(Top 21+ Best)घर पर काम देने वाली कंपनियां: घर बैठे कमाएं हजारों रुपये

घर पर काम देने वाली कंपनियां: क्या आप अपने घर पर रहकर अच्छी कमाई करने का सपना देख रहे हैं? यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं। आजकल घर पर काम करने वाली कंपनियां बढ़ रही हैं, और ये आपको आपके घर के खाली समय में कुछ अच्छी कमाई करने का मौका देती हैं।

आज के समय में घर बैठे काम करना एक बहुत ही फेमस आप्शन बन गया है। लोग अलग-अलग कारणों से घर बैठे काम करना चाहते हैं, जैसे कि समय की बचत, आलस लेने के लिए, या किसी अन्य कारण से।

यदि आप भी घर बैठे काम करना चाहते हैं, तो आप कई अलग-अलग कंपनियों से जुड़ सकते हैं जो घर पर काम देने वाली नौकरियां दिया करती हैं।

कोरोना महामारी के बाद से घर बैठे काम करने का चलन काफी बढ़ गया है। आजकल कई ऐसी कंपनियां हैं जो घर से काम करने के मौका प्रदान करती हैं। अगर आप भी घर बैठे काम करना चाहते हैं और अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है।

Table of Contents

घर पर काम देने वाली कंपनियां

घर पर काम देने वाली कंपनियां: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में घर से बाहर निकलकर काम करना कई लोगों के लिए मुश्किल हो गया है। ऐसे में अगर आप घर बैठे ही कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तो कई ऐसी कंपनियां हैं जो आपको काम देती हैं। इन कंपनियों में आप अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं।

आज के समय में कई ऐसी कंपनियां हैं जो लोगों को घर पर काम करने का मौक़ा देती हैं। ये कंपनियां अनेक प्रकार के काम ऑफर करती हैं, जैसे कि कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, डेटा एंट्री, ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट आदि।

घर पर काम करने के कई फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते हैं। आपको किसी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होती है और आप अपने घर से ही काम कर सकते हैं। दूसरा फायदा यह है कि आप अपने वर्कलोड को अपने अनुसार मैनेज कर सकते हैं। तीसरा फायदा यह है कि आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिता सकते हैं।

यदि आप घर पर काम करना चाहते हैं तो आपके लिए कई आप्शन हैं। आप ऐसी कंपनियों की तलाश कर सकते हैं जो घर पर काम करने का मौक़ा देती हैं। या आप अपनी खुद की कंपनी शुरू कर सकते हैं और घर से ही काम कर सकते हैं।

घर पर काम देने वाली कंपनियों से कैसे जुड़ें?

सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का काम करना चाहते हैं। क्या आप लिखने का काम करना चाहते हैं, डिजाइनिंग का काम करना चाहते हैं, या फिर कोई और काम करना चाहते हैं?

एक बार जब आप यह तय कर लें कि आप किस तरह का काम करना चाहते हैं, तो आपको उन कंपनियों की लिस्ट बनानी होगी जो उस तरह का काम देती हैं। अब, आपको उन कंपनियों की वेबसाइट्स पर जाकर उनके जॉब पोर्टल चेक करना होगा।

अगर आपको कोई ऐसी वैकेंसी मिलती है जो आपके टैलेंट और योग्यता के अनुसार हो, तो आप उस वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है, तो कंपनी के लोग आपसे संपर्क करेंगे और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।

यहां कुछ ऐसी कंपनियों की लिस्ट दी गई है जो घर पर काम करने का मौका देती हैं:
  • Amazon
  • Flipkart
  • Tech Mahindra
  • Infosys
  • IBM – India
  • Wipro
  • HCL
  • TCS
  • Social media management
  • Affiliate marketing
  • Dropshipping
  • Data entry
  • Upwork
  • Freelancer.com
  • Fiverr
  • PeoplePerHour
  • Guru.com
  • Amazon Mechanical Turk
  • Blogging and YouTube
  • Appen

इन कंपनियों में काम करने के लिए आपको अपना प्रोफाइल बनाना होगा और अपनी स्किल्स और एक्सपीरियंस के बारे में जानकारी देनी होगी। इसके बाद आप उन प्रोजेक्ट्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिनमें आप रुचि रखते हैं।

घर पर काम करना एक अच्छा आप्शन है, लेकिन यह आसान नहीं है। यदि आप घर पर काम करना चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और लगातार प्रयास करना होगा। लेकिन अगर आप कड़ी मेहनत करें और लगातार प्रयास करें, तो आप जरुर एक दिन सफल होंगे। इसलिए, आज ही से अपने घर पर काम करने की प्लान बनाएं और अपने सपनों को साकार करें।

Top 20 घर पर काम देने वाली कंपनियों

(Top 21+ Best)घर पर काम देने वाली कंपनियां: घर बैठे कमाएं हजारों रुपये
(Top 21+ Best)घर पर काम देने वाली कंपनियां: घर बैठे कमाएं हजारों रुपये

घर पर काम देने वाली कंपनी Amazon

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनी है। Amazon घर बैठे काम करने के कई मौके देती है। Amazon में आप कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव, वर्चुअल असिस्टेंट, कंटेंट लेखक, सोशल मीडिया मार्केटर और ट्रांसक्राइबर के रूप में काम कर सकते हैं। Amazon में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Flipkart

Flipkart भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन रिटेल कंपनियों में से एक है। Flipkart भी घर बैठे काम करने के कई मौके देती है। Flipkart में आप कस्टमर सर्विस रिप्रेजेंटेटिव, वर्चुअल असिस्टेंट, कंटेंट राइटर, सोशल मीडिया मार्केटर और ट्रांसक्राइबर के रूप में काम कर सकते हैं। Flipkart में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Tech Mahindra

Tech Mahindra भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। Tech Mahindra भी घर बैठे काम करने के कई मौके देती है। Tech Mahindra में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, वेब डेवलपर, मोबाइल डेवलपर और क्वालिटी एश्योरेंस इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। Tech Mahindra में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Infosys

Infosys भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। Infosys भी घर बैठे काम करने के कई मौके देती है। Infosys में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, वेब डेवलपर, मोबाइल डेवलपर और क्वालिटी एश्योरेंस इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। Infosys में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी IBM – India

आईबीएम इंडिया भी भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। यह कंपनी भी अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का मौका देती है। IBM – India:- में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, वेब डेवलपर, मोबाइल डेवलपर और क्वालिटी एश्योरेंस इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। IBM – India:- में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Wipro

Wipro भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। Wipro भी घर बैठे काम करने के कई मौके देती है। Wipro में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, वेब डेवलपर, मोबाइल डेवलपर और क्वालिटी एश्योरेंस इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। Wipro में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी HCL

एचसीएल भारत की एक और बड़ी आईटी कंपनी है। यह कंपनी भी अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का मौका देती है। HCL में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, वेब डेवलपर, मोबाइल डेवलपर और क्वालिटी एश्योरेंस इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। HCL में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी TCS

TCS भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। TCS भी घर बैठे काम करने के कई मौके देती है। TCS में आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, वेब डेवलपर, मोबाइल डेवलपर और क्वालिटी एश्योरेंस इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। TCS में घर बैठे काम करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Social media management

सोशल मीडिया मैनेजमेंट एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी बिज़नस या ब्रांड के लिए सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करते हैं। सोशल मीडिया मैनेजमेंट के लिए, आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

घर पर काम देने वाली कंपनी Affiliate marketing

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी प्रोडक्ट या सर्विस को बढ़ावा देते हैं और जब कोई व्यक्ति आपके लिंक से उस प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदता है, तो आपको कमीशन मिलता है।

घर पर काम देने वाली कंपनी Drop Shipping

ड्रॉपशीपिंग एक ऐसा तरीका है जिसमें आप किसी प्रोडक्ट को बेचते हैं, लेकिन आपके पास उस प्रोडक्ट को रखने की आवश्यकता नहीं होती है। जब कोई व्यक्ति आपसे कोई प्रोडक्ट खरीदता है, तो आप उस उत्पाद को सीधे आपके ग्राहक को भेजते हैं।

घर पर काम देने वाली कंपनी Data entry

डेटा एंट्री एक ऐसा काम है जिसमें आप डेटा को एक फॉर्मेट से दूसरे फॉर्मेट में ट्रान्सफर करते हैं। डेटा एंट्री के लिए, आपको कंप्यूटर और टाइपिंग की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

घर पर काम देने वाली कंपनी Upwork

Upwork एक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप तरह-तरह के काम कर सकते हैं, जैसे कि कंटेंट राइटिंग, वेब डिजाइनिंग, डेटा एंट्री, और ग्राहक सेवा। Upwork में काम पाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल बनाना होगा। अपनी प्रोफाइल में अपने काम के सैंपल भी अपलोड करने पड़ेंगे।

घर पर काम देने वाली कंपनी Freelancer

Freelancer भी एक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है। Freelancer.com में काम पाने के लिए आपको Upwork की तरह ही अपनी प्रोफाइल को बनाना होगा। इसके अलावा, Freelancer.com में आपको Competition का सामना करना पड़ सकता है।

घर पर काम देने वाली कंपनी Fiverr

Fiverr एक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप कम कीमत पर अनेक प्रकार के काम कर सकते हैं। Fiverr में काम पाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल को अच्छा बनाना होगा। अपनी प्रोफाइल में अपने काम के सैंपल भी अपलोड करें।

घर पर काम देने वाली कंपनी People Per Hour

PeoplePerHour एक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप अनेक तरह के काम कर सकते हैं। PeoplePerHour में काम पाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल को पूरी तरह से भरना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Amazon Mechanical Turk

Amazon Mechanical Turk एक प्लेटफॉर्म है जहां आप छोटे-छोटे काम कर सकते हैं। Amazon Mechanical Turk में काम पाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल को पूरा करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Guru

Guru.com एक फ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप विभिन्न प्रकार के काम कर सकते हैं। Guru.com में काम पाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल को अच्छा बनाना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Appen

Appen भी एक कंपनी है जो अनेक प्रकार के काम करती है, जैसे कि डेटा एंट्री, कस्टमर सर्विस , और Translation। Appen में काम पाने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर अप्लाई करना होगा।

घर पर काम देने वाली कंपनी Blogging and YouTube

एक ऐसा तरीका है जिसमें आप अपनी टैलेंट के विषयों पर पोस्ट लिखते हैं या वीडियो बनाते हैं। जब लोग आपके पोस्ट या वीडियो देखते हैं, तो आप उन पर विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।

घर पर काम देने वाली कंपनियों में काम करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। कुछ कंपनियां आपको फिक्स सैलरी देती हैं, तो कुछ कंपनियां आपको आपके काम के अनुसार पेमेंट करती हैं। आप घर पर काम करके महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

घर बैठे काम करने के क्या फायदे हैं?

  • घर बैठे काम करने से आप अपना समय और पैसा दोनों बचा सकते हैं।
  • आप अपने काम के घंटे खुद तय कर सकते हैं।
  • आप अपने घर के आराम से काम कर सकते हैं।
  • आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिता सकते हैं।
  • आप अपने शौक को पूरा करने के लिए ज्यादा समय निकाल सकते हैं।

दोस्तों यह थे कुछ घर बैठे काम करने के फायदे, दोस्तों किसी चीज़ के फायदे होते है तो उसी के साथ नुकशान चलिए जाने घर बैठे काम करने के क्या नुक्सान है।

घर बैठे काम करने के क्या नुकसान हैं?

  • घर बैठे काम करने से आपको खुद को मोटिवेट करना मुश्किल हो सकता है।
  • आपको अपने काम को खुद ही मैनेज करना होगा।
  • आपको अपने काम के लिए अनुशासित रहना होगा।
  • आपको अपने घर और काम के बीच संतुलन बनाना होगा।

घर बैठे काम करने के लिए कुछ टिप्स

  • एक अलग वर्कस्पेस बनाएं।
  • एक काम का समय शडयूल करें।
  • अपने काम के लिए लक्ष्य शडयूल करें।
  • ब्रेक लेना न भूलें।
  • अपने परिवार और दोस्तों के संपर्क में रहें।

इन कंपनियों में घर बैठे काम करने के लिए आप इनके वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप इन कंपनियों के सोशल मीडिया पेज पर भी नौकरियों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

Conclusion:

घर पर काम देने वाली कंपनियां: आज इस पोस्ट में हमने आपको भारत की 20 कंपनियों के बारे में बताया है जो घर बैठे काम देती हैं। इन कंपनियों में आपको अलग-अलग तरह के काम मिल सकते हैं और आप अच्छी सैलरी भी कमा सकते हैं।

अगर आप घर बैठे काम करना चाहते हैं, तो आपको इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा। अप्लाई करने से पहले, आपको अपनी स्किल और एक्सपीरियंस के बारे में अच्छी तरह से जानकारी देनी होगी।

आप घर बैठे काम करके कितनी कमाई कर सकते हैं, यह आपके एक्सपीरियंस , स्किल और काम पर निर्भर करता है। आम तौर पर, घर बैठे काम करने वाले लोगों को 20,000 रुपये से 50,000 रुपये पर मंथ की सैलरी मिलती है।