(15+तरीके)घर बैठी महिलाये क्या काम करे?|Ghar Baithe Ladies Kya Kaam Kare?

Ghar Baithe Ladies Kya Kaam Kare:-आप सभी का एक बार से फिर मेरे ब्लॉक पर स्वागत है मैं कपिल कश्यप फुल टाइम ब्लॉगर हूं और इस ब्लॉक पर मैं आपके लिए लगातार बिजनेस फाइनेंस से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करता रहता हूं जिससे कि आपको बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिले और आप अपना बिजनेस शुरू कर सकें|

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आज की इस कड़ी में बताने जा रहे हैं कि घर बैठे लेडिस क्या काम करें बहुत सी लेडी जैसी हैं जो शादी होने के जाने के बाद घर पर हाउसवाइफ ही बनकर रह जाती है उनकी एजुकेशन या 24 इसी प्रकार की उन्होंने ट्रेनिंग ली हुई है वह सब बेकार जाने लगती है|

ऐसे में हर एक महिला यह सोचती है कि हम भी कुछ ऐसा बिजनेस करें जिसको घर बैठे ही कर जा सके तो इस आर्टिकल में हम आपको आगे बताने जा रहे हैं कि घर बैठे लेडिस क्या काम कर सकती हैं|

आर्टिकल शुरू होने से पहले मेरा आप सभी से निवेदन है कि इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े ताकि आप जान सके की लेडिस घर बैठे क्या काम कर सकती है मैं आशा करता हूं इस पूरे आर्टिकल को पढ़कर आपको बहुत ज्यादा जानकारी मिलेगी धन्यवाद।


Table of Contents

घर बैठे लेडीज़ क्या काम करें ?

भारत बदल रहा है और अधिक आधुनिक हो रहा है आज के समय में यह भी देखा जा रहा है की अधिक से अधिक महिलाएं अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर रही हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपनी खुद की कंपनियां बना रही हैं और चला रही हैं।

आज महिलाएं स्मार्ट, सक्षम और अपने करियर पर ध्यान केंद्रित करने वाली हैं, कई महिलाओं के पास बड़े बिज़नेस आइडियाज और कौशल होते हैं, अगर कोई महिला अपने घर से बिजनेस शुरू करना चाहती है तो उसे एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है।

किसी भी लेडिस के लिए घर से बिज़नेस करना बहुत ही आसान और अधिक सुविधाजनक है और इसे शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा पैसे की भी की आवश्यकता नहीं होती है।

महिलाएं अब घर से ही सभी तरह के बिज़नेस चला रही हैं, जैसे अकाउंटिंग, मैरिज इवेंट, इवेंट मैनेजमेंट , ब्लॉग्गिंग , यूट्यूब चैनल , और लोगों को फिट रहने के लिए ट्रेनिंग देना।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी रुचि किसमें है। आगे आप पढ़ेंगे की ऑनलाइन बिज़नेस के लिए कुछ आइडियाज हैं जो महिलाओं के लिए लोकप्रिय और सफल हैं।

Affiliate Marketing बिज़नेस शुरू करें

क्या आपके पास बहुत सारे दोस्त हैं ? आप इसे अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं, Affiliate Marketing के लिए पहले से किसी पैसे की आवश्यकता नहीं है, और आप EarnKaro जैसे प्लेटफ़ॉर्म के साथ टीम बनाकर मुफ्त में शुरुआत कर सकते हैं।

आप घर से काम कर सकते हैं, अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल , फेसबुक पेज पर प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई आपके लिंक से खरीदारी करता है तो उससे आप पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो एक हाउसवाइफ के रूप में भी, एफिलिएट मार्केटिंग महीने का 50000 से 300000 तक कमा सकते हैं।

आपको बस कुछ ऐसा चुनना है जो आपको पसंद हो , जो आपको लगता है कि उन लोगों की मदद करेगा जिनसे आप बात करना चाहते हैं।

फिर, अपना एफिलिएट मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करने का एक तरीका चुनें, सोशल मीडिया, ब्लॉगिंग, पॉडकास्ट और बहुत कुछ जैसे कई विकल्प हैं।

आपके चयन के बाद, आपको जो कहना है उसमें रुचि रखने वाले लोगों का एक ग्रुप बनाएं, एक बार जब आपका ग्रुप बन जाए, तो उसके साथ काम करने के लिए सही एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं।

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस शुरू करे

अगर लोग हमेशा आपकी पाक कला और खाने की प्रशंसा करते हैं, तो इसे बिज़नेस में क्यों न बदलें ?

बहुत सी महिलाओं को खाना बनाना पसंद है, और इसे व्यवसाय या अंशकालिक नौकरी में बदलना एक आम विचार है।

आप इसके बारे में अपने दोस्तों और परिवार को बता सकते हैं और वे दूसरों तक यह बात फैला सकते हैं।

बस यह सुनिश्चित करें कि आप अच्छी सामग्री का उपयोग करें और अपने भोजन को शानदार बनाएं, आप ऑफिस एरिया में और उन स्थानों पर भी पोस्टर लगा सकते हैं जहां लोग घर का बना भोजन चाहते हैं।

हैंडमेड प्रोडक्ट्स ऑनलाइन बेचें

अगर आपको सजावट के लिए विशेष हैंडमेड प्रोडक्ट्स बनाना पसंद है, तो आप इससे पैसे कमा सकते हैं, हैंडमेड प्रोडक्ट्स दुनिया भर में लोकप्रिय हैं क्योंकि वे सबसे अलग व सुन्दर लगती हैं।

आप जूट के थैले, लकड़ी के शिल्प, कढ़ाई, या कुछ और जो आप अच्छे हैं, बना सकते हैं ये चीजें अच्छी कीमत पर बिक सकती हैं।

आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं या Amazon या Flipkart जैसी बड़ी वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने में आपको ₹1000 से ₹2000 तक का खर्च आ सकता है, लेकिन आप एक महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

हैंडमेड प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म :

  • Etsy
  • icraft
  • craftsville
  • artyowl
  • free trade fair

बेकरी या केक बेकिंग बिज़नेस शुरू करें

यदि आपको बेकिंग और खाना पकाना पसंद है, तो इसे एक बढ़िया एक्स्ट्रा बिज़नेस में क्यों न बदलें ?

यह आपके शौक को नौकरी में बदलने जैसा है, आप अपने घर से शुरुआत कर सकते हैं, और यदि अधिक लोग आपका टेस्टी प्रोडक्ट चाहते हैं, तो आप किसी व्यस्त इलाके में बेकरी खोल सकते हैं।

याद रखें, अच्छी सामग्रियों का उपयोग करना और अपने व्यंजनों को बहुत ज्यादा टेस्टी बनाना बहुत ही जरुरी है।

एक वेबसाइट बनाएं ताकि लोग ऑनलाइन ऑर्डर कर सकें, शुरू करने के लिए, आपको ओवन और आपूर्ति पर ₹5000 से ₹10000 के बीच खर्च करना होगा।

ब्लॉगिंग शुरू करें

यदि आपको लिखना पसंद है, तो लोगों से इस बारे में बात करने के लिए एक ब्लॉग शुरू करें कि आपको क्या पसंद है।

WordPress.com जैसे आसान प्लेटफ़ॉर्म हैं जहां आप सीख सकते हैं कि ब्लॉग कैसे बनाया जाता है आपका ब्लॉग जितना चाहें उतना मज़ेदार और दिलचस्प हो सकता है यह उन महिलाओं के लिए एक बेस्ट आइडिया है जो घर से ही काम करना चाहती हैं।

ब्लॉगिंग में बहुत सारी अच्छी चीज़ें हैं, लेकिन ट्रैफिक बढ़ने में समय लग सकता है, एक बार जब आपके पास अच्छा और ज्यादा ट्रैफिक आने लगे , तो आप स्पांसरऔर विज्ञापनों से अच्छी और मोटी कमाई कर सकते हैं।

भारत में कुछ सफल ब्लॉगर हैं

  • अमित अग्रवाल
  • हर्ष अग्रवाल
  • श्रद्धा शर्मा
  • प्रदीप गोयल
  • अरुण प्रभुदेसाई

यदि आप अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं, तो इन पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज को कर के देखें इन् सभी में कम पैसा ।

फ्रीलांस काम बिज़नेस शुरू करें

भले ही यह आसान लगे, घर से काम करने के लिए फ्रीलांसिंग एक बेहतरीन और बेस्ट आईडिया है।

यदि आप लिखने में अच्छे हैं, तो आप प्रतिदिन कुछ घंटे या सप्ताह में कुछ बार काम करके भी अच्छी रकम कमा सकते हैं, अच्छी बात यह है कि, जब आप अपने लिए काम करते हैं, तो आप तय करते हैं कि आप काम करने में कितना समय बिताते हैं और कितना पैसा कमाते हैं।

यदि आप सही मैगज़ीन और पब्लिशर के लिए लिखते हैं, तो आप अपना नाम कुछ बहुत अच्छे ब्रांडों के साथ भी जोड़ सकते हैं।

एक फ्रीलांस कंटेंट राइटर के रूप में, आप विभिन्न प्रकार के काम कर सकते हैं, जैसे कंटेंट बनाना, क्रिएटिव राइटिंग , प्रूफरीडिंग, एडिटिंग , मार्केटिंग, अन्य लेखकों को ट्रेनिंग भी दे सकती हैं ।

कुछ प्लेटफॉर्म हैं जहां आप भारत में फ्रीलांस वर्क पा सकते हैं:

  • अपवर्क
  • गुरु
  • फ्रीलांस इंडिया
  • ट्रूलांसर
  • फाइवर

ऑनलाइन एजुकेशन बिज़नेस शुरू करे

लोगों के सीखने का तरीका बदल रहा है, आज के समय में ज्यादा से ज्यादा छात्र ऑनलाइन क्लास में रुचि रखते हैं, चाहे नियमित कक्षाओं में मदद करना हो, परीक्षा के लिए तैयार होना हो, या किसी विषय को करियर के रूप में चुनने से पहले उसका अध्ययन करना हो।

इसलिए ऑनलाइन ट्यूटर्स की जरूरत है, उन्हें अच्छा वेतन मिलता है और वे चुन सकते हैं कि उन्हें कब काम करना है।

यदि आप पढ़ाई में अच्छे हैं, तो ऑनलाइन ट्यूशन बिज़नेस शुरू करना एक बेस्ट आईडिया हो सकता है।

कुछ अच्छे ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जहाँ आप ऑनलाइन पढ़ाना शुरू कर सकते हैं:

  • Udemy
  • BYJU’s
  • Unacademy
  • वेदांतु
  • एडुरेका

इंफ्लुएंसर बनकर पैसा कमाए

सोशल मीडिया बहुत से लोगों को विभिन्न ब्रांडों के बारे में बताने का एक बड़ा प्लेटफॉर्म बन चूका है।

पिछले कुछ वर्षों में, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स की बहुत अधिक मांग बढ़ी है, और आप भी उनमें से एक हो सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसमें अच्छे हैं – जैसे मेकअप, ट्रेवल , फ़ूड , फैशन, या शिक्षा – आप एक प्रभावशाली व्यक्ति बन सकते हैं।

इसमें अच्छा करने के लिए आपको तस्वीरें, वीडियो और ब्लॉग शेयर करने के अलावा हर दिन अपने दर्शकों या फॉलोअर्स से बात करनी चाहिए।

आपको किसी फैंसी कैमरे की ज़रूरत नहीं है – आपके फ़ोन का कैमरा ही बहुत है, इस व्यवसाय में शुरुआत करने के लिए आपको बस नियमित रूप से मूल, उपयोगी सामग्री पोस्ट करते रहना है।

योगा ट्रेनर बन कर पैसा कमाएं

बहुत से लोग सही खान-पान और व्यायाम करके स्वस्थ रहना चाहते हैं, अगर आपको वर्कआउट करना पसंद है, तो आप फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं और फिट रहते हुए पैसे कमा सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर के रूप में काम करने के लिए आपको कुछ अनुभव और सर्टिफिकेट की जरुरत होगी।

आप उन कस्टमर को ऑनलाइन क्लास दे सकती हैं।

इवेंट मैनेजमेंट बिज़नेस शुरू करे

महिलाएं चीजों की योजना बनाने और उन्हें मैनेज करने में बहुत अच्छी होती हैं। इवेंट प्लानिंग उन महिलाओं के लिए एक अच्छा बिज़नेस हो सकता है जो बिज़नेस शुरू करना चाहती हैं।

आपको एक साथ कई काम करने और अलग-अलग लोगों के साथ समन्वय बनाने में एक्सपर्ट होना होगा।

यदि किसी कार्यक्रम की योजना बनाने का कोई मौका है – जैसे जन्मदिन, कॉर्पोरेट कार्यक्रम, सामाजिक सभा, या कोई स्थानीय कार्यक्रम – तो अवश्य करें।

इस काम के लिए डेकोरेटर, कैटरर्स, फूल डिजाइनर, फोटोग्राफर, डीजे और अन्य एक्सपर्ट से मिल कर प्लान करना महत्वपूर्ण है।

मेकअप आर्टिस्ट बन कर पैसा कमाएं

मेकअप आर्टिस्ट वह होता है जो सुंदरता और सौंदर्य प्रसाधनों के बारे में बहुत कुछ जानता है।

वे इस ज्ञान का उपयोग वह अन्य लोगों का मेकअप करने के लिए करते हैं जो लोग सुन्दर दिखना चाहते हैं।

एक सफल मेकअप आर्टिस्ट बनने में कड़ी मेहनत और समय लगता है, लेकिन अंत में इसका फल मिलता है।

इसमें एक्सपर्ट होने के लिए, लेटेस्ट ट्रेंड्स , अलग अलग चेहरे के आकार और अलग अलग स्किन टोन के लिए विभिन्न मेकअप स्टाइल को करने का अभ्यास करें।

प्रक्टिस करने के लिए कई लोगों को ढूंढना मुश्किल हो सकता है, इसलिए लोकल शादियों और प्रोग्राम पर ध्यान दें जहां आप एक साथ कई लोगों से मिल सकते हैं।

बुटीक शुरू करें

फैशन पसंद करने वाली महिलाओं के लिए ऑनलाइन बुटीक शुरू करना एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है, आपको अपने बुटीक के लिए जगह की आवश्यकता होगी, और यदि आपको कपड़े डिज़ाइन करना पसंद है, तो आप उन्हें बना कर और बेच सकते हैं।

यदि नहीं, तो आप अपने लिए कपड़े बनाने के लिए किसी फैशन डिजाइनर को पेमेंट कर सकती हैं।

आप लोगों को अपने स्टोर पर ऑनलाइन भी इन्वाइट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट बिज़नेस शुरू करें

यदि आप सोशल मीडिया में अच्छे हैं, तो आप अन्य बिज़नेस के लिए सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करने वाला बिज़नेस शुरू कर सकती हैं।

आप अपने कस्टमर के बिज़नेस को ऑनलाइन बढ़ने में मदद करेंगे ऐसा करने के लिए, आपको सोशल मीडिया एल्गोरिदम को समझने और बेहतरीन कंटेंट पोस्ट बनाने और लोगों को जोड़ना जरुरी है।

ब्यूटी सैलून

ब्यूटी सैलून या कॉस्मेटिक शॉप खोलना महिलाओं के लिए एक बेस्ट बिज़नेस आईडिया है।

इसे शुरू करने में ज्यादा पेस भी नहीं लगता और इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। ब्यूटी सैलून में आमतौर पर महिला कर्मचारी होती हैं और महिला ग्राहकों को सर्विस देतें हैं।

आपको अपना सैलून शुरू करने के लिए एक जगह और आपकी मदद के लिए एक छोटी टीम की आवश्यकता होगी

बिजनेस आइडिया कैसे चुनें

आपको जो पसंद है उस बिज़नेस के बारे में सोचें, अपने शौक और उन चीज़ों पर प्लान करें जिन्हें आप अपने खाली समय में करने में आनंद लेते हैं, देखें कि आप इन रुचियों को व्यवसाय में कैसे बदल सकते हैं।

आप किस फील्ड में एक्सपर्ट हो

  • उन फील्ड को खोजने के लिए अपने कार्य अनुभव, शिक्षा और टैलंट की जाँच करें जिनमें आप एक्सपर्ट हो ।
  • इस बारे में सोचें कि बिज़नेस शुरू करने के लिए आप अपने टैलंट का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

मार्किट के बारे में जानें

  • बाज़ार में अवसरों और कमियों के बारे में जानने के लिए कुछ रिसर्च करें उन फील्ड की तलाश करें जहां नए प्रोडक्ट या सर्विस की ज्यादा डिमांड है।
  • अपने कॉम्पिटिटर पर नज़र रखें
  • देखें कि आपके कॉम्पिटिटर क्या कर रहे हैं और पता लगाएं कि आप उनसे कैसे अलग दिख सकते हैं उस विशेष बात के बारे में सोचें जो आप ग्राहकों को दे सकते हैं।
देखें कि बिज़नेस आईडिया का मतलब बनता है

इस बारे में सोचें कि क्या आपका बिज़नेस आईडिया कितना प्रैक्टिकल है, इस बात पर विचार करें कि इसे शुरू करने में कितना खर्च आएगा, आप कितना पैसा कमा सकते हैं और इसमें कितना समय और पैसा लगेगा ।

अपने आइडिया की टेस्टिंग करें
  • अपने बिज़नेस आईडिया टेस्टिंग करने के लिए कस्टमर से बात करें,सर्वे करें और बाज़ार पर रिसर्च भी करें।
  • इससे आपको यह जांचने में मदद मिलती है कि यह कांसेप्ट काम भी करती है या नहीं और सुधार के लिए कोई क्षेत्र ढूंढने में मदद मिलती है।
एक बिज़नेस आईडिया को सेलेक्ट करें

उप्पर दिए सभी स्टेप के आधार पर एक बिज़नेस आईडिया पर निर्णय लें, कुछ ऐसा चुनें जो आपको पसंद हो और जिसमें आप अच्छे हों, जिसका बाज़ार हो और जो करने योग्य हो।

अपना खुद का बिज़नेस शुरू करने से पहले सोचने वाली कुछ जरुरी बातें

आप शुरुआत क्यों करना चाहते हैं ?
  • इस बारे में सोचें कि आप बिज़नेस क्यों शुरू करना चाहते हैं क्या आप सच में इस बात से जोश में हैं कि आप क्या बिज़नेस शुरू करने जा रहे हैं, या आप सिर्फ पैसा कमाने की कोशिश कर रहे हैं ?
  • जब सिचुएशन कठिन हो जाएँ तो मजबूत प्रेरणा रखने से आपको प्रतिबद्ध बने रहने में मदद मिलेगी।
मार्किट को चेक कीजिये
  • कुछ मार्किट रिसर्च करके देखें कि आप जो प्रोडक्ट या सर्विस बेचना चाहते हैं उसकी कोई जरुरत भी है या नहीं।
  • आपके होने वाले कस्टमर आखिर क्या चाहिए और केसा चाहिए ? इस प्रोडक्ट और सर्विस की मार्किट कितना बड़ा है और आपके प्रतिस्पर्धी कौन हैं?
एक अच्छी बिज़नेस प्लानिंग बनाएं
  • एक अच्छी बिज़नेस प्लानिंग का होना व्यावसायिक सफलता की कुंजी है, आपकी प्लानिंग में आपके ग्राहकों के बारे में जानकारी, आप क्या बेच रहे हैं, आप इसे कैसे बढ़ावा देंगे, आपके पैसे का अनुमान और बहुत कुछ शामिल होना चाहिए।
  • यह प्लानिंग आपको प्रॉफिट प्राप्त करने, आपके बिज़नेस का मार्गदर्शन करने और आप कितना अच्छा कर रहे हैं, इस पर नज़र रखने में मदद कर सकती है।
  • अपने बजट को देखो

व्यवसाय शुरू करने से आपको पैसा कमाना शुरू करने में समय लग सकता है, और इसमें बहुत अधिक लागत आ सकती है।

इस बारे में सोचें कि आपको शुरुआत करने के लिए कितना पैसा चाहिए, इसे जारी रखने में कितना खर्च आएगा और आप कितना कमा सकते हैं। अपने पैसे के प्रबंधन के लिए एक योजना बनाना भी महत्वपूर्ण है।

नियम जिनका आपको पालन करना होगा

अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कई प्राकर के विशेष अनुमति या लाइसेंस प्राप्त भी करने होंगे , यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह किस प्रकार का बिन्सेस है।

कानूनी और वित्तीय चीज़ों के बारे में सभी प्रकार के सरकारी नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है, जैसे अपने बिज़नेस को रजिस्टर करना, इन्शुरन्स करना और अपने टैक्स की पेमेंट करना।

सॉलिड टीम बनायें

एक अच्छी व सॉलिड टीम होने से आपको अपने बिज़नेस टारगेट तक पहुँचने में मदद मिल सकती है, इस बारे में सोचें कि आपको किन विभिन्न भूमिकाओं की आवश्यकता होगी और आपकी टीम के सदस्यों में क्या स्किल होना चाहिए।

सफल होने के लिए, आपको कर्मचारियों को अप्पोइंट करने, या विशेषज्ञों से एडवाइस लेने की भी आवश्यकता हो सकती है।

आपकी पर्सनल लाइफ

बिज़नेस शुरू करने में बहुत समय और मेहनत लग सकती है, आपको यह सोचना चाहिए कि इसका आपके परिवार, आपके पैसे और आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आवश्यक समय और कार्य करने के लिए तैयार हैं।


महिला उद्यमियों के लिए सरकारी सहायता

भारतीय महिला बैंक बिज़नेस लोन :

  • मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस में शुरू करने वाली महिलाओं के लिए ₹20 करोड़ तक का ऋण।
  • ₹1 करोड़ तक कोलैट्रल -फ्री लोन ।

मुद्रा योजना योजना:

  • इच्छुक महिला उद्यमियों के लिए फंडिंग की पेशकश करता है।
  • शिशु, किशोर और तरूण काटोगेरी में ।
  • कोलैटरल -फ्री लोन उपलब्ध हैं।

देना शक्ति योजना:

  • विभिन्न व्यवसायों के लिए ₹20 लाख तक का लोन देता है।
  • ब्याज दर में 0.25% डिस्काउंट
  • ₹50,000 तक माइक्रोक्रेडिट लोन।

उद्योगिनी योजना:

  • ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित महिलाओं का समर्थन करता है।
  • वित्तीय सहायता के माध्यम से उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करता है।

सेंट कल्याणी योजना:

  • स्व-रोज़गार वाली महिलाओं के लिए आदर्श।
  • छोटे बिज़नेस के लिए आवेदन स्वीकार करता है।
  • गारंटर या कोलैटरल की कोई आवश्यकता नहीं.

महिला उद्यम निधि योजना:

  • नया व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹10 लाख तक का लोन मिलता है।
  • 10 वर्षों के भीतर रीपेमेंट ।

महिला उद्यमिता मंच :

  • उद्यमशीलता के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय महिलाओं के लिए एक एकीकृत मंच।
  • समर्थन के तीन तरीके: शक्ति इच्छा, ज्ञान शक्ति और कर्म शक्ति।

अन्नपूर्णा योजना:

  • महिलाओं के स्वामित्व वाली खाद्य कैटरिंग फर्मों के लिए ₹50,000 तक का ऋण प्रदान करता है।
  • रनिंग कॉस्ट की जरूरतों को पूरा करता है।

स्त्री शक्ति योजना:

  • कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी वाली महिलाओं को लाभ प्रदान करता है।
    ₹2 लाख से अधिक के ऋण पर 0.05% ब्याज छूट।

ओरिएंट महिला विकास योजना योजना:

  • एक मालिकाना फर्म में 51% शेयर पूंजी की मालिक महिलाओं के लिए।
  • ₹10 लाख से ₹25 लाख के बीच ऋण।
  • सात साल की चुकौती अवधि.

यह भी पढ़े:-

तुरंत पूछे जाने वाले सवाल

1. शुरुआत में लेडीज़ को कोनसा बिज़नेस करना चाहिए ?

Ans. यदि आप महिला बिज़नेस की शुरुआत कर रही हैं, तो ब्लॉगिंग, फोटोग्राफी, ऑनलाइन ट्यूशन, फ्रीलांसिंग, ड्रॉपशीपिंग, प्रिंट-ऑन-डिमांड, ईबुक लिखना, जैसी सर्विस देने की बिज़नेस आइडियाज पर सोचें ।

2. लेडीज किस प्रकार के बिज़नेस शुरू कर सकती हैं ?

Ans. लेडीज विभिन्न बिज़नेस शुरू कर सकती हैं, जिनमें पर्सनल सर्विस , पेट की देखभाल , एजुकेशन सर्विस देना , मार्केटिंग और फ्रीलांस कार्य करना, सॉफ्टवेयर सर्विस देना या ट्रेवल सर्विस बिज़नेस शुरू करना भी शामिल हो सकता है।

3. शुरुआत में लेडीज़ को कोनसा बिज़नेस करना चाहिए ?

Ans. यदि आप महिला बिज़नेस की शुरुआत कर रही हैं, तो ब्लॉगिंग, फोटोग्राफी, ऑनलाइन ट्यूशन, फ्रीलांसिंग, ड्रॉपशीपिंग, प्रिंट-ऑन-डिमांड, ईबुक लिखना, जैसी सर्विस देने की बिज़नेस आइडियाज पर सोचें ।

4. महिलाओं के लिए कौन से बिज़नेस सबसे ज्यादा लाभदायक हैं ?

Ans. महिलाओं के लिए कुछ लाभदायक व्यवसायों में ग्राफिक डिजाइनिंग, संपादन और प्रूफरीडिंग, कॉपी राइटिंग, सामग्री निर्माण, पीआर परामर्श, फोटोग्राफी और एसईओ परामर्श और रणनीति प्रदान करना शामिल है।