Maruti Suzuki Launch 8 New Cars in 2024 | मारुती सुजुकी की 8 धांसू कार जल्दी होगी लॉन्च

Maruti suzuki to launch 8 new cars in 2024 price:-मारुति सुजुकी 2024 में भारत में 3 नई कारें लाना चाहती है – अपडेटेड स्विफ्ट, फ्रेश डिजायर और ईवीएक्स नामक एक इलेक्ट्रिक एसयूवी। वे बाजार में अपनी स्थिति मजबूत बनाने के लिए और भी एसयूवी की योजना बना रहे हैं, जैसे एक छोटी और एक बड़ी 3-पंक्ति वाली एसयूवी। एक नई रिपोर्ट के मुताबिक मारुति सुजुकी भारत में अगले 2-3 साल में 8 नए मॉडल पेश करने की तैयारी कर रही है।

आने वाली मारुति कारें

  • नई स्विफ्ट
  • नई डिजायर
  • सुजुकी ईवीएक्स
  • 7-सीटर ग्रैंड विटारा (कोडनेम Y17)
  • नई मारुति सुजुकी वाईडीबी एमपीवी
  • मारुति Y43 माइक्रो एसयूवी
  • छोटी इलेक्ट्रिक हैचबैक

हमें अभी नई कारों के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी 2026 तक हमारे देश में 2-3 नई इलेक्ट्रिक कारें लाएगी।

ऑटो कार इंडिया मैगजीन के जनवरी 2024 कवर से पता चलता है कि एक छोटी इलेक्ट्रिक हैचबैक होगी और एक मिनी एमपीवी, जो उनके घरेलू बाजार से सुजुकी स्पेसिया पर आधारित है।

मारुति सुजुकी ने 2026 तक YDB कोडनेम वाली मिनी MPV लॉन्च करने की योजना बनाई है। यह 7-सीटर कार 4 मीटर से छोटी होगी। यह नए Z-सीरीज़ 1.2L पेट्रोल इंजन पर चलेगा, वही इंजन जो जल्द ही नई स्विफ्ट और डिज़ायर में होगा।

यह छोटी एमपीवी आपको NEXA डीलरशिप पर मिल सकती है और उम्मीद है कि इसका मुकाबला रेनॉल्ट ट्राइबर से होगा।

कहा जाता है कि मारुति सुजुकी Y43 नामक एक छोटी नई एसयूवी पर काम कर रही है, जो 2026-27 के आसपास आने वाली है।

ए-सेगमेंट की यह छोटी एसयूवी हुंडई एक्सटर और टाटा पंच जैसी कारों को टक्कर देगी।

इसे HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है और यह हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.2L 3-सिलेंडर Z-सीरीज़ इंजन पर चल सकता है।

कंपनी एक बिल्कुल नई 3-पंक्ति एसयूवी के लिए भी तैयारी कर रही है, जिसका कोडनेम Y17 है। यह Hyundai Alcazar, Tata Safari, MG Hector और Mahindra XUV700 जैसी SUVs को टक्कर देगी, जिनके 2025 के आसपास बाजार में आने की उम्मीद है।

यह सुजुकी के ग्लोबल C आर्किटेक्चर का उपयोग करेगी, जो ग्रैंड विटारा और ब्रेज़ा के समान है। नई 7-सीटर मारुति एसयूवी दो इंजन विकल्प पेश कर सकती है:

  • 1.5L K15C पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड
  • 1.5L एटकिंसन साइकिल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड।

मारुति सुजुकी एक छोटी इलेक्ट्रिक हैचबैक बनाने के बारे में सोच रही है जो टाटा टियागो ईवी को टक्कर देगी। यह नई कार वैगनआर हैचबैक का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है।

सुज़ुकी ने eWX कॉन्सेप्ट दिखाया था, जिससे हमें अंदाज़ा मिलता है कि इलेक्ट्रिक हैच कैसा दिख सकता है।

हम अभी तक इसके अंदरूनी हिस्से, फीचर्स, बैटरी या इलेक्ट्रिक मोटर के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं। लेकिन उनका कहना है कि एक बार चार्ज करने पर यह 230 किमी तक चल सकती है।

2024 में, मारुति सुजुकी स्विफ्ट और डिजायर सेडान के अगले संस्करण लॉन्च करने की योजना बना रही है।

ये कारें बदले हुए HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगी और इनमें हाइब्रिड पावर सिस्टम के साथ पूरी तरह से नया 1.2L 3-सिलेंडर Z-सीरीज़ पेट्रोल इंजन होगा।

नए मॉडलों में एक अलग लुक और बिल्कुल नया इंटीरियर होगा, जो फ्रोंक्स और बलेनो से प्रेरित है।

मारुति सुजुकी भारत में 2024 में eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी। वे इसे गुजरात में सुजुकी की फैक्ट्री में बना रहे हैं। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी लगभग 4.3 मीटर लंबी, 1.8 मीटर चौड़ी और 1.6 मीटर ऊंची है, जिसका व्हीलबेस (पहियों के बीच की दूरी) 2.7 मीटर है।

यह एक बड़े 60kWh बैटरी पैक के साथ आता है जो LFP ब्लेड सेल तकनीक का उपयोग करता है, और यह केवल एक बार चार्ज करने पर 550 किमी तक जा सकता है।

इसमें एक छोटा 48kWh बैटरी विकल्प भी है, जो आपको वास्तविक दुनिया की परिस्थितियों में लगभग 400 किमी की ड्राइविंग रेंज देगा।