पैसे कमाने का शॉर्टकट तरीका 10+ Ways

आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहते हैं। क्योंकि पैसा है तो सबकुछ हैं। पैसा के बीना कुछ भी नही हैं। लोग विभिन्न प्रकार से पैसा कमाते हैं। जैसे की कुछ लोग अपना खुद का बिजेनस स्टार्ट करके पैसा कमाते हैं। तो कुछ लोग जॉब करके पैसा कमाते हैं। लेकिन पैसा कमाने के और भी काफी सारे तरीके हैं।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अगर आप बीना मेहनत के यानी की कम मेहनत में ज्यादा पैसा कमाने चाहते हैं। आप शोर्टकट पैसा कमाना चाहते हैं। तो आज आप सही जगह पर आये हैं। आज हम आपको पैसे कमाने के ऐसे तरीके बताने वाले हैं। जो काफी शोर्टकट होगे। और आप बीना मेहनत के काफी अच्छी इनकम भी जनरेट कर लेगे।

अगर आप शोर्टकट पैसा कमाना चाहते हैं। तो आज का हमारा यह ब्लॉग पूरा पढ़े। यह ब्लॉग पढने के बाद आप शोर्टकट पैसा कमाकर एक अच्छी खासी इनकम जनरेट करने के काबिल हो जाएगे।

तो आइये हम आपको पैसा कमाने के कुछ शोर्टकट तरीको के बारे में संपूर्ण जानकारी देते हैं।

पैसे कमाने का शॉर्टकट तरीका

पैसा कमाने के कुछ शोर्टकट तरीको को बारे में हमने नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की हैं।

1-ऑनलाइन फ्रीलांसिंग करके शोर्टकट पैसा कमाए

अगर आप ऑनलाइन फ्रीलांसिग करके पैसा कमाना चाहते है। तो सबसे पहले आप उन क्षेत्र का चुनाव करे। जिसमे आप रूचि रखते हैं। जैसे की आप लेखन, वेब डिज़ाइन, ग्राफिक्स डिज़ाइन, डेटा एंट्री, प्रोग्रामिंग आदि क्षेत्र का चुनाव कर सकते हैं।

इसके बाद आप ऑनलाइन प्लेटफोर्म जैसे की Upwork, Freelancer, Fiverr, और Guru आदि पर से अपना काम ऑनलाइन ले सकते हैं। यहां से आपको अच्छी खासी इनकम शोर्टकट तरीके से जनरेट हो सकती हैं।

2-ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब से शोर्टकट पैसा कमाए

ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब दोनों से पैसे कमाना एक शानदार तरीका है। ब्लॉग्गिंग में आप अपने रुचियों और ज्ञान के क्षेत्र में सामग्री साझा करके अपना ऑनलाइन पहचान बना सकते हैं।

जबकि यूट्यूब पर आप अच्छे अच्छे वीडियो बनाकर दर्शकों को मनोरंजन और जानकारी प्रदान कर सकते हैं। इन दोनों माध्यमों से मैनेटाइजेशन करके आप अच्छी खासी इनकम बढ़ा सकते हैं।

इन दोनों प्लेटफोर्म के माध्यम से आप अच्छा पैसा बना सकते हैं। और शुरुआती दिनों में थोडा आपको मेहनत करनी पड़ सकती हैं। लेकी अगर एक बार आपका यूट्यूब या ब्लॉग्गिंग चल गया तो इसके बाद पीछे मुड़कर देखने की जरूरत नही हैं। आपको अपने आप इनकम होती रहेगी।

3-ऑनलाइन स्टॉक मार्केट या क्रिप्टोकरेंसी से शोर्टकट में पैसा कमाए

ऑनलाइन स्टॉक मार्केट और क्रिप्टोकरेंसी बिजनेस दोनों ही आपको वित्तीय स्वतंत्रता और आवस्यकताओं की पूर्ति करने का एक अद्वितीय मौका प्रदान करते हैं। स्टॉक मार्केट में निवेश करके आप विभिन्न कंपनियों के हिस्सेदार बन सकते हैं।

जबकि क्रिप्टोकरेंसी बिजनेस से आप नए डिजिटल वित्तीय दुनिया के हिस्से बन सकते हैं। इन वित्तीय बाजारों में सक्रिय रहकर, आप वित्तीय स्वतंत्रता अर्जित कर सकते हैं और विनिवेशी योजनाओं के माध्यम से आपकी आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

शोर्टकट और ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए यह दोनों प्लेटफोर्म भी काफी अच्छे और शानदार माने जाते हैं। बीना मेहनत के पैसा कमाने के लिए यह दोनों रास्ते आपके लिए अच्छे हो सकते हैं।

4-Mobile Application बनाकर शोर्टकट पैसा कमाए

मोबाइल एप्लिकेशन बनाकर पैसा कमाना एक शोर्टकट प्रक्रिया है। जो आपको नए इनकम के स्रोत प्रदान कर सकती है। लेकिन अगर आप इस काम में माहिर हैं। तब ही आप इस काम का चुनाव करे। इस काम की एक बार शुराआत करने के बाद आपको आसानी से इनकम होगी।

अगर आप देखेगे तो आज के समय में प्ले स्टोर पर लाखो की संख्या में एप लोंच होती हैं। और करोड़ो की संख्या में एप को डाउनलोड किया जाता हैं। ऐसे में अगर आप एप से पैसा कमाना चाहते हैं। तो मार्केट में डिमांड वाली कोई एप बना सकते हैं। और इस एप को बेचकर या प्ले स्टोर पर लिस्टिंग करवाकर अच्छे खासे शोर्टकट तरीके पैसे बना सकते हैं।

5-फोटो बेचकर शोर्टकट में पैसा कमाए

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक हैं। तो आप फोटो बेचकर भी लाखो रूपये बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। फोटो बेचकर पैसा कमाना आज के समय में लोकप्रिय और एक सुविधाजनक रास्ता माना जाता हैं।

अगर आप देखेगे तो आज के समय में काफी लोग कॉपीराईट फ्री फोटो के बारे में इंटरनेट पर सर्च करते हैं। और ऐसी फोटो आसानी से नही मिलते हैं। ऐसे में अगर आप आपकी खिंची हुई या create की हुई फोटो इंटरनेट पर अपलोड करते हैं। तो इसके बदले में यूजर आपको अच्छी खासी राशि प्रदान करता हैं।

तो फोटो बेचकर भी आसानी सेशोर्टकट तरीके से पैसे कमाए जा सकते हैं।

6-E-book बेचकर शोर्टकट तरीके से पैसे कमाए

आज के समय अगर देखा जाए तो काफी लोग सिर्फ मोबाइल में ही बुक पढ़ना पसंद करते हैं। बुक की हार्ड कॉपी शायद ही कोई खरीदकर पढ़ता होगा। ऐसे में अगर आप ebook के माध्यम से अच्छे खासे पैसे बना सकते हैं। ebook पढने में आसान और मोबाइल में अच्छे तरीके से दिखती हैं। इसलिए काफी लोग मोबाइल में ebook पढ़ना पसंद करते हैं।

ebook बेचने के लिए भी आज के समय में काफी सारे प्लेटफॉर्म मौजूद है। जैसे की आप Amazon या फिर Clickbank पर आपका सेलर अकाउंट बना सकते हैं। और इसके माध्यम से आपकी ebook का सेल कर सकते हैं। इससे आपको घर बैठे ही तगड़ी इनकम होने लगती है।

ebook से पैसा तो ठीक आप डॉलर में कमाई कर सकते हैं। अगर कोई बाहर कंट्री के लोग आपकी ebook खरीदते हैं। तो आपको डॉलर में इनकम जनरेट हो सकती हैं। आज के समय में ebook से पैसा कमाना काफी सरल हो गया हैं। आपको कही पर जाने की भी जरूरत नही हैं। आप घर बैठे ही अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते हैं।

तो आप ebook बेचकर भी शोर्टकट तरीके से तगड़ा पैसा कमा सकते हैं।

दोस्तों यह कुछ तरीके थे। जिससे अप शोर्टकट तरीके से पैसे कमा सकते हैं। और इन दिनों इन सभी तरीको को की मार्केट में बड़ी डिमांड हैं। अगर आप इन तरीको को अपना हैं। और काम शुरू करते हैं। तो अवश्य ही आप अच्छी खासी शोर्टकट तरीके से इनकम जनरेट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस ब्लॉग के माध्यम से पैसे कमाने का शॉर्टकट तरीका बताया हैं। हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह ब्लॉग अच्छा लोग होगा। अगर अच्छा लगा हैं। तो अपने दोस्तों और रिश्तोदारो में भी शेयर करे। धन्यवाद