शेयर बाजार में 500 रुपये से निवेश कैसे करें? |शेयर बाजार में हर रोज ₹500 कैसे कमाया जा सकता है?

भारत जैसे विकाशील देश में आजकल हर युवा शेयर मार्किट में अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहता है क्योंकि हर व्यक्ति जिसको की पैसे की जरुरत है को अपने इन्वेस्टमेंट को बढ़ाना चाहता है उस लगाए हुए पैसे को जल्द से जल्द डबल यानी मल्टीप्लाई भी करना चाहता है, हजारों साल पुरानी एक कहावत है कि जो जितना रिस्क लेता है |

उसको उतना ही लाभ मिलता है यह हमेशा याद रखें कि शेयर मार्केट में 100% रिस्क होता है यानी कि इसमें सौ परसेंट रिस्क फैक्टर हमेशा रहता है इसमें खुद से आपको यह सेलेक्ट करना है कि आप रिस्क लेने जा रहे हैं इसकी जिम्मेदारी आपकी खुद की बनती है जब भी कोई व्यक्ति बहुत बड़ा रिस्क लेने वाला होता है|

तो अपने लिए कुछ नीति बनाते हैं जिनको आप बोल सकते हो कि चाणक्य नीति इसलिए अगर आपको भी शेयर बाजार में शुरुआत करनी है तो आपको भी अपनी एक प्लानिंग बनानी होगी रणनीति बनानी होगी, यहाँ हम उन्ही रणनीतियों के बारे में जानेंगे की कैसे आप क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूं |

Table of Contents

500 रुपये से शेयर बाजार शुरू करें, क्या यह संभव है?

दोस्तों दोस्तों ₹500 से शेयर बाजार करना वैसे तो पॉसिबल है लेकिन यह आपके लिए एक रिस्क वाला फैक्टर भी साबित हो सकता है शेयर मार्केट में जवाब निवेश करते हैं यानी कि इन्वेस्टमेंट करते हैं आपको यह बात अपने दिमाग में जरूर रखती है कि आपके पास होने का पूरा जोखिम है हंड्रेड परसेंट ₹500 से शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको नीचे लिखी हुई कुछ चीजों की जरूरत होगी|

जैसे आपको एक डीमैट अकाउंट खुलवाना होगा इसमें आप अपने शेयर हो उनका प्रोफाइल उनका स्टेटमेंट आदि डिमैट अकाउंट में ही रखा जाता है दूसरा आपको एक ट्रेडिंग खाता यानी कि ट्रेडिंग अकाउंट इसी के द्वारा आप स्टॉक मार्केट में शेरों को खरीद में भेज सकते हो एक ब्रोकर की भी आपको आवश्यकता होगी ब्रोकर यानी एजेंट जो कि आपके लिए शेयर खरीद और भेजता है ₹500 से शेयर मार्केट में अपना बिजनेस शुरू करने के लिए यहां पर कुछ एडवाइस दिए गए हैं एक्स्ट्रा टिप्स है

रिस्क फैक्टर को समझें:

इससे पहले कि आप शेयर बाजार में अपनी मेहनत का पैसा लगाएं , आपको यह भी समझना पड़ेगा कि आप अपने रिस्क की लिमिट को समझते हैं यानी की आप कितना रिस्क ले सकते हो । आप कितना लोस्स सेहन कर सकते हैं आसान भाषा में कहे तो अगर आपके पास 1000 रुपये हैं आप कितना इन्वेस्ट करें की अगर आपको लॉस भी हो जाये तो आपको तिनका बराबर भी चिंता न हो ।

कंपनी रिसर्च जरूर करें :

किसी कंपनी के शेयर खरीदने से पहले, उस कंपनी के बारे में पूरी रिसर्च करे । कंपनी का फाइनेंस मैनेजमेंट कंपनी पैसे कैसे कमेटी है ,कम्पनी की फ्यूचर पालिसी क्या है, मैनेजमेंट टीम कैसी है , इसके अलाबा कम्पनी के किस प्रकार के प्रोडक्ट है । कंपनी के उस प्रोडक्ट या सर्विस जो भी वो कम्पनी बेचती है उसका पूरी मार्किट में कितनी हिस्सेदारी है आदि।

छोटी मात्रा में निवेश करें:

हमेशा एक ही शेयर में सारा पैसा इन्वेस्ट ना करें वैसे 500 रुपये से शेयर मार्किट स्टार्ट करना एक अच्छी प्लानिंग हो सकती है ।

शेयर बाजार में 500 रुपये से निवेश कैसे करें?

शेयर बाजार में 500 रुपये से निवेश करने से पहले ये जानिए की कौन कौन सी ऐसी कम्पनी है जिनके शेयर के प्राइस कम है यानी की ऐसे कंपनियां जिनके शेयर 500 रुपये से कम हैं मान लीजिये किसी कम्पनी के शेयर प्राइस 50 रुपये है तो आप उस कम्पनी के दस शेयर खरीद सकतें हैं जो की आपके बजट अनुसार यानी 500 रुपये के आएंगे

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश के लिए 10 शेयर

Company Name Share Price
Reliance communications09.80
Reliance Capital01.75
South Indian Bank limited26.20
National Aluminium Company Limited98.95
Ashok Leyland limited175.60
जैसा की उप्पर दी गई लिस्ट में 5 मुख्या कंपनियों के शेयर 500 रुपये से कम हैं यहाँ आप अपना इन्वेस्ट कर सकतें हैं जिसमे जोखिम भी कम होगा

नए लोगो को शेयर बाजार में 500 रुपये से निवेश करना एक कठिन प्रयास हो सकता है, लेकिन एक छोटी शुरुआत करना और संभावित रूप से 500 लगा कर पैसा कमाना संभव है। यहाँ कुछ टिप्स दिए गए हैं:

बेसिक सीखें:

कितना भी बड़ा या छोटा इन्वेस्टमेन्ट करने से पहले, शेयर मार्किट के बेसिक नॉलेज होना बहुत ज्यादा जरुरी है । इसके लिए शेयर मार्किट के विषय से सम्बंधित किताबें पढ़ें, ऑनलाइन क्लास भी लें, या फाइनेंस के विषय के मैगज़ीन या टीवी पर शेयर मार्किट के बारे में सीखने की कोशिश करें ।

टारगेट सेट करो :

अपने लक्ष्य निर्धारित करें। क्या आप लम्बे समय ,शार्ट पीरियड प्रॉफिट या इनकम की तलाश में हैं तो थोड़ा इंतज़ार करना होगा

ब्रोकर को चुनें:

शेयर ट्रेडिंग करने के लिए एक कम ब्रोकरेज वाला प्लेटफॉर्म चुनें। कई ऑनलाइन ब्रोकर कंपनियां अपनी मोबाइल ऐप भी चलातें हैं , जो छोटे और शुरूआती निवेशकों के लिए आसान हो सकते हैं।

अलग अलग निवेश करें :

काम पैसे के निवेश के साथ, अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना बहुत जरुरी है है। अपने 500 रुपये से एक भी शेयर खरीदना बुद्धिमानी नहीं हो सकती है। आपको म्यूचुअल फंड या एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश करने पर भी विचार करना पड़ेगा।

ब्लू चिप स्टॉक से स्टार्ट करें: ब्लू-चिप स्टॉक बड़ी व विश्वनीय और प्रतिष्ठित कंपनियों के शेयर होतें हैं। इन्हें ज्यादातर ,दूसरे शेयरों की तुलना में कम रिस्क वाला माना जाता है।

लगातार इन्वेस्टमेन्ट करें :

समय के साथ रेगुलर और स्माल इन्वेस्टमेंट करने की भी प्लानिंग बनायें ।

रिसर्च करना है जरुरी :

उन कंपनियों के बारे में छानबीन और रिसर्च करें जिनमें आप इन्वेस्टमेंट करने का प्लान बना रहे हैं। उनके पिछले प्रदर्शन को देखें और कई वर्षों में उनके प्राइस में आये बदलावों पर भी बारीक नज़र रखें ।

एक्टिव और अपडेटेड भी रहें :

आपको मार्किट ट्रेंड्स के बारे में खुद को अपडेटेड रखना होगा । यह आपको निवेश करने में बड़ी हेल्प करेगा।

धैर्य जरूर रखें:

शेयर बाजार में निवेश करने के बाद कई बार शेयर के प्राइस में नीचे चले जाते हैं इसलिए उन शेयर को होल्ड पर रख दीजिये ताकि समय आने पर उनके प्राइस में उछाल आने पर आप उन शेयर को बेच सकें । अपने आप को लम्बे समय के लिए इंतज़ार करने के लिए तैयार रखें । शार्ट टर्म इन्वेस्टमेंट थोड़ा रिस्क भरा हो सकता है , विशेषकर छोटे इन्वेस्टर्स के साथ।

प्रॉफिट को दोवारा इन्वेस्ट कर दें :

जब आप अपने इन्वेस्टमेंट पर प्रॉफिट लेना करना शुरू करते हैं, तो अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए उन्हें दोवारा इन्वेस्ट कर दें ।

रिस्क मैनेजमेंट :

आपने जो पैसा शुरू में इन्वेस्ट करा है हो सकता है वो आपको लॉस में ला डे इसलिए इसके लिए भी त्यार रहें ये भी सोचना होगा आप पैसा इन्वेस्ट करें जितना आप नुकशान झेल सकते हो ।

याद रखें कि शेयर बाज़ार में पेस लगाने में हमेशा रिस्क होता है, और किसी भी शेयर का पुराना रिकॉर्ड यानी शेयर प्राइस भविष्य में भी अच्छा प्राइस जाएगा यह भी मत सोच लेना । 500 रुपये जैसी छोटे से अमाउंट से शुरुआत करना शेयर बाजार में कदम रखने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन एक बड़ा पोर्टफोलियो बनाने में समय और एक्स्ट्रा इन्वेस्टमेंट लग सकता है।

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बेस्ट ब्रोकर

500 रुपये से शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करने के लिए बेस्ट ब्रोकर कम्पनी वह कम्पनी होती है जो आपको कम से कम फीस या चार्जेज पर किसी भी शेयर को खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। इसके अलावा, ब्रोकर का ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म यूज़ करने में आसान, कम्फर्टेबले और समझने में आसान भी होना चाहिए।

यहाँ कुछ ब्रोकर कंपनीस हैं जो 500 रुपये से निवेश करने के लिए अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं:

Zerodha

Zerodha भारत का सबसे पॉपुलर ब्रोकर कम्पनी है। यह कम फीस और यूज़ करने में आसान ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म देता है।

Upstox

Upstox एक इंडिया की एक और सबसे ज्यादा लोकप्रिय ब्रोकर कम्पनी है जो कम शुल्क और अलग अलग तरह के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म भी देता है।

Angel One

Angel One एक बहुत पुरानी और अनुभवी ब्रोकर कम्पनी है जो कई तरह के सर्विस और प्रोडक्ट अपने कस्टमर को देता है।

5paisa

5paisa एक भी एक बहुत ही किफायती ब्रोकर कम्पनी है जो कम फीस और चार्ज के साथ कई तरह के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म देता है।

इन प्लेटफॉर्म के बारे में और भी ज्यादा इनफार्मेशन के लिए, आप उनकी वेबसाइटों पर भी विजिट कर सकते हैं या उनके कस्टमर केयर से भी कांटेक्ट कर सकते हैं।

यहाँ पर कुछ और भी जरुरी चीजें हैं जिन पर आपको 500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने के लिए ब्रोकर चुनते समय ध्यान रखना चाहिए:

Fees :ब्रोकरेज फीस वह फीस है जो ब्रोकर आपको शेयर खरीदने और बेचने के लिए पैसे चार्ज करता है। कम शुल्क वाला ब्रोकर आपके इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा पैसा बचाएगा।


ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म:

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म वह सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग आप शेयर खरीदने और बेचने के लिए करते हैं। यूज़ करने में आसान और समझने में भी आसान ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आपके लिए निवेश करना बहुत ही आसान बना देगा।


सर्विस और प्रोडक्ट

कुछ ब्रोकर्स कम्पनी और भी कई प्रकार की सेवाएं और प्रोडक्ट को देतें हैं , जैसे कि इक्विटी म्यूचुअल फंड, डेरिवेटिव और ट्रेडिंग टूल आदि । अगर आप इन सेवाओं और प्रोडक्ट में रुचि रखते हैं, तो यह भी देखें कि आपके द्वारा चुना गया ब्रोकर उन्हें देता भी है या नहीं है।

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करना एक अच्छा तरीका हो सकता है कि आप शेयर बाजार के बारे में सीखें और अपने इन्वेस्टमेंट स्किल और भी ज्यादा को विकसित करें। हालांकि, यह भी सभी नए निवेशकों को याद रखना होगा है कि शेयर बाजार में निवेश करना एक रिस्क भरा निर्णय है।

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बेस्ट टाइम

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कोई भी सही या गलत समय नहीं है। यह डिपेंड करता है आपके अनुभव और आपकी नॉलेज पर और देश विदेश में क्या घटनाएं हो रही है उनके उप्पर भी काफी हद तक शेयर मार्किट कहा जाएगी ये निर्भर रहता है कई बार दो देशों के बिच में युद्ध की स्तिथि आने पर भी शेयर मार्किट थोड़ा लुढ़क जाता है , तो यह कटाई नहीं मान सकते की शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने का सही समय कौन सा है ।

अगर आप लम्बे टाइम के लिए पैसा इन्वेस्ट करना चाहते तो क्सिसि भी समय आप इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं , शेयर बाजार में लम्बे टाइम के लिए किया गया निवेश औसतन 12 परसेंट से अधिक प्रॉफिट देता है ।

अगर आप कुछ और एक्स्ट्रा या ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो , तो आप बाजार में हो रहे उतार-चढ़ाव का फायदा उठाने के लिए इंट्राडे ट्रेडिंग की भी ट्राई कर सकते हैं। पाठकों को में यह भी बताना चाहूंगा की यह एक रिस्क भरा इन्वेस्टमेंट हो सकता है, और आप कभी भी अपने इन्वेस्ट करे हुए सारे पैसे खो सकते हैं।

यहाँ कुछ बातें हैं जिन पर आपको 500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने से पहले सोचना करना चाहिए:

आपके टारगेट किया हैं

आप शेयर बाजार में इन्वेस्ट मेन्ट क्यों कर रहे हैं ? क्या आप लम्बे समय में पैसा कमाने की सोच रहे हैं, या आप कुछ एक्स्ट्रा पैसा कमाने की ट्राई कर रहे हैं ? अपने टारगेट को समझने से आपको सही प्रकार के इंवेस्टेन्ट करने में बहुत हेल्प मिलेगी।

रिस्क फैक्टर्स को जानें

शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करना एक रिस्क भरा कदम है। आप अपने पैसे भी खो सकते हैं। इसलिए, यह जरुरी है कि आप अपने रिस्क लेने की लिमिट को समझें। क्या आप बड़े रिस्क लेने के लिए रेडी हैं, या कम रिस्क वाले निवेश की तलाश में हैं ?

अपने खुद मार्किट की रिसर्च करें

किसी कंपनी में पैसा लगाने से पहले, उसके बारे में पूरी रिसर्च करें।

लगातार निवेश करें

एक बार जब आपने अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम की क्षमता को समझ लिया, तो नियमित रूप से निवेश करना शुरू करें। इससे आपको बाजार में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी।

आपको यह भी याद रखना जरुरी है कि शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट करना एक रिस्क से भरा निर्णय है। आपको लॉस भी हो सकता हैं। इसलिए, मार्किट की रिसर्च बहुत ही मायने रखती है वो भी नए इन्वेस्टर्स के लिए ये बहुत ही जरुरी है की पूरी छान बीन कर के ही किसी शेयर में पैसा लगाएं।

यहाँ कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो 500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने के लिए बेस्ट स्ट्रेटेजी

500 रुपये से शेयर बाजार में निवेश करने के लिए एक अच्छी रणनीति वह है जो कम रिस्क जिसमे रिस्क बहुत ही कम हो और आपको रेगुलर इन्वेस्ट करने की अनुमति देती हो।

यहाँ कुछ रणनीति दी गई है इनका पालन कर सकतें है |

इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करें:


इक्विटी म्यूचुअल फंड कई अलग-अलग कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करके, आप शेयर बाजार में निवेश करने के जोखिमों को कम कर सकते हैं।

एक SIP (सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) शुरू करें:

एक SIP आपको नियमित रूप से एक निश्चित राशि का निवेश करने की अनुमति देता है। यह बाजार में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में मदद करता है।

अपने अनुसंधान को नियमित रूप से अपडेट करें:

शेयर बाजार में लगातार बदलाव होते रहते हैं। अपने अनुसंधान को नियमित रूप से अपडेट करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके निवेश सही दिशा में हैं।

यहाँ कुछ Extra Tips दिए गए हैं जो 500 रुपये से Share Market में Investment करने वालों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकते हैं:

एक अच्छा ब्रोकर चुनें:

एक अच्छा ब्रोकर आपको कम शुल्क पर शेयर खरीदने और बेचने की अनुमति देगा।
एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चुनें जो आपके लिए उपयोग में आसान हो: एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आपको शेयर खरीदने और बेचने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े:-

यहाँ कुछ अतिरिक्त रणनीतियाँ दी गई हैं जो आप पर लागू हो सकती हैं:

  • इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करें जो Long Period में High Return देते हैं।
  • एक SIP शुरू करें और इसे जितनी देर तक संभव हो बनाए रखें।
  • Risk को कम करने के लिए अपने निवेश को विविध बनाएं।
  • अपने Investment पर Regularly नज़र रखें और आवश्यकता नुसार Trading करें।
  • आपके लिए सबसे अच्छी रणनीति आपकी Pesronal Situations और Target पर Depend करेगी। इसलिए, अपने Reserach करने और एक Plan बनाने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है जो आपके लिए सही हो।