Google में Blog Ko Fast Index कैसे करे | How to Fast Index New Website on Google in Hindi

How to Fast Index New Website on Google in Hindi:- हेलो दोस्तों मैं नाम कपिल है और आपका इस आर्टिकल में स्वागत है आज हम जानेंगे कि आप Google में Blog Ko Fast Index Kaise Kare यदि आपका ब्लॉग गूगल में जल्दी इंडेक्स नहीं होता है तो इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी दूंगा जिससे कि आपका ब्लॉग बहुत जल्दी गूगल में इंडेक्स हो जाएगा ।

अगर आपका एक नया ब्लॉग है तो उसके लिए भी मैं आपको बताऊंगा कि New Website Blog Ko Google Me Fast Index Kare तो चलिए मैं आपको बताता हूं कि आपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल में जल्दी इंटेक्स कैसे करें ।

उससे पहले जान लेते हैं कि अगर आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंटेक्स हो जाएगा तो आप को क्या-क्या फायदे मिलेंगे ।

ब्लॉग पोस्ट को गूगल मे जल्दी इंडेक्स करने के फायदे

अगर आपका ब्लॉक पोस्ट गूगल में जल्दी इंडेक्स हो जाता है तो नीचे दी गई फायदों का आप आनंद उठा सकते हैं ।

  • आप गूगल में जल्दी रैंक कर जाएंगे ।
  • आपको अच्छा ट्रैफिक मिलेगा ।
  • आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल डिस्कवर में जाने लगेगी ।
  • आपका ब्लॉग एक प्रोफेशन ब्लॉग बन जाएगा ।
  • आपको ब्लॉग को अलग-अलग जगह से बैकलिंक्स मिलना शुरू हो जाएंगी ।

Google में Blog Ko Fast Index Kaise Kare

तो चलिए जान लेते हैं कि गूगल में ब्लॉग को जल्दी इंडेक्स कैसे करें कैसे आप आसान तरीके से अपने ब्लॉग पोस्ट या फिर ब्लॉग को गूगल में जल्दी इंडेक्स कर सकते हैं ।

1-Google News का Approval लेकर

सबसे पहला तरीका आता है वह हमारा गूगल न्यूज़ है । गूगल न्यूज़ एक ऐसा तरीका है जिसमें आपका ब्लॉग पोस्ट केवल 1 मिनट में गूगल में इंडेक्स हो जाता है जैसे आपने अपना url रिक्वेस्ट इंडेक्सिंग के लिए सबमिट किया वैसे ही 1 मिनट बाद आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में इंडेक्स हो जाएगा और रैंक भी हो जाएगा ।

तो अगर आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग पोस्ट भी एक मिनट में गूगल में इंटेक्स हो जाए तो आपको गूगल न्यूज़ का अप्रूवल लेना पड़ेगा उसी के बाद आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंडेक्स होगा आप गूगल में का अप्रोवल लेने के लिए यूट्यूब पर तरह-तरह की वीडियो देख सकते हैं जिसके द्वारा आप गूगल न्यूज़ का अप्रूवल ले सकते हैं ।

आप यह ना सोचें कि आपके ब्लॉग में पोस्ट कम है तो आपको गूगल न्यूज़ का अप्रोवल नहीं मिलेगा आगरा आपके ब्लॉग पर दो पोस्ट भी हैं तभी आपको आसानी से गूगल न्यूज़ का अप्रूवल मिल जाएगा ।

2-API Key के जरिये

आजकल काफी सारी ऐसी API Keys आ गई है जिनके द्वारा आपने ब्लॉक पोस्ट को जल्दी गूगल में इंडेक्ड करा सकते हैं लेकिन इसमें थोड़ा टाइम लगेगा आपको कम से कम एक-दो घंटे के बाद आपकी ब्लॉक पोस्ट गूगल में इंटरेस्ट होंगी और उसके बाद ही कहीं जाकर गूगल में रैंक करेंगे

अगर आपको API Keys का इस्तेमाल करना है तो आप यूट्यूब पर तरह-तरह की वीडियो देख सकते हैं और उसके जरिए आप API Keys का यूज कर सकते हैं अगर आप rank math करते हैं वर्डप्रेस में तो आप अपने rank math में API Keys को ऐड कर सकते हैं ।

3-Backlink बनाकर

बैकलिंक एक ऐसा तरीका है जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंडस्ट्री होगी और जल्दी रैंक भी करेगी क्योंकि बैकलिंक से आपको एक सपोर्ट मिलता है दूसरी वेबसाइट से जिसके जरिए आप काफी आगे बढ़ सकते हैं तो अगर आप बैकलिंक नहीं बनाते हैं तो जल्दी बैकलिंक बनाइए और अपने ब्लॉग पोस्ट को जल्दी गूगल में इंडेक्ड कराइए और रैंक भी कराइए ।

अगर आप यह सोचते हैं कि बैकलिंक बनाने से कुछ भी नहीं होगा तो आप बहुत ही गलत सोच रहे हैं क्योंकि बैकलिंक बनाने से काफी सारे छोटे ब्लॉगर भी बड़े ब्लॉगर बन चुके हैं तो आप भी बैकलिंक बनाना शुरू कीजिए ।

4-Traffic लाकर

ट्रैफिक एक दूसरा तरीका होता है जिससे आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंडेक्स हो सकता है क्योंकि अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट पर ट्रैफिक काफी सारा आ रहा है तो गूगल आपके ब्लॉक पोस्ट को जल्दी इंडेक्स करेगा गूगल में और रैंक भी कर आएगा क्योंकि आपके ब्लॉक पोस्ट पर अच्छा-खासा ट्रैफिक है और मैं आपको यह बता दूं कि इस ब्लॉग पोस्ट पर आरक्षक है ट्रैफिक होता है उस पर गूगल जा ध्यान देता है ।

तो आप भी ऐसे सौर्स से ट्रांसफर लाएं जिससे कि आज आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंडिया तो आओ गूगल की नजर आपके ब्लॉग पोस्ट पर जाएं ।

5-Home Page को Blog Post से लिंक करके

ऐसा मैंने काफी बार देखा है जब भी मैंने अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने होम पेज से लिंग किया है तब मेरा ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंटेक्स हुआ है ।

तो अगर आप भी अपने ब्लॉग पोस्ट को होमपेज से लिंक करते हैं तो आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंडेक्स हो जाता है ।

तो आप भी एक बार करके देखिए अपने ब्लॉग पोस्ट को अपने होमपेज से लिंक करिए फिर देखिए आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी इंटेक्स हो जाएगा ।

6-Internal Linking करके

आप जब भी एक नई पोस्ट लिख रहे हो उस पोस्ट को अपने पुराने पूछते लिंक करें यानी कि इंटरनल लिंकिंग करें जिससे कि आपकी पुरानी पोस्ट जब गूगल crawl करें तो वह आप की नई पोस्ट पर पहुंच जाएं और आप की नई पोस्ट ही गूगल में जल्दी index हो जाए ।

जैसे कि आप की एक पुरानी पोस्ट है वह गूगल में इंडेक्स है और आपने उस पोस्ट को अपनी एक नई पोस्ट से लिंक कर दिया तो आप की नई पोस्ट ही गूगल में जल्दी इंडेक्ड हो जाएगी क्योंकि आपकी पुरानी पोस्ट उसको सपोर्ट कर रही है

7-Youtube के जरिये

अगर आपको एक यूट्यूब चैनल है तो आप अपने वेबसाइट या ब्लॉक की लिंक डिस्क्रिप्शन में दे सकते हैं और वहां से जब लोग आपके ब्लॉग पर आएंगे या फिर आपके ब्लॉक पोस्ट पर आएंगे तो आपको ट्रैफिक मिलेगा और आपकी ब्लॉक कुछ जल्दी गूगल में जल्दी रैंक करेंगे तो यह काफी अच्छा तरीका होता है यूट्यूब से जल्दी ब्लॉक उसको इंजेक्शन आने का

तो अगर आपने अभी तक में यूट्यूब पर है नहीं बनाया तो बना लीजिए उससे आपको काफी फायदा मिलने वाला है

8-Instagram के जरिये

जैसा आप यूट्यूब चैनल से कर रहे हैं वैसा ही आप अपने इंस्टाग्राम पेज से भी कर सकते हैं जो आपने पेज पर अपनी ब्लॉक की लिंक देंगे तब लोग आपकी लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉक पर आएंगे या फिर आपके ब्लॉग पोस्ट पर आएंगे और आपका ब्लॉक हो जल्दी गूगल में इंडेक्स करेगा और रंग भी कर जाएगा ।

9-Article को Update करके

समय-समय पर आपको अपने आर्टिकल को अपडेट करते रहना चाहिए क्योंकि इससे आपकी रैंकिंग इंप्रूव होती है आप जल्दी गूगल में रैंक कर जाते हैं तो अगर आपने एक बार आर्टिकल लिख लिया है उसको अपडेट नहीं करते हैं तो आप अपडेट कीजिए उसमें कुछ ऐसी जानकारी दीजिए जो किसी और ने गांधी हो और उसी ब्लॉक पोस्ट को अपने नए ब्लॉक पोस्ट से लिंक करें जिससे कि आपके नए ब्लॉग पोस्ट जल्दी गूगल में index हो जाएं ।

10-Request Indexing करके

इतना सब कुछ करने के बाद आपको अपने ब्लॉक उसको दोबारा रिक्वेस्ट इंजेक्शन के लिए सबमिट करना है और आपका ब्लॉग पोस्ट जल्दी गूगल में इंडेक्स हो जाएगा ।

यह भी पढ़े:-

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि यह अधिकार आपको समझ में आया होगा अगर आपको अभी कोई प्रॉब्लम है तो आप मुझसे कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं ।

FAQs

ब्लॉग पोस्ट को गूगल मे जल्दी इंडेक्स करने के फायदे

1-आप गूगल में जल्दी रैंक कर जाएंगे ।

2-आपको अच्छा ट्रैफिक मिलेगा ।

3-आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल डिस्कवर में जाने लगेगी ।

4-आपका ब्लॉग एक प्रोफेशन ब्लॉग बन जाएगा ।
5-आपको ब्लॉग को अलग-अलग जगह से बैकलिंक्स मिलना शुरू हो जाएंगी ।

How to Fast Index New Website on Google in Hindi

1-Google News का Approval लेकर
2-API Key के जरिये
3-Backlink बनाकर
4-Traffic लाकर
5-Home Page को Blog Post से लिंक करके

1 thought on “Google में Blog Ko Fast Index कैसे करे | How to Fast Index New Website on Google in Hindi”

Comments are closed.