रोज ₹500 कैसे कमाए?|Roj ₹500 Kaise Kamaye

हेलो दोस्तों आपका मेरे ब्लॉक में स्वागत है आज मैं आपको बताऊंगा कि अगर आप हर रोज ₹500 कमाना चाहते हैं तो आप किन तरीकों से हर रोज ₹500 आराम से कमा सकते हैं |500 रुपये रोज कैसे कमाए?

Instagram (Follow Now) Follow Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आजकल हमारे खर्च काफी ज्यादा बढ़ गए हैं तो हां अपने खर्चों का काम करने के लिए थोड़ा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसमें कोई भी गलत बात नहीं है और आप बिल्कुल सही ब्लॉक पर आए हैं अगर आप हर दिन ₹500 कमाना चाहते हैं तो आप आराम से कमा सकते हैं |

₹500 कमाने के लिए आपको इन तरीकों को फॉलो करना होगा जो कि मैं आपको बता रखे हैं तभी आप इसे ₹500 क्या ₹500 से भी अधिक कमा सकते हैं प्रतिदिन |

प्रतिदिन ₹500 कैसे कमाए, रोजाना ₹500 कैसे कमाए, हर दिन ₹500 कैसे कमाए तो इन सारी प्रश्न के जवाब आप आपको इस आर्टिकल में आराम से मिल जाएंगे बस आपको ध्यान रखकर इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ना पड़ेगा तभी आप अपने प्रश्न का उत्तर ढूंढ पाएंगे और चीज को करना चाहते हैं उसे चीज को आप आराम से आराम से पूरा कर पाएंगे जो भी आपकी ख्वाहिश है ।

Online रोज ₹500 कैसे कमाए?

चलिए जानते हैं कि आप हर रोज ₹500 कैसे कमाएंगे और उनके क्या-क्या तरीके हैं जिससे आप हर रोज ₹500 कमा सकते हैं |

1-Blog बनाकर

आजकल ब्लॉगिंग का काफी ट्रेन चल गया है और हर कोई ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाना चाहता है तो अगर आप भी ब्लॉगिंग के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपना एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं जिसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं ।

ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए आपको एक डोमिन की जरूरत पड़ेगी और एक होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी तो अगर आप यह दोनों खरीदना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई लिंक पर जाकर खरीद सकते हैं ।

ब्लॉक में आपको क्या करना पड़ता है कि इसमें आपको आर्टिकल लिखते पढ़ते हैं उनके द्वारा आपको पैसे मिलते हैं अगर आपका आर्टिकल अच्छा है गूगल में रैंक कर जाता है तो आपको उससे काफी अच्छी इनकम होने लगती है जैसे आप अभी यह ब्लॉक पढ़ रहे हैं यह भी एक आर्टिकल है जो कि मैंने लिखा है और मैं भी ब्लॉगिंग कर रहा हूं और उसके द्वारा पैसे कमा रहा हूं ।

2-YT Channel बनाकर

यूट्यूब चैनल पर सबको पता होगा कि यूट्यूब चैनल अपना खोलकर अच्छे खासी पापुलैरिटी भी बना सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं आजकल काफी सारे ऐसे लोग भी हैं जो बिना चेहरा दिखाई भी पैसे कमा रहे हैं और उनका यूट्यूब चैनल काफी अच्छा चल रहा है काफी अच्छा पैसा बना भी रहे हैं तो अगर आप थोड़ा शर्म आते हैं अपना चेहरा दिखाने में तो आप बिना चेहरा दिखाएं भी यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं ।

पहले तो यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर चाहिए होता था लेकिन अब यह काम कर दिया गया है आप 3000 घंटे का वॉच टाइम चाहिए और 500 सब्सक्राइबर चाहिए तो आप तो आपके लिए आसानी हो गई है कि अगर आप यह क्राइटेरिया पूरा कर लेते हैं तो आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और उसके द्वारा आपसे पैसे कमाने लगेंगे ।

3-Freelancing करके

फ्रीलांसिंग में आप किसी और के लिए काम करते हैं और उसे काम के लिए आप पैसे लेते हैं फ्रीलांसिंग जो है ऑनलाइन की जाती है इसमें क्या होता है कि जैसे अगर आपको कोई कोई काम देता है उसको आपको एक पार्टिकुलर टाइम में करना होता है जितना टाइम आप लेंगे उतना टाइम में आपको करना होता है और उसे काम को करके उसको वापस कर देना होता जैसे उसने आपको आर्टिकल लिखने के लिए दिया और अपने 3 घंटे लिए आर्टिकल लिखने में और आपने उसे एक आर्टिकल का ₹500 चार्ज किया तो इसे कहते हैं फ्रीलांसिंग |

फ्रीलांसिंग में आप अलग-अलग तरीके से कम कर सकते हैं जैसे की वीडियो एडिटिंग कंटेंट राइटिंग थंबनेल बना सकते हैं लोगों के लिए और जो भी ऑनलाइन काम किए जाते हैं यूट्यूब पर गूगल पर और अलग प्लेटफार्म पर उन सब के ऊपर आप भी काम करना सीख सकते हैं और उसके द्वारा आप किसी और का काम कर सकते हैं और उसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं जरूरी नहीं है कि आप काम करने का ₹500 है जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ता जाता है उसके द्वारा आप ₹500 पैसे भी ज्यादा कमा सकते हैं प्रतिदिन या फिर प्रति घंटा |

4-Affiliate Marketing करके

एफिलिएट मार्केटिंग अगर आपको नहीं पता है तो एफिलिएट मार्केटिंग में इसमें आपको दूसरी कंपनी का कोई भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना पड़ता है और अगर वह प्रोडक्ट बिच जाता है उसके द्वारा आपको कंपनी कुछ कमीशन देती है और जो आपको कमीशन मिलता है उसको कहते हैं एफिलिएट कमिशन |

ऐसी काफी सारी कंपनियां आप इंटरनेट में ढूंढ सकते हैं और मैं आपको कुछ कंपनियों के नाम बता देता हूं जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट होस्टिंगर इन कंपनियों के प्रोडक्ट को आप सेल कर सकते हैं और उसके द्वारा आप काफी अच्छे कमीशन कमा सकते हैं।

5-Dropshipping करके

ड्रॉपशिपिंग सबसे आसान काम है इसमें आपको क्या करना है कि किसी और से काम लेना है और उसको किसी और से करना है अब आपको मतलब समझ में नहीं आया होगा कि इसमें हम क्या कर सकते हैं तो मैं आपको मतलब समझा देता हूं कि जैसे आपको किसी ने काम दिया ₹600 में आर्टिकल लिखने के लिए और इस आर्टिकल को अपने किसी और से लिखवा लिया ₹100 में तो यानी कि अपने यहां पर फायदा उठा लिया और यहां पर अपने ₹500 काम लिए।

इस तरीके को काफी सारे लोग उसे करते हैं आसानी से पैसे कमाने के लिए इस तरीके को सबसे ज्यादा उसे किया जाता है आप हर जगह देखेंगे ऑनलाइन तो इस तरीके का उसे ज्यादा किया जाता है ।

इस तरीके को करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती बस किसी और से काम लेना है और किसी और से कर देना है और उससे आप काफी मोटा प्रॉफिट कमा सकते हैं ।

6-Game खेलकर

आजकल तो आप गेम खेल कर भी ₹500 कमा सकते हैं वह कैसे आजकल मार्केट में काफी सारे एप्लीकेशन आ गए हैं जिनको आप इंस्टॉल कर सकते हैं अपने मोबाइल में या फिर अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में और उसमें आपको तरह-तरह के गेम मिलेंगे उसको खेल कर आप प्रतिदिन ₹500 आराम से निकाल सकते हैं |

कुछ ऐसी एप्लीकेशन होती है जिनमें आपको गेम खेलने के लिए पहले पैसे देने होते हैं वह आप पर डिपेंड करते हैं कि कितना आप देंगे जैसे कि पर MPL pro  एक ऐप है जिसमें आपको पैसे देने होते हैं गेम खेलने से पहले तभी आप उसमें पैसे जीत सकते हैं तो ऐसे ऐप में सावधानी से खेले मैं मना नहीं कर रहा हूं आपको खेलने के लिए लेकिन अगर आपके पैसे एक बार चले जाते हैं तो फिर आप दोबारा उन्हें नहीं निकाल सकते हैं तो इस वजह से कम पैसे लगाकर गेम खेलें ज्यादा पैसे लगाकर कॉन्फिडेंट ना बन जाए कि आप जीत ही जाएंगे कि जो आपके सामने खेल रहा है वह भी काफी एक्सपीरियंस वाला होता है |

7-Refer & Earn करके

रेफर करके आप आराम से पैसे कमा सकते हैं इसमें बस आपको अपना कोई भी लिंक किसी और दोस्त को सेंड करनी पड़ती है और जब वह दोस्त उसे ऐप को इंस्टॉल करता है और उसमें साइन अप करता है तो आपको कुछ पैसे मिल जाते हैं जितने भी उसे अप की पॉलिसी में लिखे होते हैं |

जैसे कि गूगल पर आपको ₹150 देता है रेफर करने के लिए और यूजर को साइन अप करने के लिए और अगर आप यह सारा काम कर देते हैं किसी यूज़र को इंस्टॉल कर देते हैं गूगल पर उसका फर्स्ट पेमेंट कर देते हैं तो आपको ₹150 मिल जाते हैं आपके गूगल पे के अकाउंट में |

8-Glow Road के द्वारा

ग्लो रोड एक अमेजॉन का अप है जिसमें आप किसी और के लिए कपड़े भी ऑर्डर कर सकते हैं और उसके द्वारा आप जितना मार्जिन कामना चाहे उत्तर कमा सकते हैं जैसे की कोई भी शर्ट है वह ₹500 की है आप उसको हजार रुपए में भी भेज सकते हैं किसी और को और किसी को पता भी नहीं लगेगा ।

तो अगर आप इस ऐप को इंस्टॉल करना चाहते हैं तो आप प्ले स्टोर पर जाकर इसको इंस्टॉल कर सकते हैं और इससे पैसे कमा सकते हैं।

9-Online Photo Sell करके

आजकल लोगों को ऑनलाइन फोटो डाउनलोड करने का काफी शौक हो गया है और लोग अलग-अलग तरह की फोटो डाउनलोड करना चाहते हैं इंटरनेट से लेकिन उन्हें अलग-अलग फोटो मिल नहीं पाती है तो आप उनका फोटो ऑनलाइन भेज सकते हैं और उसके द्वारा काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

अगर आप फोटो बनाने में एक्सपर्ट है की फोटो बना लेते हैं तो यह वाला तरीका आपके लिए काफी अच्छा रहेगा क्योंकि इस तरीके में आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

इस तरीके को अपनाने के लिए आपको एक मोबाइल चाहिए होगा जिससे कि आप तरह-तरह की फोटो बनाएंगे और अच्छी-अच्छी फोटो बनाकर ऑनलाइन बेचेंगे और इससे ज्यादा आपको कुछ भी नहीं चाहिए ।

10-Stocks खरीद कर

अपने स्टॉक्स के बारे में सुना होगा कि लोग स्टॉक खरीद कर पैसे कमाते हैं जब स्टॉक्स के प्राइस नीचे होते हैं तो लोग उन्हें खरीद लेते हैं और जैसे ही उनके प्राइस ऊपर चले जाते हैं लोगों को बेचकर पैसे कमा लेते हैं लेकिन इसमें काफी रिस्क होता है क्योंकि अगर जी प्राइस पर अपने स्टॉक खरीदा है उसे वह नीचे चला जाता है तो आपको घटा भी देखने को मिल जाता है तो इस तरीके को काफी ध्यान से इस्तेमाल करें क्योंकि यह तरीका थोड़ा रिस्की भी है इसमें आपका पैसा जा सकता है और बहुत सारे लोगों ने इसमें काफी पैसा गवाया भी है ।

जब आपको काफी नॉलेज हो जाए स्टॉक खरीदने की तभी आप एक स्टॉक खरीदें वरना उससे पहले आप स्टॉक ना खरीदे नहीं तो आपको काफी ज्यादा घटा देखने को मिल सकता है ।

11-Voice Over करके

अगर आप तरह-तरह की वॉइस निकाल लेते हैं हम अलग-अलग पशु पक्षियों की आवाज निकाल लेते हैं यहां पर अलग कैरेक्टर की आवाज निकाल लेते हैं जैसे की कोई भी एक्टर की आवाज निकाल लेते हैं तो आप वॉइस ओवर कर सकते हैं और वॉइस ओवर बहुत ज्यादा चलता है बस आपको अपनी उसमें आवाज देनी होती है उसके बदले में आपको पैसा मिलता है जैसे कि डोरेमोन है उसकी आवाज कोई इंसानी दे रहा होता है ।

जितने भी सारे कार्टून बने हुए हैं उसमें अलग-अलग लोग अपनी आवाज दे रहे होते हैं तभी वह कार्टून चल पाता है ।

12-Meesho app के द्वारा

मीशो का नाम आपने सुना ही होगा अगर नहीं सुना है तो मीशो का नाम इस ब्लॉक में सुन लीजिए क्योंकि मीशो से भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इसमें आपको हर प्रोडक्ट पर मार्जिन मिल जाता है जैसे कि अगर आप किसी और को शर्ट बेचना चाहत है घर बैठे इस ऐप से तो आप आराम से भेज सकते हैं जैसे कोई शर्ट आपने इस ऐप पर देखी कि वह शर्ट ₹300 की है तो उसे शर्ट पर अपना मार्जिन लगाकर उसको हजार रुपए में भी ₹2000 में भी भेज सकते हैं किसी और को ।

और इसमें काफी सारे ऑफर होते हैं अगर आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपका और काम हो जाता है यानी कि आपका मार्जिन और बढ़ जाता है ।

13-Payment करके

जो भी लोग ऑनलाइन पेमेंट को उसे नहीं करते हैं उनको रिचार्ज करना पड़ता है या फिर किसी और चीजों को ऑर्डर करना पड़ता है तो आप उनका पेमेंट कर सकते हैं और उसके द्वारा भी आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं आजकल काफी सारे ऐसे मार्केट में है जिन पर काफी कैशबैक मिलता है जैसे कि पेटीएम अमेजॉन पे और गूगल पर जैसे अप आपको काफी अच्छा कैशबैक दे देते हैं ।

ऑफलाइन रोज ₹500 कैसे कमाए?

1-Chai बेचकर

चाय बेचकर भी आप हर रोज ₹500 कमा सकते हैं चाय बेचकर तो लोग हर दिन ₹100000 भी कमा रहे हैं लेकिन अगर आपको ₹500 कमाने हैं तो आप वह चाय बेचकर भी कमा सकते हैं ₹10 की चाय तो आपको बताई होगी कि छोटे से कप में आती है उसे पर मार्जिन कम से कम 6 से 7 रुपए का होता है।

और हमारे भारत देश में तो चाय पीने वाले लोग तो बहुत ही ज्यादा हैं तो चाय कभी बर्बादी नहीं होगी आपकी आप जितनी तुम्हारी चाय चाय बना सकते हैं कहीं भी आप चाय की दुकान खोल दीजिए आपकी बहुत ज्यादा चलने वाली है ।

2-Sabji बेचकर

सब्जी का अगर आप तेरा लगाना चाहे या सब्जी की दुकान लगाना चाहे तो वह भी काफी अच्छा तरीका है अगर आप मंडी में जाते हैं तो सब्जी आपको ₹20 सस्ती देखने को मिल जाती है जैसे अगर चौराहे पर सब्जी मंडी में ₹20 की मिलेगी तो आप सब्जी बेचकर भी काफी अच्छा मार्जन कमा सकते हैं और इससे आप ₹500 क्या उससे ज्यादा भी प्रतिदिन का कमा सकते हैं ।

3-Food Corner खोलकर

फूड कॉर्नर का तो बिजनेस काफी ज्यादा चलेगा क्योंकि आजकल बाहर खाने आए लोग तो बहुत ज्यादा ही हो गए हैं और बाहर का खाना लोगों को काफी अच्छा लगने लगा है तो अगर आप अच्छा गाना बनाते हैं स्वादिष्ट खाना बनाते हैं तो लोग आपकी दुकान पर आएंगे और आपका हाथ का बना हुआ खाना खाएंगे उसके द्वारा आप कैसे कमा सकते हैं ।

4-Grocery Store खोलकर

लोगों का घर का सामान दो खत्म होता ही रहता है हर दिन आपके घर में भी कुछ ना कुछ बाहर से सामान आता होगा अपने घर के लिए चाहे वह नमक को चाय शब्द मसाला हो चाहे कुछ भी हो आपके घर के लिए कुछ ना कुछ ग्रॉसरी स्टोर से हर दिन आता होगा तो आपको नहीं लगता कि आपको एक ग्रॉसरी स्टोर खोलें चाहिए उससे पैसे कमाने चाहिए ।

5-Fruit Corner खोलकर

फल फ्रूट की दुकान भी सब्जी की दुकान जैसी है फल फ्रूट भी आजकल लोग काफी सारे खाने वाले हो गए क्योंकि लोगों को बॉडी बनानी है जो उसके लिए फल फ्रूट की आवश्यकता बहुत ज्यादा होती है और काफी सारे लोग बीमारी हो उसमें जूझ रहे होते हैं तो उनको भी फल फ्रूट काफी ज्यादा चाहिए होता है ।

6- घर किराए पर उठाकर

अगर आपके पास दो-तीन घर हैं तो आप उनमें से एक घर को किराए पर उठा सकते हैं और उसमें अच्छा खासा किराया ले सकते है अगर आपका शहर में कोई घर है तो उसमें आप 15000 रुपए महीना किराया ले सकते हैं रहने का और अगर आप इसको दिन के हिसाब से देखें तो आपका हर रोज ₹500 बन रहा है किराए से ही।

7-Books Sell करके

कॉफी बताओ का बिजनेस तो अच्छा खासा बिजनेस है और काफी आया चलने वाला बिजनेस है इसमें आपको तरह-तरह की किताबें अपनी दुकान पर रख लेनी है जो कि आपको लगता है कि यह किताबें बचेंगे और अगर लोग कुछ और किताबों का डिमांड करते हैं तो आप उनको भी ऑर्डर कर सकते हैं और लोगों को भेज सकते हैं इसमें भी काफी अच्छा मार्जन आपको देखने को मिल जाता है ।

8-Medicine बेचकर

दवाइयां का बिजनेस आप अगर करना चाहे तो कर सकते हैं इसमें आपको डिग्री लगती है फार्मासिस्ट की तभी आप यह बिजनेस कर सकते हैं अगर आपके पास यह डिग्री है तो आप अपने एक मेडिकल शॉप खोल सकते हैं उसमें मेडिसिन बेचकर पैसे कमा सकते हैं ।

9-Shoes sell करके

जूते तो लोगों को अलग-अलग तरीके से बहुत पसंद आते हैं और लोग अलग-अलग तरीके जूते खरीदना पर काफी पसंद करते हैं । जो 18 साल से कम होते हैं उनको तो जूते काफी ज्यादा चाहिए होते हैं क्योंकि उनका पर काफी ज्यादा बढ़ रहा होता है तो उन्हें तो अलग-अलग जूते की डिमांड होती है और लोगों को स्कूल शूज भी चाहिए होते हैं स्पोर्ट्स शूज भी चाहिए होते हैं घर के लिए भी शूज चाहिए होते हैं तो इन साइज शूज को आप बेचकर भी काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

10-Transportation के द्वारा

अगर आपके पास कोई भी ऐसा व्हीकल है यानी कि ट्रक है ट्रैक्टर है तो उसको आप ट्रांसपोर्टेशन के बिजनेस में उसे कर सकते हैं एक समान को दूसरी जगह पहुंचाने कीजिए मलाई ले सकते हैं और उसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं जैसे कि लोग की गाड़ी करते हैं एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए उसमें भी लोग काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं ।

जैसे मेरी यहां मन की अगर मुझे यहां से डेढ़ सौ किलोमीटर दूर जाना है अपनी जगह से तो मुझे कम से कम ₹2500 लेनी पड़ते हैं और वही मैं अपनी गाड़ी से जाऊं तो उसमें मुझे केवल 1500 से 18 सो रुपए देने पड़ते हैं ।

यह भी पढ़े:-