बस दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस लाखो रुपया रुपये महीना: क्या आप भी कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिससे आप अच्छी कमाई कर सकें? लेकिन आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है? तो कोई बात नहीं, हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ बिजनेस आइडियाज, जिन्हें आप दो हजार रुपये से भी कम में शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं।

दो हजार रुपये से बिजनेस शुरू करना नामुमकिन नहीं है। ऐसे कई बिजनेस हैं जिन्हें आप दो हजार रुपये से भी कम में शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं। बस आपको अपनी रूचि और स्किल्स के अनुसार बिजनेस आइडिया चुनना होगा और पूरी मेहनत और लगन के साथ काम करना होगा।

दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

बिजनेस करने का सपना तो हर किसी का होता है, लेकिन कई लोगों को लगता है कि बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसे की जरूरत होती है। यह जरूरी नहीं है। आप बहुत कम पैसो से भी एक सफल बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया बताने जा रहा हूं, जिन्हें आप दो हजार रुपये से भी शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं।

यह है दो हजार में शुरू होने वाले बिजनेस:-

  • चाय की दुकान
  • मोबाइल रिपेयरिंग
  • फोटोकॉपी और प्रिंटिंग की दुकान
  • ट्यूशन क्लास
  • ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग
  • सोशल मीडिया मैनेजर
  • डेटा एंट्री
  • यूट्यूब चैनल
  • फ्रीलांसिंग
  • ड्रॉपशीपिंग

Top 10 दो हजार में शुरू होने वाले बिजनेस:-

बस दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना
बस दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

दो हजार रुपये में बिजनेस शुरू करने की बात सुनते ही आपके दिमाग में क्या आता है? छोटा-मोटा, कुछ खास नहीं होगा, ज्यादा मुनाफा नहीं होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दो हजार रुपये में भी ऐसे बिजनेस शुरू किए जा सकते हैं, जिनसे आप लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं?

आइए जानते हैं कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में, जिन्हें आप दो हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं:

1- चाय की दुकान

चाय की दुकान एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस एक चाय की केतली, कुछ कप और प्लेट, और चाय-पत्ती चाहिए। आप अपनी चाय की दुकान किसी भी भीड़-भार जगह पर लगा सकते हैं, जैसे कि किसी बस स्टॉप, रेलवे स्टेशन, या ऑफिस कॉम्प्लेक्स के पास।

2- मोबाइल रिपेयरिंग

आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन है। ऐसे में मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस भी बहुत अच्छा चल सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स करना होगा और कुछ जरूरी उपकरण खरीदने होंगे। आप अपनी मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान किसी भी व्यस्त जगह पर लगा सकते हैं।

3- फोटोकॉपी और प्रिंटिंग की दुकान

फोटोकॉपी और प्रिंटिंग की दुकान भी एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक फोटोकॉपी मशीन और एक प्रिंटर चाहिए। आप अपनी फोटोकॉपी और प्रिंटिंग की दुकान किसी भी स्कूल, कॉलेज, या ऑफिस कॉम्प्लेक्स के पास लगा सकते हैं।

4- ट्यूशन क्लास

अगर आप किसी सब्जेक्ट में अच्छे हैं, तो आप ट्यूशन क्लास शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आप अपने घर पर ही ट्यूशन क्लास शुरू कर सकते हैं।

5- ऑनलाइन राइटिंग

अगर आप एक अच्छे राइटर हैं, तो आप ऑनलाइन राइटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आप अलग-अलग वेबसाइटों और ब्लॉग्स के लिए लिख सकते हैं।

और घर बैठे महीने का 20-25 हज़ार रूपए महीने के कमा सकते है, आप इससे और भी ज्यदा कमा सकते है लेकिन आपको बहार के लोगो को फाइंड करना पड़ेगा |

6- सोशल मीडिया मैनेजर

आज के समय में हर कोई सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है। ऐसे में सोशल मीडिया मैनेजर का बिजनेस भी बहुत अच्छा चल सकता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सोशल मीडिया के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आप अलग-अलग कंपनियों और लोगो के सोशल मीडिया अकाउंट्स का मैनेजर कर सकते हैं।

और घर बैठे महीने का 30-60 हज़ार रूपए महीने के कमा सकते है, आप इससे और भी ज्यदा कमा सकते है लेकिन आपको बहार के लोगो को फाइंड करना पड़ेगा |

7- डेटा एंट्री

डेटा एंट्री का बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप बहुत कम इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट कनेक्शन जरुर चाहिए। आप अलग-अलग कंपनियों के लिए डेटा एंट्री का काम कर सकते हैं।

और घर बैठे महीने का 1 लाख रूपए महीने के कमा सकते है, आप इससे और भी ज्यदा कमा सकते है लेकिन आपको बहार के लोगो को फाइंड करना पड़ेगा |

8- यूट्यूब चैनल

अगर आप किसी सब्जेक्ट के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और वीडियो बनाना पसंद करते हैं, तो आप यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आप अपने स्मार्टफोन से भी यूट्यूब वीडियो बना सकते हैं।

और घर बैठे महीने का 50-60 हज़ार रूपए महीने के कमा सकते है, आप इससे और भी ज्यदा कमा सकते है लेकिन आपको बहार की कंट्री वाले विडियो बनाना पड़ेगा |

9 -फ्रीलांसिंग

अगर आपके पास कोई स्पेशल स्किल है, तो आप फ्रीलांसिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी तरह के इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है। आप अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी सर्विस सेल सकते हैं।

10- ड्रॉपशीपिंग

ड्रॉपशीपिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें आप बिना किसी इन्वेंट्री के ऑनलाइन स्टोर शुरू कर सकते हैं। जब कोई कस्टमर आपसे कोई सामान खरीदता है, तो आप किसी स्टोर से उस सामान को मंगवाते हैं और अपने कस्टमर को भेज देते हैं।

ड्रॉपशीपिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक ऑनलाइन स्टोर बनाना होगा। आप अलग-अलग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जैसे कि Shopify, WooCommerce, या Magento का यूज़ करके एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं।

11-Blogging करके

ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप लिखकर पैसे कमा सकते हैं इसमें आपको आर्टिकल लिखते पढ़ते हैं और जब वह आर्टिकल गूगल में रैंक करते हैं और उनको ट्रैफिक आता है तो आपकी उससे अर्निंग होती है

एक ब्लॉग को बनाने में काम से कम ₹120 खर्च अगर आप अच्छा ब्लॉक बनना चाहे तो उसमें कम से कम रुपए 2000 से लेकर रुपए 3000 तक खर्चा आ सकता है।

अगर आप थोड़ा टाइम फ्री रहते हैं तो आप इसमें आर्टिकल लिख सकते हैं और लोगों को गाइड कर सकते हैं उसके द्वारा आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं

12-Fruits बेचकर

गर्मियों में तो फल फ्रूट की काफी ज्यादा डिमांड होती है और अगर आप फ्रूट भेजते हैं तो आपके बिकने के भी काफी चांसेस हो जाते हैं और जो लोग बीमारियों में जूझ रहे होते हैं उनके लिए भी फल फ्रूट काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है तो 2000 में आप फल बेचकर भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

13-Eggs बेचकर

अंडे खाने वाले लोग बहुत ज्यादा हैं और अंडा ज्यादा लोगों को पसंद होता है और ज्यादातर लोगों की पसंद होता है तो अगर आप एक अंडे का ठेला लगा सकते हैं तो यह आपके लिए काफी अच्छा रहेगा । और अंडे में मार्जिन भी काफी ज्यादा होता है और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

1 क्रिएट एंड की 170 की आती है और मार्केट में वही क्रेडिट 260 रुपए की बेचती है तो इसमें आप देख लीजिए मार्जिन कितना ज्यादा है ।

14-Affiliate Marketing करके

एफिलिएट मार्केटिंग में आपको दूसरे का प्रोडक्ट बचाना पड़ता है जो भी कंपनी के प्रोडक्ट आप बेचना चाहते हैं तो उसको बचाने के लिए आप ऐड चला सकते हैं ₹2000 का और चला कर आप ₹2000 से ₹5000 आराम से कमा सकते हैं और यह आपके घर बैठे करना है कहीं जाने की जरूरत भी नहीं है इसमें ।

फेसबुक पर आप आराम से ₹2000 का ऐड चला सकते हैं और उसके द्वारा आप उसे कंपनी के प्रोडक्ट को भिजवा सकते हैं उसमें कम से कम 5 से ₹6000 आराम से निकाल सकते हैं

यह भी पढ़े:-

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताया, जिन्हें आप कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं और लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं. अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इन बिजनेस आइडियाज बिजनेस को चुनें और महीने का लाखों रुपये कमाए .

ये बिजनेस आइडिया आसान नहीं हैं, लेकिन यदि आप मेहनत करते है और अपने बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करने के लिए तैयार हैं, तो आप जरुर सफल हो सकते हैं।