YouTube Par Views Kaise Badhaye: आसान टिप्स जिनके बारे में आप नहीं जानते थे

YouTube Par Views Kaise Badhaye: दोस्तों यह एक ऐसा सवाल है जो हर YouTuber के दिमाग में होता है। चाहे आप एक नया YouTuber हों या एक पुराना YouTuber हों, ये Youtuber अपने वीडियो पर अधिक से अधिक व्यूज लाना चाहते हैं।

इस पोस्ट में, हम आपको YouTube पर व्यूज बढ़ाने के तरीके बताएंगे जो वास्तव में काम करते हैं। ये तरीके सरल हैं और आपको इनका पालन करने के लिए किसी Skill या equipment की जरुरत नहीं है।

यह है 10 तरीके जिससे आप Youtube पर Views बड़ा सकते है?

YouTube दुनिया में सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जहां हर दिन लाखों-करोड़ों वीडियो अपलोड और देखे जाते हैं। अगर आप भी YouTube पर अपना चैनल बनाकर सफल होना चाहते हैं, तो आपको अपने वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा Views लाने की जरूरत होगी।

यदि आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और आपके पास अच्छे वीडियो हैं, इस Post में, हम आपको बताएंगे कि आप YouTube पर अपने वीडियो परव्यूज कैसे बढ़ा सकते हैं, ताकि आपके यूजर बढ़ जाएं और आपका चैनल पॉपुलर हो जाय।

लेकिन सवाल यह है कि YouTube पर Views कैसे बढ़ाएं? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताएंगे, जिनको फॉलो करके आप अपने YouTube चैनल पर ज्यादा से ज्यादा Views ला सकते हैं।

  • Upload videos regularly
  • Create high quality content
  • Create good content
  • Create attractive thumbnails and titles
  • Put your video in the right category and tag
  • Promote your video
  • Collaborate with other YouTubers
  • Connect with your audience
  • Run YouTube Ads
  • Add end screens and cards to your videos
  • Be patient
YouTube Par Views Kaise Badhaye: आसान टिप्स जिनके बारे में आप नहीं जानते थे

Upload videos regularly:-

YouTube का Algorithm उन चैनलों को Priority देता है जो Regularly वीडियो अपलोड करते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे, तो आपको नियमित रूप से वीडियो अपलोड करना होगा।

एक हफ्ते में कम से कम एक वीडियो अपलोड करने की कोशिश करें। अगर आप ज्यादा वीडियो अपलोड कर सकते हैं, तो और भी अच्छा है।

Create high quality content:–

आपके वीडियो की क्वालिटी सबसे Important चीज है। अगर आपके वीडियो हाई क्वालिटी के नहीं होंगे, तो लोग उन्हें देखना नहीं पसंद करेंगे।

इसलिए अपने वीडियो की क्वालिटी पर ध्यान दें। अच्छे कैमरा और माइक का इस्तेमाल करें। अपने वीडियो को अच्छे से एडिट करें। और अपने वीडियो में ऐसी जानकारी या मनोरंजन दिया करें, जो लोगों को पसंद आए।

Create good content:-

YouTube पर Views बढ़ाने के लिए आपको अच्छा कंटेंट बनाना चाहिए। आपके वीडियो आपके viewers के लिए usefull और entertaining होने चाहिए। यदि आप अच्छा कंटेंट नहीं बनाएंगे, तो आपके viewers आपके वीडियो नहीं देखेंगे और आपके चैनल को सब्सक्राइब नहीं करेंगे।

Create attractive thumbnails and titles:-

अपने वीडियो का टाइटल और डिस्क्रिप्शन keyword-rich होना चाहिए। इससे आपके वीडियो YouTube search में ऊपर आएंगे और आपके वीडियो को ज्यादा लोगों को देखेंगे।

आपके वीडियो के थंबनेल और टाइटल भी बहुत Important हैं। अगर आपके वीडियो का थंबनेल और टाइटल Attractive नहीं होगा, तो लोग आपके वीडियो पर क्लिक नहीं करेंगे।

इसलिए अपने वीडियो के थंबनेल और टाइटल पर ध्यान दें। अपने थंबनेल में ऐसी तस्वीर का इस्तेमाल करें, जो Attractive हो और आपके वीडियो के कंटेंट को दर्शाती हो। और अपने टाइटल को छोटा, आकर्षक और सटीक रखें।

Put your video in the right category and tag:-

जब आप अपना वीडियो अपलोड करें, तो उसे सही केटेगरी और टैग में डालना बहुत जरूरी है। इससे आपके वीडियो को उन लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी, जो उस तरह के वीडियो देखना पसंद करते हैं।

इसलिए अपने वीडियो को सही केटेगरी और टैग में डालने पर ध्यान दें। आप अपने वीडियो से संबंधित फेमस टैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। और आप अपने वीडियो के लिए कुछ ऐसे टैग भी बना सकते हैं, जो उससे रिलेटिव हो

Promote your video:-

एक बार जब आप अपना वीडियो अपलोड कर लें, तो उसका प्रचार करना जरूरी है। आप अपने वीडियो को सोशल मीडिया, फोरम और अन्य वेबसाइटों पर शेयर कर सकते हैं। आप अपने वीडियो का प्रचार करने के लिए ईमेल मार्केटिंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Collaborate with other YouTubers:-

अन्य YouTubers के साथ collaborate करें। इससे आपके वीडियो को ज्यादा लोगों को देखेंगे और आपके चैनल को ज्यादा लोग सब्सक्राइब करेंगे।

आप अन्य YouTubers के साथ सहयोग करके भी अपने चैनल पर ज्यादा से ज्यादा Views ला सकते हैं। आप अन्य YouTubers के चैनल पर guest appearance दे सकते हैं, या वे आपके चैनल पर guest appearance दे सकते हैं। आप अन्य YouTubers के साथ Joint वीडियो भी बना सकते हैं।

Connect with your audience:-

अपने Audience से जुड़ना भी बहुत जरूरी है। आप अपने वीडियो के कमेंट्स का जवाब दे सकते हैं, अपने Subscriber को सोशल मीडिया पर फॉलो कर सकते हैं, और अपने viewers के साथ लाइव चैट कर सकते हैं।

इससे आपके viewers आपके चैनल के साथ जुड़ेंगे और आपके वीडियो देखेंगे।

Run YouTube Ads:-

यदि आप अपने चैनल को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं, तो आप YouTube Ads चला सकते हैं। YouTube Ads से आप अपने वीडियो को ज्यादा लोगों को दिखा सकते हैं। इस से आपके पास एक बार में ज्यदा व्यूज आ जायंगे और इसी के साथ subscriber भी आपके चैनल के साथ जुड़ जायंगे.

Add end screens and cards to your videos:-

अपने वीडियो में एंड स्क्रीन और कार्ड ऐड करें। एंड स्क्रीन और कार्ड्स से आप अपने viewers को अपने दूसरे वीडियो, अपने चैनल को सब्सक्राइब करने या अपनी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए Encouraged कर सकते हैं।

Be patient:–

YouTube पर सफल होने में समय लगता है। आप एक रात में सफल नहीं हो सकते। इसलिए धैर्य रखें और लगातार काम करते रहें। अगर आप लगातार हाई क्वालिटी कंटेंट बनाते रहेंगे और अपने दर्शकों से जुड़े रहेंगे, तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।’

YouTube पर Views बढ़ाने के लिए Additional Tips:

  • अपने चैनल का trailer बनाएं और उसे अपने चैनल के होम पेज पर पिन करें। आपके चैनल का ट्रेलर आपके चैनल का Introduction होना चाहिए और लोगों को आपके चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए Inspired करना चाहिए।
  • अपने वीडियो के Description में एक Attractive Call to Action को ऐड करें। लोगों को बताएं कि आप क्या चाहते हैं कि वे करें, चाहे वह आपका वीडियो लाइक करना, कमेंट करना, या आपके चैनल को सब्सक्राइब करना हो।
  • अपने वीडियो को End Screen and Cards का यूज़ करके Promote करें। एंड स्क्रीन और कार्ड्स आपको अपने अन्य वीडियो, चैनल और वेबसाइट को Promote करने की Permission देता हैं।
  • YouTube Analytics का यूज़ करके अपने चैनल की Performance को ट्रैक करें। YouTube एनालिटिक्स आपको बताता है कि आपकेविएवे यूजर कौन हैं, वे आपके चैनल पर कैसे आते हैं और वे आपके चैनल पर कैसे इंटरैक्ट करते हैं। इस जानकारी का यूज़ करके आप अपने कंटेंट और मार्केटिंग Strategy को बेहतर बना सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

निष्कर्ष

YouTube Par Views Kaise Badhaye: YouTube पर Views बढ़ाने में समय और मेहनत दोनों लगती है। लेकिन अगर आप लगातार हाई क्वालिटी कंटेंट बनाते रहेंगे और अपने Subscriber से जुड़े रहेंगे, तो आपको सफलता जरूर मिलेगी। इसके अलावा, ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप अपने YouTube चैनल पर ज्यादा से ज्यादा Views ला सकते हैं।