me Chalne Wale Business|गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

दोस्तों मैं कपिल कश्यप आप सभी का अपने ब्लॉक पर फिर से एक बार स्वागत करता हूं दोस्तों वैसे तो करने को तो बिजनेस बहुत सारे हैं लेकिन क्या कभी सोचा है की मौसम देखकर भी बिजनेस स्टार्ट करें जा सकते हैं जैसे की सर्दी में गर्म कपड़ों का बिजनेस बारिश में छतरी का बिजनेस आदि वैसे तो यहां बहुत सारे उदाहरण है|

लेकिन हम आपको बताएंगे आज की गर्मी के मौसम में आप कौन सा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जो की बहुत फायदे का भी बिजनेस हो और वहां से हम हजारों लाखों रुपए महीने के कमा सकें तो इस आर्टिकल में हम आपको गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें विस्तार रूप से बताएंगे तो आपसे निवेदन है कि इस हिंदी आर्टिकल को आप अंत तक पढ़े ताकि आप जान सको की गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस हम शुरू कर सकते हैं तो लिए बढ़ते हैं आर्टिकल में|

गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें?

आइसक्रीम फ्रेंचाइजी

जी हां दोस्तों इंडिया में आपको मालूम ही होगा इस साल में 8 महीने कम से कम गर्मी का मौसम जरूर रहता है कभी-कभी तो यह 9 महीने का भी हो जाता है तो लोग चाहते हैं की गर्मी में ठंडी चीजों का सेवन कर जाए दिन में से भी आइसक्रीम भी सबसे ज्यादा फेवरेट है लोगों की यह लोगों को ठंडक और स्वाद देता है इसलिए आप आइसक्रीम फ्रेंचाइजी बिजनेस शुरू करके लोगों को ठंडक और टेस्ट का मजा देकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं3. पूल क्लीनिंग सर्विस :
गर्मी के मौसम में लोग पूल और जैकूज़ी में जाना बहुत पसंद करते हैं इसलिए पूल जैसी जगहों बहुत ही ज्यादा भीड़ बढ़ जाती है । आप यह बिज़नेस की सर्विस देकर पूल को साफ और बना सकते हैं।

फलों और सब्जियों का बिजनेस

ज्यादातर लोग गर्मी के मौसम में बहुत परेशान हो जाते हैं और चाहते हैं कि ऐसा कौन सा फल या सब्जी हो जो उनके तन मन में तक की भर दे तो आप फल और सब्जी की दुकान खोलकर भी अच्छे प्राइस पर उच्च क्वालिटी के फल और फ्रूट सब्जियां को बेचकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप यह काम छोटे स्तर पर भी शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सिर्फ आपको 20000 जरूरत होगी और महीने के आप केम कम बीस हजार कमा सकते है

बोटिलिंग प्लांट बिज़नेस :

यह तो सभी को पता होगा की गर्मी के मौसम में ठंडे पानी की खपत बहुत बढ़ जाती है । आप अपना बोटिलिंग प्लांट स्टार्ट कर ठंडे पानी की बोतलें बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं और उन्हें अपने आस पास के ही मार्किट में और दुकानों पर बेच कर अच्छा खाशा पैसा बना सकते हैं।

वेब डिज़ाइन और मार्केटिंग सर्विस :

आमतौर पर गर्मी के मौसम में लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हो जाते हैं और लोग इंटरनेट पर भी अधिक ऑनलाइन रहते हैं और इसलिए ही वेबसाइट डिज़ाइन और मार्केटिंग की बहुत ही जायदा जरुरत होती है। आप वेब डिज़ाइन और मार्केटिंग सर्विस को उन् लोगों के देने के लिए अपना बिज़नेस बढ़ा सकते हैं।

इवेंट प्लानिंग सर्विस :

गर्मी के मौसम के साथ शादी की पार्टियाँ, में वृद्धि हो जाती है। इसलिए इवेंट प्लानिंग बिज़नेस स्टार्ट हो सकता है, इस बिज़नेस से महीने के आप 25000 रुपये से ले कर 2 लाख बभी कमा सकते हैं ।

एयर कंडीशनिंग रिपेयर और मेन्टेन्स :

गर्मियों के मौसम में जैसे ही पारा बढ़ता है, एयर कंडीशनिंग सर्विस की डिमांड बहुत बढ़नी शुरू हो जाती है । इसलिए ही एयर कंडीशनिंग की रिपेयर और और उनको मेन्टेन्स सर्विस प्रोवाइड करना गर्मी के मौसम में एक प्रॉफिट दने वाला बिज़नेस हो सकता है, इस बिज़नेस से आप महीने के 50 हज़ार से ले कर 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

फिटनेस और योग क्लास दे कर :

गर्मी के मौसम में ज्यादातर लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं । इसलिए फिटनेस या योग की क्लास स्टार्ट करना बहुत ही लाभकारी हो सकता है ,आप इस बिज़नेस को पेर्सनली या ऑनलाइन तरीके से या स्वास्थ्य में इंट्रेस्ट बढ़ाने में बहुत हेल्प कर सकती हैं।

पर्यटन और यात्रा एजेंसी:

भारत जैसे देश में घुमक्कड़ लोगो की कमी नहीं है और इस शौक को पूरा करने के लिए लोगो गर्मियों की दो महीने की छुट्टियों का इंतज़ार रहता है और इसलिए गर्मी के सीजन में, लोग अक्सर टूरिस्ट पैलेस की सर्च करते हैं। गुमने के शौक से एक ताज़ा बातावरण का अहसास होता है , इस लिए इस बिज़नेस की इंडिया भर में बहुत डिमांड है और आप इस बिसनेस से महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

बागवानी और लैंडस्केपिंग सर्विस :

अक्सर लोगों को गर्मी के मौसम के बागवानी और हरियाली का शौक होता है , लोग अपने घर में आउटडोर को बहुत सुंदर बनाने में इन्वेस्टमेंट करना शुरू करते हैं ताकि उनका घर या ऑफिस दिखने में अच्छा और शुकून देने वाला दिख सके । बागवानी और लैंडस्केपिंग सर्विस प्रोवाइडर का बिज़नेस स्टार्ट करना गर्मी के मौसम में बहुत ही लाभ देने वाला साबिट हो सकता है।

वॉटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर एक्टिविटीज़ बिज़नेस :

अगर आप मनाली कुल्लू और देहरादून और ऋषिकेश जैसी जगहों पर रहते है , तो वॉटर स्पोर्ट्स और एडवेंचर एक्टिविटीज़ ,केंवासिंग, पैडलबोर्डिंग, या हाइकिंग, पारा ग्लाइडिंग जैसी सेवाओं को गर्मी के मौसम में लोगों को दे कर लाखों रूपया कमा सकतें हैं ।

मोबाइल रिफ्रेशमेंट स्टैंड:

यह बिज़नेस भी गर्मी के मौसम में आपको खूब सारा रूपया देने को त्यार बैठा है , इसलिए आप गर्मी के सीजन में एक मोबाइल रिफ्रेशमेंट स्टैंड बिज़नेस शुरू इसमे आप कोल्ड ड्रिंक , आइस – क्रीम, और ब्रेकफास्ट बेच सकते है । और धीरे धीरे आप इस बिज़नेस को एक बड़े ब्रांड में कन्वर्ट कर सकते हैं जिससे की आपको महीने की इनकम लाखों में पहुँच सकती है।

सोलर पैनल स्थापना सेवाएं:

गर्मियों के मौसम में अक्सर बिजली की खपत बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है और बार बार बिजली की कटौती की जाती है और बिजली चली जाती है और यह बहुत ही महंगी पड़ती है इसी का दूसरा ऑप्शन सोलर का है यह कॉस्टिंग में काफी सस्ती होने अलावा आसानी से भी उपलब्ध हो जाती है यह बहुत ही ज्यादा मुनाफा देने वाला बिज़नेस है और महीने के लाखों रुपये इससे बड़ी आसानी से कमाए जा सकते हैं।

ऑनलाइन समर कोर्स:

समर ब्रेक का फायदा उठाने के लिए और एक स्मार्ट इनकम के लिए आप ऑनलाइन कोर्सेज़ बेच कर भी अच्छा अमाउंट महीने का कमा सकते हैं । इसमें एजुकेशन ट्यूटरिंग, लैंग्वेज सीखना, या गर्मी छुट्टियों में स्टूडेंट की एजुकेशन की जरूरतों के लिए ये सभी कोर्सेज़ शामिल हो सकते हैं। और महीने के 25000 से ले कर डेढ़ लाख भी कमाए जा सकते हैं।

मौसमिक घर सफाई Services:

गर्मी के मौसम में गंदगी आसानी से घर में फैल जाती है और आसानी से बार बार सफाई नहीं हो पाती और बदबू बहुत बढ़ जाती है , और अक्सर लोगों को टाइम नहीं मिलता है इसी का फायदा आप इस गर्मी के मौसम में स्टार्ट कर लाखों रुपये आसानी से छाप सकते हैं।

यह भी पढ़े:-