इंस्टाग्राम पैसे कब देता है?

Instagram Se Paise Kab Milte Hai :-हैलो दोस्तों मेरा नाम का कपिल और आपका मेरे ब्लॉग में स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप इंस्टाग्राम पैसे कब देता है और कैसे कमा सकते हैं यानी कि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कब मिलेंगे

काफी सारे लोगों के मन में डाउट होता है कि इंस्टाग्राम से पैसे मिलते भी हैं या नहीं तो यह डाउट आज में इसी आर्टिकल में क्लियर कर दूंगा कि इंस्टाग्राम आपको पैसे देता है या फिर नहीं ।

इंस्टाग्राम सीधे किसी भी को पैसे नहीं देता है। इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो Users को एक-दूसरे से Connected और Content , Post , Videos Share करने की अनुमति देता है। इंस्टाग्राम अपने Users से किसी भी प्रकार की fees, Charges नहीं लेता है।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यह भी पढ़े:-

तो मैं आपको बता दूं कि इंस्टाग्राम केवल उन्हीं लोगों को पैसे देता है जिनकी काफी अच्छी Followers होते हैं यदि आपके कम फॉलोवर हैं तो इंस्टाग्राम आपको पैसे नहीं देगा ।

Follow करे:-

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

और अब से इंस्टाग्राम ने Monetization पॉलिसी निकाल दी है जिसमें अगर आपका इंस्टाग्राम पेज मोंटाज हो जाता है तो आपको रील्स डालने के पैसे मिलेंगे लेकिन अभी यह इंडिया में सही तरह से लागू नहीं हुआ है अभी भी काफी सारे ऐसे लोग हैं जिनके काफी अच्छी फॉलोअर हैं लेकिन उनका मोनेटाइजेशन इनेबल नहीं है |

इंस्टाग्राम से पैसे कब मिलते हैं ?

अब हम जान लेते हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कब मिलते हैं तो मैंने नीचे कुछ तरीके बता रखे हैं जिनको आप पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको इंस्टाग्राम से कब पैसे मिलेंगे ।

1-Reels के द्वारा

अगर आपका इंस्टाग्राम पर मोनेटाइजेशन इनेबल हो जाता है तो आप रीलस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं । जब आपका इंस्टाग्राम पर मोनेटाइजेशन इनेबल हो जाता है उसके बाद आप जब रिलीज डालते हैं अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर तो आप कम से कम हजार रुपए हर एक रीलस का मिलेगा ।

तो बस आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो करना है और जब आपका अकाउंट ग्रो हो जाएगा तो आपको मोनेटाइजेशन इनेबल अपने आप ही हो जाएगा उसके बाद आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं रीलस डालकर ।

2- Advertisement के द्वारा

जब आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट में अच्छे खासे फॉलोअर्स हो जाते हैं तो आपको बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने एडवर्टाइजमेंट आपको भेजती हैं अगर आप उनके एडवर्टाइजमेंट करेंगे तो आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा और यह तभी होगा जब आपकी इंस्टाग्राम पर कम से कम 5000 पलवल होंगे ।

तो अगर आपको ऐसे पैसा कमाना है तो आज ही अपना इंस्टाग्राम पेज बनाइए और पैसे कमाना शुरू कीजिए ।


यह भी पढ़े:-

3-Affiliate Marketing के द्वारा

अगर आप दूसरों का प्रोडक्ट सेल कराना चाहते हैं तो इंस्टाग्राम से अच्छा प्लेटफार्म को नहीं मिलेगा क्योंकि इंस्टाग्राम पर काफी सारी ऑडियंस होती है और आप किसी भी ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं और आप अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं और उसके बदले में आप काफी सारा कमीशन जनरेट कर सकते हैं यानी कमा सकते हैं ।

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए इंस्टाग्राम एक अच्छा प्लेटफार्म है जिस पर आप करोड़ों लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं और उनको प्रोडक्ट बेच सकते हैं ।

4-Sponsored पोस्ट के द्वारा

इसमें भी अगर आपके अच्छे खासे फ्लावर हो जाते हैं तो आपको Sponsored पोस्ट आती हैं अगर आप उन पोस्ट को करते हैं तो आपको काफी अच्छे पैसे मिलते हैं और यह भी तभी होता है जब आपके अच्छे खासे फॉलोअर होते हैं यानी कि कम से कम आप के 5000 फॉलोअर होनी चाहिए ।

5-Product सेल करके

अगर आप अपना कोई प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं तो उसको आप इंस्टाग्राम पर आराम से सेल कर सकते हैं क्योंकि हर एक प्रोडक्ट की टारगेट ऑडियंस होती है आप अपनी ऑडियंस को टारगेट कर सकते हैं और अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं उसके बदले में आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

6-Blog पर ट्रैफिक भेजकर

इंस्टाग्राम के जरिए अपने ब्लॉग पर भी ट्रैफिक आराम भेज सकते हैं अगर आपने अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस का अप्रोवल ले रखा है या फिर कोई कोर्स सेल कर रहे हैं तो इंस्टाग्राम से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और यह काफी अच्छा तरीका है ।

इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं?

इंस्टाग्राम पर आपको reels के द्वारा, Sponsored पोस्ट द्वारा या फिर affiliate मार्केटिंग के द्वारा आपको पैसे मिलते हैं और आप इन सब से अच्छा पैसा कमा सकते हैं इंस्टाग्राम पर |


इंस्टाग्राम पर पैसा कौन देता है?

पहले के समय में इंस्टाग्राम आपको कोई भी पैसे नहीं देता था लेकिन आप से इंस्टाग्राम का मोनेटाइजेशन आ गया है तो अगर आपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर reels डालेंगे तो आपको डॉलर में कमाई होगी |

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह पोस्ट आपको समझ में आई होगी अगर आपको कोई Doubt है तो आप मुझसे कमेंट सकते हैं पूछ सकते हैं मैं आपसे Doubt का रिप्लाई जरूर करूंगा ।

FAQ

1. क्या इंस्टाग्राम से पैसे कमाये जा सकते हैं

जी हाँ जितने आपके फॉलोवर्स होंगे उसके अनुसार इंस्ट्राग्राम आपको पैसे देता है।

2. इंस्ट्राग्राम से कितने पैसे कामय जा सकते हैं ?

कोई सीमा नहीं है आप कई करोड़ रुपये महीने के भी कमा सकते हैं।

3. इंस्टाग्राम कितने फॉलोअर्स पर पैसे देता है।

इंस्टाग्राम पर 10,000 फॉलोअर्स पूरे होने के बाद पैसे देता है

4. इंस्टाग्राम पर कितने तरीकों से पैसे कमा सकते हैं ?

Sponsorship करके , Page Promote करके, Photo Selling करके पैसे कमा सकते हैं।

5. इंस्टाग्राम पर पोस्ट कितने बजे डालें ?

शाम से लेकर रात के समय 

6. क्या इंस्टाग्राम पर रोज पोस्ट करनी चाहिए ?

जी हाँ, डेली पोस्ट डालने से ही आपके पोस्ट वायरल होती हैं

2 thoughts on “इंस्टाग्राम पैसे कब देता है?”

Comments are closed.