मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करे? पूरी जानकरी हिंदी मे

Mobile Se affiliate marketing Kaise Kare:- हेलो दोस्तों मैं नाम कपिल है और आपका मेरे ब्लॉग में स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि आप मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें।

काफी सारे लोगों के पास मोबाइल होता है उनके पास कोई भी कंप्यूटर या फिर लैपटॉप नहीं होता है तो आज का यह आर्टिकल उन लोगों के लिए है जिनके पास मोबाइल है और मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं ।

आज इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे कि आप अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग कर पाए ।

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिससे कि आप पहले दिन से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं इसमें आपको क्या करना होता है कि बस आपको दूसरों का कोई भी प्रोडक्ट होता है उसको सेल कराना होता है कैसे भी करके उसके लिए आपको कमीशन मिलता है ।

यह भी पढ़े:-

हर इंसान आज की जिंदगी में काफी व्यस्त रहता है तो उसको अलग-अलग तरीके नहीं मिल पाते हैं पैसे कमाने के तो वह एक ऐसा तरीका जानना चाहता है कि जिससे कि वह आराम से पहले दिन से पैसा कमा पाए ।

वह तरीका होता है एफिलिएट मार्केटिंग जिससे कि आप पहले दिन से ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं इसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पढ़ती है बस आपको दूसरों का प्रोडक्ट को प्रमोट करना और सेल कराना है उसके लिए आपको कमीशन मिलेगा ।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे?

तो अब जान लेते हैं कि आप मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं| मैंने कुछ चीजें नीचे बता रखी है आप उन चीजों को ध्यान से पढ़िए और समझ लीजिए उसके बाद आप मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए तैयार हो जाएंगे|

1-एफिलिएट मार्केटिंग के लिए Program ढुंडे

आपको एफिलिएट मार्केटिंग करनी है तो उसके लिए आपको एक अच्छा प्लेटफार्म ढूंढना होगा जिससे आपको अच्छा कमीशन मिले। आपको क्या करना है कि काफी सारे प्लेटफार्म आपको मिल जाएंगे उनमें तो कोई अच्छे प्लेटफार्म आपको सिलेक्ट करने हैं और उनका एफिलिएट मार्केटिंग आपको चालू कर देनी है।

ऐसे प्लेटफार्म ना चुने जिन पर आप टेस्ट नहीं कर सकते हैं या फिर किसी और किसी ने उस पर टेस्टी नहीं कर रखा है । मार्केट में अभी काफी सारे प्लेटफार्म है उन पर आप जाकर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और यह भी चेक कर सकते हैं कि कितने लोगों उस पर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं तो अगर काफी सारी लोगों से एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं तो आप उस प्लेटफॉर्म पर ट्रस्ट कर सकते हैं ।

अगर आप नहीं सोच पा रहे हैं कि कौन सा प्लेटफार्म पर एफिलिएट मार्केटिंग करे तो नीचे मैंने कुछ प्लेटफार्म बता रखे हैं । अगर आप आर्टिकल के थोड़ा नीचे जाएंगे तो आपको वह प्लैटफॉर्म मिल जाएंगे उनमें से को भी प्लेटफॉर्म चुन सकते हैं उस पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं ।

अगर आप दो-तीन प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो तो वह भी कर सकते हैं इसमें भी आपके लिए कोई रोक-टोक नहीं है और यह काफी अच्छा रहेगा कि आप अलग-अलग प्लेटफार्म पर एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं उससे पैसा कमा रहे हैं ।

यह भी पढ़े:-

Amazon Affiliate Program क्या है और कैसे ज्वाइन करे

2-एफिलिएट प्रोग्राम को Join करे और Partnership करे

अब आपने प्लेटफार्म ढूंढ लिया है उसको चुन लिया है लेकिन अब आपको उस प्लेटफार्म को ज्वाइन करना होगा और उससे पार्टनरशिप करनी होगी जिसके जरिए आप उसके प्रोडक्ट को प्रमोट कर पाए और सेल कर पाये ।

हर एक प्लेटफार्म का ज्वाइन करने का तरीका अलग अलग होता है तो आप देख लीजिए कि कौन सा प्लेटफार्म आप आसानी से ज्वाइन कर सकते हैं और अगर आपने जो प्लेटफार्म को चुना है उसमें आप आसानी से ज्वाइन कर पा रहे हैं या फिर नहीं अगर आप नहीं कर पा रहे हैं तो आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देख सकते हैं जिसके जरिए आप उस प्लेटफार्म में आराम से ज्वाइन कर सकते हैं ।

काफी सारे ऐसा प्लेटफॉर्म होते हैं जिनका आपको अप्रूवल लेना पड़ता है तभी आप उन प्लेटफार्म के द्वारा एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं अगर आपको अप्रूवल नहीं मिला तो आप उन पर एफिलिएट मार्केटिंग नहीं कर पाएंगे ।

3-Niche चुने

अगर आपको Niche नहीं पता तो मैं आपको बता देता हूं की Niche यानी कि एक कोई एक विशेष रूप से कैटेगरी जो कि आपको चुन्नी होती है जब आप एयरप्लेन मार्केटिंग शुरू शुरू में करेंगे ।

एक विशेष रूप से कैटिगरी चुनना काफी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि अगर आप कोई भी एक कैटेगरी के प्रोडक्ट बेचते हैं तो आप आसानी से बेच लेते हैं लेकिन अगर आप अलग-अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपको थोड़ा मुश्किल होता है बेचने में तो पहले शुरू में एक ही कैटेगरी को चुने जिससे कि आपको प्रोडक्ट को बेचने में आसानी हो और आप अच्छा पैसा कमाता है ।

4-Product चुने

एक ही कैटेगरी में काफी सारे प्रोडक्ट आ जाते हैं तो आपको खुद की चिंता करने की जरूरत नहीं है आपको कोई भी एक कैटेगरी सेलेक्ट करनी है उसमें काफी सारे आपको प्रोडक्ट मिल जाएंगे उनको आप बेचकर पैसे कमा सकते हैं ।

हमेशा ऐसे प्रोडक्ट को चुनें जिन्हें आप आसानी से बेच पाए अगर आपको बेचने में मुश्किल होगी तो आप अच्छा पैसा नहीं कमा पाएंगे ।

5-प्रोडक्ट को प्रोमोट करे

अब आपको यह सोचना है कि आपको प्रोडक्ट को प्रमोट कैसे करना आप कैसे एक प्रोडक्ट को अच्छे से प्रमोट कर सकते हैं जिससे कि वह आसानी से बिक जाए । आपको काफी सारी तरीके मैंने नीचे बताए हुए हैं अगर आप उन तरीकों का इस्तेमाल करेंगे तो आप आसानी से अपने प्रोडक्ट को बेच पाएंगे अब आसानी से पैसा कमा पाएंगे ।

अगर आपको कोई तरीका पता है जिससे कि प्रोडक्ट को बेचा जा सके तो आप उस तरीके से भी भेज सकते हैं आप और अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

6-कमिशन ले

आब जैसे प्रोडक्ट बिक जाएगा तो आपको कमीशन मिलेगा और जिस भी प्लेटफार्म का आपने प्रोडक्ट बेचा होगा वहां पर आपको आपके पैसे मिल जाएंगे और आप उनका अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं ।

Product को Promote कैसे करे

अगर आपको कोई तरीका नहीं पता है जिससे कि आपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं तो मैंने कुछ तरीके बताए हुए हैं आप उनको यूज़ करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और के जरिए आप पैसे कमा सकते हैं ।

1-ब्लॉग के जरिये

ब्लॉग सबसे पेहला तरीका आता है अच्छे से एफिलिएट मार्केटिंग करने का क्योंकि जब पर काफी सारा ट्रैफिक आता है और काफी सारे ट्रैफिक में एक टारगेट ऑडियंस होती है जिससे कि आपने जो भी प्रोडक्ट को टारगेट कर रखा होगा अपने ब्लॉग पर वह जल्दी से बिक जाएगा और भी काफी सारे प्रोडक्ट बिक जाएंगे तो आपको अच्छा खासा कमीशन मिलेगा।

2-Youtube के जरिये

अगर आपका कोई भी यूट्यूब चैनल है तो आप अपने यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में एफिलिएट लिंक लगा सकते हैं जिससे कि जब भी आपके वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक होगी उसका कोई क्लिक करेगा तो सीधा उस प्रोडक्ट पर पहुंच जाएगा जिसकी आपने अपने डिस्क्रिप्शन में लिंक लगाई हुई थी तो यह भी काफी अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग करने का ।

अगर आप वीडियो बनाकर यूट्यूब पर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा क्योंकि इससे भी आपके काफी सारे प्रोडक्ट बिक जायेंगे ।

3-इंस्टाग्राम के जरिये

वैसे ही आप इंस्टाग्राम से आराम से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं बस आपको अपनी एफिलिएट लिंक अपनी डिस्ट्रिक्ट में लगानी होगी और वहां से अगर कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा ।

4-WhatsApp के जरिये

अगर आपके पास अपना WhatsApp ग्रुप है तो आप उसमें अपनी लिंक को शेयर कर सकते हैं और उसकी जरिए आप पर एफिलिएट मार्केटिंगप्लेट मार्केटिंग आराम से कर सकते हैं ।

5-अन्य platform के जरिये

अगर आप और कोई भी प्लेटफार्म जानते हैं तो आप उस पर भी एफिलिएट मार्केटिंग आराम से कर सकते हैं ।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्लेटफॉर्म

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए प्लेटफॉर्म मैंने नीचे बताए हुए हैं आप उन पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते हैं ।

  • Meesho
  • Amazon
  • FlipCart

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए क्या चाहिए?

आपको अपने मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए कुछ चीजें चाहिए होंगी जो कि मैंने नीचे बताई हुई है :-

  • आपके पास एक मोबाइल फोन होना चाहिए
  • उसमें इंटरनेट होना चाहिए
  • आपको मोबाइल से प्रोडक्ट को प्रमोट करना आना चाहिए

एफिलिएट मार्केटिंग करके कितना कमिशन मिलता है?

एफिलिएट मार्केटिंग करके आपको लगभग 5 से 10 परसेंट या फिर कोई कंपनी आपको 15 परसेंटेज कमीशन दे देती है। अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग कमीशन देने के प्लान होते हैं तो आप इंटरनेट पर जाकर अलग-अलग कंपनियों के प्लान को देख सकते हैं उसके जरिए आप अच्छा खासा कमीशन ले सकते हैं ।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह आर्टिकल मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें आपको समझ में आया होगा ।

FAQs

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने में कितना खर्चा आता है?

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करने में आपका कोई भी खर्चा नहीं आता है बल्कि आप मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करके आपको कितना कमीशन मिलता है?

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग करके आपको 5 से लेकर 10 परसेंट या फिर कोई कंपनी आपको 15 पर्सेंट तक का कमीशन दे देती है

6 thoughts on “मोबाइल से Affiliate Marketing कैसे करे? पूरी जानकरी हिंदी मे”

  1. Hey there! We absolutely love reading people’s blogs and the inspiring content that creators like you produce . Your personal experiences enhances the diverse online community that we all admire. Keep sharing and inspiring your audience, because your ideas can make a positive impact on the world. We can’t wait to see what you’ll share next!

    Thanks – http://www.pomeranianpuppies.uk

  2. Hey there! Came across your post on the WordPress feed and couldn’t resist saying hello. I’m already hooked and eagerly anticipating more captivating posts. Can’t seem to find the follow button, haha! Guess I’ll have to bookmark your blog instead. But rest assured, I’ll be eagerly watching for your updates!

    Thanks – TheDogGod

Comments are closed.