घर में ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं -Audition Vedio कैसे बनाये

Audition Vedio Kaise Banaye:- हैलो दोस्तो मेरा नाम कपिल है और आपको मे बताउगा कि आप घर मे ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं । अगर आप किसी भी competition मे बाग लेना चाहते हो तो आपको अपना audition वीडियो बनाना पढ़ता है जो की काफी अच्छा बना होना चाहिए।

तो आज के इस आर्टिकल मे आपको बताउगा की आप Audition Vedio कैसे बनाये बिल्कुल आसानी से बो भी अपने घर पर रहकर।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एक अच्छी ऑडिशन वीडियो बनाना आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है क्योंकि इससे आप आगे सिलेक्ट हो पाएंगे अगर आप अच्छी वीडियो बनाएंगे तो आप जल्दी सिलेक्ट हो जाएंगे नहीं तो आपको डिसक्वालीफाई कर लिया जाएग ।

तो आप समझ ही गए होंगे कि अच्छी ऑडिशन वीडियो बनाना कितना ज्यादा जरूरी है अगर आप ऑडिशन वीडियो अच्छे से नहीं बनाते हैं तो आप कभी भी किसी कंपटीशन में पार्टिसिपेट नहीं कर पाएंगे ।

आपको इस आर्टिकल में अच्छे से समझ में आ जाएगा कि अच्छी ऑडिशन वीडियो आप कैसे बना सकते हैं जिससे आप तुरंत कंपटीशन में पार्टिसिपेट कर पाये ।

Audition Vedio कैसे बनाये

चलिए जानते हैं कि घर में रहकर ऑडिशन वीडियो आप कैसे बना सकते हैं | तो घर में रहकर ऑडिशन वीडियो बनाने के लिए आपको कुछ बातों को फॉलो करना होगा जो कि मैंने नीचे बताई हुई है अगर आप उन बातो को फॉलो करेंगे तो आप एक अच्छी ऑडिशन वीडियो बना सकते हैं |

सही जगह चुने

हमेशा एक सही जगह का चुनाव करना ज्यादा जरूरी होता है।जब भी आप कोई भी ऑडिशन वीडियो या फिर नॉर्मल वीडियो बना रहे हो क्योंकि इससे काफी प्रभाव पड़ता है जो आपकी वीडियो देख रहा होता है अगर आप सही जगह चुनते हैं और अपनी ऑडिशन वीडियो बनाते हैं तो इससे आपकी ऑडिशन की वीडियो भी काफी अच्छी बनती है |

सही जगह ऑडिशन वीडियो बनाने से जो भी लोग आपकी वीडियो देख रहे हैं उनको पसंद आती है और आपको सिलेक्ट करने की इच्छा रखते हैं |

जगह अच्छी होनी चाहिए

अब आपने जगह तो चुन ली लेकिन उस जगह पर थोड़ा बहुत कचरा डाला है या फिर ऐसी कोई चीज है जो कि सामने वाला अगर कोई देखे तो उसको पसंद ना आए तो ऐसी जगह ना चुने है और इसका काफी ख्याल रखें |

इस पॉइंट को अलग से बताने का मेरा मन था इस वजह से मैंने आपको यह पॉइंट बताया है जिससे कि आप उस जगह वीडियो ना बनाएं ।

बैकग्राउंड क्लीयर होना चाहिए

आप जहां पर ही वीडियो बना रहे हैं उसका बैकग्राउंड क्लीयर होना चाहिए जैसे आपने कोई भी जगह को चूस कर लिया और उसका बैकग्राउंड एकदम क्लियर है तो आप उधर वीडियो बनाने में सफल हो जाएंगे और आपकी अच्छी एक ऑडिशन वीडियो बनेगी |

काफी सारी लोगों को मैंने ऑडिशन वीडियो बनाते हुए देखा है वह दीवाल के सामने खड़े हो जाते हैं और अपनी ऑडिशन वीडियो बनाते हैं लेकिन अगर आप की दीवाल खुर्ची है तो दीवाल पर वॉलपेपर लगा लें जिससे कि वह अच्छी दिखने लगे ।

बैकग्राउंड Noise फ्री हो

जब भी आप कोई भी वीडियो बनाने हो आपकी बैकग्राउंड में कोई भी शोर नहीं होना चाहिए क्योंकि अगर आपके बैकग्राउंड में शोर होगा तो आपकी वीडियो में वह रिकॉर्ड हो जाएगा और जो भी आपकी वीडियो को देख रहा होगा उसको आपकी वीडियो अच्छी नहीं लगेगी |

तो जब भी आप वीडियो बना रहे हो तो आप अपने आसपास वाले लोगों से कह दीजिए कि वह शांत रहें थोड़ी देर के लिए जब तक आप वीडियो ना बना ले ।

कैमरा सही जगह रखे

कैमरा आपका एकदम सही जगह रखा होना चाहिए अगर आपका कैमरा सही जगह नहीं रखा है तो आपकी वीडियो अच्छी नहीं आएगी पहले कैमरा को अच्छे से सेट कर ले या फिर ट्राइपॉड खरीदे जिससे कि आपका कैमरा एक जगह फिक्स हो जाए और आपकी वीडियो काफी अच्छी आए ।

ट्राइपॉड काफी कम प्राइस में आ जाता है और आप खरीद सकते हैं ऑनलाइन से या फिर आगर आपके आसपास मिलता है तो वहां जाकर भी आप खरीद सकते हैं ।

Language चुने

अगर आप ऐसी वीडियो बना रहे हैं जिसमें आपको बोलने की जरूरत पड़ रही है तो पहले अपनी भाषा चुने कि किस भाषा में आपको बोलना है यदि आपको हिंदी में बोलना है तो हिंदी में बोले पूरी वीडियो में अगर आपको इंग्लिश में बोलना है तो इंग्लिश में बोले कभी भी दो भाषा का प्रयोग ना करें जिससे कि आपकी वीडियो खराब बने । आप हिंदी इंग्लिश को बोल सकते है अपनी वीडियो मे क्योंकि हमारे देश में दो ही भाषा सबसे ज्यादा चलती हैं अगर आप इन दोनों भाषाओं से दूर जाते हैं तो कम चांसेस हैं कि आप सिलेक्ट हो ।

आप जहां पर भी वीडियो सेंड करेंगे वहां पर डिटेल्स पढ़ ले कि आपको वीडियो मे कौन सी लैंग्वेज में बनानी है और उधर सेंड करनी है ।

Body language अच्छा रखे

यह काफी जरूरी है कि आपकी बॉडी लैंग्वेज काफी अच्छी होनी चाहिए जब भी आप कोई भी वीडियो बना रहे हो तब आपकी बॉडी एकदम स्टेट होनी चाहिए आप ना ज्यादा इधर-उधर हिले एक जगह रहकर अच्छे से बोले जिससे कि लोगों को पसंद आए ।

काफी सारे लोग वीडियो को अच्छा बनाने के लिए इधर-उधर हिलते रहते है लेकिन यह वीडियो उनकी किसी को पसंद नहीं आती है तो ऐसा ना करें अपनी बॉडी को प्रॉपर एक शेप दें उसके हिसाब से वीडियो बनाएं ।

एक फ्रेम मे वीडियो बनाये

जैसा कि मैंने आपको ऊपर कैमरे के बारे में बताया था कि आपका कैमरा एक जगह होना चाहिए और आपका कैमरा इधर-उधर हिलना नहीं चाहिए वैसे ही जहां पर भी आप वीडियो बना रहे हो उसके बैकग्राउंड में एक प्रेम बना लें जिसके आपकी वीडियो काफी अच्छी लगे और अगर आप एक प्रेम बनाकर अपनी वीडियो रिकॉर्ड करेंगे तो सामने वाले को काफी अच्छा लगेगा ।

इसमें वॉलपेपर काफी फायदेमंद साबित होता है उससे काफी अच्छा फ्रेम बन जाता है या फिर कुछ लोग कार्डबोर्ड का यूज कर लेते हैं उससे एक प्रेम बना लेते हैं इससे भी काफी सुंदर प्रेम बन जाता हैं जिससे कि वीडियो काफी अच्छी लगती है ।

वीडियो को अच्छे से edit करे

अब लास्ट में आपको अपनी वीडियो को अच्छे से एडिट करना है जिससे कि लोगों को अच्छी लगे क्योंकि ज्यादा काम एडिटिंग का ही होता है आजकल जो भी वीडियो बना रहा है उसमें 50 पर्सट एडिटिंग का काम होता है

अगर आपको अपनी वीडियो को एडिट करना नहीं आता तो आप दूसरों से भी करा सकते हैं या फिर ऑनलाइन किसी से एडिट करवा सकते हैं वह भी बहुत कम पैसे में ।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको समझ में आया होगा अगर आपको कोई भी समस्या है तो आप मुझसे कांटेक्ट कर सकते हैं ।

2 thoughts on “घर में ऑडिशन वीडियो कैसे बनाएं -Audition Vedio कैसे बनाये”

Comments are closed.