(Top 8 Best Tips) Online Business Kaise Kare|ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है इस आर्टिकल में और आज में आपको बताने बाला हु की Online Business Kaise Kare अगर आप Online Business Kaise Kare जानना चाहते है तो आप बिलकुल सही ब्लॉग पर अये है|

आज कल हमारे पास थोड़ा बहुत टाइम होता है और उसमे में कुछ पैसा कामना चाहते है तो Online Business हमारे लिए काफी सही तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का |

तो चलिए जानते है की ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें|

Table of Contents

ऑनलाइन बिज़नेस क्या हैं

दोस्तों हमारे इस ब्लॉग में आपका स्वागत है , इस आर्टिकल में आप जानेंगे की ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें (Online Business kaise kare ) आशा करता हु की ये आर्टिकल आप पूरा पढ़ेंगे,

ऐसे सभी बिज़नेस जहाँ किसी प्रोडक्ट और सेवाओं के लिए इंटरनेट पर डील की जाती है और उसके बदले में पैसे का भुगतान किया जाता है, ऑनलाइन बिज़नेस के उदाहरण हैं। मान लीजिए कोई व्यक्ति आपसे पूछता है कि क्या आप किसी ऑनलाइन व्यवसाय में एक्टिव या शामिल हैं|

तो ये पूछने वाला व्यक्ति यह बात भी आपसे जानना चाहेंगे कि आप इलेक्ट्रॉनिक तरीके से कोई सामान या सेवाएँ खरीदते हैं या बेचते हैं। तो इस मामले में, इलेक्ट्रॉनिक रूप से, इसका मतलब ऑनलाइन या इंटरनेट के माध्यम से है |

जब किसी गतिविधि के बारे में बात की जाती है, यानी की ऑनलाइन व्यापार करना, तो इसका मतलब ई-कॉमर्स से होता है। ई-कॉमर्स एक प्रकार का आधुनिक बिजनेस मॉडल है जहां कमर्शियल लेनदेन डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के द्वारा होता है।

इसका मतलब इंटरनेट के माध्यम से होता है।
उदाहरण के लिए, E Commerce में शामिल है, यह एक ऑनलाइन व्यवसाय है। पेपाल, नेटफ्लिक्स और बुकिंग.कॉम ऑनलाइन व्यवसाय हैं और ये सभी ई-कॉमर्स में भी शामिल हैं।

Online Business kaise kare
Online Business kaise kare

ऑनलाइन बिज़नेस करने के 10 तरीके

E-commerce वेबसाइटकमाई- ₹50000
फ्रीलांसिंगकमाई- ₹30000
Affiliate मार्केटिंगकमाई- ₹35000
ब्लॉगिंग कमाई- ₹100000
ड्रॉपशिपिंग बिजनेसकमाई- ₹40000
वेब साइट बनानाकमाई- ₹25000
ऑनलाइन ट्यूसन कमाई- ₹50000
डिजिटल मार्केटिंग कमाई- ₹45000

Online Business Kaise Kare

E commerce Business

क्या आप अपने लाखों रुपये कमाने का सोच रहे हैं और आपका सपना इसको ईकॉमर्स स्टोर में बदलने का है ? यह आपने पहले से ही सोच लिया होगा कि आपको किस तरह के प्रोडक्ट्स बेचने हैं, आपके कस्टमर कौन होंगे और आप अपने कस्टमर को अपने स्टोर पर लाने के लिए कैसे आकर्षित करेंगे।

दोस्तों चिंता न करें—इसे समझने के लिए, इस आर्टिकल में आपके ईकॉमर्स बिज़नेस को सफल बनाने के लिए पांच बेसिक्स पर नजर डालें:

  • अपने बिज़नेस प्लानिंग पर रिसर्च करना ताकि आप जान सकें कि मार्किट में चल किया रहा है और क्या बेचने की संभावना ज्यादा है प्रोडक्ट को Trusted सप्लायर से खरीदना
  • अपने सभी प्रोडक्ट को कस्टमर से जोड़ने के लिए Sale Channel सेलेक्ट करना
  • एक अपना ऑनलाइन स्टोर या E-Commerce वेबसाइट सेटअप करना और उसमे सभी प्रोडक्ट को लिस्टिंग करना
  • बाजार में सेल बढ़ाने के लिए प्रोडक्ट के बारे में ऑनलाइन प्रचार करना

फ्रीलांसिंग ( Freelancing )

Freelance work from home

फ्रीलांस वर्क करना किसी के लिए भी अपने मर्जी से और अच्छा कमाई का जरिया है , आपको अन्य दूसरी कंपनियों से अपने लिए प्रोजेक्ट मिलतें है (ज्यादातर घर से) और किस आपको हज़ारों विषय पर काम मिल सकता है कोई गिनती नहीं । लेकिन इसके अलाबा फ्रीलांसिंग में सफल होने के लिए या करियर बनाने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है,

फ्रीलांसिंग क्या है ?

यह एक स्व-रोजगार का ही दूसरा रूप है , एक प्रकार से फ्रीलांसर काम करने वाले लोग अपने कौशल और प्रतिभा को इनकम कर सकते हैं । वे किसी कंपनी बंधे हुए नहीं हैं या किसी एक ग्राहक के लिए परमानेंट नहीं है|

फ्रीलांसर एक आज़ाद पंछी है – फ्रीलांसरों को उन काम को सेलेक्ट करने की पूरी आज़ादी होती है जो काम वो अच्छे से व अपने इंट्रेस्ट से करना चाहते हैं और वो किसी भी कस्टमर के लिए काम करसकते हैं।

वैसे आज कल फ्रीलांसर ज्यादातर घर से ही काम करते हैं, और जो लोग अच्छा कमा लेते है वो अपने स्टूडियो या कार्यालय किराए पर लेते हैं।

  • कौन से काम या प्रोजेक्ट्स फ्रीलांस कर सकता हूँ
    As a Business Consultant
  • Database Administrator
  • Film/Video Editor
  • Graphic Designer
  • Photo Shop
  • illustrator
    Interpreter
  • IT consultant
  • Magazine Journalist
  • Make up Artist
  • Digital Marketing
  • Newspaper Journalist
  • Personal Trainer
  • Photograpy
  • Publishing Copy Editor/proofreader
  • Social Media Manager
  • Translator
  • Author
  • Web designer
  • Web Developer

एफिलिएट मार्केटिंग ( Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग किया है?

दोस्तों , आपने इंटरनेट प्रयोग करते हुए हमेशा देखा होगा की की कुछ प्रोडक्ट के लिंक बैनर या पोस्टर के रूप में उस ब्लॉग या वेबसाइट पर नज़र आते होंगे जिस पर आप विजिट कर रहे हो , अगर आप उस प्रोडक्ट के बैनर पर या पोस्टर पर क्लिक करते है तो आप उस प्रोडक्ट की वेबसाइट पर पहुंच जाते हो और वह से कुछ भी खरीद लेते हो तो जिस लिंक के द्वारा आप गए थे उस वेबसाइट के ओनर को कुछ कमिशन मिल जाता है

ब्लॉगिंग

दोस्तों आज के समय ब्लॉगिंग से भी लोग घर बैठे लाखों करोड़ों रुपये कमा रहे हैं , ब्लॉगिंग एक बहुत भी शानदार तरीका है आपके अपने विचारों को, जो ज्ञान आपके पास है , जो अनुभव आपके पास है और जो आपने जिंदगी में सीखा है उसको अन्य लोगों के साथ शेयर करने का , और बहुत सारे लोग इससे लाखों करोड़ों भी कमा रहे हैं, यह घर बैठे इनकम करने का एक अलग ही तरीका है। पुरे विश्व भर में हाई कंटेंट मतलब अच्छे लेखन वाली सामग्री की डिमांड बहुत बढ़ रही है, और जो ब्लॉगर यह कंटेंट दुनिआ को दे सकतें है वो लाखों महीने के कमा सकते हैं ।

ब्लॉगिंग से बड़ी कमाई कैसे शुरू करें:

एक सब्जेक्ट चुनें जिसमे आपको रूचि हो अनुभव हो ऐसा वो कौन सा विषय होगा जिसके बारे में आप बहुत कुछ जानते हैं और जिसके बारे में रात हो या दिन हो या आप कियु ना हो आप बस लिखते रहेंगे , आपको दिन रात गर्मी सर्दी की परवाह न हो बस आप लिखते ही रहेंगे , ऐसा टॉपिक चुनें जिसमें आपकी बहुत ही गहरी रुचि हो।

अच्छा कंटेंट वाली ब्लॉग पोस्ट बनाएँ

आपका कंटेंट जानकारी से पूर्ण हो , शानदार और अच्छी तरह से लिखा हुआ होना चाहिए। और ये भी सुनिश्चित करें कि आप अपनी पोस्ट को पब्लिश करने से पहले बड़े ही ध्यान से एक – एक शब्द को प्रूफ़रीड कर लें।

अपने ब्लॉग का प्रचार भी करें

जब आप हाई क़्वालिटी वाला ब्लॉग पोस्ट या कंटेंट बना लेते हैं, तो आपको अपने ब्लॉग प्रचार भी करना होगा ताकि लोग इसे इंटरनेट पर उस कंटेंट को सर्च कर सकें। ब्लॉग को प्रचार करने के बहुत सारे तरीके है , उनमे से कुछ बहुत ही ज्यादा ही महतवपूर्ण है , जैसे सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (एसईओ), और बल्क ईमेल मार्केटिंग।

अब अपने ब्लॉग से कमाई करें

एक बार जब आपके वेबसाइट यानी ब्लॉग पर अच्छी संख्या में आर्गेनिक ट्रैफ़िक आ जाए, तो अब आप इनकम करना स्टार्ट कर सकते हैं। किसी ब्लॉग से कमाई करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जैसे विज्ञापन, एफिलिएट मार्केटिंग और डिजिटल प्रोडक्ट बेचना भी ।

ब्लॉगिंग की सफलता के लिए यहां कुछ एक्स्ट्रा टिप्स दिए गए हैं:

हिंदी या अंग्रेजी में लिखें

भारत में ये दो भाषाएँ ही सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं एक हिंदी और दूसरी अंग्रेजी । अगर आप ज्यादा लोगों तक पहुंचना चाहते हैं, तो अपने ब्लॉग पोस्ट सिर्फ इन दो भाषाओं में से किसी एक को सेलेक्ट करना होगा ।

मोबाइल यूजर पर ज्यादा ध्यान दें

पिछले 10 सालों में मोबाइल का चलन एक दम कई हज़ार गुना बढ़ गया है , ज्यादा से ज्यादा सर्च मोबाइल के द्वारा ही होती है यानी की लोग कंप्यूटर से ज्यादा मोबाइल का इंटरनेट चलने में प्रयोग करते है कियुँकि एक स्मार्टफोन आपके जेब में और हाथ में हमेशा होता है और आसानी से इसका यूज़ कर लेते है , इसको ही देखते हुए आपको अपने ब्लॉग पोस्ट या र्तिक्ले मोबाइल फ्रेंडली लिखने होंगे ताकि मोबाइल पर कोई सर्च करे और आपके आर्टिकल को पढ़े तोह पढ़ने में कोई प्रॉब्लम ना ए पढ़ने में मजा आये।

सोशल मीडिया पर ग्रुप बनायें :

ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने ब्लॉग की तरफ आकर्षित करने और एक बड़ा और सफल ब्लॉग बनाने का सबसे शानदार तरीका है की अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम , यूट्यूब , ट्वीटर पर ग्रुप बनायें । और उन सोशल मीडिया ग्रुप पर और अपने ब्लॉग पोस्ट डालें और उसे बातचीत करें उनके सवालों का रिप्लाई करें ताकि यूजर आपके ब्लॉग पर विश्वास करें और उनको आपकी आने वाली ब्लॉग पोस्ट का इंतज़ार भी रहेगा, आप एक ब्रांड बन जाएंगे ।

दोस्तों, किसी भी ब्लॉग को एक बनाने और उससे एक बहुत बड़ी कमाई करने में समय और मेहनत की जरुरत होती है , और इनकम आने में टाइम लगेगा ये सब कुछ आसानी से नहीं होगा , लेकिन जब होगा तो आप इतना ज्यादा कमा लोगे की सोचा नहीं होगा

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस

Online Business kaise kare

आज के आधुनिक समय में जब की सभी बिज़नेस में कॉम्पिटिशन बहुत बढ़ गया है ज्यादातर लोग जो ऑनलाइन बिज़नेस में अवसर की तलाश कर रहे हैं, इनमे से ही एक बिज़नेस मॉडल है ड्रॉपशिपिंग का , जी हाँ , ड्रॉपशॉपिंग बिज़नेस में आज के समय में कॉम्पिटिशन इतना नहीं है जैसा की और दूसरे बिज़नेस में, यह एक आधुनिक ऑनलाइन बिज़नेस मॉडल है जिसमें आप कम से कम पैसे में भी भी ये बिज़नेस स्टार्ट कर सकतें है

Dropshipping ने वर्ष 2006 में एक ईकामर्स बिजनेस मॉडल के रूप में बहुत ही लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया था , और उसी समय अली एक्सप्रेस संयुक्त राज्य अमेरिका में बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो गया था । पर दोस्तों किया आपको यह मालूम है की , केवल एक मुट्ठी भर लोग ही ड्रॉपशीपिंग मॉडल के बारे में जानते हैं, जी हाँ , यह सच है।

अब तक बहुत ज्यादा लोगों को यह पता नहीं है की ड्रॉपशॉपिंग क्या है , और एहि एक अवसर है की आप ये बिज़नेस शुरू कर सकते हो ।
इस आर्टिकल में, हम डिसकस करेंगे कि ड्रॉपशीपिंग क्या है, इसके फायदे और नुकसान क्या हैं।

ड्रॉपशीपिंग बिजनेस क्या है ( What is Dropshiping Business In Hindi )

ड्रॉपशीपिंग बिज़नेस का मतलब है बिना किसी स्टोर या गोदाम के ही किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना। इस ऑनलाइन बिज़नेस मॉडल में, रिटेलर बिज़नेस मेन किसी भी प्रोडक्ट को इखट्टा ही एक साथ अपने गोदाम में नहीं रखता । वह केवल किसी सप्लायर या प्रोडक्ट के मैन्युफैक्चरर के सामान को तभी खरीद करता है जब पहले से ही कोई आर्डर होता है , और जब वह ऑनलाइन ऑर्डर रिसीव करता तो वह प्रोडक्ट को सप्लायर से ले कर सीधे अपने कस्टमर को बेच देता है या दूसरे शब्दों में प्रोडक्ट को डायरेक्ट खरीदारों को भेज दिया जाता है – इस तरह, और इस बिज़नेस मॉडल में प्रोडक्ट की लिस्ट को हैंडल करने की भी आवश्यकता नहीं होती ।

एक ड्रॉपशीपिंग में किसी भी तरह से इन्वेंट्री या ऑर्डर को पूरा करने की जरुरत नहीं होती है। सप्लायर ही हर प्रोडक्ट और कस्टमर का ख्याल रखता है।

ड्रॉपशॉपिंग बिज़नेस मॉडल में किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं होती है। और ना ही स्टोर के लिए किराए देना पड़ता है , और प्रोडक्ट के लिए किसी भी तरह के गोदाम की भी पड़ती । इस मॉडल में सिर्फ एक ऑनलाइन स्टोर खोलना होता है और उन suppliers या manufactrure के साथ एग्रीमेंट करना होता है, जहा से आपके कस्टमर को माल भेजना है ।

इस बिज़नेस मॉडल में, आप सिर्फ एक एजेंट ( ट्रेडर ) हैं, यह एक सीधा और आसान व्यवसाय मॉडल है। इस बिज़नेस मॉडल को स्टार्ट करने के लिए ज्यादा पैसे की भी जरुरत नहीं होती ।

ड्रॉपशीपिंग के कई फायदे और नुकसान हैं। और आपको ड्रापशीपिंग बिज़नेस स्टार्ट करने करने से पहले ही गहरी रिसर्च होगी ।

वेब साइट बनाना ( Website Business )

Online Business kaise kare

आज के आधुनिक समय में जब सभी कम्पनिया अति आधुनिक तरीकों से अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा रही है, और वो बड़ी कंपनियां इसके लिए कई तरह सेअपने प्रोडक्ट का प्रचार करती है , प्रचार करने के कई प्रकार के तरीकें होते है जैसे :

  • डिजिटल मार्केटिंग से
  • सोशल मीडिया पर प्रचार करके
  • फेसबुक पर पेज बना कर
  • यूट्यूब पर चैनल बना कर
  • सिनेमाओं में अपनी ऐड चला कर
  • टेलीविज़न पर प्रचार कर के

पर ये प्रचार कोई कंपनी उसी शर्त पर कर सकती है जब उनकी कम्पनी की वेबसाइट हो , कियुँकि वेबसाइट में ही उस कंपनी के सभी प्रोडक्ट , सर्विस और सारी जरुरी जानकारियां उपलब्ध होती है जिससे की कोई भी कस्टमर डायरेक्ट कंपनी से कांटेक्ट कर सके।
तो दोस्तों आज के समय में वेबसाइट का बहुत ही महत्व है किसी भी बिज़नेस को आगे बढ़ने के लिए

आप डिजिटल एजेंसियों से भी काम ले सकते है जो की पर वेबसाइट आपको पेमेंट कर देंगे
आप मार्किट में जा कर भी अपना प्रचार कर सकतें है यहाँ से भी आपको काफी काम मिल सकता है
आप अपना सोशल मीडिया पर प्रचार कर के भी वेबसाइट बनाने का काम कर सकते हो
कुल मिला कर आप प्रत्येक महीना 50000 की इनकम कर सकते हो सीर्फ वेबसाइट बना कर

ऑनलाइन ट्यूसन

जैसा की आज के समय में बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन बढ़ गया है और हर पैरेंट एहि चाहते है की उनका बच्चा पढ़ने में अच्छा रहे और फर्स्ट डिवीज़न से पास हो और अमूमन ये देखा जाता है की 70 प्रतिशत बच्चा टूशन जरूर पढ़ते है ,
इसलिए अगर आप की एजुकेशन अच्छी है और को लगता है की आप टूशन दे कर स्टूडेंट को पढ़ा सकती या सकते हो तो देर ना करे , आप होम टूशन और या फिर अपना कोचिंग सेण्टर भी स्टार्ट कर सकते हो और इसके अलावा आप ऑनलाइन टूशन भी पढ़ा सकते है , टूशन स्टार्ट करने के लिए यहां दो फेज दिए गए हैं:

अपनी ऐक्सपर्टीस को पहचानें:
आप पहले ये निर्धारित करें की आप किस विषय में सबसे ज्यादा एक्सपर्ट हैं , और कौन से सब्जेक्ट को प्रभावी ढंग से पढ़ा सकते हैं। चाहे वो गणित, विज्ञान, भाषा, कोडिंग, संगीत या कोई अन्य क्षेत्र हो, इसमे सबसे पहले आपकी विशेषज्ञता बहुत ही महत्वपूर्ण है।

ऑनलाइन ट्यूटरिंग प्लेटफ़ॉर्म :
आज कल ऑनलाइन टूशन प्लेटफॉर्म भी बहुत चलन में हैं , ऐसे प्लेटफॉर्म को खोजें जो आपकी पढ़ने की योग्यता योग्यता या रूचि से मेल खाते हों। कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन टूशन प्लेटफॉर्म जैसे की Tutor.com, Wyzant, Chegg Tutors, VIPKid (इंग्लिश का सब्जेक्ट पढ़ाने के लिए) और कई अन्य प्लेटफॉर्म शामिल हैं। इनकी अच्छी प्रकार से रिसर्च करें ।

एक प्रभावी प्रोफ़ाइल बनाएं:
आपने जिस भी प्लेटफॉर्म को चुना है उस पर साइन अप करें और एक प्रभावी प्रोफ़ाइल बनाएं जो आपकी योग्यता, अनुभव और शिक्षण शैली को हाईलाइट करती हो। इसके अलाबा सम्बंधित प्रमाणपत्र या डिग्री भी attache करें।

अपनी टूशन फीस भी निर्धारित करें:
अपनी फीस या मेहनतनामा प्रति घंटा या प्रति दिन के हिसाब से फिक्स करें। अगर आप एक एक्सपर्ट हो अपने विषय में और कई साल का अनुभव भी रखते हो तो आप अपने फीस की रेट मार्किट के हिसाब से भी रख सकते हो कियुंकी आपमें योग्यता है।

एडवांस में ही टीचिंग कंटेंट तैयार रखे :
आप जिस सब्जेक्टब में एक्सपर्ट हो उन सब्जेक्ट के अनुसार अपनी नॉट त्यार रखें इसके अलाबा भी एक्स्ट्रा पाठ योजना, प्रस्तुतियाँ, या रिसर्च गाइड भी रेडी रखें , ये मेटेरियल आपको ऑनलाइन टूशन देने में बहुत ही मदद करेंगी।

शेडूल बनाइये :
ट्यूशन देने के लिए अपनी उपलब्धता फिक्स करें। स्टूडेंट के टूशन के शेड्यूल को मैनेज करने के लिए लचीले रहें, विशेष कर यदि जब आप अलग अलग समय पर अन्य छात्रों को पढ़ाने की योजना बनाते हैं।

अपने आप को ब्रांड बनाइये
आप अपने बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर , पर्सनल नेटवर्क या अपने जानने वालों के माध्यम से अपनी टूशन सर्विस का प्रचार करें। संतुष्ट छात्रों को बोलें की ट्यूशन प्लेटफ़ॉर्म पर सच्चे रिव्यु दें ।

स्टूडेंट के साथ जुड़ें:
एक बार जब आपके पास पूछताछ या बुकिंग लेने के लिए मैसेज या कॉल आनी शुरू हो जाए, तो अपने उन स्टूडेंट्स या पेरेंट्स के साथ प्रोफेशनल तरीके से जुड़ें और उनके साथ अच्छा तालमेल बिठाइएं । वो क्या कहना चाहते ये सुनें, और उसके अनुसार ही अपनी पढ़ाने के तरीके को अपनाएं।

हाई क़्वालिटी वाले सेशन दें :
टूशन देने के दौरान, स्टूडेंट को संतुष्ट करें जो की पूछना चाहते है , उनके सवालों के जवाब ऐसा दें की स्टूडेंट्स संतुष्ट हो सकें उन के मन में कोई भी संकोच न रहे यानी की उनके सभी प्रश्नों के उत्तर दें और छात्रों को हमेशा ही प्रोत्साहित करें। एक अच्छा ऑनलाइन शिक्षण माहौल बनाये ।

समय से पेमेंट लें व पेमेंट को मैनेज करें :
वैसे तो अधिकतर ऑनलाइन ट्यूशन प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए पेमेंट डैशबोर्ड कण्ट्रोल करते है ।एक बात हमेशा याद रखें कि ऑनलाइन ट्यूशन में सफल होने में अक्सर समय लगता है। शुरू में, आपके पास कुछ ही स्टूडेंट्स हो सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे आप अनुभव और सकारात्मक समीक्षा प्राप्त करते हैं, आपकी प्रतिष्ठा बढ़ सकती है, जिससे अधिक अवसर और अधिक कमाई हो सकती है।

डिजिटल मार्केटिंग

वैसे तो आज के इस डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग से इनकम करने के बहुत सारे तरीके हैं। यहाँ हम कुछ पॉपुलर तरीके बताने जा रहे है जिनसे की आप कुछ समय में ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हो:

एफिलिएट मार्केटिंग:

डिजिटल मार्केटिंग में एक सबसे ज्यादा प्रशिद्ध तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग , जी हाँ एफिलिएट मार्केटिंग से आप बहुत पैसा कमा सकते हो, एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस के बैनर या पोस्टर लिंक को अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर शेयर कर के भी पैसे कमा सकते हैं आपको उस प्रोडक्ट का लिंक मिलता हैऔर उसको अपने यूजर के साथ शेयर करना है अगर कोई यूजर आपके उस लिंक के उप्पर क्लिक करता है और प्रोडक्ट की खरीदारी पूरी कर लेता है तो वह से आप कमीशन कमाते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग:

सोशल मीडिया मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, और ट्विटर का यूज़ करके अपने ब्रांड या प्रोडक्ट प्रचार करतें हैं। आप विज्ञापनों, कंटेंट पब्लिश , और सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स की सपोर्ट से पैसे कमा सकते हैं।

SEO मार्केटिंग :

SEO मार्केटिंग भी एक बेस्ट तरीका है जिसमें आप अपने ब्लॉग को Google और दूसरे सर्च इंजन में हाई रैंक दिलाते हैं। जब लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करते हैं, तो आप अपने या किसी और कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट कर के या विज्ञापनों को चला कर भी पैसे कमा सकते हैं।

यहां कुछ एक्स्ट्रा टिप्स दिए गए हैं जो आपको डिजिटल मार्केटिंग से इनकम करने में हेल्प कर सकते हैं|