(Top 6 Best तरीके)ब्लॉगिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Blogging Ka Business Kaise Kare , blogging business in hindi , blogging business in india, blogging business kya hai , ब्लॉगिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें ?

हेलो दोस्तों मेरा नाम कपिल है और आपका मेरे ब्लॉक में स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि ब्लॉगिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करें |

अगर आपने किसी भी जगह से ब्लॉगिंग के बारे में सुना है और आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और आपको ब्लॉगिंग बहुत पसंद है और ब्लॉगिंग के द्वारा अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही ब्लॉक पोस्ट में आए हैं |

अगर आपको पैसे कमाने हैं और जानना चाहते हैं कि पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? तो वह भी मे आपको इस ब्लॉग पोस्ट मे बताने वाला हु।

ब्लॉग्गिंग एक बहुत ही अच्छा व्यापार है और आप इससे काफी आप आगे बढ़ सकते हैं इसमें आप लाखों लोगों से कनेक्ट हो सकते हैं और उनको अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं या फिर उनको नालेज को शेयर कर सकते हैं ।

अगर आपने मन बना लिया है ब्लॉगिंग का व्यापार करने का तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए और आपको समझ में आएगा कि आप ब्लॉगिंग के व्यापार को कैसे शुरू करें ?

क्या मुझे 2023 में ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए?

जी हां आप को 2023 में ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए और ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाने चाहिए क्योंकि इसमें आप काफी लोगों तक पहुंच सकते हैं और काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

ब्लॉगिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करें?(Blogging Ka Business Kaise Kare)

1-Blog बनाके

अगर आपको अपनी नॉलेज को दूसरों को शेयर करना अच्छा लगता है तो आप अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं और उसके द्वारा दूसरों को तरह-तरह की नॉलेज दे सकते हैं आप उन्हें अच्छी तरह से समझा सकते हैं कि उनके लिए क्या सही है और क्या गलत है वह और आगे कैसे बढ़ सकते हैं या फिर अपने गोल को कैसे अचीव कर सकते हैं |

मैंने ऐसे काफी सारे ब्लॉगर देखे हैं जो अपना ब्लॉग बनाकर लोगों को नॉलेज दे रहे हैं और उसके द्वारा तगड़ा पैसा कमा रहे हैं वे लोगों को सिखाते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं, ब्लॉग्गिंग के बारे में सिखाते हैं, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में सिखाते हैं और तरह-तरह के तरीके भी सिखाते हैं जिससे कि वह अपनी जिंदगी में और आगे बढ़ सके तो आप भी अपना एक ब्लॉग बनाइए और उस पर दूसरे लोगों को जानकारी दीजिए अगर आपके पास कोई अच्छी जानकारी है तो ।

अगर आपको ब्लॉक बनाना है और आप अपने ब्लॉग पोस्ट की कैटिगरी को नहीं चुन पा रहे हैं। तो नीचे मैंने कुछ कैटिगरीज दे रखी है जिन को चुनकर आपने ब्लॉग पोस्ट कैटेगरी को चुन सकते हैं ।

  • समाचार
  • एसईओ
  • जीवनी
  • जॉब
  • परीक्षा
  • शिक्षा
  • स्वास्थ्य और फिटनेस
  • क्रिप्टो करेंसी
  • स्टॉक मार्केटिंग
  • व्यापार
  • व्यवसाय

2- Tool Website बनाके

अगर आपको घर बैठे बिना कुछ किए पैसे कमाने हैं तो आप एक टूल वेबसाइट बना सकते हैं जिस पर आपको कुछ समय तक आपको थोड़ा-थोड़ा काम करना पड़ेगा और आपकी घर बैठे अच्छी खासी कमाई होती रहेगी इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बहुत थोड़ा काम होता है।

टूल वेबसाइट में बस आपको एक टूल बनाना है और उसको गूगल में रैंक कराना है उस पर ट्रैफिक लेकर आना है और अपनी ट्रूल्य साइड में गूगल ऐडसेंस के ऐड लगा सकते हैं उसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं ।

अगर आप नहीं सोच पा रहे हैं आप किस आइडिया पर आपकी वेबसाइट बनाएंगे तो नीचे दिए गए कुछ आइडिया पर अपनी टूल वेबसाइट बना सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

  • Internet speed test
  • Resize Image
  • Compress Image Size
  • Convert jpg to png
  • YouTube Vedio Dow
  • Tag generater
  • Blog Topic Generator

3-Affiliate marketing करके

अगर आप ब्लॉगिंग के द्वारा एयरफ्लीट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो यह काफी अच्छा तरीका है ब्लॉगिंग का व्यापार शुरू करने का क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग से आप मनचाही पैसा कमा सकते हैं आपको इसमें कोई रोक-टोक नहीं है बस आपको अपनी वेबसाइट या फिर ब्लॉग पर ट्रैफिक लेकर आना होगा।

आप दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट को सेल करा सकते हैं या फिर उन्हें अपने ब्लॉग पर प्रमोट कर सकते हैं उसके द्वारा आप सेल जनरेट कर सकते हैं और कंपनी से कमीशन ले सकते हैं ।

इसमें आपको अपना एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा जिसके द्वारा आप एफिलिएट मार्केटिंग करेंगे यदि अभी तक आपने अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आप एक अच्छी होस्टिंग और फ्री में डोमेन खरीद सकते हैं और अपना ब्लॉग बना सकते हैं तो आज ही जाइए अभी काफी डिस्काउंट चल रहा है।

4-E-commerce site बनाके

अगर आप खुद को भी प्रोडक्ट बनाते हैं उस प्रोडक्ट को उसको आपको सेल करना है तो आप एक अपनी ई-कॉमर्स साइट बना सकते हैं जिस पर आप अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते हैं उसके द्वारा ब्लॉगिंग का व्यापार शुरू कर सकते हैं ।

ब्लॉगिंग के व्यापार से आप अपने प्रोडक्ट को काफी ज्यादा सेल करा सकते हैं जिससे कि आप काफी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं हर महीना यहां पर हर दिन ।

बस आपको एक ब्लॉग बनाना पड़ेगा जिसके द्वारा आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे इसके लिए आपको बस आपको अपना एक ब्लॉग बना लेना है और उस पर आप अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं वह भी फ्री में तो इसलिए जल्दी से आप अपना ब्लॉग बना लीजिए जो ऊपर मैंने आपको लिंक दिया है उस पर क्लिक करके ।

5-Course Launch करके

अगर आप कोई चीज सिखाए जाते हैं तो आप ब्लॉगिंग के द्वारा अपने कोर्स को ऑनलाइन लोगों तक पहुंचा चाहते हैं इस तरीके से आप ब्लॉगिंग का बिजनेस कर सकते हैं कोर्स लॉन्च करके ।

इसके लिए भी आपको अपनी एक वेबसाइट या फिर ब्लॉक बनाना पड़ेगा उस पर आपने कोर्स की डिटेल डाली पड़ेगी जिससे कि लोगों को पता चल जाए कि आप कौन सा कोर्स लोगों को दे रहे हैं और लोगों को अगर आपको कोर्स अच्छा लगेगा तो लोग आपके कोर्स को परचेस करेंगे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर आकर तो इसलिए अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना बहुत ही जरूरी है इसके लिए मैंने आपको एक ऊपर लिंक दिया है अपना ब्लॉग बनाने के लिए । मैंने आपको बार बार बता रहा हूं कि आप अपना एक ब्लॉग बना लीजिए क्योंकि आज के टाइम में अपनी एक वेबसाइट या फिर ब्लॉग होना बहुत ही जरूरी है ।

इसे भी पढ़ें:-

6-Service देकर

काफी सारी ऐसी सर्विसेस होती हैं जो आप लोगों को दे सकते हैं और उसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं अगर आप लोगों को सर्विस अच्छी देंगे तो लोग आपकी सर्विस लेना बहुत ज्यादा पसंद करेंगे और आपकी सर्वेश लोग बार-बार लेंगे तो इसके लिए आपको फिर से अपना एक वेबसाइट या फिर ब्लॉक बनाना पड़ेगा उस पर अपनी सर्विस दे सकते हैं जो भी आप देना चाहते हैं ।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आप लोग कुछ आपको समझ में आई होगी और आप भी ब्लॉगिंग का व्यवसाय जल्दी शुरू करेंगे ।

क्या मुझे अपने व्यवसाय के लिए ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

हां आपको व्यवसाय के लिए ब्लॉग शुरू करना चाहिए ।

ब्लॉग से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

ब्लॉग से आप मन चाहे पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई भी लिमिट नहीं है

क्या मुझे 2023 में ब्लॉग शुरू करना चाहिए?

जी हां आप को 2023 में ब्लॉक सेव करना चाहिए

1 thought on “(Top 6 Best तरीके)ब्लॉगिंग का व्यवसाय कैसे शुरू करें?”

Comments are closed.