Ram Mandir Ayodhya Me Konsa Business Kare|राम मंदिर अयोध्या में कोनसा बिजनेस करे

दोस्तों आप सभी का मेरे बिज़नेस ब्लॉग में सभी का स्वागत है आशा करता हु की आप सभी भी अच्छे होंगे दोस्तों आज आप पढ़ेंगे की Ram Mandir Ayodhya Me Konsa Business Kare जी हाँ , जैसे की आप सभी को मालूम होगा की 22 जनबरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा होगी इसकी त्यारियां पहले से ही शुरू हो गई है इसी दिन राम लला की मूर्ति भी स्थापित करि जाएगी।

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Table of Contents

राम मंदिर अयोध्या में नए बिज़नेस करने के अवसर

जैसे की अयोध्या नगरी हमारे देश का सबसे पवित्र स्थल में से एक है और अब यहाँ राम मंदिर बन जाने के बाद अयोध्या नगरी में बहुत सारे बिज़नेस बढ़ने वाले हैं जिसका सीध सीधा असर अयोध्या देखा जा सकते है यहाँ पर लाखों की संख्यां में लोग राम मंदिर के दर्शन करने के लिए आएंगे जिससे की यहाँ पर बिज़नेस के मक्के भी मिलेंगे।

Mandir Ayodhya Me Konsa Business Kare उन सभी बिज़नेस के बारे में विस्तार से बताया गया है।

होटल बिज़नेस

अयोध्या में होटल अधिक पर्यटकों के लिए तैयार हो रहे हैं, खासकर धार्मिक कारणों से आने वाले लोगों के लिए IHCL, मैरियट और सरोवर जैसी बड़ी होटल कंपनियां शहर में बहुत सारे होटल बना रही हैं।

कमरों की बढ़ती मांग के साथ, अयोध्या घूमने आने वालों को स्थानीय संस्कृति और भोजन का स्वाद देने के लिए लगभग 550 ‘होम स्टे’ केंद्रों की भी प्लानिंग बनाई जा रही है।

अयोध्या बहुत बदल रहा है, खासकर अगस्त 2020 में राम मंदिर समारोह के बाद, 22 जनवरी को एक और महत्वपूर्ण समारोह के बाद, उम्मीद है कि हर दिन लगभग एक लाख लोग अयोध्या आएंगे यह होटल और होम स्टे सहित होटल उद्योग को अयोध्या की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत महत्वपूर्ण बना रहा है।

अभी, अयोध्या में लगभग 40 होटल ही हैं जिनमें लगभग 3,500 से 4,000 कमरे है गेस्ट हाउस, धर्मशालाओं और होम स्टे स्थानों में भी लगभग 1,500 कमरे हैं यह आने वाले लोगों के लिए पर्याप्त नहीं है।

होटल आभा पैलेस के मालिक अरुण अग्रवाल का कहना है कि और कमरों की बहुत जरूरत है वह फैजाबाद होटल एसोसिएशन के सदस्य हैं और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया गया है।

भविष्य में लोग सिर्फ रामलला के दर्शन के लिए ही नहीं, बल्कि समारोहों और अनुष्ठानों के लिए भी अयोध्या आएंगे अयोध्या शादियों और अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बन सकता है।

देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए लगभग 550 ‘होम स्टे’ केंद्र पहले से ही उपलब्ध हैं ये केंद्र लोगों को स्थानीय लोगों के साथ रहने और स्थानीय जीवन का अनुभव लेने देते हैं।

अयोध्या विकास प्राधिकरण इस परियोजना का प्रभारी है और उसे स्थानीय लोगों से 600 आवेदन प्राप्त हुए हैं जो अपने घरों में होम स्टे सुविधा शुरू करना चाहते हैं।

टूर एंड ट्रेवल एजेंसी बिज़नेस शुरू करें

अयोध्या में पर्यटन एक बड़ा व्यवसाय बनता जा रहा है, खासकर नए राम मंदिर के अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने के साथ नए हवाई अड्डे और विभिन्न स्थानों के लिए अधिक उड़ानों की बदौलत शहर को बहुत सारे लोगों के आने की उम्मीद है।

पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी की तैयारी के लिए राज्य सरकार ने पिछले साल एक अरब रुपये (करीब 12.05 मिलियन डॉलर) दिए थे, पर्यटन के क्षेत्र की एक कंपनी अनुसार, इस पैसे का इस्तेमाल शहर में मंदिरों और अन्य मनोरंजक स्थानों को ठीक करने के लिए किया जा रहा है।

2019 में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से अयोध्या आने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है पिछले साल, लगभग 20 मिलियन लोगों ने दौरा किया था, और इस 2024 में यह और भी अधिक होने की उम्मीद हैटूर एंड ट्रेवल कम्पनी के अनुसार संभवतः यहाँ का बिज़नेस दोगुना होने की सम्भावना है ।

शहर में पहले से ही छोटे-बड़े 175 होटल हैं सरकार ने अधिकतम पांच कमरों वाले 500 नए गेस्ट हाउस को मंजूरी दी है उम्मीद है कि इन जगहों से स्थानीय लोगों को पैसा कमाने में मदद मिलेगी।

मंदिर के 5 किमी के दायरे में मांस या शराब बेचने की अनुमति नहीं है, और यह नियम जल्द ही 15 किमी तक बढ़ाया जा सकता है हालांकि इससे कुछ व्यवसायों पर असर पड़ता है, होटलों को उम्मीद है कि पर्यटकों की बढ़ी हुई संख्या इन चीजों से होने वाले नुकसान की भरपाई कर देगी।

सरकार पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होटल, रेस्तरां और मनोरंजन स्थल बनाने वालों को 25 प्रतिशत की छूट दे रही है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के अरविंद अवस्थी ने साझा किया कि राज्य की अर्थव्यवस्था पिछले साल 14.3 प्रतिशत बढ़ी और इस साल 19 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है, आंशिक रूप से अयोध्या में आर्थिक विकास के कारण।

यह विकास न केवल अयोध्या के लिए अच्छा है यह राज्य के अन्य हिस्सों की भी मदद कर रहा है एक अखबार के अनुसार, अधिक नौकरियां और बेहतर वेतन की उम्मीद है, क्योंकि लोग अयोध्या को काम के लिए एक प्रमुख स्थान के रूप में देखते हैं।

ब्रेकफास्ट एंड लंच बिज़नेस शुरू करें

जैसे राम मंदिर अयोध्या मे पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी वैसे वैसे ही खाने पीने के के लिये रेस्टॉरेंट और लंच ब्रेक फ़ास्ट शॉप्स की मांग बढ़ेगी आप रेस्टॉरेंट शुरू कर सकते है रेस्टोरेंट चला कर आप महीने के 2 लाख रुपये आसानी से कमा पाएंगे अयोध्या में खाने का काम कैसे शुरू करे इसके लिए आपको निम्नलिखित का प्लान करना होगा

रेस्टॉरेंट का कांसेप्ट केसा होगा

तय करें कि आप किस तरह का रेस्तरां खोलना चाहते हैं इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार का भोजन, थीम और माहौल बनाना चाहते हैं।

फंडिंग

अपना रेस्टॉरेंट बिज़नेस शुरू करने के लिए जरुरी पैसा प्राप्त करें यह आपको आपके विश्वास करने वाले निवेशकों से मिल सकता है।

लागत

रेस्तरां चलाने में आने वाले सभी खर्चों को समझें इसमें किराया, डेली रनिंग कॉस्ट , कर्मचारियों का वेतन, मेट्रियल और बहुत कुछ शामिल है।

लोकेशन

अपने रेस्तरां के लिए एक अच्छी जगह चुनें पैदल यातायात, पहुंच और आप जिस प्रकार के ग्राहकों को आकर्षित करना चाहते हैं जैसे तरीकों पर योजना बनायें ।

जरुरी लाइसेंस प्राप्त करें

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने रेस्तरां को कानूनी रूप से चलाने के लिए सभी आवश्यक लाइसेंस हैं इसमें स्वास्थ्य परमिट, खाद्य लाइसेंस और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

अपनी टीम बनाएं

अपने रेस्तरां को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक कर्मचारियों को नियुक्त करें इसमें शेफ, सर्वर, सफाईकर्मी और अन्य आवश्यक भूमिकाएँ शामिल हैं।

एक बढ़िया मेनू बनाएं

एक ऐसा मेनू डिज़ाइन करें जो आपके रेस्तरां की अनूठी पेशकशों को उजागर करे। सुनिश्चित करें कि यह आपके कस्टमर को पसंद आए।

सप्प्लायर सेलेक्ट करें

अपनी रौ मेट्रेरिअल खरीदने के लिए अच्छा सप्लायर खोजें सप्लायर के साथ अच्छे संबंध बनाना आपके रेस्तरां की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

एडवांस तकनीक के साथ चलें

अपने रेस्तरां के लिए पॉइंट-ऑफ-सेल सिस्टम और रिजर्वेशन -सॉफ़्टवेयर खरीदें

अपने रेस्तरां का प्रचार करें

ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपने रेस्तरां के प्रचार पर ध्यान दें जागरूकता पैदा करने के लिए सोशल मीडिया, स्थानीय विज्ञापन और अन्य रणनीतियों का उपयोग करें।

एक अच्छी ओपनिंग करें

उद्घाटन में सभी सीनियर व बड़े बिज़नेस मैन को इन्वाइट करें जिससे की आपका रेस्टोरेंट फेमस हो जाये हो सके तो पहले दिन अच्छे डिस्काउंट ऑफर अपने ग्राहकों को दें।

जय श्री राम टी शर्ट प्रिंटिंग बिज़नेस शुरू करें

अयोध्या में जय श्री राम के नाम की टी – शर्ट प्रिंटिंग का भी भविष्य बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि दुनिया भर से लोग जब अयोध्या में राम मंदिर देखने आएंगे तो वहां पर टी-शर्ट की भी डिमांड लोग करते हैं जैसे कि मथुरा में श्री कृष्ण के नाम की शर्ट है सर पर पहनने वाली टोपिया बहुत बिकती है ऐसे ही राम मंदिर में श्री राम के नाम से टी – शर्ट प्रिंटेड और टोपी भी खूब डिमांड में रहेगी।

Ayodhya Me T Shirt Printing Business Kese Kare

यह जानने से पहले हम आपको यह बता देना चाह रहे हैं कि Ayodhya Me T-Shirt Printing Business करने में ज्यादा बड़े बजट की कोई जरूरत नहीं होती है

आप अयोध्या में शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस मात्र ₹ 10000 में शुरू कर सकते हैं जी हां सिर्फ ₹10000 ही आपके लिए काफी है अयोध्या में टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए।

टीशर्ट प्रिंटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जो की नीचे आपको पॉइंट टू पॉइंट समझाया जा रहा है:

एक शॉप अच्छी लोकेशन पर

  • टी-शर्ट प्रिंटिंग मशीन
  • एक लैपटॉप या कंप्यूटर
  • एक ग्राफिक डिजाइनर
  • बिजनेस ट्रेड लाइसेंस
  • जीएसटी नंबर
  • और एक बिजनेस वेबसाइट

अयोध्या में टी-शर्ट प्रिंट बिजनेस को कैसे बढ़ाएं

अयोध्या में टी – शर्ट प्रिंटिंग का फ्यूचर बहुत अच्छा है इसमें आप अच्छी लोकेशन पर दुकान खोलकर और अपना अनुभवी स्टाफ बैठा कर महीने के 50000 से 3 लाख रुपए कमा सकते हैं।

अयोध्या में शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस कैसे बढ़ाया इसके मुख्य पॉइंट नीचे दिए गए हैं आप उनका अगर पालन करते हैं तो आप इस बिजनेस में सफल जरूर होंगे

ऑनलाइन मार्केटिंग

आपको सभी सोशल मीडिया पर अपने सभी प्रोडक्ट का प्रचार करना होगा आप इंस्टाग्राम, फेसबुक पेज, लिंकडइन, और युटुब पर भी अपना प्रचार कर सकते हैं आपको सोशल मीडिया पर पेज बनाकर उस पर लगातार जो आप काम करते हैं उनका एक एक सैंपल लगाना लगाना पड़ेगा।

आप पर्चे छाप कर भी अपने बिजनेस को लोगों को बता सकते हैं जिस से की लोगो पता लगे की शर्ट प्रिंटिंग का बिजनेस अयोध्या में होता है।

कम कीमत पर आप टी-शर्ट बेचिये शुरू में कम रेट पर अगर आप अपना बिजनेस स्टार्ट करेंगे तो इससे आपको कस्टमर का विश्वास मिलेगा और इससे वह कस्टमर बार-बार आपके पास ही लौट कर आएंगे।

प्रसाद सप्लाई बिज़नेस शुरू करे

आप सभी यह तो अच्छी प्रकार से जानते ही है की अयोध्या हमारे देश की सबसे पवित्र धरती है, जहाँ राम का जनम हुआ था , इसी कारण से अयोध्या में बहुत सारे पवित्र स्थल है उनमे से सबसे बड़ा पवित्र स्थल राम मंदिर बनने वाला है।

अयोध्या में बहुत सारे पवित्र स्थल होने के कारण आप यहाँ मंदिरो में प्रसाद सप्लाई का भी शुरू कर सकते हैं , प्रसाद में मिश्री , हल्दी , लाल धागा , टीका , दिया आदि को आप दिल्ली की थोक मंडी सदर बाजार से खरीद कर यहां पर सभी पूजा स्थलों के पुजारी व दुकानदारों को सप्लाई कर के महीने एक लाख से तीन लाख आसानी से कमा सकते हैं।

Nariyal Supply Business in Ayodhya (अयोध्या में नारियल सप्लाई बिज़नेस शुरू करें

नारियल के बारे में हर कोई जानता है, है ना खैर, क्या आप जानते हैं कि नारियल का बिज़नेस अयोध्या जैसी पवित्र स्थल पर भी बहुत सफल होने वाला है।

नारियल न केवल स्वास्थ्य लाभ पहुंचाता है बल्कि कई व्यावसायिक अवसरों के द्वार भी खोलता है बहुत से लोग नारियल से विभिन्न उत्पाद बनाकर अपना जीवन यापन करते हैं।

अयोध्या नगरी राम मंदिर के उद्घाटन के बाद वाहन पर पूजा करने के लिए नारियल की बहुत खपत बढ़ सकती है और अयोध्या में नारियल का व्यवसाय शुरू करना पैसा कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

अयोध्या में कोकोनट का बिज़नेस शुरू कर के आप महीने के लाखों रुपये छाप सकते हो।

अयोध्या राम मंदिर के बारे में यूट्यूब चैनल बनायें

जैसे की आपको पता होगा की हमारे देश भारत में बहुत से लोग अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर के महीने के लाखों करोड़ों रूपया कमा रहें है , इसी को ध्यान में रखते हुए आप भी राम मंदिर अयोध्या के नाम से एक यूट्यूब चैनल बना कर लाखों रुपये आसानी से कमा सकते है इसके लिए आपके पास जरुरी उपकरण होने आवश्यक है जिनकी लिस्ट नीचे दी गई।

  • यूट्यूब चैनल होना चाहिए
  • एक अच्छी क़्वालिटी का कैमरा
  • एक लाइटिंग सिस्टम
  • एक फिल्प्स का अच्छी क़्वालिटी का माइक
  • वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर

आपके यूट्यूब चैनल का सब्जेक्ट क्या होना चाहिए

आप अपने यूट्यूब चैनल पर राम मंदिर अयोध्या के बारे में लोगो को जानकारी दे सकते हैं , कियुँकि इस समय लाखों लोग राम मंदिर योध्या के बारे में वीडियो देखना पसंद कर रहे हैं।

कितने दिन में कमाई शुरू हो जाएगी

अगर आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 सब्सक्राइबर हो जाते है तोह आपकी कमाई शुरू हो जाएगी और राम मंदिर अयोध्या के विषय में जब आप वीडियो अपने चैनल पर पोस्ट करेंगे तो आपके सब्सक्राइबर्स की संख्या हज़ारों में नहीं लाखो में सिर्फ एक महीने में पार कर सकती है इससे आप महीने के 50000 रुपये भी भी ज्यादा आसानी से कामना शुरू कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें –